Vinod Kumar Shukla Wins Pen Nobokov Award 2023 विनोद कुमार शुक्ल को मिला ‘पेन अमेरिका व्लादिमिर नोबोकोव अवार्ड’

Vinod Kumar Shukla Wins Pen Nobokov Award 2023 विनोद कुमार शुक्ला को मिला पेन अमेरिका व्लादिमीर नाबोकोव अवार्ड। पेन अमेरिका व्लादिमीर नाबोकोव पुरस्कार का इतिहास विश्व स्तर के साहित्य में उपलब्धि के लिए पेन/नाबोकोव पुरस्कार, के रूप में संदर्भित किया जाता है, को PEN अमेरिका (पूर्व में PEN अमेरिकन सेंटर) द्वारा द्विवार्षिक रूप से लेखकों, प्रमुख रूप से उपन्यासकारों को दिया जाता है। ‘उन रचनाओं को जो कहीं हद तक व्लादिमीर नाबोकोव के अद्भुत एवं गहनतम सत्य और सर्वोच्च आनंद की खोज के रूप में साहित्य के प्रति बहुत उच्चतम स्तर की उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करती हैं।

यह पुरस्कार व्लादिमीर नाबोकोव फाउंडेशन द्वारा वित्तपोषित है, जिसकी स्थापना दिमित्री नाबोकोव ने की थी। यह पुरस्कार दुनिया भर के 145 से अधिक pen केंद्रों में अंतरर्राष्ट्रीय pen सहयोगियों द्वारा आयोजित कई PEN पुरस्कारों में से एक है। पेन अमेरिकन सेंटर पुरस्कारों को ‘प्रमुख’ अमेरिकी साहित्यिक पुरस्कारों में शामिल किया जाता है।

यह पुरस्कार उन साहित्यकारों को दिया जाता है जिनका साहित्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौलिक, अनूठा और उत्तम कोटि के शिल्प कौशल का हो। इसके अलावा वह उच्चतम स्तर की उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करता हो। यह हम सभी के लिए गर्व एवं सम्मान की बात है कि किसी भारतीय साहित्यकार को इस उपलब्धि से नवाजा गया है।

हम सभी भारत वासियों को गौरवान्वित होने का वह लम्हा दिया है। अभी कुछ ही समय बीता है जब गीतांजलि श्री ने अपनी कृति ‘रेत समाधि‘ के लिए बुकर पुरस्कार पाया है और अब हमारे समय के महत्त्वपूर्ण साहित्यकार विनोद कुमार शुक्ल ने अमेरिका का ऑस्कर कहे जाने वाला ‘पेन अमेरिका व्लादिमीर नाबोकोव अवार्ड’ को अपने नाम किया है। हिन्दी के महत्त्वपूर्ण साहित्यकार, कवि, कहानीकार, और उपन्यासकार रायपुर के रहने वाले विनोद कुमार शुक्ल को ”पेन अमेरिका व्लादिमीर नाबोकोव अवार्ड फार अचीवमेंट इन इंटरनेशनल लिटरेचर- 2023′‘ से नवाजे जाने की घोषणा की गई है। 2 मार्च को उन्हें इस सम्मान के तहत 50 हजार डॉलर (लगभग 40-42 लाख) प्रदान किए जाएंगे

साहित्यकार विनोद कुमार शुक्ल जी इस अवार्ड सम्मानित होने वाले हिन्दी भाषा के संभवतः पहले साहित्यकार होंगे। इससे पूर्व ये हिन्दी गौरव सम्मान (उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान, उत्तर प्रदेश शासन) से भी सम्मानित हो चुके हैं।

पेन अमेरिका व्लादिमीर नाबोकोव अवार्ड पुरस्कार को पाने वाले अब तक के विजेता –

वर्ष प्राप्तकर्ता
2000 विलियम एच गैस
2002 मारियो वर्गास लोसा
2004 माविस गैलेन्ट
2006फिलिप रोथ
2008सिंथिया ओजिक
2017 अदूनिस
2018 एडना ओ’ब्रायन
2019सैंड्रा सिस्नेरोस
2020एम. नोरबेसे फिलिप
2021ऐनी कार्सन
2022न्गुगी वा थिओन्गे
2023 विनोद कुमार शुक्ल

विनोद कुमार शुक्ल की प्रमुख रचनाएँ –

रचनासन्विधा
नौकर की क़मीज़1979उपन्यास
पेड़ पर कमरा1988कहानी संग्रह
दीवार में एक खिड़की रहती थी1999उपन्यास (साहित्य अकादमी पुरस्कार)
लगभग जयहिंद1971कविता संग्रह
सबकुछ होना बचा रहेगा1992कविता संग्रह
कविता से लंबी कविता2001कविता संग्रह

पेन अमेरिका नोबोकोव की पुरस्कार राशि कितनी है?

पेन अमेरिका नोबोकोव की पुरस्कार राशि 40-42 लाख रुपये या 50,000 अमेरिकी डॉलर है।

पहला पेन अवार्ड किसे दिया गया था?

पहला पेन अवार्ड ‘विलियम एच गैस’ को सन् 2000 में प्रदान किया गया था।

Leave a Comment

error: Content is protected !!