NET JRF Hindi Solved Paper June 2009 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्नपत्र

NET JRF Hindi Solved Paper June 2009 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्नपत्र

इस प्रश्न पत्र में पचास (50) बहु-विकल्पीय प्रश्न है। प्रत्येक प्रश्न के दो (2)अंक है। सभी प्रश्नों के उत्तर दीजिए।  

1. ‘हिन्दुस्तानी’ भाषा का रूप क्या है? 

(1) संस्कृतनिष्ठ 

(2) दक्खिनी हिन्दी 

(3) ब्रज अवधी का मिश्रित रूप 

(4) हिन्दी उर्दू मिश्रित  

उत्तर (4) 

2. इनमें कौन-सी बोली पश्चिमी हिन्दी वर्ग की नहीं है? 

(1) बांगरू 

(2) ब्रज 

(3) कन्नौजी  

(4) छत्तीसगढ़ी 

उत्तर (4) 

3. वर्तमान समय में संविधान द्वारा स्वीकृत भाषाओं की संख्या है- 

(1) 14 

(2) 20 

(3) 22 

(4) 26 

उत्तर (3) 

4. ‘ग्रिम नियम’ का सम्बन्ध किससे है? 

(1) स्वनिम् विज्ञान 

(2) अर्थ विज्ञान 

(3) बोली विज्ञान 

(4) कोश विज्ञान 

उत्तर (1) 

5. नन्ददास की किस रचना का संबंध नायक-नायिका भेद से है? 

(1) रासपंचाध्यायी 

(2) स्यामसगाई 

(3) रसमंजरी 

(4) भंवर गीत  

उत्तर (3) 

6. ‘आनन्द कादम्बिनी’ के संस्थापक थे- 

(1) भारतेन्दु हरिशचन्द्र 

(2) बदरीनारायण चौधरी ‘प्रेमघन’ 

(3) प्रतापनारायण मिश्र 

(4) राधा चरण दास 

उत्तर (2) 

7. ‘दीदी’ पत्रिका के सम्पादक थे- 

(1) ठाकुर श्रीनाथ सिंह 

(2) ठाकुर जगमोहन सिंह 

(3) गणेश शंकर विद्यार्थी 

(4) प्रतापनारायण मिश्र 

उत्तर (1) 

8. इनमें कौन-सी रचना कुंवरनारायण की है? 

(1) पथिक 

(2) बाजश्रवाके बहाने 

(3) मगध 

(4) पहाड़ पर लालटेन 

उत्तर (2) 

9. ‘लड़ाई’ के नाटककार है- 

(1) सर्वेश्वरदयाल सक्सेना 

(2) उपेन्द्रनाथ 

(3) मोहन राकेश 

(4) रामकुमार वर्मा 

उत्तर (1) 

10. ‘कब्बे और कालापानी’ के कहानीकार हैं- 

(1) अखिलेश 

(2) स्वयं प्रकाश 

(2) उदयप्रकाश 

(4) निर्मल वर्मा 

उत्तर (4) 

11. ‘रमणयार्थ प्रतिपादकः शब्दः काव्यम् किस आचार्य का कथन है : 

(1) मम्मट 

(2) पण्डितराज जगन्नाथ 

(3) भामह 

(4) विश्वनाथ 

उत्तर (2) 

12. इनमें कौन बावरी पंथ से सम्बन्धित नहीं हैं? 

(1)बुल्ला साहेब 

(2) पलटू साहेब 

(3) बुलाल साहेब 

(4) संत साहेब 

उत्तर (2) 

13. ‘कब को टेरत दीन है, होन न स्याम सहाय! 

   तुम हू लागी जगत गुरु, जगनायक जग बाय! 

उस दोहे में कवि- 

(1) शिकायत करता है 

(2) प्रार्थना करता है 

(3) आत्मनिवेदन करता है 

(4) व्यंग्य करता है 

उत्तर (1) 

14. ‘जन गण मन अधिनायक जय हे, 

    प्रजा विचित्र तुम्हारी है, भूख भूख 

    चिल्लाने वाली अशुभअमंगलकारी है, 

इन पंक्तियों के लेखक हैं- 

(1) केदारनाथ अग्रवाल 

(2) नागार्जुन 

(3)केदारनाथ सिंह 

(4) धूमिल 

उत्तर (2) 

15. ‘सब्बंगी’ रचना किसकी है? 

(1) दादूदास 

(2) रैदास  

(3 )पीपा 

(4) रज्जब 

उत्तर (4) 

16. प्रगतिशील लेखक संघ की स्थापना भारतवर्ष में कब हुई थी? 

(1) 1930 ई0 में 

(2) 1932 ई0 में 

(3) 1936 ई0 में 

(4) 1938 ई0 में 

उत्तर (3) 

17. दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा का मुख्यालय कहाँ है? 

(1) हैदराबाद 

(2) कोचीन 

(3) चेन्नई 

(4) बंगलूरू 

उत्तर (3) 

18. ‘हिन्दुस्तानी’ प्रत्रिका का प्रकाशन किस संस्था ने प्रारम्भ किया? 

(1) हिन्दी अकादमी 

(2) हिन्दी साहित्य अकादमी  

(3) हिन्दी साहित्य सम्मेलन 

(4) केन्द्रीय हिन्दी संस्थान 

उत्तर (1) 

19. ‘शेष स्मृतियाँ’ संस्मरण के लेखक हैं- 

(1) केदारनाथ सिंह 

(2) दूधनाथ सिंह 

(3) रघुवीर सहाय 

(4) कुंवरचन्द्र प्रकाश सिंह 

उत्तर (4) 

20. झांकियों निकलती हैं ढ़ोग अविश्वास की 

    बदबू आती है मरी हुई बात की इस हवा 

    में अब नहीं डोलूंगा नहीं, नहीं मैं यह 

    खिड़की नहीं खेलूगां । 

ये पंक्तियाँ किसकी हैं- 

(1) प्रभाकर माचवे 

(2) भारतभूषण अग्रवाल 

(3) नरेश मेहता 

(4) सर्वेश्वर दयाल सक्सेना 

उत्तर (4) 

21. निलिखित रचनाओं का कालक्रमानुसार सही अनुक्रम लिखिए- 

(1) आखिरी कलाम, वैराग्य संदीपनी, बरवै नायिकाभेद, बीसलदेव रासो 

(2) बीसलदेव रासो, आखिरी कलाम, वैराग्य संदीपनी, बरवै नायिकाभेद 

(3) बरवै नायिकाभेद, वैराग्य संदीपनी, आखिरी कलाम, बीसलदेव रासो 

(4) बरवै नायिकाभेद, वैराग्य संदीपनी, आखिरी कलाम, बीसलदेव रासो 

उत्तर (2) 

22. निम्नलिखित हिन्दी समाचार पत्रों के कालक्रमानुसार सही अनुक्रम लिखिये- 

(1) कर्मवीर, आज, विशाल भारत, जनसत्ता 

(2) आज, कर्मवीर, विशाल भारत, जनसत्ता 

(3) जनसत्ता, विशाल भारत, कर्मवीर, आज 

(4) विशाल भारत, जनसत्ता, कर्मवीर, आज 

उत्तर (2) 

23. दिनकर की रचनाओं का सही अनुक्रम रेखांकित कीजिये- 

(1) हुंकार, रेणुका, रसवन्ती, उर्वशी 

(2) रेणुका, रसवन्ती, उर्वशी, हुंकार 

(3) उर्वशी, रेणुका, हुंकार, रसवन्ती 

(4) रसवन्ती, उर्वशी, हुंकार, रेणुका 

उत्तर (1) 

24. निम्नलिखित नाटकों का रचनाकाल के अनुसार सही अनुक्रम रेखांकित कीजिये-

(1) अन्धायुग, प्रायश्चित, कोर्ट मार्शल, भारत दुर्दशा 

(2) भारत दुर्दशा, प्रायश्चित, कोर्ट मार्शल, अंधायुग 

(3) अंधायुग, भारत दुर्दशा, प्रायश्चित, कोर्ट मार्शल 

(4) भारत दुर्दशा, प्रायश्चित, अंधायुग, कोर्ट मार्शल 

उत्तर (4) 

25. निम्नलिखित आलोचकों का कालानुसार सही अनुक्रम रेखांकित कीजिये- 

(1) विजयदेवनारायण साही, डॉ. देवराज, रामस्वरूप चतुर्वेदी, लक्ष्मीकान्त वर्मा 

(2) डॉ. देवराज, लक्ष्मीकान्त वर्मा, विजयदेवनारायण साही, रामस्वरूप चतुर्वेदी 

(3) रामस्वरूप चतुर्वेदी, विजयदेवनारायण लक्ष्मीकान्त वर्मा, डॉ. देवराज 

(4) लक्ष्मीकान्त वर्मा, रामस्वरूप विजयदेवनारायण साही, डॉ. देवराज 

उत्तर (2) 

26. निम्नलिखित उपन्यासों का रचनाकाल के अनुसार सही अनुक्रम रेखांकित कीजिये- 

(1) कसप, चन्द्रकान्ता, नदी के द्वीप, तितली 

(2) तितली, चन्द्रकान्ता, कसप, नदी के द्वीप 

(3) चन्द्रकान्ता तितली, नदी के द्वीप, कसप 

(4) नदी के द्वीप, कसप, चन्द्रकान्ता, तितली 

उत्तर (3) 

27. निम्नलिखित काव्य संग्रहों का काल क्रमानुसार सही अनुक्रम रेखांकित कीजिये- 

(1) भग्नदूत, मंजीर, चाँद का मुँह टेंढ़ा है, साखी 

(2) मंजीर, चाँद का मुँह टेढ़ा है, साखी, भग्नदूत 

(3) चाँद का मुँह टेढ़ा है, साखी, भग्नदूत, मंजीर 

(4) साखी, चाँद का मुँह टेढ़ा है, मंजीर, भग्नदूत 

उत्तर (1) 

28. निम्नलिखित का सही अनुक्रम क्या है? 

(1) अस्तित्त्ववाद, फ्रायडवाद, संरचनावाद उत्तरसंरचनावाद 

(2)फ्रायडवाद, अस्तित्त्ववाद,उत्तरसंरचनाबाद, संरचनावाद  

(3) संरचनावाद, आस्तित्त्ववाद, फ्रायडवाद उत्तरसंरचनावाद 

(4) उत्तरसंरचनावाद,संरचनावाद,फ्रायडवाद,अस्तित्त्ववाद 

उत्तर (3) 

29. निम्नलिखित निबन्ध संग्रहो का रचनाकाल के अनुसार, सही क्रम रेखांकित कीजिये- 

(1) चाबुक, परम्परा का मूल्यांकन, नयी कविता का आत्मसंघर्ष तथा अन्य निबन्ध, आत्मपरक 

(2) परम्पराका मूल्यांकन, नयी कविता का आत्मसंघर्ष तथा अन्य निबन्ध, आत्मपरक, चाबुक 

(3) चाबुक, नयी कविता का आत्मसंघर्ष तथा अन्य निबन्ध, आत्मपरक, परम्परा का मूल्यांकन 

(4) नयी कविता का आत्मसंघर्ष तथा अन्य निबन्ध, आत्मपरक, परम्परा का मूल्याकन, चाबुक 

उत्तर (2) 

30. निम्नलिखित में काव्यान्दोलनों का सही कालानुक्रम रेखांकित कीजिये- 

(1) युयुत्सावाद, अकविता, नयी कविता, नकेनवाद 

(2) नयी कविता, नकेनवाद, अकविता, युयुत्सावाद 

(3) नकेनवाद, नयी कविता, अकविता, युयुत्सावाद 

(4) नयी कविता, अकविता, नकेनवाद, युयुत्सावाद 

उत्तर (2) 

31. निम्नलिखित में उपन्यासों और उनके नारी पात्रों को सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                     सूची -II 

(a) परख                            (i) जालपा 

(b) गबन                           (ii) शशि 

(c) त्यागपत्र                        (iii) कट्टो 

(d) शेखरः एक जीवनी               (iv)मृणालिनी 

                                 (v) धनिया 

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d) 

(1)     (v)       (iii)        (i)      (iv) 

(2)     (iii)      (i)      (iv)        (ii) 

(3)    (iv)       (iii)     (ii)      (i) 

(4)    (v)        (iv)      (i)      (iii) 

उत्तर (2) 

32. निम्नलिखित आत्मकथाओं को साथ उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये : 

सूची – I                                 सूची -II 

(a) दस द्वार के सोपान तक         (i) वृन्दालाल वर्मा 

(b) मेरी आत्म कहानी              (ii) राहुल सांकृत्यायन 

(c) अपनी कहानी                  (iii) श्यामसुन्दर दास 

(d) मेरी जीवन यात्रा                (iv) हरिवंशराय बच्चन 

                                 (v) चन्दर सेन 

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d) 

(1)     (iii)       (ii)        (i)      (v) 

(2)     (iv)      (iii)      (i)        (ii) 

(3)    (v)       (iv)     (iii)      (i) 

(4)    (i)        (ii)      (iii)      (iv) 

उत्तर (2) 

33. निम्नलिखित रचनाओं को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                     सूची – II  

(a) बात बोलेगी                  (i) केदारनाथ अग्रवाल 

(b) साम्राज्ञी का नैवेद्यदान         (ii) शिवमंगल सिंह सुमन 

(c) यमुना के प्रति                (iii) अज्ञेय 

(d) अकाल में सारस              (iv) शमशेर बहादुर सिंह 

                               (v) केदारनाथ सिंह 

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d) 

(1)     (iii)       (i)        (iv)      (ii)

(2)     (iv)      (iii)      (i)        (v) 

(3)    (v)       (ii)       (iii)         (i) 

(4)    (ii)        (iv)      (v)      (iii) 

उत्तर (2) 

34.निम्नलिखित रचनाओं को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-1                           सूची -II 

(a) हंसावली               (i) कुतुबन 

(b) चन्दायन               (ii) ईश्वर दास 

(c) सत्यवती              (iii) कवि असाइत 

(d) मृगावती              (iv) मुल्ला दाऊद 

                       (v) उसमान 

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d) 

(1)     (iii)       (iv)        (ii)      (i) 

(2)     (i)        (ii)       (iv)        (v) 

(3)    (v)        (ii)        (iii)      (iv) 

(4)    (iv)        (iii)       (i)      (v) 

उत्तर (1) 

35. निम्नलिखित उपन्यासों को उनक’लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये  

सूची – I                                 सूची-II 

(a) अप्सरा                      (i) वृन्दालाल वर्मा  

(b) मृगनयनी                   (ii) प्रेमचंद  

(c) कर्मभूमि                    (iii) निराला  

(d) मित्रो मरजानी               (iv) कृष्णा सोबती 

                              (v) चित्रा मुदगल 

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d) 

(1)     (iii)       (i)        (ii)      (iv) 

(2)     (ii)        (i)       (iii)        (v) 

(3)    (v)        (ii)        (iii)      (iv) 

(4)    (ii)        (v)       (i)         (iii) 

उत्तर (1) 

36. निम्नलिखित ग्रन्थ और ग्रन्थकारों को सुमेलित कीजिये 

सूची-I                                     सूची-II 

(a) रसगंगाधर                      (i) मम्मट 

(b) साहित्य दर्पण                  (ii) आनन्द वर्धन 

(c) काव्य प्रकाश                   (iii) विश्वनाथ 

(d) वक्रोक्ति जीवितम्               (iv) कुन्तक 

                                 (v) पण्डितराज जगन्नाथ 

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d) 

(1)     (v)       (iii)        (i)      (iv) 

(2)     (iii)        (ii)       (iv)      (i) 

(3)    (v)        (i)        (ii)        (iii) 

(4)    (iii)        (ii)       (i)         (v) 

उत्तर (1) 

37. निम्नलिखित काव्य पंक्तियों को उनके कवियों साथ सुमेलित कीजिये : 

सूची-I                                        सूची -II  

(a) राष्ट्रगीत में भला कौन यह 

भारत भग्य विधाता है                (i) गिरिज कुमार माथुर 

(b) क्या करूं जो शंभुधनु टूटा 

तुम्हारा                            (ii) सर्वेश्वर दयाल सक्सेना  

(c)अब मैं कवि नहीं रहा, 

काला झण्डा हूँ                      (iii) रघुवीर सहाय 

(d) साधो आज मेरे सत की 

परीक्षा है                          (iv) विजय देव नारायण साही 

                                  (v) प्रभाकर माचवे 

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d) 

(1)     (i)       (ii)        (iv)      (v) 

(2)     (iii)        (i)       (ii)      (iv) 

(3)    (iv)        (iii)        (ii)     (i) 

(4)    (iii)        (i)       (ii)       (v) 

उत्तर (2) 

38. निम्नलिखित यात्रा साहित्य और उनके लेखकों को सुमेलित कीजिए: 

सूची-I                                       सूची -II 

(a) ठेले पर हिमायलय           (i) रांगेय राघव  

(b) आखिरी चट्टान               (ii) अमृत राय  

(c) सुबह के रंग                     (iii) मोहन राकेश  

(d) पैरों में पंख बाँधकर        (iv) रामवृक्ष बेनीपुरी  

                                         (v) धर्मवीर भारती  

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d) 

(1)     (v)       (ii)        (v)      (iii) 

(2)     (i)        (iv)       (ii)      (v) 

(3)    (iii)        (ii)        (i)      (iv) 

(4)    (v)        (iii)       (ii)       (iv) 

उत्तर (4) 

39. निम्नलिखित साहित्यिक वादों के साथ संबंधित कवियों को सुमेलित कीजिए: 

सूची- I                                        सूची -II 

(a) प्रगतिवाद                     (i) अज्ञेय  

(b) हालावाद                      (ii) जगदीश चतुर्वेदी  

(c) अकविता                      (iii) सुभद्रा कुमारी चौहान  

(d) प्रयोगवाद                     (iv) बच्चन  

                                        (v) त्रिलोचन  

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d)

(1)     (v)       (iv)        (ii)      (i) 

(2)     (iii)        (ii)       (v)      (iv) 

(3)    (i)        (v)        (iv)      (iii) 

(4)    (ii)        (i)       (iii)       (v) 

उत्तर (1) 

40. निम्नलिखित पत्र -पत्रिकाओं को उनके सम्पादकों के साथ सुमेलित कीजिए: 

सूची-I                                       सूची -II 

(a) भारतेन्दु                       (i) शिवप्रसाद गुप्त  

(b) ब्राह्मण                        (ii) प्रताप नारायण मिश्र  

(c) विशाल भारत                (iii) राधाचरण गोस्वामी  

(d) आज                           (iv) बनारसीदास चतुर्वेदी  

                                         (v) गणेश शंकर विद्यार्थी  

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d) 

(1)     (ii)       (v)        (ii)      (iv) 

(2)     (iii)        (ii)       (iv)      (i) 

(3)    (v)        (iv)        (ii)      (iii) 

(4)    (i)        (v)       (iii)       (ii) 

उत्तर (2) 

41. स्थापना (Assertion) (A) : नाट्य का अपनीसमग्रता में परिचय देना ही नटकर्म के आगे-पीछे जो मूल प्रयोग है वहाँ तक जाना पड़ेगा। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि नटकर्म या प्रयोग में  कवि रचित काव्य प्रस्तुत किया जाता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

42. स्थापना (Assertion) (A) : करुणा ही लोगों की श्रद्धा को अपनी ओर अधिक खींचती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि करुणा का विषय दूसरों का दुःख नहीं है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

43. स्थापना (Assertion) (A) : भारतेन्दु हरिश्चन्द्र की रचनाओं का मूल स्वर देश भक्ति नहीं है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि देश प्रेम की भावना तत्कालीन भारतीय समाज में नहीं है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (3) 

44. स्थापना (Assertion) (A) : भक्ति धर्म की रसात्मक अनुभूति है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि उसमें अपने मंगल और लोकमंगल का संगम दिखाई पड़ता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (4) 

45. स्थापना (Assertion) (A) : निराला की कल्पनाएँ उनके भावों की सहचरी नहीं है 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि उनकी कल्पनाएँ सुशील स्त्रियों की भाँति पति के पीछे-पीछे चलती नहीं है । 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (4) 

निर्देश: निम्नलिखित गद्य अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उससे सम्बन्धित प्रश्नों (प्रश्न संख्या 46 से 50 ) के उत्तरों के दिये गये बहुविकल्पों में से सही विकल्प का चयन करें। 

महाकाव्य की रचना जातीय संस्कृति के किसी महाप्रवाह, सभ्यता के उद्गम, संगम, प्रलय, किसी सहचरित के विराट उत्कर्ष अथवा आत्म्तत्व के किसी चिर अनुभव रहस्य को प्रदर्शित करने के लिये की जाती है। आर्य सभ्यता के विकास-काल में जब देव-दानवों का (अर्थात दैव और आसुर संस्कृतियों का) संघर्ष हो रहा था, तब महर्षि वाल्मीकि ने देवपक्ष का विजयघोष करने वाले रामायण महाकाव्य का निर्माण किया। वेदव्यास ने द्वापर के अन्त में कुरुक्षेत्र संग्राम का स्मारक महाभारत ग्रन्थ रखा, जो कलियुग का अग्रदूत, अत्यन्त दुःखान्त सृजन है। 

46. महाकाव्य की रचना किसको प्रदर्शित करने के लिये की जाती है? 

(1) किसी सहच्चरित्र के आत्मतत्व को 

(2) किसी महत् विषय को 

(3) किसी महान नायक को 

(4) किसी सहचरित्र के विराट उत्कर्ष को 

उत्तर (4) 

47. आर्य सभ्यता के विकास काल में किनके के मध्य संघर्ष हो रहा था? 

(1) दैव और आसुर संस्कृतियों के मध्य 

(2) आर्य और अनार्यों के मध्य 

(3) देशी और विदेशियों के मध्य 

(4) सत और असत प्रवृत्तियों के मध्य 

उत्तर (1) 

48. महाभारत किस युग के अन्त में लिखा गया- 

(1) त्रेता युग के अन्त में 

(2) द्वापर के अन्त में  

(3) भक्तिकाल के अन्त में 

(4) आदिकाल के अन्त में 

उत्तर (2) 

49. महाभारत को कैसा सृजन कहा गया है? 

(1) सुखान्त सृजन 

(2) प्रसादान्त सृजन 

(3) दुःखान्त सृजन 

(4) सुखान्त दुःखान्त 

उत्तर (3) 

50. महाकाव्य की रचना में क्या होना चाहिये- 

(1) राष्ट्रीय चेतना का महाप्रवाह 

(2) जातीय संस्कृति का महाप्रवाह 

(3) सांस्कृतिक सामाजिक चेतना 

(4) मानवीय चेतना 

उत्तर (2)

Leave a Comment

error: Content is protected !!