NET JRF Hindi Solved Paper – 3 June 2015 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

1. हिन्दी साहित्य का इतिहास सर्वप्रथम किस भाषा में लिखा गया था? 

(1) अंग्रेजी 

(2) फ्रेंच 

(3) हिन्दी 

(4) जर्मन 

उत्तर (2) 

2. ‘पंडिअ सअल सत्त बक्खाणड। देहहि बुद्ध बसंत न जाणइ।’ 

इस काव्य-पंक्ति के रचनाकार हैं- 

(1) कण्हपा 

(2) सरहपा 

(3) शबरीपा 

(4) नागार्जुन 

उत्तर (2) 

3. ‘आध्यात्मिक रंग के चश्मे आजकल बहुत सस्ते हो गए हैं।’ आचार्य शुक्ल का यह कथन निम्नलिखित में से किस कवि के सम्बन्ध में है? 

(1) बिहारी 

(2) विद्यापति 

(3) मतिराम 

(4) भिखारीदास 

उत्तर (2) 

4. मैथिली हिन्दी में रचित गद्य की पहली पुस्तक है- 

(1) उक्तिव्यक्तिप्रकरण 

(2) वर्णरत्नाकर 

(3) राउलवेल 

(4) वसंत विलास 

उत्तर (2) 

5. ‘राजमती’ इनमें से किस काव्यकृति की नायिका है? 

(1) कीर्तिपताका 

(2) आल्हखंड 

(3) बीसलदेव रासो  

(4) रणमल्ल छंद 

उत्तर (3) 

6. ‘शाश्वती’ डायरी के लेखक हैं- 

(1) दिनकर 

(2) बच्चन  

(3) रघुवीर सहाय 

(4) अज्ञेय 

उत्तर (4) 

7. निम्नलिखित काव्य-कृतियों में से किसकी रचयिता मीराबाई नहीं है? 

(1) गीतगोविंद टीका 

(2) प्रेमतत्त्वनिरूपण 

(3) राग गोविन्द 

(4) नरसी जी का मायरा 

उत्तर (2) 

8. रीतिकाल के किस कवि ने अपनी कविताओं में ऋतुओं और त्योहारों के साथ जीवन को खूबसूरती के साथ मिलाया है? 

(1) बिहारी 

(2) घनानन्द  

(3) देव 

(4) पद्माकर 

उत्तर (4) 

9. निम्नलिखित में से कौन-सी रचना देव की नहीं है? 

(1) भावविलास 

(2) कविकुलकल्पतरू 

(3) भवानीविलास 

(4) अष्टयाम 

उत्तर (2) 

10. ‘सूर समाना चंद में दहूँ किया घर एक।’ 

यह काव्य-पंक्ति किसकी है? 

(1) सूरदास 

(2) कबीरदास  

(3) चंदबरदाई 

(4) जायसी 

उत्तर (2) 

11. ‘रासपंचाध्यायी’ किस छंद में लिखी गयी है? 

(1) दोहा 

(2) रोला 

(3) सोरठा 

(4) चौपाई 

उत्तर (1) 

12. निम्नलिखित में से कौन राधावल्लभ संप्रदाय का प्रवर्तक है? 

(1) वल्लभाचार्य 

(2) हितहरिवंश  

(3) गोविंद स्वामी 

(4) छीत स्वामी 

उत्तर (2) 

13. ‘प्रकृति के नाना रूपों के साथ केशव के हृदय का सामंजस्य कुछ भी न था ? 

(1) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र 

(2) लाला भगवान दीन  

(3) रामचन्द्र शुक्ल  

(4) महावीर प्रसाद द्विवेदी 

उत्तर (3) 

14. ‘हमन है इश्क मस्ताना हमन को होशियारी क्या? 

रहै आजाद या जग में, हमन दुनियाँ से यारी क्या? 

इन काव्य-पंक्तियों के रचयिता हैं- 

(1) अमीर खुसरो 

(2) उसमान 

(3) नजीर अकबराबादी 

(4) कबीर दास 

उत्तर (4) 

15. ‘हिन्दू मग पर पाँव न राख्यौ । 

का बहुतैं जो हिन्दी भाख्यौ।।’ 

ये काव्य-पंक्तियाँ किस बोली में हैं? 

(1) ब्रज 

(2) भोजपुरी 

(3) अवधी 

(4) बुंदेली 

उत्तर (3) 

16. ‘एक तनी हुई रस्सी है जिस पर मैं नाचता हूँ।’ पंक्ति के रचनाकार हैं- 

(1) अज्ञेय 

(2) सर्वेश्वरदयाल सक्सेना 

(3) त्रिलोचन 

(4) केदारनाथ अग्रवाल 

उत्तर (1) 

17. ‘युगधारा’ के रचयिता हैं- 

(1) सुमित्रानंदन पंत 

(2) नागार्जुन 

(3) महादेवी वर्मा 

(4) केदारनाथ अग्रवाल 

उत्तर (2) 

18. ‘शब्द जादू हैं। 

मगर क्या यह समर्पण कुछ नहीं है।’ 

ये पंक्तियाँ किस रचनाकार की हैं? 

(1) गजानन माधव मुक्तिबोध 

(2) सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ 

(3) शमशेर बहादुर सिंह 

(4) रघुवीर सहाय 

उत्तर (2) 

19. ‘बीती विभावरी जाग री। 

अम्बर पनघट में डुबो रही, तारा-घट उषा-नागरी ।’ 

उपर्युक्त पंक्तियाँ जयशंकर प्रसाद के किस काव्य संग्रह में संकलित हैं? 

(1) प्रेमपथिक 

(2) झरना 

(3) काननकुसुम 

(4) लहर 

उत्तर (4) 

20. ‘अंधा कुआँ’ किसकी नाट्यकृति है? 

(1) धर्मवीर भारती 

(2) लक्ष्मीनारायण लाल  

(3) मोहन राकेश 

(4) सुरेंद्र वर्मा 

उत्तर (2) 

21. ‘मल्लिका’ किस नाटक की पात्र है? 

(1) माधवी 

(2) सूर्य की अन्तिम किरण से सूर्य की पहली किरण तक 

(3) आषाढ़ का एक दिन 

(4) आठवाँ सर्ग 

उत्तर (3) 

22. निम्नलिखित में से कौन-सी कहानी राजी सेठ की नहीं है? 

(1) समान्तर चलते हुए 

(2) अपने दायरे 

(3) गलत होता पंचतंत्र 

(4) जाह्नवी 

उत्तर (4) 

23. ‘आधा गाँव’ उपन्यास में चित्रित गाँव है- 

(1) गंगौली 

(2) मेरीगंज 

(3) शिवपालगंज 

(4) बेलारी 

उत्तर (1) 

24. महिला पुलिस कर्मियों के जीवन पर आधारित उपन्यास है- 

(1) गुनाह बेगुनाह  

(2) ग्लोबल गाँव का देवता 

(3) मुन्नी मोबाइल 

(4) जिंदा मुहावरे 

उत्तर (1) 

25. ‘छप्पर’ के लेखक हैं- 

(1) ओमप्रकाश वाल्मीमि 

(2) मोहनदास नैमिशराय 

(3) सूरजपाल चौहान 

(4) जयप्रकाश कर्दम 

उत्तर (4) 

26. निम्नलिखित में से कौन-सी उक्ति निबन्धकार रामचन्द्र शुक्ल की नहीं हैं? 

(1) हृदय-प्रसार का स्मारक स्तम्भ काव्य है। 

(2) काव्य एक अखंड तत्त्व या शक्ति है, जिसकी गति अमर है।

(3) श्रद्धा और प्रेम के याग का नाम भक्ति है। 

(4) धर्म की रसात्मक अनुभूति का नाम भक्ति है। 

उत्तर (2) 

27. इनमें से कौन-सा एकांकी भुवनेश्वर प्रसाद का है? 

(1) राजपूत की हार 

(2) लक्ष्मी का स्वागत 

(3) सबसे बड़ा आदमी 

(4) स्ट्राइक 

उत्तर (4) 

28. ‘भारतेन्दु बाबू हरिश्चन्द्र का जीवन-चरित’ ग्रंथ के रचनाकार हैं- 

(1) राधाकृष्णदास 

(2) श्यामसुन्दर दास 

(3) श्रीधर पाठक 

(4) महावीर प्रसाद द्विवेदी 

उत्तर (1) 

29. इनमें से कौन शिशु-संवेदना की कहानी नहीं है? 

(1) नादान दोस्त 

(2) चोरी 

(3) कजाकी  

(4) दो सखियाँ 

उत्तर (4) 

30. ‘विभक्ति विचार’ नामक पुस्तक की रचना किसने की थी? 

(1) माधवप्रसाद मिश्र 

(2) महावीर प्रसाद द्विवेदी 

(3) गोविन्द नारायण 

(4) कामता प्रसाद गुरु 

उत्तर (3) 

31. ‘काव्य-सर्जन एक प्रकार के ईश्वरीय उन्माद का परिणाम है।’ 

यह कथन किसका है? 

(1) कॉलरिज 

(2) प्लेटो 

(3) अरस्तू 

(4) क्रोचे 

उत्तर (2) 

32. ‘जादुई यथार्थवाद’ (Magical Realism) शब्द का सबसे पहले प्रयोग किसने किया था? 

(1) गैब्रियल गार्सिया मार्क्वेज 

(2) जुआन रुफो  

(3) फ्रेन्ज रोह 

(4) जार्ज साइको 

उत्तर (3) 

33. इनमें से कौन मार्क्सवादी विचारक नहीं है? 

(1) जोसेफ एडीसन 

(2) लुकाच  

(3) राल्फ फॉक्स 

(4) कॉडवेल 

उत्तर (1) 

34. इनमें से कौन-सा कथन सत्य है? 

(1) प्लेटो की दृष्टि यथार्थपरक थी, अरस्तू की आदर्शपरक । 

(2) प्लेटो और अरस्तू दोनों की ही दृष्टि आदर्शपरक थी। 

(3) प्लेटो की दृष्टि आदर्शपरक थी, अरस्तू की यथार्थ परक । 

(4) प्लेटो और अरस्तू दोनों की दृष्टि यथार्थपरक थी। 

उत्तर (3) 

35. ‘विरुद्धों का सामंजस्य कर्मक्षेत्र का सौन्दर्य है’ किसकी धारणा है? 

(1) महावीर प्रसाद द्विवेदी 

(2) रामचन्द्र शुक्ल 

(3) नगेन्द्र 

(4) रामविलास शर्मा 

उत्तर (2) 

36. निम्नलिखित में से स्वकीया नायिका का भेद कौन-सा नहीं है? 

(1) मुग्धा  

(2) मध्या 

(3) प्रौढ़ा 

(4) वासकसज्जा 

उत्तर (4) 

37. ध्वनि सिद्धान्त के आचार्य हैं- 

(1) आनंदवर्धन 

(2) मम्मट 

(3) वामन 

(4) विश्वनाथ 

उत्तर (1) 

38. संवेदनशीलता का असाहचर्य (Dissociation of sensibility) – यह अवधारणा किसकी है? 

(1) आई. ए. रिचर्ड्स 

(2) टी.एस. इलियट 

(3) जार्ज लुकाच 

(4) एफ.आर.लिविस 

उत्तर (2) 

39. महादेवी वर्मा की किस कृति में जीव-जन्तुओं और पशु-पक्षियों से संबंधित संस्मरण हैं? 

(1) अतीत के चलचित्र 

(2) पथ के साथी 

(3) स्मृति की रेखाएं 

(4) मेरा परिवार 

उत्तर (4) 

40. भारतीय काव्य शास्त्र में रसगत दोषों की संख्या कितनी मानी गयी है? 

(1) 5 

(2) 10 

(3) 25 

(4) 20 

उत्तर (2) 

41. जन्मकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही क्रम है- 

(1) गुरुनानक, कबीरदास, दादूदयाल, मलूकदास 

(2) कबीरदास, गुरुनानक, मलूकदास, दादूदयाल 

(3) कबीरदास, गुरुनानक, दादूदयाल, मलूकदास 

(4) कबीरदास, दादूदयाल, गुरुनानक, मलूकदास 

उत्तर (3) 

42. रचनाकाल के आधार पर रचनाओं का सही क्रम है- 

(1) कविकुलकल्पतरु, रसिकप्रिया, ललित ललाम, अलंकारमाला 

(2) रसिकप्रिया, कविकुलकल्पतरु, ललित ललाम, अलंकारमाला 

(3) रसिकप्रिया, ललित ललाम, अलंकारमाला, कविकुलकल्पतरु 

(4) अलंकारमाला, रसिकप्रिया, कविकुलकल्पतरु, ललित ललाम 

उत्तर (2) 

43. टी.एस. इलियट के आलोचना-ग्रन्थों का सही अनुक्रम है- 

(1) द सेक्रेड वुड, एलिजाबेथेन एसेज, सेलेक्टड एसेज, एन्सियेंट एण्ड माडर्न 

(2) एलिजाबेथेन एसेज, द सेक्रेड वुड, सेलेक्टेड एसेज, एसेज एन्सियेंट एण्ड मार्डन 

(3) सेलेक्टेड एसेज, द सेक्रेड वुड, एलिजाबेथेन एसेज, एसेज ऐन्सियेंट एण्ड माडर्न 

(4) एसेज, एन्सियेंट एण्ड माडर्न, सेलेक्टेड एसेज, द सेक्रेड वुड, एलिजाबेथेन एसेज 

उत्तर (1) 

44. नाट्यशास्त्र से सम्बद्ध निम्नलिखित ग्रंथो का सही अनुक्रम है- 

(1) भाव प्रकाशन, दशरूपक, नाट्यदर्पण, अभिनव भारती 

(2) नाट्यदर्पण, दशरूपक, भाव प्रकाशन, अभिनव भारती 

(3) दशरूपक, अभिनव भारती, नाट्यदर्पण, भाव प्रकाशन 

(4) अभिनव भारती, दशरूपक, नाट्यदर्पण, भाव प्रकाशन 

उत्तर (4) 

45. निम्नलिखित ग्रंथो का सही कालानुक्रम है- 

(1) कवि कह गया है, जनांतिक, मुक्त्बिोधः ज्ञान और संवेदना, प्रेमचन्द और उनका युग 

(2) मुक्तिबोधः ज्ञान और संवेदना, जनांतिक, प्रेमचन्द और उनका युग, कवि कह गया है 

(3) प्रेमचन्द और उनका युग, जनांतिक, मुक्तिबोध ज्ञान और संवेदना, कवि कह गया है 

(4) जनांतिक, प्रेमचन्द और उनका युग, मुक्त्बिोधः ज्ञान और संवेदना, कवि कह गया है 

उत्तर (3) 

46. हिन्दी काव्यशास्त्र की निम्नलिखित कृतियों का सही कालानुक्रम है-

(1) श्रृंगार निर्णय, रसराज, रसिकानंद, रसकलस 

(2) रसराज, श्रृंगार निर्णय, रसिकानंद, रसकलस 

(3) रसराज, रसिकानंद, रसकलस, श्रृंगार निर्णय 

(4) रसिकानंद, रसराज, श्रृंगार निर्णय, रसकलस 

उत्तर (2) 

47. निम्नलिखित कहानी संग्रहों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) पुष्पलता, छाया, चित्रशाला (भाग-1) चिनगारियाँ 

(2) चित्रशाला (भाग-1), पुष्पलता, छाया, चिनगारियाँ 

(3) चिनगारियाँ, छाया, पुष्पलता, चित्रशाला (भाग-1) 

(4) छाया, पुष्पलता, चित्रशाला (भाग-1) चिनगारियाँ 

उत्तर (4) 

48. निम्नलिखित नाटकों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) कबिरा खड़ा बाजार में, करफ्यू, डाक्टर, कोर्ट मार्शल 

(2) डाक्टर, करफ्यू, कबिरा खड़ा बाजार में, कोर्ट मार्शल 

(3) डाक्टर, कबिरा खड़ा बाजार में, कोर्ट मार्शल, करफ्यू 

(4) करफ्यू, डाक्टर, कोर्ट मार्शल, कबिरा खड़ा बाजार में 

उत्तर (2) 

49. निर्मल वर्मा के निम्नलिखित निबन्ध संग्रहों का प्रकाशन काल के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) शब्द और स्मृति, कला का जोखिम, ढलान से उतरते हुए, आदि अंत और आरम्भ। 

(2) कला का जोखिम, शब्द और स्मृति, ढलान से उतरते हुए, आदि अंत और आरम्भ। 

(3) ढलान से उतरते हुए, कला का जोखिम, शब्द और स्मृति, आदि अंत और आरम्भ। 

(4) आदि अंत और आरम्भ, ढलान से उतरते हुए, कला का जोखिम, शब्द और स्मृति। 

उत्तर (1) 

50. प्रसाद की काव्यकृतियों का सही अनुक्रम है- 

(1) लहर, आँसू, उर्वशी, झरना 

(2) आँसू, झरना, उर्वशी, लहर 

(3) उर्वशी, झरना, आँसू, लहर 

(4) झरना, उर्वशी, आँसू, लहर 

उत्तर (3) 

51. प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है- 

(1) रश्मिरथी, कनुप्रिया, लोकायतन, आत्मजयी 

(2) लोकायतन, रश्मिरथी, कनुप्रिया, आत्मजयी 

(3) लोकायतन, कनुप्रिया, रश्मिरथी, आत्मजयी 

(4) कनुप्रिया, लोकायतन, रश्मिरथी, आत्मजयी 

उत्तर (1) 

52. प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निबन्ध-संग्रहों का सही अनुक्रम है- 

(1) प्रगति और परम्परा, अंगद की नियति अद्यतन, यत्र तत्र सर्वत्र 

(2) यत्र तत्र सर्वत्र, अद्यतन, प्रगति और परम्परा, अंगद की नियति 

(3) अद्यतन, अंगद की नियति, प्रगति और परम्परा, यत्र तत्र सर्वत्र 

(4) प्रगति और परम्परा, अद्यतन, अंगद की नियति, यत्र तत्र सर्वत्र 

उत्तर (4) 

53. निम्नलिखित उपन्यासों सही कालानुक्रम है- 

(1) नदी के द्वीप, देश द्रोही, शहर में घूमता आइना, तमस  

(2) देश द्रोही, नदी के द्वीप, शहर में घूतमा आइना, तमस  

(3) तमस, देश द्रोही, शहर में घूमता आइना, नदी के द्वीप  

(4) शहर में घूमता आइना, तमस, देश द्रोही, नदी के द्वीप 

उत्तर (2) 

54. जगदीश चन्द्र के उपन्यासों का प्रकाशन- वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) धरती धन न अपना, यादों का पहाड़, मुट्ठी भर कांकर, नरक कुण्ड में वास  

(2) मुट्ठी भर कांकर, यादों का पहाड़, धरती धन न अपना, नरक कुण्ड में वास 

(3) यादों का पहाड़, धरती धन न अपना, मुट्ठी भर कांकर, नरक कुण्ड में वास 

(4) नरक कुण्ड में वास, मुट्ठी भर कांकर, यादों का पहाड़, धरती धन न अपना 

उत्तर (3) 

55. प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निम्नलिखित ऐतिहासिक उपन्यासों का सही अनुक्रम है- 

(1)   मृगनयनी,  एकदा नैमिषारण्ये,  अनामदास का पोथा,  अभिज्ञान 

(2) एकदा नैमिषारण्ये, मृगनयनी, अभिज्ञान, अनामदास का पोथा 

(3) मृगनयनी, अनामदास का पोथा, एकदा नैमिषारण्ये, अभिज्ञान 

(4) अभिज्ञान, अनामदास का पोथा, मृगनयनी, एकदा नैमिषारण्ये 

उत्तर (1) 

निर्देश प्रश्न संख्या 56 से 65 तक के प्रश्नों में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) दिए गये विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए – 

56. स्थापना (Assertion) (A) : मनुष्य के लिये कविता इतनी प्रयोजनीय वस्तु है कि संसार की सभ्य-असभ्य सभी जातियों में किसी न किसी रूप में पायी जाती है। 

तर्क (Reason) (R) : इसीलिये कविता की जरूरत मनुष्य जाति को हमेशा हरेगी। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

57. स्थापना (Assertion) (A) : वैचारिक स्वतन्त्रता साहित्यकार को व्यापक सामाजिक सत्य और संवेदना से विमुख करती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि विचारबद्धता उसकी संवेदनात्मक अभिव्यक्ति को सर्वस्वीकृति सामजिक विस्तार देती है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (3) 

58. स्थापना (Assertion) (A) : कवियों ने लोकरक्षा के विधान में करुणा को ही बीज भाव माना है। करुणा से रक्षा का विधान होता है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि कविता में अभिव्यक्त अन्य भावों में लोकरक्षा का विधान नहीं पाया जाता। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (2) 

59. स्थापना (Assertion) (A) : मिथक सार्वकालिक और सार्वदेशिक होते हैं। 

तर्क (Reason) (R) : इसीलिये मिथक के माध्यम से किसी भी समय और समाज के अन्तर्विरोध और संवेदना की अभिव्यक्ति सम्भव है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (4) 

60. स्थापना (Assertion) (A) : नाद सौन्दर्य से कविता की आयु नहीं बढ़ती। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि नाद सौन्दर्य का योग कविता का पूर्ण स्वरूप खड़ा करने के लिये कुछ-न-कुछ आवश्यक है। 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

61. स्थापना (Assertion) (A) : मरणासन्न महाकाव्य के गर्भ से उपन्यास का जन्म हुआ है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि उपन्यास का उदय पश्चिम में मध्यवर्ग के उदय के साथ हुआ। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (4) 

62. स्थापना (Assertion) (A) : साधारणीकरण की प्रमुख आधारशिला मानव सुलभ समानानुभूति है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि मानव सुलभ समानानुभूति स्वाभाविक मानवीय प्रवृत्ति है, जिसे भारतीय दर्शन का बल भी प्राप्त है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (2) 

63. स्थापना (Assertion) (A) : प्रसाद के नाटकों में रस और द्वन्द्व का आद्यन्त समन्वय हुआ है। 

तर्क (Reason) (R) : कारण कि यह केवल उन पर पश्चिमी नाट्य चिन्तन के प्राव से ही सम्भव हुआ। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

64. स्थापना (Assertion) (A) : आदर्श नागरिक को आत्म विकास करते हुए सारी धरती के सुख में ही अपना सुख मानना चाहिये। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि प्रत्येक नागरिक के व्यवहार की, उसकी अच्छाई बुराई की मूल समाज-कल्याण की भावना है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

65. स्थापना (Assertion) (A) : गोदान ग्रामीण जीवन का महाकाव्य है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि गोदान में समग्र युग-जीवन का चित्रण हुआ है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (4) 

66. निम्नलिखित ग्रन्थों को उनके लेखको के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                       सूची-II  

(a) सर्वंगी              (i) मलूकदास 

(b) ग्यानबोध           (ii) धरणीदास 

(c) प्रेमप्रगास           (iii) रज्जब 

(d) शब्दसागर          (iv) दादूदयाल 

                     (v) बूला साहब 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (ii)      (iii)     (i) 

(2)  (iii)     (i)      (ii)      (v) 

(3)  (ii)     (iii)      (iv)     (v) 

(4)  (i)      (iv)      (v)      (ii) 

उत्तर (2) 

67. निम्नलिखित रचनाकरों को उनकी रचनाओं के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                      सूची-II  

(a) भूषण           (i) रस रत्नाकर 

(b) घनानंद         (ii) रसराज 

(c) सूरति मिश्र     (iii) इश्कलता 

(d) मतिराम       (iv) रस सारांश 

                 (v) अलंकार प्रकाश 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (iii)     (i)      (ii) 

(2)  (iii)     (iv)     (ii)      (i) 

(3)  (i)      (iv)      (iii)     (ii) 

(4)  (ii)     (i)      (iv)       (iii) 

उत्तर (1) 

68. रीतिकाल की निम्नलिखित खड़ीबोली गद्य रचनाओं को उनको लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                              सूची-II 

(a) सुरासुरनिर्णय          (i) रामप्रसाद निरंजनी 

(b) भाषायोग वशिष्ठ      (ii) दीपचंद जैन 

(c) भाषा पद्म पुराण     (iii) हरि जी 

(d) चिद्विलास          (iv) दौलतराम जैन 

                      (v) मुंशी सदासखलाल 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (iii)      (i)     (v) 

(2)  (iii)     (iv)      (i)      (ii) 

(3)  (v)      (i)      (iv)     (ii) 

(4)  (i)      (iv)      (ii)    (v) 

उत्तर (3) 

69. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिये-

सूची-I                       सूची-II  

(a) निशा निमंत्रण       (i) नरेन्द्र शर्मा 

(b) प्रभात फेरी         (ii) हरिवंश राय बच्चन 

(c) नींद के बादल      (iii) माखनलाल चतुर्वेदी 

(d) जीवन का गान     (iv) शिवमंगल सिंह सुमन 

                     (v) केदारनाथ अग्रवाल 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (iii)      (iv)     (ii) 

(2)  (v)    (iii)      (iv)      (i) 

(3)  (ii)     (i)       (v)      (iv) 

(4)  (iii)    (i)       (ii)      (v) 

उत्तर (3) 

70. निम्नलिखित नाटकों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                           सूची-II 

(a) भारत दुर्दशा         (i) ज्वाला प्रसाद मिश्र 

(b) मयंक मंजरी        (ii) जयशंकर प्रसाद 

(c) रुक्मिणी परिणय    (iii) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र 

(d) सीता वनवास      (iv) किशोरी लाल गोस्वामी  

                    (v)अयोध्या सिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’ 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (v)      (iii)      (i) 

(2)  (iii)    (iv)      (v)      (i) 

(3)  (ii)      (iii)      (i)     (iv) 

(4)  (v)      (i)       (ii)    (iii) 

उत्तर (2) 

71. निम्नलिखित कहानियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                सूची-II 

(a) गुलबहरी               (i) मास्टर भगवान दीन 

(b) ग्यारह वर्ष का समय     (ii) गिरिजादत्त बाजपेयी 

(c) पंडित और पंडितानी      (iii) रामचन्द्र शुक्ल 

(d) कुंभ में छोटी बहू        (iv) किशोरीलाल गोस्वामी 

                         (v) बंग महिला 

विकल्प : 

    (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (iii)     (ii)      (i) 

(2)  (iv)     (i)      (iii)      (ii) 

(3)  (iv)     (iii)      (ii)     (v) 

(4)  (iv)      (iii)     (v)     (ii) 

उत्तर (3) 

72. निम्नलिखित निबन्ध संग्रहों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                             सूची-II  

(a) साहित्य का श्रेय और प्रेय      (i) दिनकर 

(b) आलोक पर्व                 (ii) रामविलास शर्मा 

(c) रेती के फूल                (iii) जैनेन्द्र 

(d) आस्था और सौन्दर्य         (iv) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

                            (v) अज्ञेय  

विकल्प : 

    (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (iii)      (i)      (ii) 

(2)  (iii)     (iv)      (i)      (ii) 

(3)  (i)       (ii)      (iii)     (iv) 

(4)  (ii)      (v)       (i)     (iv) 

उत्तर (2) 

73. निम्नलिखित ग्रन्थो को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                 सूची-II  

(a) लिरिकल बैलड्स                    (i) क्रोचे 

(b) बायोग्राफिया लिटरोरिया              (ii) कॉलरिज 

(c) एस्थेटिक                         (iii) बर्ड्सवर्थ 

(d) दि फाउन्डेशन्स ऑफ एस्थेटिक्स      (iv) इलियट 

                                    (v) रिचर्ड्स 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (ii)      (i)      (v) 

(2)  (ii)      (i)      (iii)      (v) 

(3)  (iv)    (iii)      (ii)      (i) 

(4)  (v)      (i)       (iv)     (iii) 

उत्तर (1) 

74. निम्नलिखित कृतियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                   सूची-II 

(a) नया साहित्यः नये प्रश्न       (i) देवराज उपाध्याय  

(b) रस सिद्धान्त               (ii) शिवकुमार मिश्र  

(c)मार्क्सवादी साहित्य चिन्तन     (iii) आन्नद प्रकाश दीक्षित 

(d) रोमांटिक साहित्य शास्त्र       (iv) नंददुलारे वाजपेयी 

                             (v) नगेन्द्र 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)     (iii)      (ii)      (i) 

(2)  (iv)     (v)      (ii)      (i) 

(3)  (i)       (ii)      (iv)     (iii) 

(4)  (v)      (iv)      (iii)     (ii) 

उत्तर (2) 

75. निम्नलिखित काव्यशास्त्रीय ग्रन्थों को उनके आचार्यों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                  सूची-II 

(a) उज्ज्वल नील मणि           (i) अप्पय दीक्षित 

(b) कुवलयानन्द                (ii) विश्वनाथ 

(c) साहित्य दर्पण               (iii) रूप गोस्वामी 

(d) रस गंगाधर                (iv) जयदेव 

                             (v) पंडितराज जगन्नाथ  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)      (ii)      (iv)      (v) 

(2)  (v)     (iii)      (iv)      (i) 

(3)  (i)       (ii)      (iv)     (iii) 

(4)  (iii)      (i)       (ii)     (v) 

उत्तर (4)

Leave a Comment

error: Content is protected !!