NET JRF Hindi Solved Paper – 3 June 2013 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

NET JRF Hindi Solved Paper – 3 June 2013 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

निर्देश : इस प्रश्नपत्र में पचहत्तर (75) बहु-विकल्पीय प्रश्न है। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक है। सभी प्रश्न करने अनिवार्य है। 

 1. डॉ. सुनीतिकुमार चटर्जी के अनुसार पूर्वी हिन्दी आधुनिक भारतीय आर्य भाषाओं में किस वर्ग में आती है? 

(1) उदीच्य 

(2) मध्यदेशीय 

(3) प्रतीच्य 

(4) प्राच्य 

उत्तर (4) 

2. डॉ. धीरेन्द्र वर्मा ने वैदिक ध्वनियों की संख्या मानी है- 

(1) 13 स्वर, 38 व्यंजन = 51 

(2) 12 स्वर, 34 व्यंजन = 46 

(3) 15 स्वर, 41 व्यंजन = 56 

(4) 14 स्वर, 36 व्यंजन = 50 

उत्तर (1) 

3. लल्लूजी लाल द्वारा रचित नहीं है- 

(1) सिंहासन बत्तीसी 

(2) शकुंतला नाटक 

(3) प्रेम सागर 

(4) चंद्रावती 

उत्तर (4) 

4. ‘अंगबधू’ किस कवि की रचना है? 

(1) दादू दयाल 

(2) विद्यापति 

(3) रज्जब 

(4) कबीरदास 

उत्तर (1) 

5. शिवपूजन सहाय का एकमात्र उपन्यास है- 

(1) देहाती दुनिया 

(2) भिखारिणी 

(3) मनोरमा 

(4) एकाकिनी 

उत्तर (1) 

6. वक्रोक्ति सम्प्रदाय के विरोध आचार्य हैं – 

(1) भामह 

(2) आचार्य विश्वनाथ 

(3) मम्मट 

(4) रुद्रट 

उत्तर (2) 

7. किस आचार्य ने भावातिरेक को अनिष्टकर माना है ? 

(1) अरस्तू 

(2) लांजाइनस 

(3) प्लेटो 

(3) रिचर्ड्स 

उत्तर (3) 

8. पश्चिम के आचार्यों में किसने भावदमन को अनिष्टकर माना है ? 

(1) अरस्तू 

(2) कीट्स 

(3) होरेस 

(4) इलियट 

उत्तर (1) 

9. अलंकार सम्प्रदाय के संस्थापक आचार्य हैं? 

(1) रुद्रट 

(2) भामह 

(3) दण्डी 

(4) उद्भट 

उत्तर (2) 

10. कारयित्री और भावयित्री प्रतिभा का विभाजन किस आचार्य ने किया है ? 

(1) धनंजय 

(2) महिम भट्ट  

(3) श्री हर्ष 

(4) राजशेखर 

उत्तर (4) 

11. “कर्मठ कठमलिया कहें ज्ञानी ज्ञान-विहीन तुलसी त्रिपथ बिहाय गो राम दुआरे दीन” में त्रिपथ का अर्थ है- 

(1) निर्गुण, सगुण और मुक्ति मार्ग 

(2) उततम मार्ग, मध्यम मार्ग और निम्न मार्ग 

(3) द्वैत, अद्वैत और द्वैताद्वैत 

(4) कर्म मार्ग, ज्ञान मार्ग और उपसना मार्ग 

उत्तर (4) 

12. ‘ढलमल-ढलमल चंचल अंतल, झलमल झलमल तारा’ पंक्ति में मुख्यतः वर्णन है- 

(1) नदी की धारा का 

(2) नीले आकाश का 

(3) साड़ी के आँचल का 

(4) चाँदनी रात का 

उत्तर (1) 

13. “संतन को कहा सीकरी सों काम? 

आबत जात पहनियाँ टूटी, बिसरी गयो हरि नाम ।।” 

पंक्तियाँ किस कवि की है ? 

(1) तुलसीदास 

(2) कुम्भनदास 

(3) कबीरदास 

(4) दादू दयाल 

उत्तर (2) 

14. “बहु बीती थोरी रही, सोऊ बीती जाय। 

हित ध्रुव बेगि बिचारि के बसि वृन्दावन आय।।” 

– पंक्तियाँ किस कवि की हैं? 

(1) सूरदास 

(2) कुम्भनदास 

(3) ध्रुवदास 

(4) रहीम 

उत्तर (3) 

15. छायावाद के समर्थन में सबसे पहला लेख लिखने वाले लेखक है – 

(1) जयशंकर प्रसाद 

(2) श्रीधर पाठक 

(3) नन्ददुलारे वाजपेयी 

(4) मुकुटधर पाण्डेय 

उत्तर (4) 

16. ‘संशय की एक रात’ किसके संशय पर आधारित रचना है ? 

(1) राम 

(2) कृष्ण  

(3) शंकर 

(4) विष्णु 

उत्तर (1) 

17. ‘अरे यायावर रहेगा याद’ किसकी यात्रावृत्तान्त है ? 

(1) यशपाल 

(2) रामवृक्ष बेनपुरी 

(3) अज्ञेय 

(4) निर्मल वर्मा 

उत्तर (3) 

18. इसमें से कौन-सी कृति संस्मरण विधा की नहीं है? 

(1) पथ के साथी 

(2) हम हशमत 

(3) लौट आओ धार 

(4) मित्र संवाद 

उत्तर (4) 

19. हजारी प्रसाद द्विवेदी के किस उपन्यास में औपनिषद्यिक कथा का आधार लिया गया है ? 

(1) बाणभट्ट की आत्मकथा 

(2) पुनर्नवा 

(3) चारुचंद्र लेख 

(4) अनामदास का 

उत्तर (4) 

20. इनमें से कौन सी रचना पौराणिक कथा पर आधारित नहीं है- 

(1) महाप्रस्थान 

(2) उर्वशी  

(3) कनुप्रिया 

(4) अमन का राग 

उत्तर (4) 

21. ‘कर्मनाशा की हार’ किसका कहानी संग्रह है? 

(1) धर्मवीर भारती 

(2) शिवप्रसाद सिंह 

(3) मार्कण्डेय 

(4) ज्ञानरंजन 

उत्तर (2) 

22. रामवृक्ष बेनीपुरी का नाटक है – 

(1) कोणार्क 

(2) आम्बपाली 

(3) अग्निशिखा 

(4) अंधा कुआँ 

उत्तर (2) 

23. ‘शारदीया’ गद्य काव्य-कृति के रचनाकार हैं – 

(1) दिनेश नंदनी डालमिया 

(2) महादेवी वर्मा 

(3) सुमन राजे 

(4) मेहरुन्निसा परवेज 

उत्तर (1) 

24. जैनेन्द्र कुमार द्वारा रचित कहानी नहीं है – 

(1) फांसी  

(2) नीलम देश की राजकन्या  

(3) पाजेब  

(4) अमरवल्लरी 

उत्तर (4) 

25. ‘एक प्लेट सैलाब’ कहानी के लेखिका हैं – 

(1) मन्नू भण्डारी 

(2) शिवानी 

(3) उषा प्रियंवदा 

(4) कृष्णा सोबती 

उत्तर (1) 

26. ‘रंग दे बसंती चोला’ नाटक के रचनाकार हैं – 

(1) सुरेन्द्र वर्मा 

(2) मोहन राकेश 

(3) भीष्म साहनी 

(4) विनोद रस्तोगी 

उत्तर (3) 

27. ‘यह पथ बंधु था’ उपन्यास को लेखक हैं – 

(1) नरेश मेहता 

(2) विवेकी राय

(3) श्रीलाल शुक्ल 

(4) राजेंद्र अवस्थी 

उत्तर (1) 

28. ‘नाच्यौ बहुत गोपाल’ उपन्यास की नायिका है- 

(1) मृणालिनी 

(2) बुधिया 

(3) निर्गुनिया 

(4) सिलिया 

उत्तर (3) 

29. ‘शेखर : एक जीवनी’ उपन्यास की स्त्री पात्र है – 

(1) रेखा-गौरा 

(2) सेल्मा-योके 

(3) अमला- रंजना 

(4) शशि-सरस्वती 

उत्तर (4) 

30. भारत विभाजन पर आधारित उपन्यास नहीं है- 

(1) झूठा सच 

(2) तमस 

(3) सीधी सच्ची बाते 

(4) आधा गाँव 

उत्तर (3) 

31. कौन सी रचना रामधारी सिंह दिनकर की नहीं है? 

(1) अध्यात्म चिन्तन 

(2) रेणुका 

(3) दिल्ली 

(4) नीम के पत्ते 

उत्तर (1) 

32. इनमें से कौन/सी रचना भीष्म साहनी की है ? 

(1) कड़ियाँ 

(2) बुनी हुई रस्सी 

(3) बहुत रात गये 

(4) कुछ और कविताएँ 

उत्तर (1) 

33. कौन-सा उपन्यास भगवती चरण वर्मा का नहीं है? 

(1) पतन 

(2) चित्रलेखा 

(3) टेढ़े-मेढ़े रास्ते 

(4) न आने वाला कल 

उत्तर (4) 

34. ‘देखिये मार्क्सवाद सिखाता है कि हर चीज पर डाउट करों’ यह कथन किस आलोचक का है ? 

(1) रामविलास शर्मा 

(2) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(3) शिवदान सिंह चौहान 

(4) रामचन्द्र शुक्ल 

उत्तर (1) 

35. इनमें से कौन-सी कृति प्रतिबन्धित रही है ? 

(1) भारत भारती 

(2) बंदिनी 

(3) झाँसी की रानी 

(4) चिंगारियाँ 

उत्तर (4) 

36. ‘लाल पसीना’ उपन्यास के लेखक हैं – 

(1) रामदेव धुरंधर 

(2) अभिमन्यु अनत 

(3) हेमराज सुन्दर 

(4) अंन्नत गोपाल शेवड़े 

उत्तर (2) 

37. ‘जगदम्बा बाबूगाँव आ रहे है’ कहानी संग्रह किस कथा लेखिका का है ? 

(1) ममता कालिया 

(2) मैत्रेयी पुष्पा 

(3) राजी सेठ 

(4) चित्रा मुद्गल 

उत्तर (4) 

38. ‘मय्यादास की माड़ी’ उपन्यास के लेखक है ? 

(1) भीष्म साहनी 

(2) राही मासूम रजा 

(3) अमरकांत 

(4) जगदीश चंद्र 

उत्तर (1) 

39. निर्मल वर्मा द्वारा रचित निबन्धों का संग्रह नहीं है? 

(1) कला का जोखिम 

(2) शब्द और स्मृति 

(3) चिन्तन मुद्रा  

(4) ढलान से उतरते हुये 

उत्तर (3) 

40. ‘कुछ पते कुछ चिट्ठियाँ’ इनमें से किस रचनाकार की रचना है ? 

(1) रघुवीर सहाय 

(2) रामदरश मिश्र 

(3) सर्वेश्वरदयानल सक्सेना 

(4) धूमिल 

उत्तर (1) 

41. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है- 

(1) मृगावती, पद्मावत, चित्रावली, इन्द्रावती  

(2) पद्मावत, चित्रावली, मृगावती, इन्द्रावती 

(3) चित्रावली, मृगावती, इन्द्रावती, पद्मावत 

(4) इन्द्रावती, पद्मावत, चित्रावली, मृगावती 

उत्तर (1) 

42. प्रकाशन की दृष्टि से निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम बताइये – 

(1) धरती धन न अपना, मुरदाघर, आधा गाँव, किसनगढ़ का अहेरी 

(2) मुरदाघर, किसनगढ़ का अहेरी, आधा गाँव, धरती धन न अपना 

(3) आधा गाँव, धरती धन न अपना, मुरदाघर, किसनगढ़ का अहेरी 

(4) किसनगढ़ का अहेरी, आधा गाँव, धरती धन न अपना, मुरदाघर 

उत्तर (3) 

43. प्रकाशन की दृष्टि से निम्नलिखित कृतियों का सहीअनुक्रम है – 

(1) महाभोज, पहला गिरमिटिया, कितने पाकिस्तान, मछली मरी हुई 

(2) मछली मरी हुई, महाभोज, पहला गिरमिटिया, कितने पाकिस्तान 

(3) पहला गिरमिटिया, कितने पाकिस्तान, महाभोज, मछली मरी हुई 

(4) कितने पाकिस्तान, मछली मरी हुई, महाभोज, पहला गिरमिटिया 

उत्तर (2) 

44. प्रकाशन की दृष्टि से निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम है- 

(1) ग्राम, पंचपरमेश्वर, पाजेब, दुलाई वाली 

(2) पंचपरमेश्वर, पाजेब, दुलाई वाली, ग्राम 

(3) पाजेब, दुलाई वाली, ग्राम, पंचपरमेश्वर 

(4) दुलाई वाली, ग्राम, पंचपरमेश्वर, पाजेब 

उत्तर (4) 

45. प्रकाशन की दृष्टि से निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है- 

(1) अतीत के चलचित्र, दस तस्वीरें, बोलती प्रतिमा, समय के पाँव 

(2) बोलती प्रतिमा, अतीत के चलचित्र, समय के पाँव, दस तस्वीरें  

(3) दस तस्वीरें, समय के पाँव, बोलती प्रतिमा, अतीत के चलचित्र 

(4) समय के पाँव, बोलती प्रतिमा, अतीत के चलचित्र, दस  तस्वीरें 

उत्तर (2) 

46. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निर्मल वर्मा के निबन्ध संग्रहों का सही अनुक्रम बताइए- 

(1) कला का जोखिम, शब्द और स्मृति, शताब्दी के वर्षों में, ढलान से उतरते हुए 

(2) ढलान से उतरते हुए, शताब्दी के ढलते वर्षों में, कला का जोखिम, शब्द और स्मृति 

(3) शब्द और स्मृति, कला का जोखिम, ढलान से उतरते हुए, शताब्दी के ढलते वर्षों में 

(4) शताब्दी के ढलते वर्षों में, कला का जोखिम, शब्द और स्मृति, ढलान से उतरते हए 

उत्तर (3) 

47. प्रकाशन वर्ष के अनुसार कुबेरनाथ राय के निबन्ध संग्रहो का सही अनुक्रम है – 

(1) रस आखेटक, विषाद योग, महाकवि की तर्जनी, दृष्टि अभिसार 

(2) दृष्टि अभिसार, रस आखेटक, विषाद योग, महाकवि की तर्जनी

(3) विषाद योग, दृष्टि अभिसार, रस आखेटक, महाकवि की तर्जनी 

(4) महाकवि की तर्जनी, विषाद योग, रस आखेंटक, दृष्टि अभिसार 

उत्तर (1) 

48. निम्नलिखित कवियों का काल क्रमानुसार सही अनुक्रम है- 

(1) सर्वेश्वर दयाल सक्सेना, ऋतुराज, मदन कश्यप, नरेश मेहता 

(2) ऋतुराज, मदन कश्यप, सर्वेश्वर दयाल सक्सेना, नरेश मेहता 

(3) मदन कश्यप, सर्वेश्वर दयाल सक्सेना, नरेश मेहता, ऋतुराज 

(4) नरेश मेहता, सर्वेश्वर दयाल सक्सेना, ऋतुराज, मदन कश्यप 

उत्तर (4) 

49. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित निबन्ध संग्रहों का सही अनुक्रम बताइये- 

(1) कुटज, आलोक पर्व, अशोक के फूल, विचार और वितर्क 

(2) अशोक के फूल, विचार और वितर्क, कुटज, आलोक पर्व 

(3) विचार और वितर्क, कुटज, आलोक पर्व, अशोक के फूल 

(4) कुटज, अशोक के फूल, विचार और वितर्क, आलोक पर्व 

उत्तर (2) 

50. प्रकाशन की दृष्टि से निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम बताइये- 

(1) मैला आँचल, बलचनमा, जल टूटता हुआ, बहती गंगा 

(2) जल टूटता हुआ, बहती गंगा, बलचनमा, मैला आँचल 

(3) बलचनमा, मैला आँचल, बहती गंगा, जल टूटता हुआ 

(4) बहती गंगा, जल टूटता हुआ, मैला आँचल, बलचनमा 

उत्तर (3) 

51. प्रकाशन वर्ष के अनुसार प्रेमचन्द के निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम बताइये- 

(1) वरदान, प्रेमाश्रम, रंगभूमि, निर्मला 

(2) प्रेमाश्रम, रंगभूमि, निर्मला, वरदान 

(3) रंगभूमि, निर्मला, वरदान, प्रेमाश्रय 

(4) निर्मला, वरदान, प्रेमाश्रय, रंगभूमि 

उत्तर (1) 

52. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित महाकाव्यों का सही अनुक्रम बताइये- 

(1) साकेत, उर्वशी, प्रियप्रवास, कामायनी 

(2) प्रियप्रवास, साकेत, कामायनी, उर्वशी 

(3) कामायनी, उर्वशी, साकेत, प्रियप्रवास 

(4) उर्वशी, प्रियप्रवास, कामायनी, साकेत 

उत्तर (2) 

53. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित आत्मकथाओं का सही अनुक्रम है- 

(1) मुड़ मुड़ कर देखता हूँ, आज के अतीत, अर्धकथानक, टुकड़े-टुकड़े दास्तान 

(2) टुकड़े-टुकड़े दास्तान, अर्धकथानक, आज के अतीत, मुड़ मुड़ कर देखता हूँ 

(3) आज के अतीत, मुड मुड़ कर देखता हूँ, अर्धकथानक, टुकड़ टुकडे दास्तान 

(4) अर्धकथानक, टुकड़े टुकड़े दास्तान, आज के अतीत, मुड़ मुड़ कर देखता हूँ 

उत्तर (4) 

54. प्रकाशन वर्ष के अनुसार लल्लूजी लाल की कृतियों का सही अनुक्रम बताइये – 

(1) शकुंतला नाटक, सभाविलास, लाल चन्द्रिका, सिंहासन बत्तीसी 

(2) सिंहासन बत्तीसी, लाल चन्द्रिका, सभाविलास, शकुंतला नाटक 

(3) सिंहासन बत्तीसी, शकुंतला नाटक, सभाविलास, लाल चन्द्रिका 

(4) लाल चन्द्रिका, सिंहासन बत्तीसी, शकुंतला नाटक, सभाविलास 

उत्तर (2) 

55. प्रकाशन वर्ष के अनुसार नन्ददुलारे वाजपेयी के निम्नलिखित आलोचना ग्रन्थों का सही अनुक्रम बताइये – 

(1) हिन्दी साहित्य बीसवीं शताब्दी, आधुनिक साहित्य, रस सिद्धान्त, रीति और शैली 

(2) रस सिद्धान्त, रीति और शैली, आधुनिक साहित्य, हिन्दी साहित्य बीसवीं शताब्दी 

(3) रीति और शैली, रस सिद्धान्त, हिन्दी साहित्य बीसवीं शताब्दी, आधुनिक साहित्य 

(4) हिन्दी साहित्य बींसवीं शताब्दी, रीति और शैली,रस सिद्धान्त, आधुनिक साहित्य 

उत्तर (1) 

56. स्थापना (Assertion) (A) : मानववाद नास्तिक दर्शन है और मानवतावाद आस्तिक दर्शन। 

तर्क (Reason) (R) : मानवतावाद मूलतः निर्गुण निराकार का प्रतिपादन करता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (3) 

57. स्थापना (Assertion) (A) हिन्दी कवि आचार्यो की मौलिक देन है- ‘रसरीति’ की स्थापना। 

तर्क (Reason) (R) : हिन्दी रीतिकाव्य में रस से ज्यादा रीति को महत्व दिया गया है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (2) 

58. स्थापना (Assertion) (A) : काव्य का सर्वप्रमुख हेतु है : ‘व्युत्पत्ति’ । 

तर्क (Reason) (R) : ‘व्युत्पत्ति’ नवनवोन्मेषशालिनी प्रतिभा की उपज होती है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (1) 

59. स्थापना (Assertion) (A) : काव्य के अपरिहार्य तत्व हैं – शब्द, अर्थ, कल्पना, भाव और विचार। 

तर्क (Reason) (R) : इनमें से कई तत्व जोड़े या छोड़े जा सकते हैं, अतः इनमें अपरिहार्य कोई नहीं है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (3) 

60. स्थापना (Assertion) (A) : भाषा अर्थ को उन्मीलित करती है, न कि अर्थ की सृष्टि करती है।

तर्क (Reason) (R) : यह देरिदा का मत है। वह ‘पाठ’ पर जोर देता है, लेखन पर नहीं। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (1) 

61. स्थापना (Assertion) (A) : आचार्य शुक्ल के अनुसार ‘लोकमंगल’ के विधायक भाव हैं-करुण और क्रोध । 

तर्क (Reason) (R) : महर्षि वाल्मीकि के काव्याद्रेक के ये ही दोनों हेतु थे। शुक्ल जी ने क्रोध की जगह प्रेम को रख दिया है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (1) 

62. स्थापना (Assertion) (A) : लय शब्द मात्र से ही नहीं, अर्थ, भाव, विचार सबमें होती है। 

(Reason) (R) : शब्द अर्थ अन्योन्याश्रित होते हैं। शब्द श्रव्य होते है और अर्थ बुद्धिग्राह्य। दोनों के अनुपात से ही श्रेष्ठ साहित्य का सृजन होता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (1) 

63. स्थापना (Assertion) (A) : ग्लानि से दुबला होने में देर लगती है और पानीदार ही दुबला होता है। 

तर्क (Reason) (R) : दुबला होना आदमी की निर्बलता की निशानी है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (2) 

64. स्थापना (Assertion) (A) : काव्य का विषय सदा ‘विशेष’ होता है ‘सामान्य’ नहीं । वह व्यक्ति सामने लाता है ‘जाति नहीं। 

तर्क (Reason) (R) काव्य की संरचना सदैव ‘जाति’ पर आश्रित होकर ‘व्यक्ति’ केन्द्रित हो जाती है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (4) 

65. स्थापना (Assertion) (A) साहसपूर्ण आनन्द की उमंग का नाम उत्साह है। 

तर्क (Reason) (R) : साहस के बिना वीरकर्म का सम्पादन नहीं होता। अतः आनन्द भी प्राप्त नहीं होता। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (3) 

66. निम्नलिखित कहानियों को उनके लेखकों के साथ समेलित कीजिए- 

सूची-I                         सूची-II 

(a) एक और जिन्दगी   (i) रामदरश मिश्र 

(b) सर्पदंश            (ii) मोहन राकेश 

(c) शरणागत          (iii) मुक्तिबोध 

(d) विपात्र            (iv) वृन्दावन लाल वर्मा 

                    (v) चतुरसेन शास्त्री 

विकल्प : 

    (a)    (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (i)    (iv)      (iii) 

(2)  (iii)    (ii)     (i)      (iv) 

(3)  (iv)    (iii)    (ii)      (i) 

(4)  (v)     (iv)     (iii)    (ii) 

उत्तर (1) 

67. निम्नलिखित पंक्तियों को उनके छंदों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-1                                सूची-II  

(a) जब मैं था तब हरि नहीं           (i) सवैया  

अब हरि है मैं नाहि । 

(b) राम को रूप निहारत जानकी       (ii) कवित्त  

कंकन के नग की परछाहीं। 

(c) जानत वह सिरजन हारा,          (iii) रूपमाला 

जो कछु है मन मरम हमारा। 

(d) उधर लगे हैं अग्नि करिकै        (iv) दोहा 

प्रयान- प्रान चाहत चलन ये संदेसो लें। 

सूजान को। 

                                 (v) चौपाई(अर्द्धाली) 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (iv)      (i)      (iii) 

(2)  (v)     (iii)      (ii)      (i) 

(3)  (iv)    (ii)     (iii)      (v) 

(4)  (iv)     (i)     (v)      (ii) 

उत्तर (4) 

68. निम्नलिखित कृतियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                              सूची-II 

(a) एसेस इन क्रिटिसिज्म            (i) क्रोचे 

(b) एस्थेटिका                     (ii) रेनेवेलेक 

(c) फिलॉसफी ऑफ रिटोरिक         (iii) आई.ए.रिचर्डस  

(d) ए हिस्ट्री ऑफ मॉडर्न            (iv) मैथ्यू ऑर्नल्ड 

क्रिटिसिज्म 

                                (v) अरस्तू 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)     (ii)      (i)       (iii) 

(2)  (ii)     (iii)      (iv)     (i) 

(3)  (iv)      (i)     (iii)     (ii) 

(4)  (iii)     (iv)     (ii)      (v) 

उत्तर (3) 

69. निम्नलिखित आलोचना ग्रन्थों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                    सूची-II  

(a) शृंगार प्रकाश     (i) महिम भट्ट  

(b) व्यक्ति विवेक    (ii) अप्पय दीक्षित  

(c) चित्र मीमांसा     (iii) भोज  

(d) रस मंजरी       (iv) रूद्र भट्ट 

                  (v) भानुदत्त

विकल्प : 

      (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (i)      (ii)       (v) 

(2)  (iv)     (iii)     (i)       (ii) 

(3)  (ii)      (i)      (iii)     (iv) 

(4)  (v)      (ii)      (iv)      (iii) 

उत्तर (1) 

70. निम्नलिखित सम्प्रदायों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए – 

सूची-1                            सूची-II 

(a) राधावल्लभ सम्प्रदाय       (i) शेख फरीद 

(b) खालसा संप्रदाय           (ii) प्राणनाथ 

(c) सूफी सम्प्रदाय            (iii) गुरु गोविन्द सिंह 

(d) प्रणामी सम्प्रदाय          (iv) बिहारी 

                           (v) सुंदरदास 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (i)      (iii)       (iv) 

(2)  (iv)     (iii)     (i)       (ii) 

(3)  (iii)      (ii)      (iv)     (i) 

(4)  (v)      (iv)      (ii)      (iii) 

उत्तर (2) 

71. निम्नलिखित हिन्दी सेवियों को उनके मूल स्थान से सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                         सूची-II  

(a) जॉर्ज ए. ग्रियर्सन         (i) इंग्लैंड  

(b) फ्रेडरिक पिन्काट         (ii) आयरलैण्ड 

(c) वरान्निकोव             (iii) मॉरीशस 

(d) अभिमन्यु अनत         (iv) रूस 

                         (v) इटली 

विकल्प : 

      (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)     (ii)      (i)       (iv) 

(2)  (iii)    (iv)     (ii)       (i) 

(3)  (ii)     (i)      (iv)     (iii) 

(4)  (iv)     (iii)     (v)     (ii) 

उत्तर (3) 

72. निम्नलिखित पुरस्कारों को उनके उनके पुरस्कृत साहित्यकारों से सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                    सूची-II 

(a) प्रथम देव पुरस्कार            (i) जयशंकर प्रसाद 

(b) मंगलाप्रसाद परितोषिक        (ii) महादेवी वर्मा 

(c) प्रथम भारत भारती          (iii) अमरकान्त 

(d) व्यास पुरस्कार (2011)      (iv) दुलारे लाल भार्गव 

                            (v) सुमित्रानन्दन पंत 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)     (iii)      (i)       (ii) 

(2)  (iv)     (i)      (ii)       (iii) 

(3)  (ii)     (iv)     (iii)     (i) 

(4)  (iii)     (ii)      (v)     (ii) 

उत्तर (2) 

73. निम्नलिखित रचनाओं को उनके दुहरे शीर्षकों से सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                  सूची-II 

(a) तीसरी कसम                (i) सती सुख देवी 

(b) बिगाड़े का सुधार            (ii) मारे गए गुलफाम 

(c) रानी केतकी की कहानी      (iii) देवबाला 

(d) ठेठ हिन्दी का ठाठ         (iv) उदय भान चरित 

                           (v) लवंगलता  

विकल्प : 

        (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)       (iii)      (ii)     (iv) 

(2)  (iii)     (ii)      (i)       (iv) 

(3)  (ii)       (i)     (iv)      (iii) 

(4)  (iv)     (iii)      (i)      (ii) 

उत्तर (3) 

74. निम्नलिखित कवियों को उनके आश्रयदाताओं के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                          सूची-II 

(a) मतिराम           (i) प्रतापगढ अधिपति हिन्दूपति सिंह  

(b) पद्माकर          (ii) बूँदी राजा भावसिंह  

(c) रत्नाकर          (iii) नाभा नरेश जसवंत सिंह  

(d) भिखारीदास       (iv) नागपुर महाराज रघुनाथ राव 

                   (v) अयोध्या नरेश प्रतापनारायण सिंह  

विकल्प : 

     (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (iv)      (v)       (i) 

(2)  (iii)     (i)     (ii)       (iv) 

(3)  (v)      (ii)      (i)     (iii) 

(4)  (iv)     (iii)     (ii)     (i) 

उत्तर (1) 

75. निम्नलिखित पंक्तियों को उनकी कृतियों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                             सूची-II  

(a) अब अभिव्यक्ति के सारे      (i) कामायनी 

खतरे, उठाने ही होंगे 

(b) हँस पड़ा गगन, वह शून्य    (ii) अँधेरे में 

लोक 

(c) स्थिर समर्पण है हमारा      (iii) कुकुरमुत्ता 

(d) आप अपने से उगा मैं       (iv) नदी के द्वीप 

                            (v) असाध्य वीणा 

विकल्प : 

     (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)     (ii)      (iii)     (i) 

(2)  (iii)     (iv)     (i)      (ii) 

(3)  (ii)      (i)      (iv)     (iii) 

(4)  (iv)     (iii)     (ii)     (v) 

उत्तर (3)

Leave a Comment

error: Content is protected !!