NET JRF Hindi Solved Paper December 2019 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

NET JRF Hindi Solved Paper December 2019 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

निर्देश : इस प्रश्न-पत्र में सौ (100) बहु-विकल्पीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।

1. निर्देश : इस प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क(Reason) (R) दिए गये विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए।

(Assertion) (A) : आधुनिकता एक अनवरत और अंतहीन प्रक्रिया है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि प्रत्येक परिवर्तन नए संशयों, सिद्धान्तों और संभावनाओं को जन्म देता है।

विकल्पः

(1) (A) गलत (R) सही

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) गलत (R) सही

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (2)

2. दिवस का अवसान समीप था ।

गगन था कुछ लोहित हो चला ।

तरुशिखा पर थी अब राजती।

कमलिनी-कुल वल्लभ की प्रभा ।।”

इन काव्यपंक्तियों का आशय है-

(a) सूर्यास्त हो गया था।

(b) आसमान में लालिमा फैलने लगी थी।

(c) चिड़ियाँ अपने नीड़ों में विश्राम कर रही थीं।

(d) पेड़ों की फुनगियों पर सूरज की आखिरी किरणें विराजमान थीं।

(1) (a) और (b)

(2) (b) और (d)

(3) (b) और (c)

(4) (a) और (c)

उत्तर (2)

3. निम्नलिखित काव्यपंक्तियों को उनके रचनाकारों के  साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                                                                    सूची-II 

(काव्यपंक्तियाँ)                                               (रचनाकार)

(a) कौन परी यह बानि                                  (i) देश 

अरि नित नीर भरी गगरी ढरकावे

(b) गुलगुली गिल मैं गलीचा हैं गुनी            (ii) पद्माकर 

जन हैं चाँदनी है चिक हैं चिरागन

की माला हैं।

(c) सेवक सिपाही हम उन रजपूतन        (iii) ठाकुर 

के दान जूद्ध जुरिबे में नेकु जे न मुरके

(d) अभिधा उत्तम काव्य है, मध्य               (iv) प्रताप साहि 

लक्षणा लीन। अधम व्यंजना रस

विरस, उलटी कहत नवीन।

                                                                 (v) भिखारीदास

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

        (a)         (b)          (c)          (d)

(1)   (i)          (ii)          (iii)        (iv) 

(2)   (iv)        (ii)          (iii)         (i)

(3)   (v)         (i)          (iv)         (iii)

(4)   (iii)        (iv)        (i)           (v)

उत्तर (2)

4. अस्मितामूलक विमर्श को किस साहित्यिक पत्रिका ने सर्वाधिक सवंर्द्धित किया ?

(1) वर्तमान साहित्य

(2) वागर्थ

(3) हंस

(4) दस्तावेज

उत्तर (3)

5. ‘न खास हिन्दी, न खास उर्दू

जबान गोया मिली-जुली हो ।’

उपर्युक्त कथन किसका है?

(1) शिवप्रसाद सितारे हिन्द

(2) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

(3) राज लक्ष्मण सिंह

(4) जॉर्ज ग्रियर्सन

उत्तर (1)

6. ‘मैं कहता हौं आँखिन देखी, तू कहता कागद की लेखी।‘

इस काव्य पंक्ति का आशय है-

(1) प्रत्यक्ष ज्ञान और पुस्तकीय ज्ञान एक ही है

(2) प्रत्यक्ष ज्ञान को ही पुस्तकों में लिखा जाता है

(3) प्रत्यक्ष ज्ञान पुस्तकीय ज्ञान से हीन है

(4) स्वानुभव शास्त्रीय ज्ञान से बड़ा है

उत्तर (4)

7. निम्नलिखित में से गीतिनाट्य हैं-

(a) अग्निलीक

(b) उन्मुक्त

(c) नेपथ्यराग

(d) त्रिशंकु

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (b) और (c)

(2) (a) और (b)

(3) (a) और (d)

(4) (a) और (c)

उत्तर (2)

8. भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद के अनुसार उच्चतम न्यायालय तथा उच्च न्यायालय में सब कार्यवाहियां अंग्रेजी भाषा में होंगी?

(1) अनुच्छेद 343

(2) अनुच्छेद 344

(4) अनुच्छेद 348

(3) अनुच्छेद 346

उत्तर (3)

9. हिन्दी में प्रचलित ‘सिफारिश’ किस भाषा का शब्द है?

(1) हिन्दी

(2) अरबी

(3) फारसी

(4) तुर्की

उत्तर (3)

10. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से निम्नलिखित काव्यकृतियों का सही अनुक्रम है-

(1) विष्णुप्रिया, कुकुरमुत्ता, चांद का मुँह टेढ़ा है, आँगन के पार द्वार

(2) कुकुरमुत्ता, विष्णुप्रिया, आँगन के पार द्वार, चांद का मुँह टेढ़ा है

(3) आँगन के पार द्वार, चाँद का मुँह टेढ़ा है, विष्णुप्रिया, कुकुरमुत्ता

(4) चाँद का मुँह टेढ़ा है, विष्णुप्रिया, कुकुरमुत्ता, आँगन के पार द्वार

उत्तर (2)

11. ‘जमीन पक रही है’ किसका कविता संग्रह है?

(1) नागार्जुन

(2) नरेश मेहता 

(3) केदारनाथ अग्रवाल

(4) केदारनाथ सिंह 

उत्तर (4)

12. ‘अंधेरे में’ कविता से सम्बन्धित कौन-सी टिप्पणियाँ रामविलास शर्मा की है?

(a) अंधेरे में कविता की मूल समस्या यही है कि मध्यवर्ग  का बुद्धिजीवी सर्वहारा वर्ग से तादात्म्य कैसे स्थापित करे।

(b) कवि मुक्तिबोध के लिए अस्मिता की खोज नहीं, बल्कि अभिव्यक्ति की खोज है।

(c) मुक्तिबोध के काव्य-संसार की पट-भूमि असंदिग्ध रूप से ऐसी शासन व्यवस्था है जो निहायत चालाक होने के साथ ही बेहद आततायी है।

(d) मुक्तिबोध की मुख्य समस्या है, अपना वर्ग छोड़कर दूसरे वर्ग के साथ तादात्म्य स्थापित करना।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए –

(1) (a) और (b)

(2) (b) और (c)

(3) (c) और (d)

(4) (a) और (d)

उत्तर (4)

13. रचनाकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है-

(1) सरहपा, पुष्पदंत, अद्दहमाण, लुइपा

(2) लुइपा, सरहपा, अद्दहमाण, पुष्पदंत

(3) पुष्पदंत, सरहपा, लुइपा, अद्दहमाण

(4) सरहपा, लुइपा, पुष्पदंत, अद्दहमाण

उत्तर (4)

14. निम्नलिखित में से डायरी साहित्य है-

(a) प्रवास की डायरी

(b) एक साहित्यिक की डायरी

(c) दिल्ली मेरा परदेश

(d) ऋणजल धनजल

निम्नलिखित में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

(1) (a) और (d)

(2) (b) और (c)

(3) (a) और (b)

(4) (a) और (c)

उत्तर (4)

15. निम्नलिखित आचार्यों का सही कालक्रम चुनिए-

(1) रुय्यक, कुंतक, आनंदवर्द्धन, दंडी

(2) कुंतक, आनंदवर्द्धन, रुय्यक, दंडी

(3) आनंदवर्द्धन, दंडी, रुय्यक, कुंतक

(4) दंडी, आनंदवर्द्धन, कुंतक, रुय्यक

उत्तर (4)

16. निम्नलिखित में से कौन-सी बोली पश्चिमी हिन्दी की नहीं है?

(1) कन्नौज

(2) बुंदेली

(3) ब्रजभाषा

(4) मगही

उत्तर (4)

17. ‘भाषा ठीक करने से पहले मैं मनुष्यों को ठीक करना चाहता हूँ, समझे।’

प्रस्तुत संवाद ‘चन्द्रगुप्त नाटक के किस पात्र का है?

(1) वररुचि

(2) चाणक्य

(3) चन्द्रगुप्त

(4) राक्षस

उत्तर (2)

18. ‘जेहि पंखी के निअर होइ, कहै बिरह के बात।

सोई पंखी जाइ जरि, तरिवर होहिं निपात।’

ऊहात्मकता के अतिरिक्त उक्त पंक्तियों में से व्यक्त भाव की क्या विशेषता है?

(1) इसमें प्रेम की विलक्षणता नहीं है

(2) कवि वेदना के स्वरूप विश्लेषण में नहीं, ताप की मात्रा नापने में प्रवृत्त है

(3) इसमें विरहताप के वेदनात्मक स्वरूप की अत्यन्त विशद, व्यंजना की गई है

(4) इसमें संत्रास युक्त श्रृंगार के कारण स्वाभाविक प्रेम की व्यंजना नहीं हुई है

उत्तर (3)

19. आनन्दवर्द्धन ने किस काव्य को ध्वनि कहा है?

(1) जिसमें शब्द और अर्थ दोनों अपना महत्व बनाए

रखकर अर्थ-प्रतिपादन करें

(2) जिसमें शब्द की सत्ता गौण और अर्थ की सत्ता प्रमुख हो

(3) जहाँ शब्द और अर्थ दोनों अपने अर्थ का उत्सर्जन कर व्यंग्यार्थ को अभिव्यक्त करें

(4) जहाँ अर्थ की सत्ता गौण और शब्द की सत्ता प्रधान हो

उत्तर (3)

20. इनमें से कौन-से अलंकार सादृश्यमूलक हैं?

(a) विभाववना

(b) व्यतिरेक 

(c) उत्प्रेक्षा

(d) असंगति 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (d)

(2) (b) और (d)

(3) (b) और (c)

(4) (a) और (c)

उत्तर (3)

21. श्रद्धा और इड़ा से सम्बन्धित मुक्तिबोध के सही कथन कौन-से हैं?

(a) इड़ा का व्यक्तित्व सामाजिक-सार्वजनिक महत्व से विन्यस्त है।

(b) श्रद्धा के पास कोई अपना सार्वजनिक जीवन नहीं है।

(c) इड़ा बुद्धिवाद का प्रतीक है।

(d) श्रद्धा में आत्मबद्ध भवुकता का अभाव है।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (b) और (c)

(2) (a) और (b)

(3) (c) और (d)

(4) (a) और (d)

उत्तर (2)

22. संज्ञा अथवा सर्वनाम के जिस रूप से उसका सम्बन्ध वाक्य के किसी दूसरे शब्द के साथ प्रकाशित होता है,उसे क्या कहते हैं?

(1) विकृत अव्यय

(2) कारक

(3) सम्बन्धसूचक

(4) क्रियाविशेषण

उत्तर (2)

23. ‘उर्वशी’ के तृतीय अंक के आधार पर कौन-से कथन सही हैं ?

(a) शक्तिशाली और दुद्धर्ष पुरूष भी सुंदरियों के कटाक्ष से आहत हो जाते हैं।

(b) उर्वशी मानवी है।

(c) उर्वशी कहती है – यह देह-भाव भ्रांति है।

(d) पुरुरवा के अनुसार मतर्य मानव को देवता कहा जा सकता है।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (b)

(2) (a) और (d)

(3) (b) और (c)

(4) (a) और (c)

उत्तर (4)

24. निर्देश : इस प्रश्न में दो कथन दिए गए है। इनमें से एक स्थापना ( Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए।

स्थापना ( Assertion) (A) : जैसे विश्व में विश्वात्मा की अभिव्यक्ति होती है, वैसे ही नाटक में रस की।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि संघर्ष की नाट्यस्थितियों में ही रसास्वादन की प्रक्रिया विकसित होती रहती है।

विकल्प:

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (1)

25. ‘उत्तरकाण्ड’ के कलियुग प्रसंग में तुलसीदास ने लिखा है-

(a) आचारहीन और वेद विरोधी लोग ज्ञानी और संन्यासी कहलाएंगें।

(b) माता-पिता अपने बच्चों को मानव धर्म की शिक्षा देंगे।

(c) पत्नी के मर जाने और घर-घृहस्थी और संपत्ति के नष्ट हो जाने के बाद लुटे-पिटे लोग ही संन्यास ग्रहण करेंगे।

(d) कलियुग में अच्छा समय होगा और लोग सुखी होंगे।

निम्नलिखित में से तुलसीदास द्वारा कहे गए सही विकल्प को चुनिए-

(1) (a) और (c)

(2) (b) और (c)

(3) (a) और (d)

(4) (b) और (d)

उत्तर (1)

26. निम्नलिखित में से विदेशी परिवेश पर आधारित कौन-से उपन्यास नहीं हैं?

(a) परिशिष्ट

(b) चक्रव्यूह

(c) वे दिन

(d) सफर के साथी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (c)

(2) (a) और (b)

(3) (b) और (c)

(4) (a) और (d)

उत्तर (2)

27. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से निम्नलिखित काव्यकृतियों का सही अनुक्रम है-

(1) स्वप्न, साकेत, पल्लव,आंसू

(2) साकेत, स्वप्न, पल्लव, आंसू

(3) आंसू, पल्लव, स्वप्न, साकेत

(4) पल्लव, स्वप्न, आंसू, साकेत

उत्तर (3)

28. तात्विक दृष्टि से न तो हम इन्हें (कबीर को) पूरे अद्वैतवादी कह सकते हैं और न एकेश्वरवादी । कबीर से सम्बन्धित यह विचार किसका है ?

(1) रामचन्द्र शुक्ल

(2) माताप्रसाद गुप्त 

(3) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(4) राहुल सांकृत्यायन

उत्तर (1)

29. रामविलास शर्मा कृत ‘महावीरप्रसाद द्विवेदी और हिन्दी नवजागरण’ का प्रकाशन काल है-

(1) सन् 1965

(2) सन् 1982

(3) सन् 1977

(4) सन् 1972

उत्तर (3)

30. राम, तुम मानव हो? ईश्वर नहीं हो क्या ?

विश्व में रमे हुए नहीं सभी कहीं हो क्या ?

तब मैं निरीश्वर हूँ, ईश्वर क्षमा करें, तुम न रमो तो मन तुममें रमा करे।’

आधुनिक दृष्टिकोण से प्रेरित मैथिलीशरण गुप्त ने राम के विषय में यह काव्योक्ति किस काव्यग्रंथ में लिखी?

(1) पंचवटी

(2) साकेत

(3) नहुष

(4) विष्णुप्रिया

उत्तर (2)

31. किस आचार्य ने शक्ति, लोक, व्यवहारवादी से प्राप्त निपुणता तथा काव्यजों की शिक्षा प्राप्त कर किया गया अभ्यास को काव्य का हेतु माना है ?

(1) अभिनवगुप्त

(2) विश्वनाथ 

(3) राजशेखर

(4) मम्मट

उत्तर (4)

32. निम्नलिखित आलोचना-ग्रन्थों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                                  सूची-II 

(a) कामायनी : एक पुनर्विचार      (i) नामवर सिंह 

(b) अधूरे साक्षात्कार              (ii) मुक्तिबोध 

(c) इतिहास और आलोचना        (iii) नेमीचंद्र जैन 

(d) प्रेमचंद और उनका युग        (iv) शिवदान सिंह चौहान

                              (v) रामविलास शर्मा

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

     (a)       (b)        (c)       (d)

(1)   (ii)      (iii)        (i)        (v)

(2)   (i)       (ii)         (iii)       (iv)

(3)   (iii)     (iv)         (v)        (i)

(4)  (iv)       (i)          (ii)       (iii)

उत्तर (1)

33. प्रकाशन काल के अनुसार निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम है-

(1) परीक्षागुरु, गोदान, शेखर : एक जीवनी, तमस

(2) गोदान, शेखर : एक जीवनी, परीक्षागुरु, तमस

(3) परीक्षागुरु, तमस, गोदान, शेखर: एक जीवनी 

(4) शेखर : एक जीवनी, तमस, गोदान, परीक्षागुरु

उत्तर (1)

34. ‘मैने भावना में एक भावना का वरण किया है। मेरे लिए वह सम्बन्ध और सम्बन्धों से बड़ा है। मैं वास्तव में अपनी भावना से प्रेम करती हूँ जो पवित्र है, कोमल है, अनश्वर है …।’ यह संवाद किस पात्र का किसके प्रति है ?

(1) कालिदास का मल्लिका के प्रति

(2) मल्लिका का स्वगत

(3) मल्लिका का अम्बिका के प्रति

(4) मल्लिका का कालिदास के प्रति

उत्तर (3)

35. निम्नलिखित में से कौन-सा निबंध रामचन्द्र शुक्ल द्वारा रचित नहीं है ?

(1) रसात्मक बोध के विविध रूप

(2) सौन्दर्य बोध और शिवत्व बोध

(3) साधारणीकरण और व्यक्ति वैचित्रयवाद

(4) काव्य में लोकमंगल की साधनावस्था

उत्तर (2)

36. प्लेटो के अनुसार एक समर्थ कवि काव्य-रचना किस प्रकार करता है ?

(1) किसी सचेष्ट कलात्मक प्रेरणा की अपेक्षा दैवी शक्ति से प्रेरित और अभिभूत होकर

(2) सचेष्ट कलात्मक प्रेरणा और देवी शक्ति से अभिभूत होकर

(3) दैवी शक्ति की भूमिका से निरपेक्ष कलात्मक प्रेरणा द्वारा

(4) अपने वैज्ञानिक ज्ञान के सम्यक प्रयोग द्वारा

उत्तर (1)

37. ‘कविकर्म और काव्यभाषा’ किस आलोचक की समीक्षा कृति है ?

(1) मलयज

(2) रामस्वरूपी चतुर्वेदी

(3) प्रभाकर श्रोत्रिय 

(4) परमानन्द श्रीवास्तव

उत्तर (4)

38. भीष्म साहनी कृत ‘तमस’ उपन्यास का कथानक किन मुख्य विषयों पर केन्द्रित है ?

(a) विभाजन की त्रासदी

(b) सामाजिक विषमता

(c) स्त्री विमर्श

(d) साम्प्रदायिक विद्वेष

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए

(1) (a) और (d)

(2) (a) और (b)

(3) (b) और (c)

(4) (c) और (d)

उत्तर (1)

39. अंधेरी नगरी नाटक का अंतिम दृश्य है-

(1) आरण्य

(2) जंगल 

(3) बाज़ार

(4) श्मशान

उत्तर (4)

40. निर्देश : इस प्रश्न में दो कथन दिए गए है। इनमें से एक स्थापना ( Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए- 

स्थापना ( Assertion) (A) : भारतेन्दु युग में मध्यकालीनता और आधुनिकता का द्वंद है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि उस समय का भारतीय समाज संक्रमण के दौर से गुजर रहा था ।

विकल्प :

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) गलत (R) सही

उत्तर (2)

41. द्विवेदीयुगीन कविता की मुख्य प्रवृत्तियाँ हैं-

(a) समाज सुधार

(b) गीतिकाव्य की प्रचुरता 

(c) स्वच्छन्दता

(d) इतिवृत्तात्मकता

निम्नलिखित में से सही विकल्प को चुनिए-

(1) (a) और (c)

(2) (b) और (a)

(3) (a) और (d)

(4) (d) और (c)

उत्तर (3)

42. शस्त्रानुसार अर्थ प्रकृति के प्रकार हैं- 

(a) यत्न

(b) विमर्श

(c) बिन्दु

(d) बीज

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (b)

(2) (b) और (c)

(3) (c) और (d)

(4) (a) और (c)

उत्तर (3)

43. ‘सिद्ध हेमचन्द्र शब्दानुशासन’ किस तरह का ग्रंथ है ?

(1) ज्योतिष सम्बन्धी

(2) व्याकरण सम्बन्धी

(3) साहित्यिक

(4) धार्मिक

उत्तर (2)

44. ‘भारत भारती’ के सम्बन्ध में कौन-से कथन सही हैं?

(a) ‘भारत भारती’ की रचना मुसदद-से-मद्दो- जजरे-इस्लाम की प्रेरणा से हुई।

(b) राष्ट्रीय-सांस्कृतिक चेतना जगाने में यह कृति विफल रही।

(c) गुप्तजी भारत दर्पण के लेखक ब्रजमोहन दत्तात्रेय कैफी से भी प्रभावित थे।

(d) इसमें आद्यंत भारत की दयनीय स्थिति का वर्णन किया गया है।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (c)

(2) (b) और (c)

(3) (b) और (d)

(4) (a) और (d)

उत्तर (1)

45. प्रकाशन काल के अनुसार निम्नलिखित निबंध संग्रहों का सही अनुक्रम है-

(1) शिरीष की याद आई, अर्द्धनारीश्वर, अशोक के फूल, श्रृंखला की कड़ियाँ

(2) शिरीष की याद आई, अर्द्धनारीश्वर,श्रृंखला की कड़ियाँ, अशोक के फूल 

(3) श्रृंखला की कड़ियाँ, अशोक के फूल, अर्द्धनारीश्वर, शिरीष की याद आई

(4) अर्द्धनारीश्वर, शिरीष की याद आई, श्रृंखला की कड़ियाँ, अशोक के फूल

उत्तर (3)

46. शब्द की जिस शक्ति से उसके संकेतित अर्थ का बोध हो, वहाँ कौन-सी शब्द शक्ति होती है ?

(1) अभिधा

(2) लक्षणा

(3) व्यंजना

(4) शुद्धा लक्षणा

उत्तर (1)

47. निम्नलिखित उपन्यासों को उनसे सम्बद्ध पात्रों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                           सूची-II

(a) तमस                    (i) सुकुल बाबू

(b) रागदरबारी                (ii) शेखर

(c) महाभोज                 (iii) रिचर्ड 

(d) झूठा-सच                (iv) रंगनाथ

                          (v) तारा

निम्नलिखित में सही विकल्प को चुनिए-

      (a)       (b)        (c)       (d)

(1)   (iv)      (ii)        (i)        (iii)

(2)   (i)       (ii)         (iii)       (v)

(3)   (iii)     (iv)         (i)        (v)

(4)  (ii)       (iii)       (iv)        (v)

उत्तर (3)

48. ‘पीछे लागा जाई था, लोक बेद के साथि।

आगे थैं सतगुरु मिल्या, दीपक दीया हाथि।।’

उक्त पंक्तियों में कबीर कहना चाहते हैं-

(a) लोक और वेद का अनुसरण करने के कारण मैं परमत्व से दूर था।

(b) लोक और वेद की रूढ़िवादिता ने परमतत्व के अभिज्ञान का मार्ग प्रशस्त किया। 

(c) सतगुरु के ज्ञान रूपी प्रकाश से मैंने परमतत्व का साक्षात्कार किया।

(d) सतगुरू ने दीपक थमाकर संसार में भटकने के लिए छोड़ दिया।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (b)

(2) (a) और (c)

(3) (b) और (c)

(4) (b) और (d)

उत्तर (2)

49. ‘गीत फरोश’ में कवि क्या कहना चाहता है ?

(1) कवि के लिए सुनहरे अवसर बहुत हैं

(2) दूसरों के मनमाफिक कविता लिखने और बेचने के लिए कवि विवश है

(3) कवि पैसे के लिए गीत लिखता है।

(4) कवि ज्ञान और संवेदना से हीन होता जा रहा है

उत्तर (2)

50. निर्देश : इस प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें  से एक स्थापना ( Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

स्थापना : (Assertion) (A) : काव्य का सर्वस्व अलंकार है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि केवल अलंकारों से ही कविता कामिनी का आन्तरिक और वाह्य सौन्दर्य निखरता है।

विकल्प :

(1) (A) गलत (R) सही

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (3)

51. ‘उर्वशी’ पर लिखी गई किसकी समीक्षा से विवाद उत्पन्न हो गया था? 

(1) धर्मवीर भारती

(2) भगवतशरण उपाध्याय

(3) नेमिचन्द्र जैन

(4) भगवतशरण अग्रवाल

उत्तर (4)

52. कवि के भार को बहुत बड़ा बताते हुए किस आचार्य ने कहा है कि ऐसा न कोई शब्द है, न अर्थ, न न्याय और न कला जो काव्य का अंग न बन सके ?

(1) राजशेखर

(2) भामह

(3) दंडी

(4) आनन्दवर्द्धन

उत्तर (2)

53. निम्नलिखित आत्मकथाओं को उनसे संबद्ध लेखकों से सुमेलित कीजिए-

सूची-I                                    सूची-II 

(a) हादसे                        (i) सुशीला टाकभैरे

(b) मुड़ मुड़ कर देखता             (ii) ओमप्रकाश वाल्मिकि

(c) शिकंजे का दर्द                 (iii) कृष्णा अग्निहोत्री

(d) जूठन                        (iv) राजेन्द्र यादव

                               (v) रमणिका गुप्ता

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

      (a)       (b)        (c)       (d)

(1)   (i)      (ii)        (iii)       (iv)

(2)   (ii)    (iii)         (iv)       (v)

(3)   (v)    (iv)         (i)        (ii)

(4)  (iii)       (ii)       (v)        (i)

उत्तर (3)

54. नीत्शे का सम्बन्ध किस विचारधारा से है ?

(1) मनोविश्लेषणवाद

(2) उत्तर आधुनिकतावाद

(3) मार्क्सवाद

(4) अस्तित्ववाद

उत्तर (4)

55. ‘आवारा मसीहा’ किस साहित्यकार की औपन्यासिक जीवनी है ?

(1) शरतचन्द्र

(2) रवीन्द्रनाथ टैगोर

(3) बंकिमचन्द्र

(4) विमल मित्र

उत्तर (1)

56. कॉलरिज के अनुसार-

(a) कल्पना दार्शनिक चिंतन का परिणाम नहीं है।

(b) कल्पना कारयित्री प्रतिभा है, यही कवि की सर्जनात्मकता है।

(c) कल्पना की मूल प्रकृति केवल अनुकृतिपरक है।

(d) कल्पना में वैज्ञानिक सुश्रृंखला नहीं होती।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (b)

(2) (b) और (d)

(3) (b) और (c)

(4) (c) और (d)

उत्तर (2)

57. निम्नलिखित ग्रन्थों का सही कालक्रम है-

(1) एस्थेटिक, लिटरेरिया बायग्राफिया, द सैक्रेड वुड, पोयटिक्स

(2) पोयटिक्स, लिटरेरिया बायग्राफिया, एस्थेटिक, द सैक्रेड वुड

(3) लिटरेरिया बायग्राफिया, एस्थेटिक, द सैक्रेड वुड, पोयटिक्स

(4) द सैक्रेड वुड, पोयटिक्स, लिटरेरिया बायग्राफिया, एस्थेटिक

उत्तर (2)

58. बिम्ब के अनिवार्य तत्व हैं-

(a) विवरणात्मकता

(b) कल्पना 

(c) सपाटबयानी

(d) ऐन्द्रियता 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (b) और (d)

(2) (b) और (a)

(3) (d) और (c)

(4) (a) और (d)

उत्तर (1)

59. किस विद्वान ने कहा था कि ‘बुद्धदेव के बाद भारत में सबसे बड़े लोकनायक तुलसीदास थे’ ?

(1) जॉर्ज ग्रियर्सन

(2) कामिल बुल्के

(3) विलियम जोंस

(4) विलियम कैरी

उत्तर (1)

60. निम्नलिखित में से हिन्दी के यात्र वृतान्त हैं –

(a) याद हो कि न याद हो

(b) अरे यायावर रहेगा याद

(c) आखिरी चट्टान तक

(d) जिनकी याद हमेशा रहेगी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (b) और (d)

(2) (a) और (b)

(3) (a) और (d) 

(4) (b) और (c)

उत्तर (4)

61. निम्नलिखित विचारधाराओं को उनसे संबद्ध लेखकों से सुमेलित कीजिए

सूची-I                                           सूची-II

(विचारधारा)                             (लेखक)

(a) मार्क्सवाद                        (i) कॉफ्का

(b) अस्तित्वाद                      (ii) एंगेल्स

(c) मनोविश्लेषणवाद           (iii) रोलाँ बार्थ 

(d) उत्तर आधुनिकता            (iv) युंग

                                              (v) कॉलरिज

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

        (a)       (b)        (c)       (d)

(1)   (ii)      (i)        (iv)       (iii)

(2)   (i)      (ii)         (iii)       (iv)

(3)   (iii)    (iv)         (i)        (ii)

(4)  (iv)      (v)       (iii)        (i)

उत्तर (1)

62. ‘अच्छी हिन्दी बस एक ही व्यक्ति लिखता था’ – यह कथन किस आलोचक ने किसके बारे में कहा था ?

(1) हजारीप्रसाद द्विवेदी ने निराला के बारे में

(2) महावीर प्रसाद द्विवेदी ने बालमुकुद गुप्त के बारे में

(3) रामचन्द्र शुक्ल ने जयशंकर प्रसाद के बारे में

(4) नंददुलारे बाजपेयी ने महाबीर प्रसाद द्विवेदी के बारे में

उत्तर (2)

63. तलाकशुदा माता-पिता की संतान की मानसिकता पर आधारित उपन्यास है-

(1) महाभोज

(2) अंधेरे बंद कमरे

(3) आपका बंटी 

(4) शेखर : एक जीवनी

उत्तर (3)

64. प्रकाशन काल के अनुसार निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम है-

(1) परिंदे, ईदगाह, आकाशदीप, उसने कहा था

(2) उसने कहा था, आकाशदीप, ईदगाह, परिंदे

(3) आकाशदीप, परिंदे, उसने कहा था, ईदगाह

(4) ईदगाह, आकाशदीप, परिंदे, उसने कहा था

उत्तर (2)

65. ‘इस मेले का मुख्य उद्देश्य है कि व्यापार की वृद्धि हो ।’-यह किस प्रकार का वाक्य है ?

(1) संयुक्त वाक्य

(2) मिश्र वाक्य

(3) साधारण वाक्य

(4) उद्देश्यवर्द्धक वाक्य

उत्तर (2)

66. निम्नलिखित में से कौन-से कथन रामविलास शर्मा के हैं?

(a) साहित्य की प्रचारात्मकता का प्रश्न सामाजिक जीवन की यथार्थता की कसौटी पर हल किया जा सकता है।

(b) वास्तविक जीवन-तथ्यों को ओझल रखकर श्रेष्ठ साहित्य की रचना की जा सकती है।

(c) पिछली संस्कृति से नाता तोड़कर हवा में नई संस्कृति को जन्म नहीं दिया जा सकता।

(d) अतीत के बिना भी वर्तमान को समझा जा सकता है।

निम्नलिखित में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

(1) (a) और (c)

(2) (a) और (b)

(3) (b) और (c)

(4) (b) और (d)

उत्तर (1)

67. निम्नलिखित मिथकीय कविताओं को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                           सूची-II

(मिथकीय कविताएं)                  (कवि)

(a) प्रमत्थ्युगाथा               (i) कुंवर नारायण

(b) जयभारत                 (ii) धर्मवीर भारती

(c) आत्मजयी                (iii) नरेश मेहता

(d) संशय की एक रात         (iv) मैथलीशरण गुप्त

                           (v) नरेन्द्र शर्मा

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

     (a)       (b)        (c)       (d)

(1)   (ii)      (iv)        (i)        (iii)

(2)   (i)       (ii)         (iii)       (v)

(3)   (v)     (iv)         (ii)        (i)

(4)  (iv)      (iii)       (v)        (ii)

उत्तर (1)

68. हिन्दी में ‘नावेल’ के अर्थ में उपन्यास पद का प्रथम प्रयोग किसने किया था ?

(1) महावीर प्रसाद द्विवेदी

(2) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

(3) प्रतापनारायण श्रीवास्तव

(4) बालकृष्ण भट्ट

उत्तर (2)

69. फोर्ट विलियम कॉलेज के हिन्दुस्तानी के प्रथम प्रोफेसर कौन थे ?

(1) गिलक्रिस्ट

(2) पिनकॉट

(3) विलियम जोन्स

(4) ग्रियर्सन

उत्तर (1)

70. प्रकाशन काल की दृष्टि से भीष्म साहनी के नाटकों का सही अनुक्रम है-

(1) हानूश, माधवी, रंग दे बसंती चोला, आलमगीर

(2) माधवी, हानूश, रंग दे बसंती चोला, आलमगीर

(3) रंग दे बसंती चोला, आलमगीर, हानूश, माधवी

(4) आलमगीर, रंग दे बसंती चोला, माधवी, हानूश

उत्तर (1)

71. निम्नलिखित में से जयशंकर प्रसाद द्वारा रचित काव्य काव्य हैं-

(a) तितली

(b) उर्वशी चंपू

(c) इरावती

(d) झरना

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए

(1) (a) और (b)

(2) (b) और (d)

(3) (c) और (d)

(4) (b) और (c)

उत्तर (2)

72. निम्नलिखित में से कौन-सा  उपन्यास ऐतिहासिक-सांस्कृतिक उपन्यास नहीं है?

(1) बाणभट्ट की आत्मकथा

(2) पुनर्नवा

(3) टेढ़े मेढ़े रास्ते

(4) वैशाली की नगरवधू

उत्तर (3)

73. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है-

(1) केशवदास, बिहारी, भूषण, सेनापति

(2) सेनापति, केशवदास, बिहारी, भूषण

(3) भूषण, केशवदास, सेनापति, बिहारी

(4) केशवदास, सेनापति, भूषण, बिहारी

उत्तर (*)

74. निम्नलिखित काव्यपंक्तियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                                   सूची-II 

(काव्य पंक्तियाँ)                        (रचनाकार)

(a) पंडिअ सअल सत्त बक्खाणई          (i) कणहपा 

देहहि बुद्ध बसंत ण जाणई।।

(b) बारह बरिस लै कूकर जीएँ           (ii) सरहपा 

औ तेरह लै जिएं सियार

(c) बड़ कौसल तुअ राधे किनल         (iii) जगनिक

कन्हाई लोचन आधे।।

(d) जाती ओछा पाती ओछा ओछा      (iv) विद्यापति

जनमु हमारा 

                                 (v) रैदास

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

     (a)       (b)        (c)       (d)

(1)   (ii)      (iii)        (iv)       (v)

(2)   (i)       (ii)        (v)        (iii)

(3)  (iii)      (i)         (v)         (ii)

(4)   (i)      (v)         (iii)        (iv)

उत्तर (1)

75. प्रेमचन्द की किन कहानियों में देशी रियासतों के राजाओं का चरित्र और वहाँ चलने वाली राजनीतिक गतिविधयों का चित्रण मिलता है ?

(a) रियासत का दीवान

(b) पंच परमेश्वर

(c) शतरंज के खिलाड़ी

(d) बड़े भाई साहब

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (d)

(2) (b) और (c)

(3) (a) और (c)

(4) (b) और (d)

उत्तर (3)

76. निम्नलिखित में से व्यंग्य रचनाएं कौन-सी हैं?

(a) भूलने के विरूद्ध

(b) जीप पर सवार इल्लियां 

(c) अपनी अपनी बीमारी

(d) निपाद बांसुरी 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (b)

(2) (b) और (d)

(3) (a) और (c)

(4) (b) और (c)

उत्तर (4)

77. अरस्तू के विरेचन पद की व्याख्या विद्वानों ने किन अर्थों में की है ?

(a) धर्मपरक

(b) राजनीतिपरक

(c) कलापरक

(d) अर्थपरक

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (c)

(2) (b) और (c)

(3) (c) और (d)

(4) (a) और (d)

उत्तर (1)

78. निम्नलिखित में से किस कहानी में नौकरी के सिलसिले में बाहर रहने के कारण गजाधर बाबू की लंबी अनुपस्थिति इन्हें परिवार के ढांचे से बाहर कर देती है ?

(1) चीफ की दावत

(2) वापसी

(3) दोपहर का भोजन

(4) बूढ़ी काकी

उत्तर (2)

79. निर्देश: इस प्रश्न में दो कथन दिए गए है। इनमें से एक स्थापना ( Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

स्थापना ( Assertion) (A) : दलित चिन्तन और साहित्य में अभिव्यक्त मनुष्य गांधी का हरिजन ही है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि दलित साहित्य में मुख्यतः बाबासाहब अंबेडकर के सामाजिक, राजनीतिक चिन्तन को अपनाया गया है।

विकल्प :

(1) (A) गलत (R) सही

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (1)

80. ‘अंधायुग’ के निम्नलिखित संवादों को उनके पात्रों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                                      सूची-II 

(a) वध मेरे लिए नहीं रही नीति           (i) वृद्धयाचक

वह है अब मेरे लिए मनोग्रंथि

(b) आज इस पराजय की वेला में          (ii) युयुत्सु

सिद्ध हुआ झूठ थी सारी अनिवार्यता

भविष्य की

(c) अंतिम परिणति में/दोनों जर्जर         (iii) धृतराष्ट्र

करते हैं पक्ष चाहे सत्य का हो/

अथवा असत्य का।

(d) गूंगों के सिवा आज/ और कौन         (iv) अश्वत्थामा

बेलोगे मेरी जय

                                     (v) गांधारी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

      (a)       (b)        (c)       (d)

(1)   (iii)      (v)        (i)         (ii)

(2)   (ii)      (iii)        (v)        (i)

(3)  (iv)      (i)         (ii)        (iii)

(4)   (i)     (ii)         (iii)        (iv)

उत्तर (3)

81. निम्नलिखित में से दलित जीवन पर आधारित उपन्यास है-

(a) धरती धन न अपना

(b) ठीकरे की मंगनी

(c) कठगुलाब

(d) यथा- प्रस्तावित

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए

(1) (a) और (b)

(2) (a) और (d)

(3) (c) और (d)

(4) (a) और (d)

उत्तर (2)

82. ‘कीनै हूँ कोरिक जतन अब कहि काढ़ कौनु।

भो मन मोहन-रूपु मिलि पानी मैं कौ लौनु।।

इस दोहे के सम्बन्ध में क्या सही है ?

(a) इसमें नायिका का कृष्ण के प्रति अनन्य प्रेम व्यंजित है।

(b) नायिका के मन रूपी सरोवर में कृष्ण का लावण्य पानी में नमक की तरह घुल गया है।

(c) कृष्ण की रूपासक्ति से नायिका अपने मन को अलग करना चाहती है।

(d) ‘कोरिक’ का अर्थ है ‘कचोटना’ ।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (b) और (c)

(2) (a) और (d)

(3) (a) और (c)

(4) (a) और (b)

उत्तर (4)

83. अफ्रीका में रंगभेद तथा उपनिवेशवादियों की स्थानीय और भारतीय मूल के निवासियों के प्रति घृणा और क्रूरता का मार्मिक चित्रण किस उपन्यास में किया गया है ?

(1) पहला गिरमिटिया 

(2) परिशिष्ट

(3) जुगलबन्दी

(4) तीसरी सत्ता

उत्तर (1)

84. सिद्धों से सम्बन्धित रामचन्द्र शुक्ल के कौन-से कथन सही हैं ?

(a) वज्रयान में आकर ‘महासुखवाद’ का प्रवर्तन हुआ।

(b) नाथपंथ सिद्धों की परम्परा से नहीं निकला है।

(c) सिद्धों का साहित्य शुद्ध साहित्य के अन्तर्गत नहीं आता है।

(d) सिद्धों की बानियाँ सांकेतिक नहीं हैं।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a) और (c)

(2) (a) और (b)

(3) (b) और (c)

(4) (c) और (d)

उत्तर (1)

85. सर्वसुख नामक अग्रवाल बनिया की कथा किस उपन्यास में उल्लिखित है?

(1) देवरानी जेठानी की कहानी

(2) वामा शिक्षक

(3) भाग्यवती

(4) निःसहाय हिन्दू

उत्तर (1)

86. भरत द्वारा निर्दिष्ट सात्विक भावों का इनमें से कौन-सा समूह सही है ?

(1) स्वेद, रति, वेपथु, वैवर्ण्य, प्रलय

(2) स्तंभ, रोमांच, निर्वेद, स्वरभंग, ब्रीड़ा 

(3) वेपथु, वैवर्ण्य, अश्रु, रोमांच, स्तंभ

(4) ब्रीड़ा, वेपथ, वैवर्ण्य, स्वेद, असूया

उत्तर (3)

87. सधारणीकरण की निम्नलिखित स्थापनाओं को उनके प्रतिपादकों से सुमेलित कीजिए-

सूची-I                                          सूची-II 

(a) रसास्वाद में वासनात्मक तथा स्थिर        (i) रामचंद्र शुक्ल 

मनोवृत्तियाँ जिनके द्वारा चरित्र की

दृष्टि होती है, साधारणीकरण के द्वारा

आनंदमय बना दी जाती है, इसलिए

यह वासना का संशोधन करके उनका

साधारणीकरण करता है।

(b) काव्य-प्रसंग था रस के समस्त           (ii) अज्ञेय 

अवयवों का साधारणीकरण मानने की

अपेक्षा कवि भावना का साधारणीकरण

मानना मनोविज्ञान के अधिक अनुकूल है।

(c) लोक हृदय की यह सामान्य अन्तर्भूमि    (iii) जयशंकर प्रसाद 

परख कर हमारे यहाँ साधारणीकरण सिद्धांत

की प्रतिष्ठा की गई है। यह सामान्य अन्तर्भूमि

कलिगत यार कृत्रिम नहीं है।

(d) जब चमत्कारिक अर्थ मर जाता है तब उस    (iv) नगेन्द्र 

शब्द की रागोत्तेजक शक्ति भी क्षीण हो जाती

है। उस अर्थ की प्रतिपत्ति करता है, जिससे

पुनः रागात्मक संबंध स्थापित हो।

साधारणीकरण का यही अर्थ है।

                                          (v) गुलाबराय 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

      (a)       (b)        (c)       (d)

(1)   (iii)      (iv)        (i)         (ii)

(2)   (ii)       (i)        (iv)        (iii)

(3)   (i)       (ii)         (v)        (iii)

(4)   (iv)     (iii)         (ii)        (i)

उत्तर (1)

88. निम्नलिखित क्रांतिकारी कविताओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                              सूची-II

(क्रांतिकारी कविताएँ)                (रचनाकार)  

(a) वीरों का कैसा हो बसंत      (i) रामनरेश त्रिपाठी

(b) कैदी और कोकिला          (ii) माखनलाल चतुर्वेदी

(c) जवानी                   (iii) जयशंकर प्रसाद

(d) हिमाद्री तुंग श्रृंग से         (iv) बालकृष्ण शर्मा नवीन

                           (v) सुभद्रा कुमारी चौहान

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

      (a)       (b)        (c)       (d)

(1)   (i)      (ii)        (iii)       (iv)

(2)   (iv)    (iii)        (ii)        (i)

(3)  (v)      (ii)        (iv)      (iii)

(4)   (iii)   (iv)         (v)        (ii)

उत्तर (3)

89. अपने काव्य-सिद्धान्त की निर्मित के लिए किस पाश्चात्य आचार्य ने ‘सहजानुभूति’ की अवधारणा का सहारा लिया है?

(1) मेथ्यू आर्नाल्ड

(2) लौंजाइनस

(3) क्रोचे

(4) इलियट

उत्तर (3)

90. धर्मवीर भारती के सन्दर्भ में क्या सही नहीं है?

(1) वे व्यक्ति स्वातन्त्र्य के विरोधी कवि हैं

(2) वे व्यक्ति स्वातन्त्र्य के पक्षधर कवि हैं

(3) वे कैशोर भावुकता के लेखक हैं

(4) वे मिथकीय सन्दर्भों पर आधारित कविता लिखने वाले कवि हैं

उत्तर (1)

निर्देश:- निम्नलिखित परिच्छेद को पढ़े और प्रश्न 91 से 95 तक के उत्तर दें-

भावना को मूर्त रूप में रखने की  आवश्यकता के कारण कविता की भाषा में विशेषता यही रहती है कि उसमें जाति संकेत वाले शब्दो की अपेक्षा विशेष-रूप-व्यापार सूचक शब्द अधिक रहते हैं। बहुत से ऐसे शब्द होते हैं जिससे किसी एक का नहीं बल्कि बहुत से रूपों या व्यापारों का एक साथ चलता-सा अर्थ ग्रहण हो जाता है। ऐसे शब्दों को हम जाति-संकेत कह सकते हैं। ये मूर्त विधान के प्रयोजन के नहीं होते। किसी ने कहा “वहाँ बडा अत्याचार हो रहा है।” इस अत्याचार शब्द के अन्तर्गत मारना-पीटना, डांटना-डपटना, लूटना-पाटना इत्यादि बहुत से व्यापार हो सकते हैं, अतः ‘अत्याचार’ शब्द के सुनने से उन सब व्यपारों की एक मिली-जुली अस्पष्ट भावना थोड़ी देर के लिए मन में आ जाती हैं, कुछ विशेष व्यापारों का स्पष्ट चित्र या मूर्तरूप नहीं खड़ा होता। इससे ऐसे शब्द कविता के उतने काम के नहीं। ये तत्त्व-निरूपण, शास्त्रीय विचार आदि में ही अधिक उपयोगी होते हैं । भिन्न-भिन्न शास्त्रों में बहुत से शब्द तो या तत्त्व-निरूपक को किसी सामान्य तथ्य या तत्त्व तक पहुँचने की जल्दी रहती है, इससे यह किसी सामान्य धर्म के अन्तर्गत आने वाली बहुत सी बातों को एक मानकर अपना काम चलाता है? प्रत्येक का अलग-अलंग दृश्य देखने में नहीं उलझता। पर कविता कुछ वस्तुओं और व्यापारों को मन के भीतर मूर्त रूप में लाना और प्रभाव उत्पन्न करने के लिए कुछ देर रखना चाहती है। अतः उक्त प्रकार के व्यापक अर्थ-संकेतों से ही उसका काम नहीं चल सकता । उससे जहाँ उसे किसी स्थिति का वर्णन करना रहता हैं, वहाँ वह उसके अन्तर्गत सबसे अत्यधिक मर्मस्पर्शिनी कुछ विशेष वस्तुओं या व्यवहारों को लेकर उनका चित्र खड़ा करने का आयोजन करती हैं। यदि कहीं के घार अत्याचार का वर्णन करना होगा तो वह कुछ निरपराध व्यक्तियों के वध, भीषण यन्त्रणा, स्त्री-बच्चों पर निष्ठुर प्रहार आदि क्षोभकारी दृश्य सामने रखेगी। “वहाँ घोर अत्याचार हो रहा है” इस वाक्य द्वारा वह कोई प्रभाव नहीं उत्पन्न कर सकती अत्याचार शब्द के अन्तर्गत न जाने कितने व्यापार आ सकेत हैं, अतः उसे सुनकर या पढ़कर सम्भव है कि भावना में एक भी व्यापार

स्पष्ट रूप से न आये या आये भी तो ऐसा जिसमें मर्म को क्षुब्ध करने की शक्ति न हो।

91. जाति संकेत वाले शब्दों की क्या विशेषता है?

(1) विशिष्ट रूप-व्यापारों का विशिष्टतापरक अर्थ देना

(2) मूर्त्त विधान के लिए विशेष रूप से प्रयोजनीय

(3) तत्त्व निरूपण में अधिक उपयोगी

(4) शास्त्र मीमांसक के लिए अनुपयोगी

उत्तर (3)

92. ‘वहाँ बड़ा अत्याचार हो रहा है’ इस वाक्य की क्या विशेषता है?

(1) मर्म को क्षुब्ध करने की शक्ति से संपन्न होना

(2) एक ही विशेष कार्य व्यापार की स्पष्ट सूचना देना

(3) कई अस्पष्ट भावों का संकेतक होना

(4) कविता-कर्म के अनुकूल होना

उत्तर (3)

93. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?

(1) व्यापाक अर्थ संकेतक शब्द मर्मस्पशी व्यवहारों के चित्रण में सर्वाधिक सक्षम हैं

(2) कविता का काम स्थिति विशेष के लिए अनेक घटनाओं, अवस्थाओं और स्थितियों को सामने लाना है

(3) कविता के लिए वस्तुओं और व्यापार को मन में कुछ देर संचित रखना अपेक्षित होता है

(4) कविता का काम व्यापक अर्थ संकेतों से नही चल सकता

उत्तर (1)

94. इनमें से कौन-सा कथन सही नही है?

(1) सामान्य धर्मवाली बातें तत्त्व निरूपक के लिए अनुपयोगी हैं

(2) जाति संकेतक शब्दों को सुन-पढ़ कर भवना में एक ही व्यापार स्पष्ट रूप से नहीं आ पाता

(3) वध भीषण यंत्रणा, स्त्री-बच्चों पर निष्ठुर प्रहार के क्षोभक दृश्य कविता में त्याज्य हैं

(4) विलक्षण अर्थ के प्रतिपादक शब्द परिभाषिक शब्द कहलाते हैं।

उत्तर (3)

95. कविता में विशेष व्यापार सूचक शब्दों का प्रयोग अधिक क्यों होता हैं?

(1) विशेष व्यापार सूचक शब्द शास्त्र मीमांसा के अनुकूल हैं

(2) कविता का अभिप्रेत भावना को मूर्त रूप में रखना है 

(3) कविता में पारिभाषिक शब्दों की अधिक अपेक्षा होती है 

(4) कविता विशिष्ट का नहीं सामान्य का चित्रण करती है

उत्तर (2)

निम्नलिखित अनुच्छेद को ध्यान पूर्वक पढ़ कर उससे संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिए गए विकल्पों में से चुनिए-

आधुनिकता क्या है? शब्दार्थ पर विचार करें तो ‘अधुना’ या इस समय जो कुछ है वह आधुनिक है। पर ‘आधुनिक’ की यही अर्थ नहीं है, बल्कि मध्यकालीन है। सभी भावों के मूल में कुछ पुराने संस्कार और नये अनुभव होते हैं। यह समझना गलत है कि किसी देश के मनुष्य सदा सर्वदा किसी विचार या आचार को एक ही समान मूल्य देते आये है। पिछली शताब्दी में हमारे देशवासियों ने अपने अनेक पुराने संस्कारों को भुला दिया है और बचे संस्कारों के साथ नये अनुभवों को मिलाकर नवीन मूल्यों की कल्पना की है। वैज्ञानिक तथ्यों के परिचय से राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक परिस्थितियों के दबाव और आधुनिक शिक्षा की मानवतावादी दृष्टि के बहुल प्रचार से, हमारी पुरानी मान्यताओं में बहुत अन्तर आ गया है। उदाहरण के लिए। साहित्य को लें। आज से 200 वर्ष पहले का सहृदय साहित्य में जिन बातों को बहुत आवश्यक मानता था, उनमें से कई अब उपेक्षणीय हो गई हैं। और जिन बातों को वह त्याज्य समझता था, उनमें से कई अब उतनी अस्पृश्य नहीं मानी जाती । आज से 200 वर्ष पहले के सहृदय को उस प्रकार के दुःखान्त नाटकों की रचना अनुचित जान पड़ती थी जिनके कारण यमन (ग्रीक) साहित्य इतना महिमा मण्डित समझा जाता है और जिन्हें लिखकर शैक्सपीयर संसार के अप्रतिम नाटककार बन गये हैं। उन दिनों कर्मफल प्राप्ती की अवश्यम्भाविता और पुनर्जन्म में विश्वास इनते दृढ़ भाव से बदमूल थे कि संसार की समंजस्य व्यवस्था में किसी असामन्जस्य की बात सोचना एकदम अनुचित नान पड़ता था। परन्तु अब वह विश्वास शिथिल होता जा रहा है और मनुष्य की विकृत समाज-व्यवस्था का परिणाम (अतएव सहानुभूतियोग्य) माना जाने लगा है । इस प्रकार के परिवर्तन एक-दो नहीं अनेक हुये हैं और इन सबके परिणाम स्वरूप सिर्फ हमारी प्रकाशन-भंगिमा में ही अन्तर नहीं आया है, उसके उपभोग या ग्रहण के तौर-तरीकों में भी फर्क पड़ गया है। साहित्य के जिज्ञासु को इन परिवर्तत और परिवर्तनमान मूल्यों की ठीक-ठीक जानकारी प्राप्त करके ही हम यह सेच सकते हैं कि परिस्थितियों के दबाव से जो परिवर्तन हुये हैं उनमें कितना आपरिहार्य हैं, कितना अवांछनीय है और कितना ऐसा है जिसे प्रयत्न करके वांछनीय बनाया जा सकता है।

96. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में इनमें से कौन-सा कथन सही है?

(1) किसी देश के मनुष्य सदैव ही विचार विशेष को समान मूल्य देते रहे हैं

(2) पुरानी मान्यताओं के बदलाव में वैज्ञानिक तथ्यों की

जिनती भूमिका है, उतनी आर्थिक परिस्थितियों के दबाव की नहीं

(3) सभी भावों के मूल में पुराने संस्कार और नए अनुभव होते हैं

(4) सभी भावों के मूल में पुराने संस्कार और नए अनुभवों का कोई योगदान नहीं होता

उत्तर (3)

97. उपर्युक्त अनुच्छेद के सन्दर्भ में हमारे देश के सहृदय की दो सौ वर्ष क्या स्थिति थी?

(1) वह दुःखांत नाटकों को महिमा मंडित करके देखता था।

(2) उसका कर्म-फल प्राप्ति की अवश्यम्भाविता और पुनर्जन्म में दृढ़ विश्वास था।

(3) वह संसार को व्यवस्था को अनिवार्यतः असमंजस मानता था।

(4) वह जिन्हें तब त्याज्य समझता था, वह आज भी उसके लिए अस्पर्शनीय हैं

उत्तर (2)

98. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में हमारी पुरानी मान्यताओं के बदलाव का क्या कारण है?

(1) आधुनिक शिक्षा की मानवतावादी दृष्टि का विशेष प्रसार

(2) सहृदय की साहित्यिक धारणा में अपरिवर्तन

(3) दुःखान्त नाटक को महत्व देना

(4) केवल इस जीवन के सुख के प्रति उपेक्षा भाव

 उत्तर (1)

99. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में इनमें से कौन-सा कथन सही है?

(1) इस समय की बातों का मध्यका

(2) भावों का अनुभव और संस्कार से कोई संबंध नहीं है 

(3) नवीन मूल्यों की स्थापना पुराने बचे संस्कारों के साथ नए अनुभवों को मिलाकर की जाती है

(4) साहित्य के जिज्ञासु के लिए परिवर्तमान मूल्यों की जानकारी अपेक्षित नहीं हैं

उत्तर (3)

100. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में परिवर्तित और परिवर्तमान मूल्यों की ठीक-ठीक जानकारी से साहित्य का जिज्ञासु जो करता है उसका निम्नलिखित में से किसका संबंध नहीं है?

(1) परिस्थितियों के दबाव से उत्पन्न परिवर्तनों की अपरिहार्यता को पहचान पाता है

(2) आयास पूर्वक अवांछनीय को वांछनीय बनाया जा सकता है

(3) नवीन प्रकाशन-भंगिमा को अपना सका है

(4) समाज के निचले स्तर के लोगों के प्रति घृणा की संगति खोज सका है

उत्तर (4)

Leave a Comment

error: Content is protected !!