NET JRF Hindi Solved Paper December 2018 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

NET JRF Hindi Solved Paper December 2018 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

निर्देश: इस प्रश्न-पत्र में सौ (100) बहु-विकल्पीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।

1. इनमें से कौन-सी बोली ‘बिहारी हिन्दी’ वर्ग में नहीं आती है ?

(1) भोजपुरी

(2) मैथिली

(3) मगही

(4) छत्तीसगढ़ी

उत्तर (4)

2. “संस्कृत का कोई भी शब्द मनचाहे ढंग तोड़-मरोड़कर ‘तद्भव’ नहीं बनाया जा सकता।”

(1) सुनीति कुमार चटर्जी

(2) जार्ज ग्रियर्सन

(3) नामवर सिंह

(4) रामविलास शर्मा

उत्तर (4)

3. “सिद्धों और योगियों की रचनाओं का जीवन की स्वाभाविक अनुभूतियों और दशाओं से कोई संबंध नहीं है। अतः वे शुद्ध साहित्य के अंतर्गत नहीं आती।” यह विचार किसका है-

(1) मुनि जिनविजय

(2) रामचंद्र शुक्ल 

(3) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(4) धीरेन्द्र वर्मा

उत्तर (2)

4. कि आरे! नव जीवन अभिरामा।

जत देखल तत कहए न पारिअ, छओ अनुपम एक ठामा।।

उक्त काव्य-पंक्तियों में कवि कहना चाहता है कि वह-

(1) रूप-वर्णन करने में संभ्रम की स्थिति में है।

(2) आंशिक रूप से रूप-वर्णन करने में समर्थ है।

(3) रूप-वर्णन करने में समर्थ है।

(4) रूप-वर्णन करने में असमर्थ है।

उत्तर (4)

5. रस गगन गुफा में अजर झरै।

अजपा सुमिरन जाप करै।

उक्त पंक्तियों में प्रयुक्त ‘गगन गुफा’ का अभिप्राय है-

(1) आसमान में स्थित गुफा

(2) अलौकिक गुफा

(3) सहस्रार चक्र

(4) मूलाधार चक्र

उत्तर (3)

6. हरिदासी संप्रदाय के राधा-कृष्ण हैं-

(1) लोकहितरक्षक

(2) लोक निरपेक्ष 

(3) आत्मनिष्ठ

(4) जीवन सापेक्ष

उत्तर (2)

7. हरि अनंत हरि कथा अनंता।

कहहि सुनहिं बहुविधि सब संता।।

रामकथा के प्रसंग में तुलसीदास ने यह बात किससे कहलवाई है-

(1) शिव

(2) याज्ञवल्क्य

(3) काग भुसुंडि

(4) तुलसीदास की स्वयं की उक्ति

उत्तर (1)

8. निम्नलिखित में से किस कवि ने सतसई की रचना नहीं की?

(1) चिंतामणि

(2) मतिराम

(3) रामसहाय

(4) अमीरदास

उत्तर (1)

9.भारत में अंग्रेजों के बढ़ते प्रभाव के प्रति ध्यान आकर्षित करते हुए पदमाकर ने किस राजा के दरबार में यह कवित्त पढ़ा था?

मीनागढ़ बंबई सुमंद मंदराज बंग,

बंदर को बंद करि बंदर बसावैगो।

कहै पदमाकर कसकि कासमीर हू को,

पिंजर सो घेरि के कलिंजर छुड़ावैगो।

बाँका नृप (-) अलीजा महाराज कबौँ।

साजि दल पकरि फिरंगिन दबावैगो।

दिल्ली दहपट्टि, पटना हू को झपट्ट करि,

कबहूँक लत्ता कलकत्ता को उड़ावैगो।।

(1) जगत सिंह

(2) अनूप गिरि

(3) दौलत राव सिंधिया

(4) रघुनाथ राव

उत्तर (3)

10. निम्नलिखित में से कौन-सी रचना गयाप्रसाद शुक्ल ‘सनेही’ की नहीं है?

(1) प्रेमपचीसी

(2) स्वप्न 

(3) कुसुमांजलि

(4) कृषक क्रँदन 

उत्तर (2)

11. ‘प्रेमशतक’ के रचनाकार हैं-

(1) जगन्नाथदास रत्नाकर

(2) दुलारेलाल भार्गव

(3) वियोगी हरि

(4) अंबिकादत्त व्यास

उत्तर (3)

12. हिन्दी में ‘ऋतु संहार’ के रचयिता हैं –

(1) भारतेन्दु हरिश्चंद्र

(2) गुरुभक्त सिंह 

(3) ठाकुर जगमोहन सिंह

(4) श्रीधर पाठक

उत्तर (4)

13. ‘मुरारी’ और ‘नर्गिस’ के प्रेम पर आधारित उपन्यास है –

(1) आदर्श दम्पत्ति 

(2) चंद हसीनो के खतूत

(3) पाप और पुण्य

( 4 ) सत्याग्रह

उत्तर (2)

14. तपेदिक की मरीज ‘मन्नो’ की कथा किस कहानी में चित्रित है?

(1) बादलों के घेरे

(2) सुहागिनें

(3) जिंदगी और गुलाब

(4) मैं हार गई

उत्तर (1)

15. “अनुभूति के द्वंद्व ही से प्राणी के जीवन का आरंभ होता है। उच्चप्राणी मनुष्य भी केवल एक जोड़ी अनुभूति लेकर इस संसार में आता है।”

उक्त पंक्तियाँ किस निबंध से उद्धृत हैं?

(1) करुणा

(2) श्रद्धा-भक्ति

(3) भाव या मनोविकार

(4) उत्साह

उत्तर (3)

16. “नारी का आकर्षण पुरुष को पुरुष बनाता है, तो उसका अपकर्षण उसे गौतम बुद्ध बना देता है।” यह संवाद किस नाटक का है?

(1) आषाढ़ का एक दिन

(2) आधे अधूरे

(3) लहरों के राजहंस

(4) पैर तले की जमीन

उत्तर (3)

17. ‘वटवृक्ष की छाया में’ किस लेखक किसकी स्मृति को सुरक्षित रखने के लिए लिखी गई है?

(1) कमलेश्वर

(2) अमृतलाल नागर

(3) अमृतराय

(4) हजारीप्रसाद द्विवेदी

उत्तर (2)

18. राही मासूम रजा के द्वारा रचित उपन्यास नहीं है-

(1) टोपी शुक्ला

(2) दिल एक सादा कागज

(3) समर शेष है

(4) कटरा बी आर्जू

उत्तर (3)

19. “भक्ति के आन्दोलन की जो लहर दक्षिण से आयी उसी ने उत्तर भारत की परिस्थिति के अनुरूप हिन्दू-मुसलमान दोनों के लिए एक सामान्य भक्ति मार्ग

की भी भवना कुछ लोगों में जगायी।” उक्त कथन किसका है?

(1) रामचंद्र शुक्ल

(2) नंददुलारे वाजपेयी

(3) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(4) विजयदेव नारायण साही

उत्तर (1)

20. निम्नलिखित में से कौन-से पश्चिमी विचारक बीसवीं सदी में मौजूद नहीं थे?

(1) आइ.ए. रिचर्ड्स/ Ivor Armstrong Richards 

(2) सैमुअल टेलर कॉलरिज/ Samual Taylor Colerudge 

(3) बेनेदेतो क्रोचे/ Benedetto Croce 

(4) सिग्मंड फ्रॉयड/ Sigmund Freud

उत्तर (2)

21. तननां बुननां तज्यौ कबीर।

रांम नांम लिखि लियौ सरीर ।।

मुसि मुसि रोवै कबीर की माई ।।

ए बारिक कैसे जीवहिं खुदाई ।।

उक्त काव्य-पंक्तियों में प्रयुक्त ‘मुसि मुसि’ का भावार्थ है?

(i) मन ही रोना

(ii) सिसक सिसक कर रोना

(iii) दहाड़ मारकर रोना

(iv) किसी का गुण-कथन करते हुए रोना

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i), (iii) और (iv) सही 

(2) (iii) और (ii) सही

(3) (i) और (ii) सही 

(4) (ii) और (iv) सही 

उत्तर (3)

 22. यंद्री का लड़बड़ा, जिभ्भा का फूहड़ा

काछ का जती मुख का सती।

जो सत पुरुष ऊतमो कथी।

गोरखनाथ की दृष्टि में सच्चा साधक वही है, जो –

(i) संयमी हो

(ii) इन्द्रिय दमन करने वाला हो

(iii) कूट भाषा बोलने वाला हो

(iv) महासुखवादी हो

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i) और (iii) सही 

(2) (i) और (iv) सही

(3) (iii) और (iv) सही 

(4) (i) और (ii) सही

उत्तर (4)

23. स्याम बिनोदी रे मधुबनियाँ ।

अब हरि गोकुल काहे को आवहिं चाहत नौ यौवनियाँ ।

सूरदार प्रभु तजी कामरी अब हरि भए चिकनियाँ ।

‘अब हरि भए चिकनियाँ’ के द्वारा सूरदास क्या कहना

चाहते हैं?

(i) श्रीकृष्ण चिकने घड़े हो गए हैं।

(ii) श्रीकृष्ण चिकने-चुपड़े हो गए हैं।

(iii) श्रीकृष्ण छेला हो गए हैं।

(iv) श्रीकृष्ण सुन्दर छवि वाले हो गए हैं।

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (ii) और (iii) सही

(2) (i) और (iv) सही 

(3) (ii) और (iv) सही 

(4) (iii) और (iv) सही

उत्तर (4)

24. यों ही मन मेरो मेरे काम को न रह्यौ माई,

स्याम रंग ह्वै करि समान्यो स्याम रंग मैं।

उक्त काव्य-पंक्तियों में कोई गोपी या भक्त कहना

चाहते हैं-

(i) श्रीकृष्ण के रंग में रंगकर मेरा रंग काला हो गया है।

(ii) मेरा रंग पहले से काला है इसलिए श्रीकृष्ण के रंग में मिल सका।

(iii) श्रीकृष्ण के रंग में रंग कर मेरा मन उन्हीं के जैसा हो गया।

(iv) मेरा मन श्रीकृष्ण के वश में हो गया है।

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (iii) और (iv) सही 

(2) (ii) और (iii) सही 

(3) (i) और (ii) सही

(4) (i) और (iv) सही

उत्तर (1)

25. रीतिकालीन आचायों की तीन श्रेणियाँ हैं-

(i) उद्भावक आचार्य

(ii) व्याख्याता आचार्य

(iii) उद्गाता आचार्य

(iv) कवि-शिक्षक

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i), (ii) और (iii) सही

(2) (i), (iii) और (iv) सही 

(3) (i), (ii) और (iv) सही 

(4) (ii), (iii) और (iv) सही 

उत्तर (3)

26. ‘रासपंचाध्यायी’ की प्रमुख विशेषताएँ हैं-

(i) यह रोला छंद में लिखी गई है।

(ii) इसमें कृष्ण की रासलीला का विस्तार के साथ

वर्णन किया गया है।

(iii) इसमें अनुप्रासादियुक्त साहित्यिक भाषा का प्रयोग

किया गया है।

(iv) इसमें दूरारूढ़ कल्पना दिखाई पड़ती है।

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i), (ii) और (iv) सही 

(2) (i), (ii) और (iii) सही 

(3) (ii), (iii) और (iv) सही 

(4) (i), (iii) और (iv) सही

उत्तर (2)

27. सूरदास के बारे में आचार्य रामचंद्र शुक्ल द्वारा लिखित कौन-से कथन सही हैं?

(i) उन्होंने विठ्ठलनाथ की आज्ञा से श्रीमदभागवद की कथा

को पदों में गाया।

(ii) उन्होंने भागवत के दशम स्कंध की कथा के रूप में कह दी है।

(iii) उन्होंने भिन्न-भिन्न लीलाओं को अत्यंत मधुर और मनोहर पदों में गाया।

(iv) उनके पद अत्यंत प्रगल्भ और काव्यपूर्ण है।

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i), (ii) और (iii) सही 

(2) (i), (ii) और (iv) सही 

(3) (ii), (iii) और (iv) सही 

(4) (i), और (ii) सही

उत्तर (3)

28. रहीम की कविता ‘नगर शोभा’ की मुख्य विशेषताएँ हैं-

(i) इसमें नगर का संकुचित वर्णन किया गया है।

(ii) इसमें वर्ण व्यवस्था के अनुसार उनके जाति की

स्त्रियों का वर्णन किया गया है।

(iii) इसमें स्त्रियों को उत्कृष्ट कोटि का बताया गया है।

(iv) ये स्त्रियां अपना उत्पाद बेचने का काम करती हैं।

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i), (ii) और (iv) सही 

(2) (i), (ii) और (iii) सही 

(3) (ii), (iii) और (iv) सही 

(4) (i) और (iv) सही

उत्तर (1)

29. रीतिकालीन वीरकाव्य की प्रमुख विशेषताएँ हैं-

(i) रासो काव्य की अपेक्षा अधिक प्रामाणिक हैं।

(ii) इनमें तत्कालीन इतिहास सुरक्षित है।

(iii) इनमें चमत्कारिक वर्णन और भाषाई खिलवाड़ बहुत अधिक हैं।

(iv) किसी वीर काव्य में फिरंगियों का भी वर्णन किया गया है।

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i) और (ii) सही

(2) (ii) और (iv) सही 

(3) (i), (iii) और (iv) सही

(4) (i), (ii) और (iv) सही

उत्तर (4)

30. निम्नलिखित में से कौन-से युग्म सही हैं?

(i) विष्णुप्रिया    – खंड कव्य

(ii) सिद्धराज     – खंड काव्य

(iii) साकेत       – महाकाव्य

(iv) जय भारत  – मुक्तक काव्य 

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i), (iii) और (iv) सही

(2) (iii) और (iv) सही 

(3) (i), (ii) और (iii) सही

(4) (i) और (ii) सही

उत्तर (3)

31. निम्नलिखित विकल्पों में से किनका संबंध माखनलाल चतुर्वेदी से है?

(i) सिपाही

(ii) आर्द्रा

(iii) दैनिकी

(iv) पुष्प की अभिलाषा

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i) और (iii) सही

(2) (i) और (iv) सही 

(3) (ii) और (iv) सही 

(4) (iii) और (iv) सही 

उत्तर (2)

32. सुमित्रानंदन पंत की निम्नलिखित कृतियों में से किन पर अरविंद-दर्शन का प्रभाव पड़ा है?

(i) गुंजन

(ii) सौवर्ण

(iii) रजत शिखर

(iv) ग्राम्या

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i) और (iii) सही 

(2) (iii) और (iv) सही

(3) (ii) और (iii) सही

(4) (i) और (iii) सही

उत्तर (3)

33. विदेशी पृष्ठभूमि पर आधारित हिन्दी उपन्यास है-

(i) वे दिन

(ii) रुकेगी नहीं राधिका

(iii) सात नदियां एक समुन्दर

(iv) उस शहर तक

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (ii), (iii) और (iv) सही

(2) (i), (ii) और (iii) सही 

(3) (i), (iii) और (iv) सही

(4) (iii) और (iv) सही

उत्तर (2)

34. देश-विभाजन के प्रसंग पर आधारित उपन्यास है-

(i) झूठा सच

(ii) तमस

(iii) कितने पाकिस्तान

(iv) छोटे-छोटे महायुद्ध

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i), (ii) और (iii) सही

(2) (i) और (ii) सही 

(3) (ii) और (iii) सही

(4) (iii) और (iv) सही

उत्तर (2)

35. जैनेन्द्र की कहानियों के के पात्र हैं –

(i) शमशेर

(ii) जुलैका

(iii) बेंजिलो

(iv) ईश्वर चन्द्र

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i), (ii) और (iii) सही

(2) (i), (iii) और (iv) सही 

(3) (i), (ii) और (iv) सही

(4) (iii) और (iv) सही

उत्तर (1)

36. हरिशंकर परसाई के निबंध संग्रह हैं-

(i) आओ बैठ लें कुछ देर

(ii) सदाचार का ताबीज

(iii) तुलसीदास चंदन घिसें 

(iv) आवारा भीड़ के खतरे 

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i) और (ii) सही 

(2) (i), (iii) और (iv) सही 

(3) (i), (ii) और (iii) सही 

(4) (ii), (iii) और (iv) सही 

उत्तर (4)

37. निम्नलिखित में से कौन-से नाटक लक्ष्मीनारायण लाल द्वारा रचित नहीं है?

(i) अंधा कुआँ

(ii) अरे मायावी सरोवर

(iii) सिंहासन खाली है

(iv) राम की लड़ाई 

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिएः

(1) (i), (ii) और (iii) सही

(2) (ii), (iii) और (iv) सही 

(3) (i) और (iv) सही

(4) (i), (iii) और (iv) सही

उत्तर (*)

38. निम्नलिखित में आत्मकथाएँ कौन-कौन सी हैं?

(i) तिरस्कृत

(ii) अपनी धरती अपने लोग

(iii) बसंत से पतझर तक

(iv) सहचर है समय 

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (ii), (iii) और (iv) सही 

(2) (i), (ii) और (iv) सही

(3) (i), (ii) और (iii) सही

(4) (i), (iii) और (iv) सही

उत्तर (2)

39. निम्नलिखित में से कौन-से प्रगतिवादी मूल्य नहीं हैं। 

(i) व्यष्टि-चेतना

(ii) यथार्थ चेतना

(iii) इतिहास-बोध

(iv) एकेश्वरवाद

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i) और (iv) सही 

(2) (ii) और (iii) सही 

(3) (iii) और (iv) सही

(4) (i), (ii) और (iii) सही 

उत्तर (1)

40. “दृग उरझत टूटत कुटुम, जुरत चतुर चित प्रीति।

परत गांठि दुरजन हिये दई नई यह रीति ।। “

उपर्युक्त दोहे के संबंध में कौन-सा कथन सही है?

(i) इसमें कार्य-कारण संबंध का स्वाभाविक चित्रण हुआ है।

(ii) इसमें प्रेमी-प्रेमिका के प्रेम का स्वाभाविक चित्रण हुआ है।

(iii) इसमें असंगति अलंकार है।

(iv) इसमें विभावना अलंकार है।

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (i) और (ii) सही 

(2) (i) और (iv) सही 

(3) (iii) और (iv) सही 

(4) (ii) और (iii) सही

उत्तर (4)

41. कालक्रम की दृष्टि से निम्नलिखित रचनाकारों का सही अनुक्रम है-

(1) सरहपा, पुष्पदंत, अद्दहमाण, हेमचन्द्र

(2) हेमचन्द्र, सरहपा, पुष्पदंत, अद्दहमाण

(3) पुष्पदंत, सरहपा, हेमचन्द्र, अद्दहमाण

(4) सरहपा, हेमचन्द्र, अद्दहमाण, पुष्पदंत

उत्तर (1)

42. कालक्रम के अनुसार निम्नलिखित आचार्यों का सही अनुक्रम है-

(1) रामानुजाचार्य, निंबार्काचार्य, मध्वाचार्य, बल्लभाचार्य

(2) मध्वाचार्य, रामानुजाचार्य, बल्लभाचार्य, निंबार्काचार्य

(3) निंबार्काचार्य, मध्वाचार्य, रामानुजाचार्य, वल्लभाचार्य

(4) रामानुजाचार्य, मध्वाचार्य, निंबर्काचार्य, वल्लभाचार्य

उत्तर (1)

43. कालक्रम की दृष्टि से निम्नलिखित ग्रन्थों का सही अनुक्रम है-

(1) भावविलास, काव्यनिर्णय, रसरहस्य, जगद्विनोद

(2) रसरहस्य, भावविलास, काव्यनिर्णय, जगद्विनोद

(3) काव्यनिर्णय, रसरहस्य, जगविनोद, भावविलास

(4) भावविलास, काव्यनिर्णय, जगद्विनोद, रसरहस्य

उत्तर (2)

44. प्रकाशन वर्ष अनुसार निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है-

(1) एकांतसंगीत, मधुशाला, सतरंगिनी, मिलनयामिनी

(2) मधुशाला, सतरंगिनी, मिलनयामिनी, एकांतसंगीत

(3) मधुशाला, एकांतसंगीत, सतरंगिनी, मिलनयामिनी

(4) सतरंगिनी, मधुशाला, मिलनयामिनी, एकांतसंगीत

उत्तर (3)

45. जन्म-काल के अनुसार निम्नलिखित रचनाकारों का सही अनुक्रम है-

(1) श्रीधर पाठक, अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध, जयशंकर प्रसाद, सुमित्रानंदन पंत

(2) श्रीधर पाठक, जयशंकर प्रसाद, अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध, सुमित्रानंदन पंत

(3) अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध, श्रीधर पाठक, सुमित्रानंदन पंत, जयशंकर प्रसाद

(4) अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध, श्रीधर पाठक, जयशंकर प्रसाद, सुमित्रानंदन पंत

उत्तर (1)

46. प्रकाशन-वर्ष अनुसार निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है-

(1) अनामिका, झरना, पल्लव, नीहार

(2) पल्लव, नीहार, झरना, अनामिका

(3) झरना, अनामिका, पल्लव, नीहार

(4) झरना, पल्लव, अनामिका, नीहार

उत्तर (3)

47. प्रकाशन वर्ष अनुसार जयशंकर प्रसाद की रचनाओं का सही अनुक्रम है-

(1) आँसू, लहर, कामायनी, प्रेमपथिक

(2) प्रेमपथिक, लहर, आँसू, कामायनी

(3) प्रेमपथिक, आँसू, लहर, कामायनी

(4) लहर, प्रेमपथिक, कामायनी, आँसू

उत्तर (3)

48. प्रकाशन वर्ष अनुसार निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम है-

(1) कठगुलाब, शेषयात्रा, सूरजमुखी अंधेरे के, ठीकरे की मंगनी

(2) कठगुलाब, सूरजमुखी अंधेरे के, ठीकरे की मंगनी, शेषयात्रा

(3) सूरजमुखी अंधेरे के, शेषयात्रा, ठीकरे की मंगनी, कठगुलाब

(4) कठगुलाब, ठीकरे की मंगनी, शेषयात्रा, सूरजमुखी अंधेरे के

उत्तर (3)

49. प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निम्नलिखित कहानी-संग्रहों का सही अनुक्रम है-

(1) सतह से उठता आदमी, इंसान के खंडहर, परिन्दे, पीली छतरी वाली लड़की

(2) पीली छतरी वाली लड़की, परिन्दे, सतह से उठता आदमी, इंसान के खंडहर 

(3) परिन्दे, इंसान के खंडहर, सतह से उठता आदमी, पीली छतरी वाली लड़की

(4) इंसान के खंडहर, परिन्दे, सतह से उठता आदमी, पीली छतरी वाली लड़की

उत्तर (4)

50. प्रकाशन वर्ष के अनुसार विद्यानिवास मिश्र के निबंध संग्रहों का सही अनुक्रम है-

(1) तमाल के झरोखे से, शेफाली झर रही है, शिरीष की याद आई, रथयात्रा

(2) तमाल झरोखे से, शिरीष की याद आई, रथयात्रा, शेफाली झर रही है

(3) शेफाली झर रही है, रथयात्रा, तमाल के झरोखे से, शिरीष की याद आई

(4) शिरीष की याद आई, तमाल के झरोखे से, शेफाली झर रही है, रथयात्रा

उत्तर (1)

51. ‘अधायुग’ नाटक के अंक-शीर्षकों का सही अनुक्रम है-

(1) कौरव नगरी, अश्वत्थामा का अर्द्धसत्य, पशु का उदय, गांधरी का शाप

(2) कौरव नगरी, पशु का उदय, गांधरी का शाप, अवश्वत्थामा का अर्द्धसत्य 

(3) पशु का उदय, कौरव नगरी, अश्वत्थामा का अर्द्धसत्य, गांधारी का शाप

(4) कौरव नगरी, पशु का उदय, अश्वत्थमा का अर्द्धसत्य, गांधारी का शाप

उत्तर (4)

52. प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निम्नलिखित आत्मकथओं का सही अनुक्रम है-

(1) आज के अतीत, सहचर है समय, टुकड़े-टुकड़े दास्तान, क्या भूलूं क्या याद करूं

(2) क्या भूलूं क्या याद करूं, टुकड़े-टुकड़े दास्तान, सहचर है समय, आज के अतीत

(3) क्या भूलू क्या याद करूं, आज के अतीत, सहचर है समय, टुकड़े-टुकड़े दास्तान

(3) सहचर है समय, आज के अतीत, टुकड़े-टुकड़े दास्तान, क्या भूलूं क्या याद करूं

(4) सहचर है समय, आज के अतीत, टुकड़े-टुकड़े दास्तान, क्या भूलू क्या याद करूं

उत्तर (2)

53. कालक्रम कर दृष्टि से साहित्य सिद्धान्तों का सही अनुक्रम है-

(1) अलाकार, रस, ध्वनि, रीति

(2) रस, अलंकार, रीति, ध्वनि

(3) ध्वनि, रीति, रस, अलंकार

(4) रीति, रस, ध्वनि, अलंकार

उत्तर (2)

54. काव्यशास्त्रीय ग्रंथों का कालक्रमानुसार सही अनुक्रम है-

(1) काव्यादर्श, काव्यमीमांसा, वक्रोक्तिजीवितम्, ध्वन्यालोक

(2) ध्वन्यालोक, वक्रोक्तिजीवितम्, काव्यमीमांसा, काव्यादर्श

(3) काव्यादर्श, ध्वन्यालोक, काव्यमीमांसा, वक्रोक्तिजीवितम्

(4) काव्यमीमांसा, काव्यादर्श, ध्वन्यालोक, वक्रोक्तिजीवितम्

उत्तर (3)

55. जन्म वर्ष के अनुसार पाश्चात्य विचारों का सही अनुक्रम है-

(1) आई.ए. रिचर्ड्स, आस्कर वाइल्ड, मैथ्यू आर्नल्ड, सैमुअल टेलर कॉलरिज

(2) सैमुअल टेलर कॉलरिज, मैथ्यू आर्नल्ड, आस्कर वाइल्ड, आई.ए. रिचर्ड्स

(3) मैथ्यू आर्नल्ड, सैमुअल टेलर कॉलरिज, आस्कर वाइल्ड, आई.ए.रिचर्डस

(4) आस्कर वाइल्ड, आई.ए. रिचर्ड्स, सैमुअल टेलर कॉलरिज, मैथ्यू आर्नल्ड

उत्तर (2)

56. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : काव्यश्रवण या नाट्यदर्शन से आविर्भूत रस आनन्द का ही पर्याय होता है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि पश्चिमी शास्त्रों में रस को ब्रह्मानन्द का समानार्थी कहा गया है।

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) गलत (R) सही

उत्तर (1)

57.प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : रस न तो निर्विकल्पक ज्ञान का विषय है और न सविकल्पक।

तर्क (Reasons) (R) क्योंकि रस की प्रतीति में श्रृंगार, वीर, हास्य, करूण आदि रस विशेष रूप से आभासित होते हैं, इसलिए रस निर्विकल्पक ज्ञान का विषय नहीं है।

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) सही (R) गलत

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) गलत (R) सही

उत्तर (2)

58. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : काव्य और कला-सृजन संघर्ष का फल है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि सृजनशील व्यक्तित्व गतिशीलता के साथ अपने समय के अभावों और दबावों से जूझता है।

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) सही (R) सही

उत्तर (4)

59. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : कला भी ज्ञान का एक प्रकार और सत्य की उपलब्धि की एक साधना है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि कला-जगत् में भी कलाकर के चित्त में जब वस्तु सत्य उद्भासित होता है तभी वह श्रेष्ठ कला रचना में प्रवृत्त होता है। इसलिए हर महान् कलाकृति सत्य से समन्वित होती है।

(1) (A) गलत (R) सही

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (2)

60. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : मिथकशास्त्र मनुष्य की मानसिक संरचना को समझने की एक भ्रामक विद्या है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि यह एक असत्य कथा, मिथ्या अथवा कोरी कल्पना है।

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (3)

61. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : संचारी भावों के उदय होने से रसावस्था को स्थायित्व प्राप्त होता है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि विभाव, अनुभाव, तथा संचारी स्थायी भावों के सहायक और वर्द्धक होते हैं।

(1) (A) गलत (R) सही

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (1)

62. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : छायावाद रीतिकाव्य की भांति शुद्ध मांसल प्रेम का काव्य है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि छायावादी कविता में व्यक्तिनिष्ठ वासना की अभिव्यक्ति हुई है।

(1) (A) गलत (R) सही

(2) (A) गलत (R) गलत

(3) (A) सही (R) सही

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (2)

63. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : विम्बविधान और चित्रात्मकता काव्य में महत्वपूर्ण उपादान है। इनसे कविता में सौन्दर्य की वृद्धि होती है, किन्तु ये साध्य नहीं है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि कला की शक्ति का मूल स्रोत मिट्टी और जीवन है। कोरे बिम्बों का खेल कोरी आतिशबाजी का काम है।

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) सही (R) गलत

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) गलत (R) सही

उत्तर (1)

64. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion)  (A) है  दूसरा तर्क (Reasons) (A) और (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : वीरता का अनुकरण किया जा सकता है, वैसे ही जैसे मन की प्रसन्नता उधार ली जा सकती है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि वीरता का सम्बन्ध शरीर बल से होता है मनोबल से नहीं।

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) सही (R) गलत

(3) (A) गलत (R) सही

(4) (A) गलत (R) गलत

उत्तर (4)

65. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : परम्परा रूढ़ि पालन नहीं, आधुनिकता की पक्षधर है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि परम्परा में अतीत के प्रति आसक्ति और परिवर्तन का निषेध होता है

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) गलत (R) गलत

(3) (A) सही (R) सही

(4) (A) गलत (R) सही

उत्तर (1)

66. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : उपभोक्तावादी सभ्यता से असंतोष भाववादी बुद्धिजीवों के लिए स्वाभाविक है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि उनके अनुसार इस सभ्यता से मानव-मूल्यों में गिरावट आई है।

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) सही (R) सही

उत्तर (4)

67. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : सौन्दर्यकारक धर्मों को अलंकार कहते हैं.

तर्क (Reasons) (R) : लेकिन इनका कल्पना से कोई सम्बन्ध नहीं होता।

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) गलत (R) सही

उत्तर (1)

68. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : क्लासिक नाटक देशकालातीत नहीं होता।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि क्लासिक नाट्य-रचना एक गतिशील पाठ है।

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) सही (R) सही

उत्तर (2)

69. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : जयशंकर प्रसाद का ‘चन्द्रगुप्त’नाटक स्वतन्त्रता और गणतंत्र का यूटोपिया है।

तर्क (Reasons) (R) : क्योंकि उन पर वर्तमान से पलायन और इतिहास के गड़े मुर्दे उखाड़ने का सही आरोप लगा।

(1) (A) गलत (R) सही

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) सही (R) गलत

(4) (A) गलत (R) गलत

उत्तर (3)

70. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : मैथिलीशरण गुप्त भारतीय संस्कृति के आख्याता हैं।

तर्क (Reasons) (R) : इसीलिए उन के काव्यों में आधुनिक दृष्टिबोध नहीं मिलता है।

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) सही (R) सही )

(4) (A) गलत (R) गलत

उत्तर (1)

71. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : भ्रम, कल्पना और प्रातिभा ज्ञान के विरूद्ध प्रत्यक्ष और ठोस अनुभव को महत्व देना आधुनिक बोध का प्रमुख लक्षण माना जा सकता है।

तर्क (Reasons) (R) : इस अनुभववादी दृष्टिकोण का प्रभाव काव्य की रचना-प्रक्रिया और रसास्वादन की प्रणाली पर भी पड़ता है।

(1) (A) गलत (R) सही

(2) (A) गलत (R) गलत

(3) (A) सही (R) गलत

(4) (A) सही (R) सही

उत्तर (4)

72. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : वे शब्द जो आज अमूर्त विचारों के वाहक हैं, आरम्भ में अनुभूत वस्तुओं के व्यंजक थे।

तर्क (Reasons) (R) : इसलिए सादृश्य-विधान भाषा की मूल प्रकृति नहीं है।

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) सही (R) सही

(4) (A) गलत (R) गलत

उत्तर (1)

73. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons)(R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : प्रगतिवादी कवियों ने अधिकांशतः प्रकृति के उन्हीं रूपों का चित्रण किया है। जिनमें उन्हें मनुष्य के सामाजिक जीवन की कोई गहरी अर्थच्छाया दिखाई पड़ी।

तर्क (Reasons) (R) : इसलिए इसमें सुपरिचित ग्राम्य-प्रकृति के स्थान पर प्रकृति का वन्य और पर्वतीय रूप चित्रित हुआ है।

(1) (A) गलत (R) सही

(2) (A) गलत (R) गलत

(3) (A) सही (R) गलत

(4) (A) सही (R) सही

उत्तर (3)

74. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons)(R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : कहानी छोटे मुँह बड़ी बात करती है।

तर्क (Reasons) (R) : लेकिन लघु आकार के कारण कहानी सम्पूर्ण जीवनबोध और सामाजिक सत्य को प्रकाशित नहीं कर सकती।

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) गलत (R) गलत

(3) (A) गलत (R) सही

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (4)

75. प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasons)(R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

अभिकथन (Assertion) (A) : नारीवाद पितृसत्तात्मक समाज से संघर्ष का विमर्श है।

तर्क (Reasons) (R) : इसलिए हिन्दी का सम्पूर्ण स्त्रीलेखन अपने लिए पुरुषों के अस्तित्व को नकारता है।

(1) (A) गलत (R) सही

(2) (A) गलत (R) गलत

(3) (A) सही (R) गलत

(4) (A) सही (R) सही

उत्तर (3)

76. निम्नलिखित पंक्तियों को उनके रचयिताओं के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                                   सूची-II 

(a) पंडिअ सअल सत्त बक्खणइ         (i) गोरखनाथ 

(b) नौ लाख पातरि आगे नाचें         (ii) चंदबरदाई 

(c) बारह बरिस लै कूकर जीएं         (iii) सरहपा 

(d) बज्जिय घोर निसान रान         (iv) नरपतिनाल्ह

चौहान चहौं दिस

                                (v) जगनिक 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(iii), (b)-(i), (c)-(v), (d)-(ii)

(2) (a)–(iv), (b)–(v), (c)–(iii), (d)–(i)

(3) (a)-(ii), (b)-(iv), (c)-(i), (d)-(v)

(4) (a)–(iv), (b)-(ii),(c)–(v), (d)–(iii)

उत्तर (1)

77. निम्नलिखित काव्य–पंक्तियों को उनके रचयिताओं के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                                        सूची-II

(a) जाके मुँह माथा नहीं नाहीं         (i) मलिक मुहम्मद जायसी 

रूप- कुरूप।

(b) औ मन जानि कबित अस        (ii) सूरदास

कीन्हा मकु यह रहै जगत

महँ चीन्हा।

(c) हरि हैं राजनीति पढ़ि आए।       (iii) कबीर

(d) नमामीशमीशान निर्वाणरूपं        (iv) रामानंद

विभुं व्यापकं ब्रह्म वेदस्वरूपं।

                                (v) तुलसीदास 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(2) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(iv), (d)-(v)

(3) (a)-(iv), (b)-(v), (c)-(ii), (d)-(i)

(4) (a)-(iii), (b)-(i), (c)-(ii), (d)-(v)

उत्तर (4)

78. निम्नलिखित काव्य-कृतियों को उनके रचनाकारों के सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                   सूची-II

(a) अलंकार          (i) रसलीन

(b) अंगदर्पण         (ii) आलम

(c) आलम केलि      (iii) याकूब खाँ

(d) रतनहजारा       (iv) रसनिधि

                   (v) भूषण

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)–(i), (b)–(ii), (c)–(iii), (d)–(iv)

(2) (a)–(v), (b)–(i), (c)–(ii), (d)–(iv)

(3) (a)–(ii), (b)–(iii), (c)–(iv), (d)–(v)

(4) (a)–(iii), (b)–(iv), (c)–(v), (d)–(ii)

उत्तर (2)

79. निम्नलिखित बोलियों को उनके क्षेत्र के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                      सूची-II                      

(a) पश्चिम पहाड़ी       (i) गढ़वाल

(b) मध्यवर्ती पहाड़ी     (ii) पटना

(c) भोजपुरी           (iii) शिमला

(d) मगही            (iv) गाजीपुर 

                    (v) बिलासपुर 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(iii), (b)-(i), (c)-(iv), (d)-(ii)

(2) (a)-(iv), (b)-(iii), (c)-(ii), (d)-(v)

(3) (a)-(iii), (b)-(iv), (c)-(v), (d)-(i)

(4) (a)-(i), (b)-(iii), (c)-(ii), (d)-(iv)

उत्तर (1)

80. निम्नलिखित रचनाओं को उनको रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर चुनिए-

सूची-I                                  सूची-II

(a) अष्टायाम                 (i) स्वामी हरिदास

(b) वीरसिंह देव चरित          (ii) नाभादास

(c) रसमंजरी                 (iii) केशवदास

(d) केलिकाल                (iv) रसखान

                           (v) नंददास

निम्नलिखित में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

(1) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(v), (d)-(i)

(2) (a)-(i), (b)-(iv), (c)-(ii), (d)-(iii)

(3) (a)-(v), (b)-(i), (c)-(iii), (d)-(iv)

(4) (a)-(iii), (b)-(ii), (c)-(i), (d)-(v)

उत्तर (1)

81. निम्नलिखित कवियों को उनके जन्म स्थान के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                      सूची-II 

(a) गुरु नानक       (i) अहमदाबाद 

(b) दादू दयाल      (ii) दौसा 

(c) धर्मदास        (iii) बाँधवगढ़ 

(d) सुन्दरदास      (iv) तलवंडी 

                 (v) अमृतसर

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(iv), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(i)

(2) (a)-(v), (b)-(iii)’ (c)-(i), (d)-(iv)

(3) (a)-(i), (b)-(iii), (c)-(ii), (d)-(iv)

(4) (a)-(iv), (b)-(i), (c)-(iii), (d)-(ii)

उत्तर (4)

82. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                              सूची-II

(a) भाषा भूषण                  (i) मतिराम

(b) अलंकार                    (ii) पद्माकर

(c) विष्णुपद कीर्तन             (iii) जसवन्त सिंह

(d) रस विलास                 (iv) चिन्तामणि

                             (v) रसनिधि

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(ii), (b)-(iv),(c)-(v), (d)-(i)

(2) (a)-(iv), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(v)

(3) (a)-(iii), (b)-(i), (c)-(v), (d)-(iv)

(4) (a)-(i), (b)-(v), (c)-(ii), (d)-(iii)

उत्तर (3)

83. निम्नलिखित कवियों को उनकी प्रवृत्ति के आधार पर सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                           सूची-II

(a) स्वामी हरिदास       (i) निर्गुणोपासक

(b) मलूकदास           (ii) निरीश्वरवादी

(c) कण्हपा             (iii) मधुरोपासक

(d) कुतुबन             (iv) भोगवादी 

                      (v) एकेश्ररवादी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1)(a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(2) (a)-(iii), (b)-(i), (c)-(ii), (d)-(v)

(3) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(iv), (d)-(i)

(4) (a)-(iv), (b)-(v), (c)-(ii), (d)-(iii)

उत्तर (2)

84. निम्नलिखित कविताओं को उनके रचयिताओं के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                                        सूची-II

(a) नदी की बाँक पर छाया         (i) सर्वेश्वरदयाल सक्सेना

(b) आज नदी बिल्कुल उदास थी    (ii) अज्ञेय

(c) ठंडा लोहा                   (iii) केदारनाथ अग्रवाल

(d) कुआनो नदी                 (iv) धर्मवीर भारती

                              (v) नरेन्द्र शर्मा

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(ii), (b)-(i), (c)-(iii), (d)-(v)

(2) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(iv), (d)-(i)

(3) (a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(4) (a)-(iii), (b)-(i), (c)-(ii), (d)-(v)

उत्तर (2)

85. निम्नलिखित आधुनिक प्रबन्ध काव्यों के पुरुष पात्रों को उनकी चारित्रिक विशेषताओं से सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                                     सूची-II

(a) मृत्यु के प्रश्न से जुझता पात्र        (i) ‘कामायनी’ का मनु

(b) कामाध्यात्म के प्रश्न से जुझता पात्र (ii) ‘संशय की रात ‘ का राम 

(c) युद्ध के प्रश्न से जूझता पात्र      (iii) ‘उर्वशी’ का पुररवा

(d) अपनी दुर्बलताओं से संघर्षरत पात्र  (iv) ‘आत्मजयी’ का नचिकेता

                                (v) ‘जयद्रथ वध’ का कर्ण

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(v), (b)-(iv), (c)-(iii), (d)-(ii)

(2) (a)-(iv), (b)-(iii), (c)-(ii), (d)-(i)

(3) (a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(4) (a)-(iv), (b)-(v), (c)-(ii), (d)-(i)

उत्तर (2)

86. निम्नलिखित रचनाकारों को उनकी रचनाओं के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                           सूची-II 

(a) रामधारी सिंह दिनकर    (i) एकलव्य

(b) रामकुमार वर्मा         (ii) पथिक

(c) रामनरेश त्रिपाठी        (iii) जमीन पक रही है

(d) केदारनाथ सिंह         (iv) दिल्ली

                        (v) बात बोलेगी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(2) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(v), (d)-(iv)

(3) (a)-(iii), (b)-(i), (c)-(ii), (d)-(v)

(4) (a)-(iv), (b)-(i), (c)-(ii), (d)-(iii)

उत्तर (4)

87. आचार्य रामचंद्र शुक्ल के इन कथनों को सम्बद्ध कवियों से सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर चुनिए-

सूची-I                                 सूची-II

(a) अज्ञात प्रिय की ओर इशारा     (i) महादेवी वर्मा

करने के अतिरिक्त इन्होंने

जगत् के अनेक प्रस्तुत रूपों 

और व्यापारों को भी अपनी

सरल भावनाओं के रंग में देखा है।

(b) इस वेदना को लेकर इन्होंने      (ii) रामकुमार वर्मा 

हृदय की ऐसी अनुभूतियां सामने

रखी हैं जो लोकोत्तर हैं।

(c) कवि की रहस्य-दृष्टि प्रकृति      (iii) सुमित्रानंदन पंत 

की आत्मा-जगत के रूपों और

व्यापारों में व्यक्त होने वाली आत्मा

की ओर आती है।

(d) इनकी रहस्यवादी रचनाओं को     (iv) जयशंकर प्रसाद

देखकर चाहे तो यह कहें कि इनकी

मधु वर्षा के मानस-प्रसार के लिए

रहस्यवाद का परदा मिल गया।

                                (v) सूर्यकान्त त्रिपाठी ‘निराला’

नीचे दिए कूट में से सही उत्तर को चुनिए-

(1) (a)-(v), (b)-(ii), (c)-(iv), (d)-(iii)

(2) (a)-(ii), (b)-(i), (c)-(iii), (d)-(iv)

(3) (a)-(v), (b)-(i), (c)-(iii), (d)-(iv)

(4) (a)-(i), (b)-(iii), (c)-(ii), (d)-(iv)

उत्तर (3)

88. निम्नलिखित उपन्यासों को उनके वर्ण्य विषय के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते  हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-1                                  सूची-II

(a) नाच्यौ बहुत गोपाल       (i) इलाहाबाद का परिवेश

(b) सूरज का सातवां घोड़ा     (ii) सांप्रदायिक उन्माद

(c) मुझे चांद चाहिए         (iii) दलित जीवन

(d) गली आगे मुड़ती है      (iv) रंगमंच और सिनेमा संसार

                         (v) वाराणसी का शैक्षिक परिसर

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(iii), (b)-(i), (c)-(iv), (d)-(v)

(2) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(i), (d)-(iv)

(3) (a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(4) (a)-(iv), (b)-(iii), (c)-(ii), (d)-(i)

उत्तर (1)

89. निम्नलिखित उपन्यासों को संबंधित परिवेश के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                         सूची-II 

(a) राग दरबारी           (i) बहादुरगंज 

(b) अंतिम अरण्य         (ii) बस्तर, मध्यप्रदेश 

(c) बसंती               (iii) गंगौली

(d) कोरजा              (iv) शिवपालगंज

                      (v) महानगर दिल्ली 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(2) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(iv), (d)-(v)

(3) (a)-(iii), (b)-(iv), (c)-(v), (d)-(i)

(4) (a)-(iv), (b)-(i), (c)-(v), (d)-(ii)

उत्तर (4)

90. निम्नलिखित कहानियों को उनके संबद्ध पात्रों से सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                              सूची-II

(a) गदल                      (i) गोमती

(b) गुलकी बन्नो                (ii) मिन्नी

(c) पिसनहारी का कुंआ          (iii) निहाल

(d) एक ठहरा हुआ चाक़ू         (iv) मिहिरलाल

                             (v) गजाधर

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(iii), (b)-(iv), (c)-(i), (d)-(ii)

(2) (a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(3) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(iv), (d)-(v)

(4) (a)-(iv), (b)-(ii), (c)-(i), (d)-(iii)

उत्तर (1)

91. निम्नलिखित निबंध संग्रहों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                              सूची-II

(a) बकलम खुद            (i) हजारीप्रसाद द्विवेदी

(b) बबूल और कैक्टस      (ii) नंददुलारे वाजपेयी

(c) विचार और वितर्क      (iii) नामवर सिंह

(d) कन्यादान             (iv) रामदरश मिश्र

                        (v) अध्यापक पूर्णसिंह 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(iii), (b)-(iv), (c)-(i), (d)-(v)

(2) (a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(3) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(iv), (d)-(v)

(4) (a)-(iv), (b)-(v), (c)-(ii), (d)-(i)

उत्तर (1)

92. निम्नलिखित नाटककारों को उनके द्वारा रचित नाटकों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                          सूची-II

(a) सुरेन्द्र वर्मा           (i) इतिहास चक्र

(b) हमीदुल्ला            (ii) पोस्टर

(c) मुद्राराक्षस           (iii) सेतुबन्ध

(d) शंकर शेष           (iv) मरजीबा

                      (v) दरिन्दे

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(iii), (b)-(v), (c)-(iv), (d)-(ii)

(2) (a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(3) (a)-(v), (b)-(iii), (c)-(ii), (d)-(i)

(4) (a)-(ii), (b)-(iv), (c)-(i), (d)-(v)

उत्तर (1)

93. यात्रा साहित्य से सम्बद्ध निम्नलिखित रचनाओं को उनके लेखको के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                            सूची-II

(a) कितना अकेला आकाश     (i) नासिरा शर्मा

(b) जहां फव्वारे लहू रोते हैं    (ii) कमलेश्वर

(c)आखों देखा पाकिस्तान      (iii) रमेशचंद्र शाह

(d) अंतहीन आकाश          (iv) नरेश मेहता

                          (v) विश्वनाथप्रसाद तिवारी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(iv), (b)-(i), (c)-(ii), (d)-(v)

(2)(a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iii), (d)-(iv)

(3) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(iv), (d)-(i)

(4) (iii)-(iv), (b)-(iv), (c)-(v), (d)-(ii)

उत्तर (1)

94. निम्नलिखित सिद्धान्तों को संबंधित विचारकों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-1                                सूची-II

(a) संरचनावाद               (i) आई.ए. रिचर्ड्स

(b) अस्तित्ववाद              (ii) क्लाड लेवी स्ट्रास

(c ) मूल्य सिद्धान्त          (iii) अल्बर्ट कामू

(d) यथार्थवाद                (iv) बेनेदेतो क्रोचे

                           (v) जार्ज लूकास

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(v), (b)-(i), (c)-(iv), (d)-(ii)

(2) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(i), (d)-(v)

(3) (a)-(ii), (b)-(iv), (c)-(iii), (d)-(i)

(4) (a)-(i), (b)-(ii), (c)-(iv), (d )-(iii)

उत्तर (2)

95. निम्नलिखित आलोचकों को उनकी कृतियों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए-

सूची-I                                       सूची-II

(a) लक्ष्मीकांत वर्मा        (i) भक्तिकाव्य और लोक जीवन

(b) रामस्वरूप चतुर्वेदी      (ii) नई कविता के प्रतिमान

(c) शिवदान सिंह चौहान    (iii) कामायनीका पूनर्मूल्यांकन

(d) शिवकुमार मिश्र        (iv) नये साहित्य का सौन्दर्यशास्त्र 

                        (v) हिन्दी साहित्य के अस्सी वर्ष

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए-

(1) (a)-(ii), (b)-(iii), (c)-(v), (d)-(i)

(2) (a)-(iii), (b)-(i), (c)-(iv), (d)-(ii)

(3) (a)-(i), (b)-(v), (c)-(ii), (d)-(iii)

(4) (a)-(iv), (b)-(ii), (c)–(i), (d)-(v)

उत्तर (1)

निर्देशः निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उससे संबंधित प्रश्नों के उत्तर के लिए दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

बिम्बविधान बहुत से विश्रृंखल क्षणों का एक समुच्च होता है। उसका आधार जीवन और ‘अनेकता’ में है। इस के विपरीत प्रतीक किसी सूक्ष्म जगत् की और गहरी ‘एकता’ का बोधक होता है। इसीलिए प्रतीकों की योजना में जाने-अनजाने एक तार्किक संगति अवश्य रहती है। परन्तु बिम्बविधान में तार्किक संगति का पाया जाना लगभग असम्भव है, और यदि पायी भी जाती है तो वह उसकी तीव्रता को कम करती है, बढ़ाती नहीं। प्रतीक का स्रोत कवि के व्यक्तिगत अनुषंगों में हो सकता है, परन्तु उसका आकलन आनुषंगिक नियमों के आधार पर नहीं होता। उस के निर्माण में अज्ञात रूप से ही सही, एक प्रकार की या सूक्षम बौद्धिक प्रेरणा अवश्य रहती है, अन्तर्दृष्टि परन्तु बिम्ब का सम्पूर्ण ढाँचा आनुषंगिक नियमों के द्वारा बुना जाता है। इसलिए उस के संघटन में प्रायः अबैद्धिकता, अन्तर्तिरोध और व्यतिवम पाया जाता है। प्रतीक मूर्त और अमूर्त दोनों ही हो सकता है।

     इसके विपरीत बिम्ब के लिए, ज्ञानेन्द्रिय के किसी भी स्तर पर मूर्त होना आवश्यक है। यह मर्तता केवल दृष्टि-विषयक ही नहीं होती, नाव, घ्राण और संकेत द्वारा उस की किसी विशेषता को ध्वनित करता

है। इसीलिए प्रतीक का ग्रहण सन्दर्भ से अलग और एकान्त रूप से भी सम्भव हो सकता है। पर बिम्ब की प्रेषणीयता उस के पूरे सन्दर्भ के साथ होती है?

96. प्रतीक के आकलन का आधार क्या है?

(1) व्यक्तिगत अनुषंग

(2) अन्तर्दृष्टि या सूक्ष्म बौद्धिक प्रेरणा

(3) ज्ञानेन्द्रिय के स्तर पर अनिवार्यतः मूर्त्त होना

(4) वस्तु का चित्राँकन करना

उत्तर (2)

97. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?

(1) बिम्ब ज्ञानेन्द्रिय के स्तर पर मूर्त्त नहीं होता।

(2) बिम्ब-विधान में तार्किक संगति रहती है।

(3) बिम्ब-विधान बहुत से विश्रृंखल क्षणों का समुच्च नहीं है।

(4) बिम्ब की प्रेषणीयता उसके पूर संदर्भ के साथ होती है।

उत्तर (4)

98. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?

(1) प्रतीक में तार्किक संगति अवश्य रहती है।

(2) प्रतीक संकेत द्वारा वस्तु की विशेषता ध्वनित करता है।

(3) प्रतीक का आधार जीवन की अनेकता है।

(4) प्रतीक का ग्रहण संदर्भ से अलग एकांत रूप में संभव है।

उत्तर (3)

99. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?

(1) तार्किक संगति बिम्ब की तीव्रता को बढ़ाती है।

(2) प्रतीकों में तार्किक संगति का अभाव होता है।

(3) बिम्ब के संघटन में अबौद्धिकता,अन्तर्विरोध और व्यतिक्रम नहीं होता।

(4) बिम्ब का ढांचा आनुषंगिक नियमों द्वारा बुना जाता है।

उत्तर (4)

100. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?

(1) बिम्ब की मूर्तता केवल दृष्टि विषयक होती है।

(2) बिम्ब का ज्ञानेन्द्रिय के किसी स्तर पर मूर्त होना अनिवार्य है।

(3) मूर्तता नाद, घ्राण या स्वाद से सम्बन्धित नहीं होती।

(4) बिम्ब ज्ञानेन्द्रिय से असबद्ध होता है।

उत्तर (2)

Leave a Comment

error: Content is protected !!