Uttrakhand LT Grade Hindi Syllabus: PDF Download

Uttrakhand LT Grade Hindi Syllabus – उत्तराखंड में सहायक अध्यापक हिंदी के पद पर होने वाली भर्ती में लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है। जो अभ्यर्थी उत्तराखंड एलटी ग्रेड हिंदी के सहायक अध्यापक के लिखित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह पाठ्यक्रम काफ़ी मददगार साबित होगा।

पाठ्यक्रम से सही दिशा में तैयारी करने में काफ़ी मदद मिलती है। इसलिए तैयारी शुरू करने से पहले किसी भी परीक्षा के पाठ्यक्रम का अध्ययन ज़रूर करें।

Uttrakhand LT Grade Hindi Pattern

लिखित प्रतियोगी परीक्षा –
लिखित परीक्षा हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जायेगी तथा लिखित परीक्षा दोनों मण्डलों में एक ही तिथि एवं समय पर आयोजित की जायेगी।


(i) सामान्य व ओ०बी0सी0 श्रेणी के अभ्यर्थियों को 45 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति श्रेणी अभ्यर्थियों को 35 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य हैं, अन्यथा वे लिखित परीक्षा में अनर्ह माने जायेंगे।
(ii) लिखित परीक्षा प्रश्न पत्र मूल्यांकन में प्रत्येक सही उत्तर का 1 अंक व प्रत्येक गलत उत्तर हेतु 1/4 ऋणात्मक अंक दिया जायेगा।
(iv) अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा की प्रश्न बुकलेट, परीक्षा के पश्चात् अपने साथ ले जाने की अनुमति दी जायेगी।
(v) लिखित परीक्षा के ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक (O.M.R. Sheet) ट्रिप्लीकेट में होंगे। ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक की द्वितीय प्रति अलग से संरक्षित रखी जाएगी तथा तृतीय प्रति अभ्यर्थी को अपने साथ ले जाने की अनुमति होगी। प्रत्येक अभ्यर्थी उत्तर पत्रक की मूल प्रति एवं द्वितीय प्रति कक्ष निरीक्षक को अनिवार्य रूप से जमा करेंगे।
(vi) गलत उत्तरों के लिए दण्ड- वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्रों में अभ्यर्थियों द्वारा दिये गये गलत उत्तरों के लिए दण्ड (ऋणात्मक मूल्यांकन) दिया जायेगा:-
(क) प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प उत्तर है। अभ्यर्थी द्वारा प्रत्येक प्रश्न के लिए दिये गए एक गलत उत्तर के लिए प्रश्न हेतु नियत किये गये अंकों का एक चौथाई दण्ड रुप में काटा जायेगा।
(ख) यदि अभ्यर्थी किसी भी प्रश्न का एक से अधिक उत्तर देता है, तो इसे गलत उत्तर माना जायेगा: यदि दिये गये उत्तरों में से एक उत्तर सही भी हो, फिर भी उस प्रश्न के लिए उपरोक्तानुसार ही उसी तरह का दण्ड दिया जायेगा।
(ग) यदि अभ्यर्थी द्वारा कोई प्रश्न हल नहीं किया जाता है, अर्थात् अभ्यर्थी द्वारा उत्तर नहीं दिया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए कोई ऋणात्मक अंक नही दिया जायेगा।
(घ) ओ0एम0आर0 शीट में व्हाइटनर का उपयोग या विकल्पों को खुरचना/छेडछाड आदि प्रतिबंधित है और इसके लिए भी ऋणात्मक अंक दिया जाएगा।
(च) अभ्यर्थी अपनी ओ.एम.आर. शीट में गलत रोल न०. अथवा बुकलेट सीरीज अंकित करता है या कुछ भी अंकित न करता है तो उसकी ओ.एम.आर शीट का मूल्यांकन नहीं किया जायेगा तथा अभ्यर्थी का अभ्यर्थन स्वतः निरस्त माना जायेगा।

(पाठयक्रम)
पद- सहायक अध्यापक (एल0टी0)
विषय हिन्दी
स्तर- स्नातक

• हिन्दी वर्णमाला।
• हिन्दी शब्द रचना।
• वाक्य- वाक्य भेद, मुहावरे व लोकोक्तियाँ।
• देवनागरी लिपि।
• हिन्दी साहित्य का इतिहास- पद्य साहित्य व गद्य साहित्य ।
• काव्यांग परिचय- रस, छन्द, अलंकार।
• हिन्दी कविता 1- भक्ति कालीन, रीतिकालीन।
• हिन्दी कविता 2- भारतेन्दु से छायावादीकाल तक, छायावादोत्तर कविता।
• हिन्दी गद्य।
• नाट्य साहित्य।
• कथेतर गद्य।
• रेखाचित्र एवं अन्य विधाएँ।

Uttrakhand LT Grade Educational Qualifications

उत्तराखंड एलटी ग्रेड के लिए निम्न शैक्षिक योग्यता होना अनिवार्य है।

भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से हिन्दी साहित्य जो अन्तिम वर्ष तक अनिवार्यतः रहा हो, के साथ स्नातक की उपाधि और उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद्/माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश अथवा समकक्ष शिक्षा परिषद से इण्टरमीडिएट परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा संस्कृत विषय के साथ उत्तीर्ण की हो। यदि किसी अभ्यर्थी के पास इण्टर स्तर पर संस्कृत विषय न रहा हो तो स्नातक स्तर पर संस्कृत एक विषय के रूप में अवश्य हो।

(२) किसी राजकीय या सरकार से मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण संस्थान/महाविद्यालय से  एल0टी0 डिप्लोमा या विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से बी0एड0 की उपाधि।

अथवा

एन0सी0ई0आर0टी0 के क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान से चार वर्षीय इनटीग्रेटेड कोर्स (B.A. Ed) हिन्दी साहित्य विषय के साथ उत्तीर्ण, और उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद् /माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश अथवा समकक्ष शिक्षा परिषद् से इण्टरमीडिएट परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा संस्कृत विषय के साथ उत्तीर्ण की हो। यदि किसी अभ्यर्थी के पास इण्टर स्तर पर संस्कृत विषय न रहा हो, तो स्नातक स्तर पर संस्कृत एक विषय के रूप में अवश्य हो।

उत्तराखंड एल टी ग्रेड २०२० विज्ञापन – डाउनलोड पीडीएफ़ 

Leave a Comment

error: Content is protected !!