NET JRF Hindi Solved Paper December 2013- नेट जेआरएफ हल प्रश्न पत्र

NET JRF Hindi Solved Paper – नेट जेआरएफ हल प्रश्न पत्र

निर्देशः इस प्रश्नपत्र में पचास (50) बहु-विकल्पीय प्रश्न हैं। प्रतयेक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।

1. ‘कॉमरेड का कोट’ किसकी रचना है ?
(1) अमरकांत
(2) सृँजय
(3) राजेश जोशी
(4) फणीश्वरनाथ रेणु
उत्तर (2)
2. ‘उक्तिव्यक्तिप्रकरण’ के लेखक कौन है ?
(1) पुष्पदंत
(2) रोड़ कवि
(3) ज्योतिरीश्वर ठाकुर
(4) दामोदर शर्मा
उत्तर (3)
3. ‘श्यामा स्वप्न’ के लेखक कौन है ?
(1) किशोरीलाल गोस्वामी
(2) ठाकुर जगन्मोहन सिंह
(3) ब्रजनंदन सहाय
(4) गोपालराम गहमरी
उत्तर (2)
4. ‘मेरी तेरी उसकी बात’ के लेखक कौन है ?
(1) यशपाल
(2) भगवतीचरण वर्मा
(3) अमृतलाल नागर
(4) शिवप्रसाद सिंह
उत्तर (1)
5. इनमें से कौन सी बोली पश्चिमी हिन्दी वर्ग की नहीं है?
(1) अवधी
(2) ब्रज
(3) बुन्देली
(4) कन्नौजी
उत्तर (1)
6. ‘श’ ध्वनि का उच्चारण स्थान है –
(1) मूर्धन्य
(2) तालव्य
(3) दन्त्य
(4) ओष्ठ्य
उत्तर (2)
7. ‘भाषा और समाज’ के लेखक कौन है ?
(1) रामविलास शर्मा
(2) धीरेन्द्र वर्मा
(3) देवेन्द्र नाथ शर्मा
(4) उदयनारायण तिवारी
उत्तर (1)
8. ‘अनुमितिवाद’ की अवधारणा किसकी है ?
(1) शंकुक
(2) रुद्रट
(3) भट्टनायक
(4) विश्वनाथ
उत्तर (1)
9. ‘जादुई यथार्थवाद’ के प्रतिष्ठापक कौन हैं?
(1) फ्रायड
(2) देरिदा
(3) बुअलो
(4) कीट्स
उत्तर (3)
10. उत्तर संरचनावाद के मुख्य विचारक हैं –
(1) दान्ते
(2) ब्रेडले
(3) जॉनसन
(4) सास्यूर
उत्तर (4)
11. ‘अर्थकथानक’ किस भाषा की रचना है?
(1) अवधी
(2) ब्रज
(3) बुंदेली
(4) राजस्थानी
उत्तर (2)
12. इनमें से कौन सी दलित आत्मकथा नहीं है ?
(1) नागफनी
(2) जूठन
(3) अपनी खबर
(4) मुर्दहिया
उत्तर (3)
13. ”उज्ज्वल वरदान चेतना का, सौन्दर्य जिसे सब कहते है।” यह पंक्ति कामायनी के किस सर्ग से है?
(1) श्रद्धा
(2) आशा
(3) लज्जा
(3) आनंद
उत्तर (3)
14. “सुनिहै कथा कौन निर्गुन की,
    रचि पचि बात बनावत
   सगुन सुमेरु प्रगट देखियत,
   तुम तृन की ओट दुरावत।”
ये पंक्तियाँ कीसकी है ?
(1) सूरदास
(2) कृष्णदास
(3) नंददास
(4) परमानंद दास
उत्तर (1)
15. “कितना अनुभूतिपूर्ण था वह एक क्षण का आलिंगन?” कथन किस रचना से है ?
(1) प्रेमयोगिनी
(2) ध्रुवस्वामिनी
(3) कर्पूर मंजरी
(4) नीलदेवी
उत्तर (2)
16. “आखिरी कलाम” काव्य का प्रतिपाद्य विषय है-
(1) इस्लाम दर्शन
(2) लोक संस्कृति
(3) प्रेमाख्यान
(4) युगबोध
उत्तर (1)
17. ‘तद्भव’ पत्रिका का प्रकाशन स्थल है-
(1) भोपाल
(2) दिल्ली
(3) लखनऊ
(4) अहमदाबाद
उत्तर (3)
18. ‘व्योमकेश दरवेश’ के लेखक कौन हैं ?
(1) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(2) यशपाल
(3) रुद्र काशिकेय
(4) विश्वनाथ त्रिपाठी
उत्तर (4)
19. इनमें से किस कवि का समावेश अज्ञेय संपादित “चौथा सप्तक” में किया गया है ?
(1) जगदीश गुप्त
(2) नागार्जुन
(3) सुमन राजे
(4) शम्भुनाथ सिंह
उत्तर (3)
20. ‘अथातो घुमक्कड़ जिज्ञासा’ किस विधा से सम्बन्धित रचना है ?
(1) उपन्यास
(2) रेखाचित्र
(3) यात्रा वृत्तांत
(4) कहानी
उत्तर (3)
21. निम्नलिखित लेखकों का जन्म के अनुसार सही अनुक्रम कौन सा है ?
(1) प्रतापनारायण मिश्र, बालमुकुंद गुप्त, बालकृष्ण भट्ट, राजा लक्षमण सिंह
(2) बालमुकुन्द गुप्त, राज लक्षमण सिंह, प्रताप नारायण मिश्र, बालकृष्ण भट्ट
(3) राजा लक्षमण सिंह, बालकृष्ण भट्ट, प्रतापनारायण मिश्र, बालमुकुंद गुप्त
(4) बालकृष्ण भट्ट, प्रतापनारायण मिश्र,बालमुकुन्द गुप्त, राजा लक्षमण सिंह
उत्तर (3)
22. इन कृतियों का काल के आधार पर सही अनुक्रम कौन-सा है ?
(1) रसिकप्रिया, श्रृंगार मंजरी, षड्ऋतु वर्णन, रस रहस्य
(2) श्रृंगार मंजरी, षड्ऋतु वर्णन, रसिक प्रिया, रस रहस्य
(3) रस रहस्य, षड्ऋतु वर्णन, रसिक प्रिया, श्रृंगार मंजरी
(4) षड़ऋतु वर्णन, रस रहस्य, रसिकप्रिया, श्रृंगार मंजरी
उत्तर (3)
23. निम्नलिखित मनोवैज्ञानिक उपन्यासों का सही अनुक्रम कौन सा है ?
(1) संन्यासी, अजय की डायरी, अपने अपने अजनबी, कल्याणी
(2) कल्याणी, संन्यासी, अजय की डायरी, अपने अपने अजनबी
(3) अजय की डायरी, कल्याणी, अपने अपने अजनबी, सन्यासी
(4) अपने अपने अजनबी, सन्यासी, अजय की डायरी, कल्याणी
उत्तर (2)
24. प्रकाशन के अनुसार निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम क्या है?
(1) कोर्ट मार्शल, कबिरा खड़ा बाजार में, कथा एक कंस की, द्रौपदी
(2) कबिरा खड़ा बाजार में, कथा एक कंस की, द्रौपदी, कोर्ट मार्शल
(3) कथा एक कंस की, द्रौपदी, कोर्ट मार्शल, कबिरा खड़ा बाजार में

(4) द्रौपदी, कथा एक कंस की, कबिरा खड़ा बाजार में, कोर्ट मार्शल
उत्तर (4)
25. प्रकाशन के अनुसार इन पत्रिकाओं का सही अनुक्रम कौन सा है ?
(1) हिन्दी प्रदीप, ब्राह्मण, चाँद, हंस
(2) ब्राह्मण, चाँद, हंस, हिन्दी प्रदीप
(3) चाँद, हंस, हिन्दी प्रदीप, ब्राह्मण
(4) हंस, हिन्दी प्रदीप, ब्राह्मण, चाँद
उत्तर (1)
26. काल के अनुसार निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम क्या है ?
(1) खुमाण रासो, बीसलदेव रासो, चन्दनबाला रास, पउमचरिउ
(2) बीसलदेव रासो, चन्दनबाला रास, पउमचरिउ, खुमाण रासो
(3) पउमचरिउ, खुमाण रासो, बीसलदेव रासो, चन्दनबाला रास
(4) चन्दनबाला रास, पउमचरिउ, खुमाण रासो,बीसलदेव रासो
उत्तर (3)
27. काल के अनुसार निम्नलिखित आचार्यों का सही अनुक्रम है ?
(1) भोजराज, रूय्यक, विश्वनाथ, वामन
(2) वामन, भोजराज, रूय्यक, विश्वनाथ
(3) रूय्यक, विश्वनाथ, वामन, भोजराज
(4) विश्वनाथ, वामन, भोजराज, रूय्यक
उत्तर (2)
28. इन ग्रंथों का काल के आधार पर सही अनुक्रम कौन सा है ?
(1) काव्यादर्श, ध्वन्यालोक, काव्यप्रकाश, साहित्य दर्पण
(2) ध्वन्यालोक, काव्यप्रकाश, साहित्य दर्पण, काव्यादर्श
(3) काव्यप्रकाश, साहित्य दर्पण, काव्यादर्श,ध्वन्यालोक
(4) साहित्य दर्पण, काव्यादर्श, ध्वन्यालोक, काव्यप्रकाश
उत्तर (1)
29. चरण में मात्राओं की संख्या (कम से अधिक) के आधार पर मांत्रिक छंदों का सही अनुक्रम कौन सा है ?
(1) पीयूषवर्धक, रोला, गीतिका, चौपाई
(2) रोला, गीतिका, चौपाई, पीयूषवर्धक
(3) गीतिका, चौपाई, पीयूषवर्धक, रोला
(4) चौपाई, पीयूषवर्धक, रोला, गीतिका
उत्तर (4)
30. प्रकाशन के अनुसार इन उपन्यासों का सही अनुक्रम है?
(1) नदी के द्वीप, अँधेरे बंद कमरे, वे दिन, भाग्यवती
(2) अँधेरे बंद कमरे, वे दिन, भाग्यवती, नदी के द्वीप
(3) वे दिन, भाग्यवती, नदी के द्वीप अँधे बंद कमरे
(4) भाग्यवती, नदी के द्वीप, अँधेरे बंद कमरे, वे दिन
उत्तर (4)
31. निम्नलिखित पत्रिकाओं को उनके सम्पादकों के साथ सुमेनिलत कीजिए-
सूची-I सूची-II
(a) कविवचन सुधा (i) प्रतापनारायण मिश्र
(b) ब्राह्मण (ii) बालकृष्ण भट्ट
(c) हिन्दी प्रदीप (iii) प्रेमचंद
(d) विश्वभारती (iv) बाबू हरिश्चन्द्र
                       (v) हजारी प्रसाद द्विवेदी

विकल्प :
              (a) (b) (c) (d)

(1) (i) (ii) (iv) (v)

(2) (ii) (iii) (v) (iv)

(3) (iv) (i) (ii) (v)

(4) (v) (iv) (ii) (iii)
उत्तर (3)
32. निम्नलिखित कृतियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए-
सूची-I सूची-II
(a) मैंने स्मृति के दीप जलाए (i) शिवपूजन सहाय
(b) भावों की तीर्थयात्रा (ii) फणीश्वरनाथ रेणु
(c) वे दिन वे लोग (iii) रामनाथ सुमन
(d) वन तुलसी की गंध (iv) विष्णु प्रभाकर
                             (v) महादेवी वर्मा

विकल्प :
              (a) (b) (c) (d)

(1) (iii) (ii) (i) (v)

(2) (iii) (iv) (i) (ii)

(3) (ii) (ii) (iv) (i)

(4) (v) (iv) (ii) (iii)
उत्तर (2)
33. निम्नलिखित कृतियों को उनके विधा रूप के साथ सुमेलित कीजिए-
सूची-I सूची-II
(a) एक कंठ विषपायी (i) जीवनी
(b) अन्या अनन्या (ii) यात्रा – वृत्तांत
(c) एक बूँद-सहसा उछली (iii) गीति नाट्य
(d) उत्तरयोगीःश्री अरविंद (iv) आत्मकथा
                         (v) संस्मरण

विकल्प :
              (a) (b) (c) (d)

(1) (i) (ii) (iii) (iv)

(2) (ii) (i) (iv) (iii)

(3) (v) (iv) (i) (ii)

(4) (iii) (iv) (ii) (i)
उत्तर (4)
34. निम्नलिखित लम्बी कविताओं को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-I सूची-II
(a) हरिजन गाथा (i) अरुण कमल
(b) बाघ (ii) निराला
(c) शिवाजी का पत्र (iii) केदारनाथ सिंह
(d) प्रमथ्यु गाथा (iv) नागार्जुन

(v) धर्मवीर भारती

विकल्प :
              (a) (b) (c) (d)

(1) (iv) (iii) (ii) (v)

(2) (i) (ii) (iii) (iv)

(3) (v) (iv) (ii) (iv)

(4) (iii) (ii) (ii) (iv)
उत्तर (1)
35. निम्नलिखित पंक्तियों के साथ उनके लेखकों को सुमेलित कीजिए :
सूची-I सूची-II
(a) मैं साहित्य को मनुष्य की (i) बालकृष्ण भट्ट
दृष्टि से देखने का पक्षपाती हूँ
(b) नाद सौंदर्य से कविता की (ii) हजारी प्रसाद द्विवेदी
आयु बढ़ती है
(c) साहित्य जन समूह के हृदय (iii) प्रतापनारायण
का विकास है
(d) आचरण की सभ्यता का यह (iv) रामचन्द्रशुक्ल
देश ही निराला है
                            (v) सरदारपूर्ण सिंह

विकल्प :
              (a) (b) (c) (d)

(1) (i) (ii) (iii) (iv)

(2) (ii) (iv) (i) (v)

(3) (ii) (iii) (iv) (v)

(4) (v) (i) (ii) (iii)
 उत्तर (2)
36. निम्नलिखित निबंध संग्रह को उनके निबंधकारों के साथ सुमेलित कीजिये-
सूची-I सूची-II
(a) मेरे राम का मुकुट भीग (i) कुबेरनाथ राय
रहा है।
(b) प्रिया नीलकंठी (ii) धर्मवीर भारती
(c) ठेले पर हिमालय (iii) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(d) आलेक पर्व (iv) विद्यानिवास मिश्र
                        (v) विष्णुकांत शास्त्री

विकल्प :
              (a) (b) (c) (d)

(1) (ii) (i) (iii) (v)

(2) (v) (iii) (ii) (iv)

(3) (iv) (i) (ii) (iii)

(4) (iv) (ii) (iii) (i)
उत्तर (3)
37. निम्नलिखित कवियों को उनकी पंक्तियों के साथ सुमेलित कीजिए-
सूची-I सूची-II
(a) अज्ञेय (i) बात बोलगी हम नहीं, भेद खोलेगी बात ही
(b) निराला (ii) मुक्त करो नारी को मानव
(c) पंत (iii) रूपों में एक अरूप सदा खिलता है
(d) शमशेर बहादुरसिंह (iv) बाँधों न नाव इस ठाँव बंधु
                      (v) व्यक्ति का है धर्म तप,करुणा, क्षमा

विकल्प :
              (a) (b) (c) (d)

(1) (iii) (iv) (ii) (i)

(2) (i) (ii) (iii) (iv)

(3) (ii) (iii) (i) (v)

(4) (v) (iv) (iii) (ii)
उत्तर (1)
38. निम्नलिखित पंक्तियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-I सूची-II
(a) केशव कहि न जाई का (i) सूर
कहिए ।
(b) अविगत गति कछु कहत (ii) कबीर
न आवै ।
(c) राम भगति अनियारे तीन (iii) जायसी
(d) जोरि लाड़ रकत कै लेई (iv) तुलसी
                             (v) मीरा

विकल्प :
              (a) (b) (c) (d)

(1) (i) (ii) (iii) (iv)

(2) (iv) (v) (iii) (ii)

(3) (iv) (i) (ii) (iii)

(4) (ii) (iii) (i) (v)
उत्तर (3)
39.निम्नलिखित कृतियों को उनके कवि आचार्यों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-II
(a) रस रहस्य (i) भिखारीदास
(b) रससारांश (ii) कुलपति मिश्र
(c) कविकुल कल्पतरु (iii) मतिराम
(d) ललित ललाम (iv) चिंतामणि
                          (v) पद्माकर

विकल्प :
              (a) (b) (c) (d)

(1) (iii) (ii) (i) (iv)

(2) (ii) (i) (iv) (iii)

(3) (v) (ii) (iii) (ii)

(4) (iv) (ii) (iii) (i)
उत्तर (2)
40. निम्नलिखित रचनाओं को उनकी भाषा के साथ सुमेलित कीजिए –
सूची-I सूची-II

(a) कवितावली (i) पिंगल
(b) पृथ्वीराज रासो (ii) ब्रज
(c) बरवै नायिका भेद (iii) खड़ी बोली
(d) अमीर खुसरो की मुकरिया (iv) अवधी
                                 (v) भोजपुरी

विकल्प :
              (a) (b) (c) (d)

(1) (i) (ii) (iii) (iv)

(2) (v) (iv) (iii) (ii)

(3) (ii) (iii) (i) (iv)

(4) (ii) (i) (iv) (iii)
उत्तर (4)
41. स्थापना (Assertion) (A) : उत्तर आधुनिकता वृद्ध पूंजीवाद है।
तर्क (Reason) (R) : इसमें विश्व बाजार प्रभावित तीसरी दुनिया का उपभोक्तावादी चिंतन ज्यादा मुखर हुआ है।
विकल्प:
(1) (A) सही (R) गलत
(2) (A) गलत (R) गलत
(3) (A) सही (R) सही
(4) (A)गलत (R) सही
उत्तर (3)
42. स्थापना (Assertion) (A) : अधिकतर मनोवेत्ताओं के मतानुसार बुद्धिवादी पाठक का रचना के साथ पूर्ण तादात्म्य अथवा साधारणीकरण सहज सम्भव नहीं है।
तर्क (Reason) (R) : आस्वादन के सामय पाठक “वेदान्तर शून्य” हो जाता है, अतः मानसिक अन्तराल, के कारण उसका साधारणीकरण हो सकता है।
विकल्प :
(1) (A) गलत (R) सही
(2) (A) सही (R) सही
(3) (A) सही (R) गलत
(4) (A) गलत (R) गलत
उत्तर (1)
43. स्थापना (Assertion) (A) : वक्रोक्ति स्वतंत्र संप्रदाय न होकर आचार्य कुन्तक का एकल मतवाद है।
तर्क (Reason) (R) : संप्रदाय में एकाधिक विचारकों की सहभागिता अनिवार्य होती है। इसे अधिकतर आचार्यों ने अलंकार माना है, संप्रदाय नहीं।
विकल्प:
(1) (A) सही (R) सही
(2) (A) गलत (R) गलत
(3) (A) सही (R) गलत
(4) (A) गलत (R) सही
उत्तर (1)
44. स्थापना (Assertion) (A) : ‘रमणीयार्थ प्रतिपादक’ प्रत्येक “शब्द” काव्य नहीं होता।
तर्क (Reason) (R) : जब सर्वोत्तम शब्द अपने सर्वोत्तम क्रम में किसी वाक्य में सुगठित हो जाता है, त बवह काव्य का स्तर प्राप्त करता है।
विकल्पः
(1) (A) गलत (R) गलत
(2) (A) सही (R) सही
(3) (A) गलत (R) सही
(4) (A) सही (R) गलत
उत्तर (2)
45. स्थापना (Assertion) (A) : प्रतीकवाद एक प्रकार का काव्यात्मक रहस्यवाद है।
तर्क (Reason) (R) : इसमें केवल रहस्यपूर्ण और वक्रतापूर्ण सृजन किया जाता है।
विकल्पः
(1) (A) सही (R) गलत
(2) (A) सही (R) सही
(3) (A) गलत (R) गलत
(4) (A) गलत (R) सही
उत्तर (1)
निर्देश : निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़े और उससे सम्बन्धित प्रश्नों (प्रश्न संख्या 46 से 50 तक) के उत्तरों के दिए गये बहुविकल्पो में से सही विकल्प का चयन करें :
‘कल्पना और व्यक्तित्व की, पाश्चात्य समीक्षा_क्षेत्र में, इतनी अधिक मुनादी हुई कि काव्य के और सब पक्षों से दृष्टि हटकर इन्ही दो पर जा जमी। ‘कल्पना काव्य का बोधपक्ष है। कल्पना में आई व्यापार-योजना का कवि या श्रोता को अंत साक्षात्कार का बोध होता है। पर इस बोधपक्ष के अतिरिक्त काव्य का भावपक्ष भी है। कल्पना को रूप योजना के लिए प्रेरित करने वाले और कल्पना में आई हुई वस्तुओं में श्रोता या पाठक को रमाने वाले रति, करूणा, क्रोध, उत्साह, आश्चर्य इत्यादि भाव या मनोविकार होते है। इसी से भारतीय दृष्टि ने भावपक्ष को प्रधानता दी और रस के सिद्धानत की प्रतिष्ठा की। पर पश्चिम में ‘कल्पना कल्पना की पुकार के सामने धीरे-धीरे समीक्षकों का ध्यान भावपक्ष से हट गया और बोधपक्ष ही पर भिड़ गया। काव्य की रमणीयता उस हल्के आनन्द के रूप में ही मानी जाने लगी जिस आनन्द के लिए हम नई-नई सुन्दर भड़कीली और विलक्षण वस्तुओं को देखने जाते हैं। इस प्रकार कवि तमाशा दिखाने वाले के रूप में और श्रोता या पाठक तटस्थ तमाशबीन के रूप में समझे जाने लगे। केवल देखने का आनन्द कुछ विलक्षण को देखने का कुतूहल मात्र होता है।

46. कवि या श्रोता को अंतःसाक्षात्कार बोध किस का होता है ?
(1) व्यक्तित्व का।
(2) विलक्षणता का।
(3) कल्पना में आई रूप-व्यापार-योजना का
(4) मनोविकारों का।
उत्तर (3)
47. भारतीय दृष्टि ने काव्य में किस सिद्धान्त प्रतिष्ठा की ?
(1) श्रोता या पाठक की
(2) रस सिद्धान्त की।
(3) कुतूहल सिद्धान्त की।
(4) कल्पना सिद्धानत की
उत्तर (2)
48. केवल देखने का आनन्द क्या है ?
(1) रसानुभूति
(2) श्रोता या पाठक को काव्य का मर्म समझना
(3) भावपक्ष को प्रबल बनाना
(4) कुछ विलक्षण को दिखाने का कुतूहल मात्र
उत्तर (4)
49. ‘कल्पना’ काव्य का कौन सा पक्ष है ?
(1) भावपक्ष
(2) बोधपक्ष
(3) रमणीय पक्ष
(4) अलंकार पक्ष
उत्तर (2)
50. काव्य में पाश्चात्य समीक्षा क्षेत्र में सर्वाधिक चर्चा किस तत्व को लेकर हुई है ?
(1) भावपक्ष की
(2) रस सिद्धान्त की प्रतिष्ठा की
(3) काव्य में गम्भी रमणीयता की
(4) कल्पना और व्यक्तित्व की
उत्तर (4)

Leave a Comment

error: Content is protected !!