NET JRF Hindi Solved Paper December 2009

NET JRF Hindi Solved Paper December 2009

निर्देश : इस प्रश्न पत्र में पचास (50) बहु-विकल्पीय प्रश्न  हैं प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्नों के उत्तर दीजिए। 

1. साहित्येतिहास-लेखन की विधि नहीं हैं ? 

(1) अकारादि क्रम 

(2) लेखकों का कालक्रम 

(3) रचनाओं का कालक्रम 

(4) परिस्थिति-प्रवृत्ति मूलक क्रम 

उत्तर (1) 

2. ‘शब्दानुशासन’ के लेखक है : 

(1) रामचन्द्र शुक्ल 

(2) हेमचन्द्र 

(3) सरहपा 

(4) स्वयंभू 

उत्तर (2) 

3. ‘खालिकबारी’ किसकी रचना है ? 

(1) खालिक खलक 

(2) रहीम 

(3) अमीर खुसरो 

(4) अकबर 

उत्तर (3) 

4. सूफीकाव्य का उद्देश्य है : 

(1) प्रेम-निरूपण 

(2) काव्यशास्त्र निरूपण 

(3) इस्लाम धर्म का प्रचार 

(4) राष्ट्रीय चेतना 

उत्तर (1) 

5. रीतिमुक्त कवि नहीं हैं : 

(1) घनानन्द 

(2) बोधा 

(3) जसवन्त सिंह  

(4) ठाकुर 

उत्तर (3) 

6. ‘जूही की कली’ कविता के कवि है ? 

(1) पन्त 

(2) निराला 

(3) जसवन्त सिंह 

(4) महादेवी 

उत्तर (2) 

7. ‘हालावाद’ के प्रवर्तक का नाम है :  

(1) नरेन्द्र शर्मा 

(2) जगदीश गुप्त 

(3) रामेश्वर शुक्ल ‘अंचल’ 

(4) हरिवंशराय बच्चन 

उत्तर (4) 

8. ‘तुम विद्युत बन आओ पाहुन, मेरे नयनों पर पग धर-घर’ पंक्ति है? 

(1) महादेवी वर्मा 

(2) मीरा की 

(3) श्री नरेश मेहता की 

(4) लीलाधर जुगूड़ी की 

उत्तर (1) 

9. अपभ्रंश को ‘पुरानी हिन्दी’ किसने कहा है ? 

(1) ग्रियर्सन 

(2) श्यामसुन्दर दास 

(3) चन्द्रधर शर्मा गुलेरी 

(4) भारतेन्दु 

उत्तर (3) 

10. संचार माध्यमों में प्रयोग होता है : 

(1) हिन्दी का शासकीय रूप 

(2) हिन्दी का साहित्यिक रूप 

(3) हिन्दी का शुद्ध व्याकरणिक रूप 

(4) हिन्दी का व्याकरणिक रूप 

उत्तर (1) 

11. संचारी भावों की संख्या है : 

(1) 9 

(2) 33 

(3) 16 

(4) 99 

उत्तर (2) 

12. ‘विखंडनवाद’ के प्रवर्त्तक हैं 

(1) मैन्सूआर्नल्ड 

(2) देरिदा 

(3) इलियट 

(4) कामू 

उत्तर (2) 

13. ‘कविवचन सुधा’ के सम्पादक थे 

(1) राजा शिवप्रसाद सितारे हिन्द 

(2) भारतेन्दु 

(3) बालमुकुन्द गुप्त 

(4) गुलाबराय 

उत्तर (2) 

14. ‘नागरी प्रचारिणी सभा’ की स्थापना वर्ष है 

(1) 1893 ई. 

(2)1857 ई. 

(3) 1902 ई. 

(4) 1917 ई. 

उत्तर (1) 

15. ‘शिवशम्भु के चिट्ठे’ के लेखक हैं 

(1) श्यामसुन्दर दास 

(2) बालमुकुन्द गुप्त  

(3) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(4) मुंशी सदासुखलाल 

उत्तर (2) 

16. ‘कवियों की उर्मिला विषयक उदासीनता’ निबन्ध के लेखक हैं- 

(1) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(2) बालकृष्ण भट्ट 

(3) महावीर प्रसाद द्विवेदी 

(4) भारतेन्दु 

उत्तर (3) 

17. ‘अधिकार-सुख कितना मादक किन्तु सारहीन है’ पंक्ति प्रसाद के किस नाटक से है? 

(1) ध्रुवस्वामिनी 

(2) चन्द्रगुप्त 

(3) अजातशत्रु 

(4) स्कन्दगुप्त 

उत्तर (4) 

18. निम्नलिखित में से अर्द्धस्वर कौन सा है? 

(1) य 

(2) प 

(3) क्ष 

(4) ज्ञ  

उत्तर (1) 

19. इनमें कौन सी बोली पूर्वी हिन्दी की नहीं है? 

(1) बिहारी 

(2) अवधी 

(3) छत्तीसगढ़ी 

(4) बघेली 

उत्तर (1) 

20. बोली का लघुत्तम रूप है- 

(1) व्यक्ति बोली 

(2) सहायक बोली 

(3) वर्ण 

(4) उपबोली 

उत्तर (3) 

21. स्थापना (Assertion) (A) : नाद सौन्दर्य का योग कविता की पूर्णता के लिये आवश्यक है। 

तर्क (Reason) (R) नाद सौन्दर्य से आयु बढ़ती है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (4) 

22. स्थापना (Assertion) (A) व्यक्तिवाद का एक रूप अहंवाद है। 

तर्क (Reason) (R) : अहंवादी व्यक्ति समाज का तिरस्कार करता है। 

(1) (A) सही (R) गलत  

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (4) 

23. स्थापना (Assertion) (A) : सिद्धान्ततः प्रजातन्त्र को सर्वोतम शासन व्यवस्था कहा जा सकता है। 

तर्क (Reason) (R) : शासन प्रायः प्रजा के हित में समर्पित होता है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (2) 

24. स्थापना (Assertion) (A) : कला की सर्जना आध्यात्मिक क्रिया है। 

तर्क (Reason) (R) : आध्यात्मिक और कला अन्योन्याश्रित हैं। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (3) 

25. स्थापना (Assertion) (A) : बड़े बड़े राज्य उत्पाद की बिक्री के लिये सौदागर हो गये हैं। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि व्यापार नीति राजनीति का प्रधान अंग हो गयी है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (3) 

26. स्थापना (Assertion) (A) : ध्वनि काव्य चित्रकाव्य से श्रेष्ठ है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि चित्रकाव्य रस की सृष्टि नहीं कर पाता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (4) 

27.  स्थापना (Assertion) (A) : कविता ही मनुष्य केहृदय को स्वार्थ सम्बन्धों के सकुंचित मंडल से ऊपर उठाकर लोक की सामान्य भावभूमि पर ले जाती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि इस भूमि पर पहुँचे हुए मनुष्य को कुछ काल के लिये अपना पता नहीं रहता। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (4) 

28. कालक्रम की दृष्टि से निम्नलिखित आलोचकों का सही अनुक्रम क्या है? 

(1) नन्द दुलारे वाजपेयी, हजारी प्रसाद द्विवेदी, रामचन्द्र शुक्ल, रामविलास शर्मा 

(2) रामविलास शर्मा, हजारी प्रसाद द्विवेदी, रामचन्द्र शुक्ल, नन्द दुलारे वाजपेयी 

(3) रामचन्द्र शुक्ल, नन्द दुलारे वाजपेयी, हजारी प्रसाद द्विवेदी, रामविलास शर्मा 

(4) हजारी प्रसाद द्विवेदी, रामविलास शर्मा, नन्द दुलारे वाजपेयी, रामचन्द्र शुक्ल 

उत्तर (3) 

29. निम्नलिखित पत्रिकाओं का सही अनुक्रम बताइये – 

(1) सरस्वती, हंस, कविवचन सुधा, इन्दु 

(2) कविवचन सुधा, सरस्वती, इन्दु, हंस 

(3) इन्दु, सरस्वती, हंस, कविवचन, सुधा 

(4) हंस, सरस्वती, कविवचन सुधा, इन्दु 

उत्तर (2) 

30. प्रकाशन काल की दृष्टि से निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम लिखिये- 

(1) दुलाई वाली, आँधी, पाजेब, यारों के यार 

(2) पाजेब, यारों के यार, आँधी, दुलाई वाली 

(3) आँधी, यारों के यार, दुलाई वाली, पाजेंब 

(4) यारों के यार, आँधी, पाजेब, दुलाई वाली 

उत्तर (1) 

31. कालक्रम की दृष्टि से निम्नलिखित निबन्ध संग्रहों का सही अनुक्रम बताइये: 

(1) श्रृंखला की कड़ियाँ, विषादयोग, शिवशम्भु के चिट्ठे, आत्माराम की टेंटें 

(2) विषादयोग, शिवशम्भु के चिट्ठे, श्रृंखला की कड़ियाँ, आत्माराम की टेंटें 

(3) आत्माराम की टेंटें, शिवशम्भु के चिट्ठे, विषादयोग, श्रृंखला की कड़ियाँ 

(4) शिवशम्भु के चिट्ठे, आत्माराम की टेंटें, श्रृंखला की कड़ियाँ, विषादयोग 

उत्तर (4) 

32. कालक्रम की दृष्टि से निम्नांकित उपन्यासों का सही अनुक्रम बताइये: 

(1) कब तक पुकारूँ, अन्तिम अरण्य, भूतनाथ, डूबते मस्तूल 

(2) भूतनाथ, कब तक पुकारूँ, डूबते मस्तूल, अंतिम अरण्य 

(3) अंतिम अरण्य, कब तक पुकारूँ, डूबते मस्तूल, भूतनाथ 

(4) डूबते मस्तूल, कब तक पुकारुं, अंतिम अरण्य, भूतनाथ 

उत्तर (4) 

33. इनमें कौन सा युग संगत है? 

(a) बीसलदेव रासो              (i) नरपति नाल्ह 

(b) खुमाणरासो                (ii) जगनिक 

(c) विजयपाल रासो            (iii) चन्दबरदाई 

(d) परमाल रासो              (iv) दलपत विजय 

उत्तर (a) 

34. इसमे कौन सा युग्म संगत नहीं है? 

(a) भारत दुर्दशा                    (i) भारतेन्दु 

(b) प्रायश्चित                      (ii) जयशंकर प्रसाद 

(c) दशरथ नन्दन                  (iii) जगदीशचन्द्र माथुर  

(d) कबिरा खड़ा बाजार में           (iv) लक्ष्मीनारायण लाल  

उत्तर (d) 

35. कौन सा युग्म संगत है? 

(a) कौन तुम मेरे हृदय में                (i) महादेवी वर्मा 

(b) न जाने नक्षत्रों में कौन               (ii) प्रसाद 

(c) जो घनीभूत पीड़ा थी                 (iii) पंत 

(d) सखि, वे मुझसे कहकर जाते          (iv) निराला 

उत्तर (a) 

36. निम्नलिखित कहानी और कहानीकार को सुमेलित कीजिए : 

सूची-I                                  सूची-II 

(a) यही सच है               (i) राजकमल चौधरी 

(b) परिन्दे                  (ii) यशपाल 

(c) फूलों का कुर्ता            (iii) मन्नू भंडारी 

(d) जिंदगी और जोंक        (iv) निर्मल वर्मा 

                         (v) अमरकांत 

कोड : 

          (a)       (b)      (c)       (d) 

(1)     (v)       (i)        (iv)      (ii) 

(2)     (iv)      (v)      (i)        (ii) 

(3)    (iii)       (iv)     (ii)      (v) 

(4)    (i)        (iv)      (v)      (iii) 

उत्तर (3) 

37. निम्नलिखित काव्य कृतियों तथा कृतिकारों को सुमेलित कीजिए: 

सूची-1                                      सूची -II 

(a) ईश्वर की अध्यक्षता में          (i) रघुवीर सहाय  

(b) अबूतर कबूतर                    (ii) नागार्जुन  

(c) आत्महत्या के विरुद्ध          (iii) लीलाधर जगुड़ी  

(d) जलसाधर                      (iv) उदय प्रकाश  

                                  (v) श्रीकांत वर्मा  

कोड : 

         (a)     (b)     (c)    (d)

(1)    (iii)     (iv)     (i)    (v) 

(2)    (ii)       (i)      (v)   (iv) 

(3)    (i)       (iv)     (iii)   (ii) 

(4)    (v)      (i)      (iv)    (iii) 

उत्तर (1) 

38. निम्नलिखित काव्य पंक्तियों और कवियों सुमेलित कीजिए: 

सूची-I                                  सूची -II   

(a) अति सुधौ सनेह कौ मारग है       (i) तुलसीदास 

(b) अब लौ नसानी अब न नसैहों      (ii) सूरदास 

(c) सटपटाति-सी-ससि मुखी           (iii) बिहारी  

      मुख घूँघट पर ढ़ाँके 

(d) ऊधौ मन न भए दस-बीस         (iv) घनानन्द 

                                  (v) मीराबाई 

कोड : 

          (a)     (b)     (c)    (d) 

(1)    (i)       (ii)     (v)      (iv) 

(2)    (iv)     (i)      (iii)    (ii) 

(3)    (v)      (iii)     (i)     (ii) 

(4)    (i)      (iv)      (ii)    (v) 

उत्तर (2) 

39. निम्नलिखित रेखाचित्रों और रचनाकारों को सुमेलित कीजिये: 

सूची-I                                 सूची -II 

(a) पद्म पराग              (i) बनारसी दास चतुर्वेदी 

(b) बोलती प्रतिमा           (ii) देवेन्द्र सत्यार्थी 

(c) माटी की मूरतें           (iii) पद्म सिंह शर्मा 

(d) रेखाएँ बोल उठी        (iv) श्री राम शर्मा 

                           (v) रामवृक्ष बेनीपुरी 

कोड : 

          (a)     (b)     (c)    (d) 

(1)    (v)       (i)     (iv)      (ii) 

(2)    (iii)     (iv)      (v)    (ii) 

(3)    (i)      (v)     (iii)     (iv) 

(4)    (iv)      (iii)      (v)    (i) 

उत्तर (2) 

40. निम्नलिखित आत्मकथाओं और उनके लेखकों को सुमेलित कीजिए: 

सूची -I                                    सूची -II 

(a) अन्या से अनन्या            (i) ओमप्रकाश वाल्मीकि 

(b) बसेरे से दूर                (ii) मन्नू भण्डारी 

(c) जूठन                    (iii) मृदुला गर्ग 

(d) एक कहानी यह भी         (iv) हरिवंश राय बच्चन 

                             (v) प्रभा खेतान 

कोड : 

          (a)     (b)     (c)    (d) 

(1)    (iii)       (iv)     (i)      (v) 

(2)    (ii)     (i)      (iv)      (iii) 

(3)    (v)      (iv)     (iii)     (i) 

(4)    (v)      (iv)      (i)    (ii) 

उत्तर (4) 

41. निम्नलिखित पत्रिकाओं को सम्पादकों के साथ सुमेलित कीजिये : 

सूची -I                            सूची -II  

(a) हंस                      (i) महीप सिंह  

(b) संचेतना                  (ii) राजेन्द्र यादव 

(c) आलोचना                (iii) विश्वनाथ प्रसाद तिवारी  

(d) दस्तावेज                (iv) अरुण कमल 

                           (v) रवीन्द्र कालिया 

कोड : 

          (a)     (b)     (c)    (d) 

(1)    (ii)       (i)     (iv)      (iii) 

(2)    (i)     (ii)      (iii)      (iv) 

(3)    (iii)      (iv)     (i)     (ii) 

(4)    (iv)      (i)      (iii)    (v) 

उत्तर (1) 

42.निम्नलिखित काव्य पंक्तियों और उनके कवियों को सुमेलित कीजिए: 

सूची-I                                   सूची -II 

(a) रवि हुआ अस्त, ज्योति 

  के पत्र पर लिखा अमर               (i) सुमित्रानन्दन पंत  

(b) शैया सैकत पर दुग्धधवल 

   तन्वंगी गंगा ग्रीष्म विकल          (ii) मैथिलीशरण गुप्त 

(c) सखि वे मुझसे कहकर जाते        (iii) निराला 

(d) शशि मुख पर घूँघट डाले          (iv) नागार्जुन 

                                  (v) जयशंकर प्रसाद 

कोड : 

          (a)     (b)     (c)    (d) 

(1)    (i)       (ii)     (iv)      (v) 

(2)    (ii)     (i)      (iii)      (iv) 

(3)    (iv)      (iii)     (ii)     (i) 

(4)    (iii)      (i)      (ii)     (v) 

उत्तर (4) 

43. निम्नलिखित पात्रों को नाट्यकृतियों के साथ सुमेलित कीजिए : 

सूची -I                                  सूची -II 

(a) चन्द्रगुप्त                 (i) महेन्द्र नाथ 

(b) आधे अधूरे               (ii) प्रपंच बुद्धि 

(c) कोणार्क                 (iii)चाणक्य 

(d) अंधायुग                (iv) अश्वत्थामा 

                           (v) विशु 

कोड : 

          (a)     (b)     (c)    (d) 

(1)    (i)       (iii)     (iv)    (ii) 

(2)    (iii)     (i)      (v)      (iv) 

(3)    (i)      (iii)     (i)       (v) 

(4)    (iii)      (ii)      (iv)    (i) 

उत्तर (2) 

44. निम्नांकित नाटकों को उनके नाटककारों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची-I                                     सूची -II 

(a) कोर्ट मार्शल                      (i) भीष्म साहनी 

(b) इतिहास चक्र                     (ii) प्रताप सहग 

(c) अन्वेषक                        (iii) लक्ष्मीनारायण लाल 

(d) कबिरा खड़ा बाजार में    (iv) स्वदेश दीपक 

                                   (v) दयाप्रकाश सिन्हा 

कोड : 

          (a)     (b)     (c)    (d) 

(1)    (i)       (ii)     (iii)    (iv) 

(2)    (v)     (ii)      (i)      (iv) 

(3)    (iv)      (v)     (ii)       (i) 

(4)    (iv)      (ii)      (v)    (iii) 

उत्तर (3) 

45. निम्नलिखित सिद्धान्तों और चिन्तकों को सुमेलित कीजिये : 

सूची-I                                    सूची -II 

(a) अनुमितिवाद                     (i) अभिनव गुप्त 

(b) उत्पत्तिवाद                      (ii) भट्ट नायक 

(c) साधरणीकरण                   (iii) भट्ट शंकुक 

(d) अभिव्यक्तिवाद                  (iv) भट्ट लोल्लट 

                                 (v) भरतमुनि 

कोड : 

          (a)     (b)     (c)    (d) 

(1)    (iii)       (iv)     (ii)    (i) 

(2)    (ii)     (iii)      (v)      (iv) 

(3)    (iv)      (ii)     (i)       (v) 

(4)    (v)      (i)      (iii)      (ii) 

उत्तर (1) 

निर्देश (प्रश्न 46 से 50) निम्नलिखित गद्य अवतरण को ध्यानपूर्वक पढें और उससे सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तर को दिए गए बहुविकल्पों में से सही विकल्प का चुनाव करें। 

आधुनिक मानव की चिन्तन-प्रक्रिया पर भी विज्ञान ने गहरा प्रभाव डाला है। आस्था और श्रद्धा के स्थान पर तर्क और बुद्धि की प्रतिष्ठा से ही परम्परागत मूल्यों पर प्रश्न चिन्ह लगा है। किन्तु इस तथ्य का एक दूसरा पहलू भी है। वैज्ञानिक चिन्तन ने देश की जो दूरियाँ कम कर दी हैं, उससे मानव-मानव में अन्तर घटा है जिससे कई पुराने मूल्यों को ही नए आयाम मिले हैं। जो सहयोग छोटे-से ग्राम या माज तक सीमित था, अब विश्वव्यापी बनता जा रहा है जिसके परिणामस्वरूप अन्तर्राष्ट्रीयता वाद पर अधिक बल दिया जाने लगा है। युद्ध पहले से अधिक गर्हित ठहराया जाने लगा है। समता भी अधिक महत्वपूर्ण मूल्य हो गया है। इसलिये यह कहना त्तो उचित नही जान पड़ता कि नये मूल्यों- का विकास नहीं हुआ, किन्तु संप्रति इतना अवश्य है कि कोई नया मून्य इतना व्यापक नहीं हो सका कि पूरी मूल्य व्यवस्थ दे सके। अधिकांश नीवनता पुरातन के संशोधन में ही रही है। 

46. विज्ञान ने हमारी चिन्तन प्रक्रिया पर किस प्रकार प्रभाव डाला है? 

(1) हम अपने परम्परागत मूल्यों को तर्क और बुद्धि की कसौटी पर परखने लगे हैं। 

(2) हमारा विश्वास सभी परम्परागत मूल्यों से उठ गया है। 

(3) हमारी सोच शुद्ध भौतिकवादी बन गई है।  

(4) हम पूर्णतः आत्मकेंद्रित हो गए हैं। 

उत्तर (1) 

47. वैज्ञानिक चिन्तन से क्या परिवर्तन हुआ है? 

(1) हमें अधिक भौतिक लाभ मिलने लगे हैं। 

(2) हमारी भौतिक दूरियाँ सिमट जाने से विश्व मानवता की परिकल्पना साकार हुयी है, फलस्वरूप अर्राष्ट्रीयता की भावना का विकास हुआ है। 

(3) अब हम अपने ग्राम से ही नही चिपके रहना चाहते अपितु विश्व भ्रमण करना चाहते हैं। 

(4) विश्व के भौतिक सुखों के प्रति अधिक आकृष्ट हुए हैं। 

उत्तर (2) 

48. विज्ञान ने किन नये मूल्यों के निर्माण में सहयोग दिया है। 

(1) विज्ञान ने भौतिक सुख सुविधाओं को महत्त्वपूर्ण बना दिया है। 

(2) रंगभेद व नस्लवाद को बढ़ावा दिया है। 

(3) मनुष्य को आत्मकेन्द्रित बना दिया है। 

(4) मनुष्य-मनुष्य के बीच सभी प्रकार के भेद-भाव मिटाकर समता के घरातल पर ला खड़ा किया है। 

उत्तर (4) 

49. क्या आज के सभी मूल्य नव-निर्मीत ही हैं? 

(1) आज सभी मूल्यों के नव-निर्माण में ही विश्वास करते है। 

(2) आज मूल्य ही महत्त्वहीन हो गये है। 

(3) नही, अधिकांश पुरातन मूल्य ही संशोधित रूप में आ रहे हैं। 

(4) हम पुरातन मूलयों को बदलना नही चाहते हैं। 

उत्तर (3) 

50. उपर्युक्त गद्य अवतरण का उपयुक्त शीर्षक दें। 

(1) विज्ञान का महत्त्व 

(2) मूल्य चिन्तन 

(3) पुरातन मूल्यों का महत्त्व 

(4) अंतराराष्ट्रीयता की परिकल्पना 

उत्तर (1)

Leave a Comment

error: Content is protected !!