NET JRF Hindi Solved Paper December 2008

NET JRF Hindi Solved Paper December 2008

निर्देश : इस प्रश्न पत्र में पचास (50) बहु-विकल्पीय प्रश्न है। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक है। सभी प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

  1. हिन्दी भाषा का सम्बन्ध किससे है?
    (1) शौरसेनी अपभ्रंश
    (2) पश्चिमी प्राकृत
    (3) अपभ्रंश
    (4) प्राकृत
    उत्तर (1)
  2. इनमें से कौन-सी रचना अवधी में नहीं है?
    (1) पद्मावत
    (2) मधुमालती
    (3) कवितावली
    (4) नूर जवाहर
    उत्तर (3)
  3. ‘देसिल बयना सब जन मिट्ठा’ किसका कथन है?
    (1) तुलसीदास
    (3) कबीरदास
    (2) सूरदास
    (4) विद्यापति
    उत्तर (4)
  4. हिन्दी नयी चाल में ढली, सन 1873 ई. में यह किसका कथन है?
    (1) रामविलास शर्मा
    (2) रामचन्द्र शुक्ल
    (3) किशोरीलाल गोस्वामी
    (4) भारतेन्दु
    उत्तर (4)
  5. ‘आधुनिक काल में गद्य का आविर्भाव सबसे प्रधान घटना है।’ यह कथन किसका है?
    (1) महावीर प्रसाद द्विवेदी
    (2) रामविलास शर्मा
    (3) रामचन्द्र शुक्ल
    (4) नन्ददुलारे वाजपेयी
    उत्तर (3)
  6. भरतमुनि ने अपभ्रंश को क्या नाम दिया है?
    (1) लोकभाषा
    (2) देशभाषा
    (3) जनभाषा
    (4) अशुद्धभाषा
    उत्तर (2)
  7. वल्लभाचार्य किस सम्प्रदाय के संस्थापक थे?
    (1) अद्वैत
    (2) शुद्धाद्वैत
    (3) द्वैताद्वैत
    (4) विशिष्टाद्वैत
    उत्तर (2)
  8. निम्नलिखित में से कौन आचार्य कवि नहीं हैं?
    (1) केशवदास
    (2) चिन्तामणि
    (3) भिखारीदास
    (4) ब्रजवासीदास
    उत्तर (4)
  9. ‘कर्मवीर’ के सम्पादक थे?
    (1) शिप्रसाद गुप्त
    (2) माखनलाल चतुर्वेदी
    (3) पराडकर
    (4) गणेश शंकर विद्यार्थी
    उत्तर (2)
  10. ‘कुआनो नदी’ के रचनाकार है-
    (1) सर्वेश्वरदयाल सक्सेना
    (2) रघुवीर सहाय
    (3) श्रीकान्त वर्मा
    (4) नरेश मेहता
    उत्तर (1)
  11. इनमें से कौन-सा महाकाव्य नहीं है?
    (1) लोकायतन
    (2) गंगावतरण
    (3) रामदूत
    (4) कुरूक्षेत्र
    उत्तर (4)
  12. स्वदेश दीपक की रचना है-
    (1) आधे-अधूरे
    (2) बकरी
    (3) कबिरा खड़ा बाजार में
    (4) कोर्ट मार्शल
    उत्तर (4)
  13. भुक्ति वाद की अवधारणा किसकी है?
    (1) भट्टनायक
    (2) आनन्दवर्धन
    (3) मम्मट
    (4) भट्टलोल्लट
    उत्तर (1)
  14. ‘उज्ज्वल नीलमणि’ किस आचार्य की रचना है?
    (1) मधुसूदन सरस्वती
    (2) रूपगोस्वामी
    (3) रामानन्द
    (4) रामानुजाचार्य
    उत्तर (2)
  15. सर्वव्यापी एक कुम्हारा, जाकि महिमा आर न पारा।
    हिन्दू तुरक का एकै कर्ता, एकै ब्रह्म सबन का भर्ता।। के रचनाकार हैं –
    (1) कबीरदास
    (2) तुलसीदास
    (3) मलूकदास
    (4) रहीमदास
    उत्तर (3)
  16. ‘भाषा प्रवीन सुछन्द सदा रहै, सो घन जी के कवित्त बखानै’ पंक्ति है-
    (1) घनानन्द की
    (2) बोधा की
    (3) व्रजरत्नदास की
    (4) रत्नाकर की
    उत्तर (3)
  17. अपने यहाँ संसद ऐसी घानी है जिसमें आधा तेल व आधा पानी है’ के कवि हैं-
    (1) केदारनाथ सिंह
    (2) लीलाधर जगूड़ी
    (3) राजेश जोशी
    (4) धूमिल
    उत्तर (4)
  18. नगरी प्रचारिणी सभा, काशी के संस्थापकों में से थे-
    (1) शिव कुमार सिंह और बाबू श्याम सुन्दरदास
    (2) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल और भारतेन्दु
    (3) प्रताप नारायण मिश्र और बालकृष्ण भट्ट
    (4) रत्नाकर और शिव प्रसाद गुप्त
    उत्तर (1)
  19. निम्नलिखित में से कौन-सी हिन्दी पत्रिका है?
    (1) केरल ज्योति
    (2) दक्षिण निधि
    (3) केरल दर्शन
    (4) देश पोषिणी
    उत्तर (1)
  20. ‘विपाशा’ पत्रिका का प्रकाशन किस स्थान से होता था?
    (1) उत्तर प्रदेश
    (2) मध्य प्रदेश
    (3) हिमांचल प्रदेश
    (4) दिल्ली
    उत्तर (3)
  21. निम्नलिखित रचनाओं को कालक्रमानुसार सही अनुक्रम में लिखिये-
    (1) कीर्तिलता, विनयपत्रिका, वीरसिंह देव चरित, ठाकुर ठसक
    (2) ठाकुर ठसक, विनयपत्रिका, कीर्तिलता, वीरसिंह देव चरित्र
    (3) वीरसिंह देव चरित, ठाकुर ठसक, कीर्तिलता, विनयपत्रिका
    (4) विनयपत्रिका, कीर्तिलता, ठाकुर ठसक, वीरदेव सिंह चरित
    उत्तर (1)
  22. निम्नलिखित रचनओं का कालक्रमानुसार सही अनुक्रम क्या है?
    (1) उर्वशी, पदमावत, पथिक, अनामिका
    (2) पद्मावत, पथिक, अनामिका उर्वशी
    (3) पद्मावत, उर्वशी, अनामिका, पथिक
    (4) पथिक, पद्मावत, उर्वशी, अनामिका
    उत्तर (2)
  23. कौन-सा अनुक्रम सही है?
    (1) प्रायश्चित, चन्दगुप्त, धुवस्वामिनी, सज्जन
    (2) चन्द्रगुप्त, ध्रुवस्वामिनी, सज्जन, प्रायश्चित
    (3) सज्जन, प्रायश्चित, चन्द्रगुप्त, ध्रुवस्वामिनी
    (4)धुवस्वामिनी, चन्द्रगुप्त, सज्जन, प्रायश्चित
    उत्तर (3)
  24. निम्नलिखित वर्गों में रचनाकारों का कालक्रमानुसार कौन सा अनुक्रम सही है?
    (1) दिनकर, बच्चन, अज्ञेय, मैथिलीशरण गुप्त
    (2) मैथिलीशरण गुप्त, दिनकर, बच्चन, अज्ञेय
    (3) अज्ञेय, बच्चन, दिनकर, मैथिलीशरण गुप्त
    (4) बच्चन, अज्ञेय, मैथिलीशरण गुप्त, दिनकर
    उत्तर (2)
  25. निम्नलिखित वर्गों में कालक्रमानुसार आचार्यों का कौन-सा क्रम सही है?
    (1) मम्मट, दण्डी, भामह, आनन्दवर्धन
    (2) दण्डी, आनन्दवर्धन, मम्मट, भामह
    (3) भामह, दण्डी, आनन्दवर्धन, मम्मट
    (4) आनन्दवर्धन, भामह, मम्मट, दण्डी
    उत्तर (3)
  26. रचनाकाल के अनुसार कौन सा अनुक्रम सही है?
    (1) शिवशंभु के चिट्ठे, काव्य और कला तथा अन्य निबन्ध, कुटज, कहाँ है द्वारका
    (2) काव्य और कला तथा अन्य निबन्ध, कहाँ है द्वारका, कुटज, शिवशम्भु के चिट्ठे
    (3) कुटज, कहाँ है द्वारका, शिशभु के चिट्ठे, काव्य और कला तथा अन्य निबन्ध
    (4) कहाँ है द्वारका, कुटज, शिवशम्भु के चिट्ठे, काव्य और कला तथा अन्य निबन्ध
    उत्तर (1)
    27: रचनाकाल के अनुसार कोन-सा अनुक्रम सही है?
    (1) पीली छतरी वाली लड़की, यारों का यार, ग्यारह वर्ष का समय, ठाकुर का कुआँ
    (2) ग्यारह वर्ष का समय, ठाकुर का कुआँ, यारों का यार, पीली छतरी वाली लडकी
    (3) ठाकुर का कुआँ, यारों का यार, पीली छतरी वाली लड़की, ग्यारह वर्ष का समय
    (4) यारों का यार, पीली छतरी वाली लड़की, ग्यारह वर्ष का समय, ठाकुर का कुआँ
    उत्तर (2(
  27. रचनाकाल के अनुसार पत्रिकाओं का सही अनुक्रम रेखांकित कीजिये
    (1) नयी कविता, नागरी नीरद, दिनमान, चाँद
    (2) चाँद, नागरी नीरद, दिनमान, नयी कविता
    (3)नागरी नीरद, चाँद, नयी कविता, दिनमान
    (4) दिनमान, नागरी नीरद, चाँद, नयी कविता
    उत्तर (3)
  28. उपन्यासकारों का काल क्रमानुसार सही रेखांकित कीजिये-
    (1) राधिकारमण प्रसाद सिंह, अमृतलाल नागर, मोहन राकेश, देवकीनंदन खत्री
    (2) देवकीनंदन खत्री, राधिकारमण प्रसाद सिंह, अमृतलाल नागर, मोहन राकेश
    (3) मोहन राकेश, देवकीनंदन खत्री, अमृतलाल नागर, राधिकारमण प्रसाद सिंह
    (4) अमृतलाल नागर, मोहन राकेश, राधिकारमण प्रसाद सिंह, देवकीनंदन खत्री
    उत्तर (2(
  29. कालक्रम अनुसार कवियों के सही अनुक्रम को रेखांकित कीजिये –
    (1) श्रीधर पाठक, महादेवी वर्मा, त्रिलोचन, श्रीकान्त वर्मा
    (2) श्रीकान्त वर्मा, श्रीधर पाठक, महादेवी वर्मा, त्रिलोचन
    (3) महादेवी वर्मा, त्रिलोचन, श्रीकांन्त वर्मा, श्रीधर पाठक
    (4) त्रिलोचन, श्रीधार पाठक, महादेवी वर्मा, श्रीकान्त वर्मा
    उत्तर (1)
  30. निम्नलिखित उपन्यासकारों को उनकी रचनाओं के साथ सुमेलित कीजिये
    सूची-I सूची-II
    (a) देश द्रोही (i) वृन्दालाल वर्मा
    (b) भूले बिसरे चित्र (ii) यशपाल
    (c) अनामदास का पोथा (iii) निराला
    (d) निरुपमा (iv) भगवती चरण वर्मा
    (v) हजारी प्रसाद द्विवेदी

कोड :
(a) (b) (c) (d)

(1) (iii) (v) (ii) (iv)

(2) (v) (ii) (iv) (i)

(3) (ii) (iv) (v) (iii)

(4) (iv) (iii) (iii) (i)
उत्तर (3)
32.निम्नलिखित पंक्तियों के साथ उनक कवियों का नाम सुमेलित कीजिये-
सूची-I सूची-II
(a) जात पात पूछे नहि कोई (i) तुलसीदास
(b) गिरा अनयन नयन बिनु बानी (ii) परमानन्ददास
(c) प्रेम प्रेम ते होय प्रेम पारहिं पाइए (iii) जायसी
(d) मानुष प्रेम भयो बैकुंठी (iv) रामानन्द
(v) सूरदास
कोड :
(a) (b) (c) (d)

(1) (v) (ii) (iii) (iv)

(2) (ii) (iv) (v) (i)

(3) (iv) (i) (v) (iii)

(4) (i) (iii) (ii) (v)

उत्तर (3)

  1. निम्नलिखित कहानियों को उनके कहानीकारों के साथ सुमेलित कीजिये-
    सूची-I सूची-II
    (a) कृष्ण चन्दर (i) जहाँ लक्ष्मी कैद है
    (b) हरिशंकर परसाई (ii) राजा निरबसिया
    (c) राजेन्द्र यादव (iii) महुए का पेड़
    (d) कमलेश्वर (iv) पाँच रूपये की आजादी
    (v) वापसी

कोड :
(a) (b) (c) (d)

(1) (iii) (iv) (i) (ii)

(2) (ii) (v) (iv) (iii)

(3) (i) (ii) (v) (iv)

(4) (iv) (iii) (i) (ii)
उत्तर (1)

  1. निम्नलिखित ग्रन्थ और ग्रन्थकारों को सुमेलित कीजिये-
    सूची-I सूची-II
    (a) प्रैक्टिकल क्रिटिसिज्म (i) लॉन जाइनस
    (b) सैक्रेड वुड (ii) रिचर्डस
    (c) लिरिकल वैलेड्स (iii) अरस्तु
    (d) पोयटिकस (iv) वर्ड्सवर्थ
    (v) टी. एस. इलियट

कोड :
(a) (b) (c) (d)

(1) (ii) (v) (iv) (iii)

(2) (v) (iii) (ii) (i)

(3) (i) (ii) (v) (iv)

(4) (iv) (iii) (ii) (i)
उत्तर (1)

  1. निम्नलिखित पंक्तियों को उनक लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये-
    सूची-I सूची-II
    (a) अरुण यह मधुमय देश (i) अज्ञेय
    (b) हम नदी के द्वीप हैं (ii) धूमिल
    (c) दुखों के दागों को तमगों सा पहना (iii) जयशंकर प्रसाद
    (d) हर आदमी एक जोड़ी जूता है (iv) मुक्तिबोध
    (v) निराला
    कोड :
    (a) (b) (c) (d)

(1) (iv) (iii) (v) (i)

(2) (i) (iv) (iii) (i)

(3) (iii) (i) (iv) (ii)

(4) (v) (ii) (iii) (iv)
उत्तर (3)

  1. निम्नलिखित को सुमेलित कीजिये-
    सूची-I सूची-II
    (a) नया ज्ञानोदय (i) रवीन्द्र कालिया
    (b) साहित्य अमृत (ii) विश्वनाथ प्रसाद तिवारी
    (c) वाक् (iii) आलोक मेहता
    (d) दस्तावेज (iv) सुधीश पचौरी
    (v) त्रिलोकी नारायण चतुर्वेदी
    कोड :
    (a) (b) (c) (d)

(1) (iv) (ii) (iii) (i)

(2) (ii) (i) (iii) (iv)

(3) (i) (v) (iv) (ii)

(4) (i) (v) (iii) (iv)
उत्तर (3)

  1. निम्नलिखित काव्य पंक्तियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिये :
    सूची-I सूची-II
    (a) धर्मवीर भारती (i) दशरथ नन्दन
    (b) जगदीश चन्द्र माथुर (ii) जनकवि जगनिक
    (c) मणि मधुकर (iii) रस गन्धर्व
    (d) कुंवर चन्द्र प्रकाश सिंह (iv) अंधा युग
    (v) अन्धेर नगरी

कोड :
(a) (b) (c) (d)

(1) (i) (iii) (iv) (v)

(2) (ii) (iv) (i) (iii)

(3) (iv) (i) (iii) (ii)

(4) (v) (iii) (i) (ii)
उत्तर (3)

  1. निबन्ध और निबन्धकार को सुमेलित कीजिये-
    सूची-I सूची-II
    (a) नया साहित्य नये प्रश्न (i) महादेवी वर्मा
    (b) विचार और वितर्क (ii) अज्ञेय
    (c) हिन्दी साहित्य: आधुनिक परिदृश्य (iii) नन्द दुलारे वाजपेयी
    (d) मेरा परिवार (iv) हजारी प्रसाद द्विवेदी
    (v) विवेकी राय
    कोड :
    (a) (b) (c) (d)

(1) (iv) (ii) (i) (iii)

(2) (iii) (iv) (ii) (i)

(3) (v) (iii) (iv) (ii)

(4) (ii) (v) (iii) (iv)
उत्तर (2)

  1. निम्नलिखित उपन्यासों को उनके पुरुष पात्रों के साथ सुमेलित कीजिये-
    सूची-I सूची-II
    (a) देवीदीन (i) नीला चाँद
    (b) कीर्ति वर्मा (ii) किस्सा गुलाम
    (c) ओंकारनाथ (iii) जूठन
    (d) कुन्दन (iv) गबन
    (v) गोदान
    कोड :
    (a) (b) (c) (d)

(1) (iv) (i) (v) (ii)

(2) (i) (iii) (iv) (v)

(3) (ii) (iv) (iii) (i)

(4) (iii) (ii) (i) (iv)
उत्तर (1)

  1. निम्नलिखित काव्य लक्षणों को उनके प्रतिस्थापकों के साथ सुमेलित कीजिये-
    सूची-I सूची-II
    (a) शब्दार्थों सहितौ काव्यम् (i) रुद्रट
    (b) ननु शब्दार्थों काव्यम् (ii) कुन्तक
    (c) शब्दार्थों सहितौ वक्रकवि व्यापार शालिनी (iii) भामह
    (d) वाक्यं रसात्मकं काव्यम (iv) भरतमुनि
    (V) विश्वनाथ
    कोड :
    (a) (b) (c) (d)

(1) (ii) (iv) (iii) (i)

(2) (iv) (v) (ii) (iii)

(3) (i) (iv) (iii) (v)

(4) (iii) (i) (ii) (v)
उत्तर (4)

  1. स्थापना (Assertion) (A) : मनोविज्ञान के आधार पर व्यक्ति के भाषागत ग्रहण और सम्प्रेषण सामर्थ्य में अन्तर स्वाभाविक है।
    तर्क (Reason) (R) : क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की.मनोवैज्ञानिक क्षमता में अन्तर हैं
    विकल्प :
    (1) (A) सही (R) गलत
    (2) (A) सही (R) सही
    (3) (A) गलत (R) सही
    (4) (A) गलत (R) गलत
    उत्तर (1)
    42.स्थापना(Assertion) (A) : नये काव्य में नये जीवन मूल्यों की प्रतिष्ठा और स्वतंत्र प्रयोग की प्रवृत्ति मिलती है।
    तर्क (Reason) (R) : क्योंकि इसमें जीवन मूल्यों का विखराव मिलता है।
    विकल्प :
    (1) (A) सही (R) सही
    (2) (A) गलत (R) सही
    (3) (A) सही (R) गलत
    (4) (A) गलत (R) गलत
    उत्तर (1)
  2. स्थापना (Assertion) (A) : कामायनी का नायक शास्त्रीय महाकाव्यों के नायकों से भिन्न है।
    तर्क (Reason) (R) : क्योंकि उसका अजनबीपन जीवन के प्रति तुच्छता बरतता है।
    विकल्प :
    (1) (A) गलत (R) सही
    (2) (A) सही (R) गलत
    (3) (A) सही (R) सही
    (4) (A) गलत (R) गलत
    उत्तर (2)
  3. स्थापना (Assertion) (A) : बैर क्रोध का अचार या मुरब्बा है।
    तर्क (Reason) (R) : क्योंकि बैर से दोस्ती बढ़ती है।
    विकल्पः
    (1) (A) सही (R) गलत
    (2) (A) गलत (R) सही
    (3) (A) गलत (R) गलत
    (4) (A) सही (R) सही
    उत्तर (1)
  4. स्थापना (Assertion) (A) काव्य की पूर्ण अनुभूति के लिये कल्पना का व्यापार कवि और श्रोता दोनों के लिये अनिवार्य है।
    तर्क (Reason) (R) : क्योंकि काव्यानुभूति में वस्तु के साथ वक्ता की मूर्त भावना होती है।
    विकल्प:
    (1) (A) सही (R) गलत
    (2) (A) गलत (R) सही
    (3) (A) गलत (R) गलत
    (4) (A) सही (R) सही
    उत्तर (4)
    निर्देशः (प्रश्न संख्या 46 से 50 तक) : निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़े और उससे सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तरों के दिये गये बहुविकल्पों में से सही.विकल्प का चयन करें।

साहित्य तो एक सात्विक जीवन है। उसे कठिन तपस्या और महान यज्ञ समझना चाहिये। जहाँ व्यक्ति के व्यक्तित्व के कोर्ट स्वतंत्र विषय नहीं रह जाते, उच्च साहित्य की वह भाव-भूमि है। वहाँ अपरिग्रह का साम्राज्य है. फोटो नहीं छापे जाते। वहाँ वाणी मौन रहती है ‘गांथा’ गाने में सुख नहीं मानती। उस उच्च स्तर से जितने क्रिया-कलाप होते हैं, आत्म प्रेरणा से होते हैं, पर आज हिन्दी मेंआत्मप्रेरणा और ‘आत्मकथा’ का नाम लेना पाखण्ड बढाना है। हमारे देश में आत्मकथा लिखने की परिपाटी नहीं रही।

  1. साहित्य को क्या माना गया हैं?
    (1)कठिन साधना और तपस्या
    (2) लेखन का महान यज्ञ
    (3) कठिन तपस्या और महान यज्ञ
    (4) लेखन तपस्या और कठिन साधना
    उत्तर (3)
  2. उच्च साहित्य की भावभूमि क्या हैं?
    (1) जहाँ व्यक्ति स्वतंत्र विषय नहीं चुन सकता है
    (2) जहाँ लेखक के व्यक्तित्व की स्वतंत्रता नहीं रहती
    (3) जहाँ व्यक्ति को लिखने की स्वतंत्रता नहीं रहती
    (4) जहाँ व्यक्तित्व के कोई स्वतंत्र विषय नहीं रह जाते
    उत्तर (4)
  3. उच्च स्तर के क्रिया कलाप किससे होते हैं?
    (1) आत्मानुभाव से
    (2) आत्म प्रेरणा से
    (3) आत्म कथन से
    (4) आत्मावलोकन से
    उत्तर (2)
  4. किस देश में आत्मकथा लिखने की परिपाटी नहीं रही?
    (1) भारतवर्ष में
    (2) उत्तर प्रदेश में
    (3) रूस में
    (4) अमेरिका में
    उत्तर (1)
  5. हिन्दी में किस विधा को पाखण्ड कहा गया है?
    (1) गाथा को
    (2) आत्मकथा को
    (3) आत्मप्रेरित संस्मरण को
    (4) गाथा को
    उत्तर (2)

Leave a Comment

error: Content is protected !!