NET JRF Hindi Solved Paper – 3 June 2012 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्नपत्र

NET JRF Hindi Solved Paper – 3 June 2012 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्नपत्र

निर्देश : इस प्रश्न पत्र में पचहत्तर (75) बहु-विकल्पीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्नों के उत्तर दीजिए। 

1. ब्रजभाषा का विकास किससे हुआ है? 

(1) पैशाची 

(2) अर्धमागधी 

(3) मागधी 

(4) शौरसैनी 

उत्तर (4) 

2. अपभ्रंश की उत्तरकालीन अवस्था का नाम है : 

(1) प्राकृत 

(2) पालि 

(3) संस्कृत 

(4) अवहट्ठ 

उत्तर (4) 

3. अपभ्रंश के कुल कितने स्वर थे ? 

(1) आठ 

(2) बारह 

(3) दस 

(4) नौ 

उत्तर (1) 

4. ‘मगही’ किस हिन्दी प्रदेश की बोली है ? 

(1) मध्य प्रदेश 

(2) बिहार 

(3) राजस्थान 

(4) छत्तीसगढ़ 

उत्तर (2) 

5. भाषाओं के पारिवारिक वर्गीकरण का आधार है : 

(1) रूपरचना 

(2) ध्वनि 

(3) इतिहास 

(4) अर्थ 

उत्तर (3) 

6. पुष्पदन्त किस शताब्दी के कवि थे ? 

(1) सातवीं शताब्दी  

(2) ग्यारहवीं शताब्दी 

(3) आठवीं शताब्दी 

(4) दसवीं शताब्दी 

उत्तर (4) 

7. ‘दोहाकोश’ किसकी रचना है ? 

(1) विद्याधर 

(2) सरहपा 

(3) पुष्पदन्त 

(4) शबरपा 

उत्तर (2( 

8. ‘काव्य की रीति सिखी सुकबीन सो देखी सुनी बहुलोक की बातें- इस काव्योक्ति के कवि है ? 

(1) केशवदास 

(2) मतिराम 

(3) पद्माकर 

(4) भिखारीदास 

उत्तर (4) 

9. ‘हरि रस पीया जानिए, जे कबहूं न जाय खुमार। 

   मैमंता घूमत फिरै, नाहीं तन की सार।।”  

      इन काव्य पंक्तियों के कवि हैं : 

(1) सूरदास 

(2) कबीरदास 

(3) रसखान 

(4) नन्ददास 

उत्तर (2) 

10. देवकवि की रचना है : 

(1) काव्यनिर्णय 

(2) रसराज  

(3) श्रृंगार निर्णय 

(4) भावविलास 

उत्तर (4( 

11. ‘साहित्य लहरी’ के रचनाकार है : 

(1) कृष्णदास  

(2) सूरदास 

(3) तुलसीदास 

(4) सुन्दरदास 

उत्तर (2) 

12. अष्टछाप की स्थापना किसने की?  

(1) विट्ठलनाथ 

(2) वल्लभाचार्य 

(3) सूरदास 

(4) रामानन्द 

उत्तर (1) 

13. सखी सम्प्रदाय के संस्थापक है : 

(1) वल्लभाचार्य 

(2) हित हरिवंश 

(3) स्वामी हरिदास 

(4) मध्वाचार्य 

उत्तर (3) 

14. गोस्वामी तुलसीदास की अन्तिम रचना कौन-सी है? 

(1) विनयपत्रिका 

(2) कवितावली 

(3) दोहावली 

(4) हनुमानबाहुक 

उत्तर (4) 

15. मृगावती किसकी रचना है ? 

(1) उसमान 

(2) कुतुबन 

(3) मंझन 

(4) जायसी 

उत्तर (2) 

16. निम्नलिखित काव्योक्ति तुलसी की किस रचना से है? 

“श्रुति सम्मत हरिभक्ति पथ संजुत विरति विवेक।” 

(1) रामचरितमानस 

(2) कवितावली 

(3) गीतावली  

(4) विनयपत्रिका 

उत्तर (1) 

17. शब्दशक्ति के विषय में निम्नलिखित कथन किसका है? 

“अभिधा उत्तम काव्य है, मध्य लक्षणा हीन । 

अधम व्यंजना रस विरस, उलटी कहत नवीन।।” 

(1) केशवदास 

(2) देवकवि 

(3) भिखारीदास 

(4) चिन्तामणि 

उत्तर (2) 

18. निम्नलिखित में से कौन-सा मतिराम का ग्रन्थ नहीं है? 

(1) रसराज 

(2) ललित ललाम 

(3) रसविलास 

(4) छंदसार 

उत्तर (3) 

19. निम्नलिखित में से कौन रीतिमुक्त कवि नहीं है ? 

(1) बोधा 

(2) ठाकुर 

(3) आलम 

(4) पद्माकर 

उत्तर (4) 

20. ‘चंडी चरित्र’ किसकी रचना है ? 

(1) गुरु गोविन्द सिंह 

(2) भूषण 

(3) लालकवि 

(4) सूदन 

उत्तर (1) 

21. “ज्यौं-ज्यौं बसे जात दूरि-दूरि प्रिय प्राण मूरि। 

त्यौं-त्यौं धसे जात मन मुकुर हमारे मैं।।” 

भ्रमरगीत प्रसंग से सम्बन्धित उपर्युक्त पंक्तियों के कवि है : 

(1) नन्ददास 

(2) सूरदास 

(3) सत्यनाराश्ण कविरत्न 

(4) जगन्नाथदास रत्नाकर 

उत्तर (4) 

22. निम्नलिखित में से किस गद्यकृति का निर्माण फोर्ट विलियम कॉलेज में हुआ था ? 

(1) भाषा योग वाशिष्ठ 

(2) भाषा पद्म पुराण 

(3) नासिकेतोपाख्यान 

(4) दृष्टान्त सागर 

उत्तर (3( 

23. ‘निःसहाय हिन्दू’ उपन्यास के लेखक है: 

(1) श्रीनिवास दास 

(2) राधाकृष्ण दास 

(3) बालकृष्ण भट्ट 

(4) राधाचरण गोस्वामी 

उत्तर (2) 

(24) निम्नलिखित में से कौन-सा नाटक श्रीनिवास दास का नहीं है? 

(1) रणधीर प्रेममोहिनी 

(2) महारानी पद्मावती 

(3) तप्ता-संवरण 

(4) संयोगिता स्वयंवर 

उत्तर (2) 

25. राज लक्ष्मण सिंह ने अभिज्ञानशाकुन्तल का अनुवाद कब किया? 

(1) 1863 ई. 

(2) 1876 ई. 

(3) 1880 ई. 

(4) 1881 ई. 

उत्तर (1) 

26. निम्नलिखित में से भारतेन्दु का कौन-सा नाटक ‘प्रबोध चन्द्रोदय’ की प्रतीकात्मक शैली से प्रभावित है? 

(1) अंधेरी नगरी 

(2) विषस्यविषमौषधम 

(3) भारत दुर्दशा 

(4) वैदिकी हिंसा हिंसा न भवति 

उत्तर (3) 

27. बालकृष्ण भट्ट किसके सम्पादन कर्म से जुड़े थे ? 

(1) ब्राह्मण 

(2) सरस्वती 

(3) कविवचन सुधा 

(4) हिन्दी प्रदीप 

उत्तर (4) 

28. निम्नलिखित में से कौन-सी रचना कृष्णकथा परआधारित नहीं है ? 

(1) प्रियप्रवास 

(2) अग्निलीक 

(3) अंधायुग 

(4) भ्रमरदूत 

उत्तर (2)

29. ‘शिवशंभू के चिट्ठे’ के निबन्धकार है : 

(1) बालमुकुन्द गुप्त 

(2) अध्यापक पूर्णसिंह 

(3) बालकृष्ण भट्ट 

(4) चन्द्रधर शर्मा गुलेरी 

उत्तर (1) 

30. जो घनीभूत पीड़ा थी, मस्तक में स्मृति-सी छाई, 

दुर्दिन में आँसू बनकमर, वह आज बरसने आई। “ 

उपर्युक्त काव्य-पंक्तियां किस कवि की है ? 

(1) मैथिलीशरण गुप्त 

(2) महादेवी वर्मा 

(3) नरेन्द्र शर्मा 

(4) जयशंकर प्रसाद 

उत्तर (4) 

31. धिक्! धाए तुम यों अनाहूत, 

धो दिया श्रेष्ठ कुल-धर्म धूत, 

राम के नहीं, काम के सूत कहलाए। 

उपर्युक्त काव्य-पंक्तियों का सम्बन्ध किस काव्य रचना से है ? 

(1) साकेत 

(2) तुलसीदास 

(3) राम की शक्तिपूजा 

(4) संशय की एक रात 

उत्तर (2) 

32. ‘कविता दो शब्दों की नीरवता में रहती है।’ 

काव्य-भाषा के सन्दर्भ में उपर्युक्त मत किसका है ? 

(1) नामवर सिंह 

(2)रामस्वरूप चतुर्वेदी 

(3) शमशेर बहादुर सिंह 

(4) अज्ञेय 

उत्तर (4) 

33. ‘अनन्तदेवी’ प्रसाद के किस नाटक की पात्र है ? 

(1) राज्यश्री 

(2) ध्रुवस्वामिनी 

(3) स्कन्दगुप्त 

(4) विशाख 

उत्तर (3) 

34. निम्नलिखित में से कौन-सा खण्डकाव्य रामनरेश त्रिपाठी का नहीं है ? 

(1) मिलन 

(2) नहुष 

(3) पथिक 

(4) स्वप्न  

उत्तर (2) 

35. ‘मुन्नी मोबाइल’ किसका उपन्यास है? 

(1) प्रदीप सौरभ 

(2) ऋता शुक्ला 

(3) महुआ माझी 

(4) तुलसीदास 

उत्तर (1) 

36. ‘पिंजरे में मैंना’ किसकी आत्मकथा है ? 

(1) चित्रा मुद्गल 

(2) चन्द्रकिरण सोनरेक्सा  

(3) मैत्रेयी पुष्पा 

(4) मृदुला गर्ग 

उत्तर (2) 

37. ‘मंगल का विधान करने वाले दो भाव हैं।’ किसका कथन है? 

(1) श्यामसुन्दर दास 

(2) रामचन्द्र शुक्ल 

(3) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(4) नन्ददुलारे वाजपेयी 

उत्तर (2) 

38. ‘आलोचना का विषय कवि नहीं, कविता है।’ किसका कथन है ? 

(1) ड्राइडन 

(2) टी.एस. इलियट 

(3) क्रोचे 

(4) लांजाइनस 

उत्तर (2) 

39. “सत्वोद्रेकाद खण्ड स्वप्रकाशानन्द चिन्मयः । 

वेद्यान्तरस्पर्शशून्यों ब्रह्मास्वादसरोहर । 

लोकोत्तर चमत्कार प्राणः कैश्चित्प्रमातृभिः । 

स्वाकारवद भिन्नत्वेनायमास्वाद्यते रसः।” 

रस के विषय में उपर्युक्त स्थापना किस आचार्य की है? 

(1) आचार्य भरत 

(2) आचार्य भट्टनायक 

(3) आचार्य अभिनवगुप्त 

(4) आचार्य विश्वनाथ 

उत्तर (4) 

40. निम्नलिखित में से कौन सा नाटक कालिदास के चरित्र से सम्बन्धित नहीं है ? 

(1) आठवाँ सर्ग 

(2) कन्धे पर बैठा था शाप 

(3) शकुंतला की अंगूठी 

(4) आषाढ़ का एक दिन 

उत्तर (3)  

41. निम्नलिखित साहित्यिक वादों का सही अनुक्रम बताइये: 

(1) छायावाद, प्रगतिवाद, प्रपद्यवाद, प्रयोगवाद 

(2) छायावाद, प्रयोगवाद, प्रपद्यवाद, प्रगतिवाद 

(3) प्रपद्यवाद, छायावाद, प्रयोगवाद, प्रगतिवाद 

(4) छायावाद, प्रगतिवाद, प्रयोगवाद, प्रपद्यवाद 

उत्तर (4) 

42. जीवनकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम हैं : 

(1) सोहनलाल द्विवेदी, सूरदास, केशवदास, जगन्नाथ रत्नाकर 

(2) जगन्नाथ रत्नाकर, सोहनलाल द्विवेदी, सूरदास, केशवदास 

(3) सूरदास, केशवदास, जगन्नाथ रत्नाकर, सोहनलाल द्विवेदी 

(4) केशवदास, सूरदास, जगन्नाथ रत्नाकर, सोहनलाल द्विवेदी 

उत्तर (3( 

43. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है : 

(1) कुवलयमालाकथा, राउलवेल, उक्तिव्यक्ति.प्रकरण, वर्णरत्नाकर 

(2) राउलवेल, कुवलयमालाकथा, उक्तिव्यक्ति प्रकरण, वर्णरत्नाकर 

(3)उक्तिव्यक्ति प्रकरण, राउलवेल, कुवलयमालाकथा, वर्णरत्नाकर 

(4) वर्णरत्नाकर, उक्तिव्यक्ति प्रकरण, राउलवेल कुवलयमालाकथा 

उत्तर (1) 

44. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित सही अनुक्रम बताइये : 

(1) साकेत, प्रियप्रवास, तुलसीदास,कृष्णायन  

(2) प्रियप्रवास, साकेत, तुलसीदास, कृष्णायन 

(3) कृष्णायन, प्रियप्रवास, साकेत, तुलसीदास 

(4) तुलसीदास, प्रियप्रवास, साकेत, कृष्णायन 

उत्तर (2) 

45. रचनाकाल के आधार पर दिनकर की निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है : 

(1) दिनकर की डायरी, वट पीपल, संस्कृति के चार अध्याय, मिट्टी की ओर 

(2) वट पीपल, संस्कृति के चार अध्याय, मिट्टी की ओर, दिनकर की डायरी 

(3) मिट्टी की ओर, संस्कृति के चार अध्याय, वट पीपल, दिनकर की डायरी 

(4) संस्कृति के चार अध्याय, मिट्टी की ओर, वट पीपल, दिनकर की डायरी 

उत्तर (3) 

46. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम बताइये: 

(1) चित्रलेखा, विराटा की पद्मिनी, बूँद और समुद्र, सुहाग के नूपुर 

(2) विराटा की पद्मिनी, चित्रलेखा, बूँद और समुद्र, सुहाग के नूपुर 

(3) सुहाग के नूपुर, चित्रलेखा, विराटा की पद्मिनी,बूँद और समुद्र

(4) बूँद और समुद्र, चित्रलेखा, सुहाग के नूपुर,विराटा की पद्मिनी 

उत्तर (2) 

47. रचनाकाल की दृष्टि से प्रेमचन्द के उपन्यासों का सही अनुक्रम बताइये : 

(1) गबन, गोदान, सेवासदन, रंगभूमि 

(2) रंगभूमि, गोदान, गबन, सेवासदन 

(3) गोदान, गबन, सेवासदन, रंगभूमि 

(4) सेवा सदन, रंगभूमि, गबन, गोदान 

उत्तर (4) 

48. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम बताइये: 

(1) बड़े भाई साहब, वापसी, डेफोडिल जल रहे है, पाल गोमरा का स्कूटर 

(2) वापसी, बड़े भाई साहब, पाल गोमरा का स्कूटर, डेफोडिल जल रहे है 

(3) डेफोडिल जल रहे है, पाल गोमरा का स्कूटर, बड़े भाई साहब, वापसी 

(4) बड़े भाई साहब; डेफोडिल जल रहे है, वापसी, पाल गोमरा का स्कूटर 

उत्तर (1) 

49. रचनाकाल की दृष्टि से सुरेन्द्र वर्मा के निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम बताइये : 

(1) छोटे सैयद बड़े सैयद, द्रौपदी, आठवाँ सर्ग, शकुन्तला की अंगूठी 

(2) शकुन्तला की अंगूठी, द्रौपदी, आठवाँ सर्ग, छोटे सैयद बड़े सैयद 

(3) द्रौपदी, आठवाँ सर्ग, छोटे सैयद बड़े सैयद, शकुन्तला की अंगूठी 

(4) आठवॉ सर्ग, द्रौपदी, छोटे सैयद बड़े सैयद,शकुन्तला की अंगूठी 

उत्तर (3) 

50. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है : 

(1) कुकुरमुत्ता, दीपशिखा, पल्लव, कामायनी 

(2) दीपशिखा, पल्लव, कामायनी, कुकुरमुत्ता 

(3) कामायनी, पल्लव, दीपशिखा, कुकुरमुत्ता 

(4) पल्लव, कामायनी, दीपशिखा, कुकुरमुत्ता 

उत्तर (4) 

51. रचनाकाल के आधार पर अज्ञेय की निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है : 

(1) आँगन के पार द्वार, हरी घास पर क्षण भर,भग्नदूत, बावरा अहेरी 

(2) भग्नदूत, हरी घास पर क्षण भर, बावरा अहेरी,आँगन के पर द्वार 

(3) हरी घास पर क्षण भर, भनदूत, बावरा अहेरी, आँगन के पर द्वार 

(4) बावरा अहेरी, हरी घास पर क्षण भर, भग्नदूत,आँगन के पार द्वार 

उत्तर (2) 

52. जीवनकाल की दृष्टि से निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है : 

(1) श्रीधर पाठक, मैथिलीशरण गुप्त, दिनकर, अज्ञेय 

(2) मैथिलीशरण गुप्त, श्रीधर पाठक, दिनकर, अज्ञेय 

(3) श्रीधर पाठक, दिनकर, मैथिलीशरण गुप्त, अज्ञेय 

(4) श्रीधर पाठक, अज्ञेय, दिनकर, मैथिलीशरण गुप्त 

उत्तर (1) 

53. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कविताओं का सही अनुक्रम है : 

(1) अंधेरे में, असाध्यवीणा, सरोज-स्मृति, पटकथा 

(2) असाध्यवीणा, सरोज-स्मृति, पटकथा, अंधेरे में 

(3) सरोज-स्मृति, असाध्यवीणा, अंधेरे में, पटकथा 

(4) पटकथा, सरोज-स्मृति, असाध्यवीणा, अंधेरे में 

उत्तर (3) 

54. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है; 

(1) सतरंगे पंखों वाली, युग की गंगा, फूल नहीं रंग बोलते है, मिट्टी की बारात 

(2) युग की गंगा, सतरंगे पंखों वाली, फूल नहीं रंग बोलते है, मिट्टी की बारात 

(3) मिट्टी की बारात, युग की गंगा, सतरंगे पंखों वाली, फूल नहीं रंग बोलते है 

(4) फूल नहीं रंग बोलते है, युग की गंगा, मिट्टी की बारात, सतरंगे पंखों वाली 

उत्तर (2) 

55. ब्राह्मी लिपि के विकास का अनुक्रम है : 

(1) ब्राह्मी लिपि, गुप्त लिपि, कुटिल लिपि, देवनागरी लिपि 

(2) कुटिल लिपि, ब्राह्मी लिपि, गुप्त लिपि, देवनागरी लिपि 

(3) ब्राह्मी लिपि, देवनागरी लिपि, गुप्त लिपि,कुटिल लिपि 

(4) देवनागरी लिपि, ब्राह्मी लिपि, कुटिल लिपि, गुप्त लिपि 

उत्तर (1) 

56. स्थापना (Assertion) (A) बिम्ब में अर्थ की सम्भाव्यता निहित होती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि अर्थ हमेशा निश्चित होता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (3) 

57. स्थापना (Assertion) (A) : जिस प्रकार आत्मा की मुक्तावस्था ज्ञानदशा कहलाती है, उसी प्रकार हृदय की मुक्तावस्था रसदशा कहलाती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि कविता में कवि हृदय लोक सामान्य की भूमि पर पहुँच जाता है। 

विकल्पः 

(1) (A) अंशतः सही (R) सही 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (2) 

58. स्थापना (Assertion) (A) : प्रेमचन्द यथार्थवाद से आदर्शवाद को श्रेष्ठ समझते थे। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि आदर्शवाद उनकी दृष्टि में सम्पूर्ण जीवन-दृष्टि है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत  

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (1) 

59. स्थापना (Assertion) (A) : कलामात्र के लिये वही साहित्य हो सकता है जो विचारशून्य हो । 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि कला विचारों से पलायन है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (2) 

60. स्थापना (Assertion) (A) : कहानी छोटे मुँह बड़ी बात करती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि कहानी लघुजीवन खण्ड के माध्यम से एक सम्पूर्ण जीवनबोध या सत्य को प्रकाशित करती है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (3) 

61. स्थापना (Assertion) (A) : नाटक केवल चाक्षुष यज्ञ है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि आधुनिक मान्यता है कि नाटक में दृश्य की तुलना में श्रव्य तत्व कम  महत्वपूर्ण होता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (2) 

62. स्थापना (Assertion) (A) : साहित्य जनसमूह के हृदय का विकास है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि साहित्य का लक्ष्य केवल मनुष्य का चरित्र निर्माण है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (4) 

63. स्थापना (Assertion) (A)काव्य आत्मा की संकल्पनात्मक अनुभूति है। जिसका विश्लेषण, विकल्प या विज्ञान से नहीं है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि विज्ञान का सम्बन्ध संवेदना से नहीं होता। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (4) 

64. स्थापना (Assertion) : संस्कृति के विकास के लिये मानसिक स्वतंत्रता अनिवार्य है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि संस्कृति एक मानसिक व्यापार है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (4) 

65. स्थापना (Assertion) (A) : स्त्री पैदा नहीं होती बनायी जाती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि समाज उसे जनम से वही संस्कार प्रदान करता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (2) 

66. निम्नलिखित पंक्तियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिये : 

सूची-I                               सूची-II 

(a) शुलभ मैं शापमय वर हूँ        (i) सुमित्रानंदन पंत 

(b) दुःख ही जीवन की कथा रही    (ii) बच्चन 

(c) वियोगी होगा पहला कवि       (iii) निराला  

(d) जो बीत गयी सो बात गयी     (iv) महोदवी वर्मा 

                              (v) जयशंकर प्रसाद  

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)        (d) 

(1)       (ii)       (i)       (iv)       (iii) 

(2)       (iii)      (iv)      (ii)        (i) 

(3)       (iv)      (iii)      (i)         (ii) 

(4)       (i)        (iv)      (iii)       (ii) 

उत्तर (3) 

67. निम्नलिखित पात्रों को उनके नाटकों के साथ सुमेलित कीजिये : 

सूची-I                      सूची -II 

(a) मल्लिका             (i) देहानतर 

(b) देवसेना              (ii) आषाढ़ का एक दिन 

(c) शीलवती             (iii) स्कन्दगुपत 

(d) शर्मिष्ठा             (iv) कोमल गांधार 

                      (v) सूर्य की अन्तिम किरण से सूर्य         

                         की पहली किरण तक 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)        (d) 

(1)       (v)       (ii)       (i)       (iii) 

(2)       (iii)      (ii)      (i)        (v) 

(3)       (ii)      (iii)      (v)         (i) 

(4)       (i)        (ii)      (iii)       (v) 

उत्तर (3) 

68. निम्नलिखित आंचलिक उपन्यासों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: 

सूची -I                            सूची-II 

(a) रतिनाथ की चाची         (i) रांगेय राघव 

(b) परती परिकथा           (ii) नागार्जुन 

(c) कब तक पुकारूँ          (iii) रामदरश मिश्र 

(d) पानी के प्राचीर           (iv) फणीश्वरनाथ रेणु 

                          (v) हिमांशु श्रीवास्तव  

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)        (d) 

(1)       (i)       (iii)       (iv)       (v) 

(2)       (ii)      (iv)      (v)        (iii) 

(3)       (iii)      (i)      (v)         (ii) 

(4)       (ii)        (iv)      (i)       (iii) 

उत्तर (4) 

69. निम्नलिखित कवियों के साथ उनकी कृतियों सुमेलित कीजिए: 

सूची-I                         सूची-II  

(a) चिंतामणि           (i) छत्रसाल दशक  

(b) मतिराम             (ii) काव्य मंजरी  

(c) भूषण               (iii) वृत्त कौमुदी  

(d) बोधा                (iv) विरह वारीश

(v) कवि कुलकल्पतरू 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)        (d) 

(1)       (iii)       (ii)       (iv)       (v) 

(2)       (v)      (iii)      (i)        (iv) 

(3)       (iv)      (iii)      (i)         (ii) 

(4)       (ii)        (i)      (v)       (iv) 

उत्तर (2) 

70. निम्नलिखित आचार्यों को उनके सिद्धान्तों के साथ सुमेलित कीजिये : 

सूची-I                              सूची-II  

(a) वल्लभाचार्य           (i) विशिष्टाद्वैतावाद 

(b) निम्बार्काचार्य         (ii) अद्वैतवाद 

(c) रामानुजाचार्य         (iii) द्वैतवाद 

(d) मध्वाचार्य            (iv) द्वैताद्वैवाद 

                       (v) शुद्धाद्वैतावाद 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)        (d) 

(1)       (v)       (iv)       (i)       (iii) 

(2)       (i)      (ii)      (iv)        (iii) 

(3)       (iii)      (iv)      (i)         (ii) 

(4)       (ii)        (i)      (iv)       (v) 

उत्तर (1) 

71. निम्नलिखित कृतियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए : 

सूची-I                         सूची-II  

(a) चांदायन                (i) कुतुबन 

(b) मृगावती               (ii) मंझन 

(c) अखरावट              (iii) मुल्ला दाउद 

(d) मधुमालती             (iv) जायसी 

                         (v) दामोदर कवि 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)        (d) 

(1)       (ii)       (iii)       (i)       (v) 

(2)       (i)      (ii)      (iii)        (iv) 

(3)       (ii)      (iv)      (v)         (i) 

(4)       (iii)        (i)      (iv)       (ii) 

उत्तर (5) 

72. निम्नलिखित कवियों को उनकी कृतियों के सा सुमेलित कीजिए : 

सूची-I                             सूची-II 

(a) स्वयंभू                   (i) संदेशरासक 

(b) पुष्पदंत                 (ii) पउमचरिउ 

(c) अब्दुल रहमान           (iii) महापुराण 

(d) शबरपा                 (iv) राउलवेल 

                          (v) चर्यापद 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)        (d) 

(1)       (i)       (ii)       (iii)       (iv) 

(2)       (ii)      (iii)      (i)        (v) 

(3)       (v)      (ii)      (iii)         (i) 

(4)       (iii)        (ii)      (i)       (iv) 

उत्तर (2) 

73. भाषा की उत्पत्ति के सम्बन्ध में निम्नलिखित सिद्धान्तों को उनके प्रतिपादकों के साथ सुमेलित कीजिए – 

सूची-I                           सूची-II  

(a) धातु सिद्धानत             (i) स्वीट 

(b) यो हे हो सिद्धानत         (ii) रेवेज 

(c) इंगित सिद्धानत           (iii) राये 

(d) सम्पर्क सिद्धान्त          (iv) न्वायर 

                            (v) हेज  

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)        (d) 

(1)       (ii)       (ii)       (iv)       (v) 

(2)       (iv)      (iv)      (iii)        (ii) 

(3)       (v)      (iv)      (iii)         (ii) 

(4)       (ii)        (iv)      (v)       (iii) 

उत्तर (3) 

74. निम्नलिखित आचार्यों को उनके सिद्धान्तों के साथ सुमेलित कीजिए : 

सूची-I                        सूची-II  

(a) भट्ट लोल्लट        (i) अनुमितिवाद 

(b) शंकुक              (ii) अभिव्यक्तिवाद 

(c) भट्टनायक          (iii) भुक्तिवाद 

(d) अभिनव गुप्त        (iv) अभिव्यंजनावाद 

                      (v) उत्पत्तिवाद 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)        (d) 

(1)       (i)       (v)       (iii)       (ii) 

(2)       (v)      (i)      (iii)        (ii) 

(3)       (iii)      (ii)      (v)         (i) 

(4)       (ii)        (iii)      (i)       (v) 

उत्तर (2) 

75. निम्नलिखित पत्रिकाओं को उनके सम्पादकों के साथ सुमेलित कीजिए: 

सूची-I                              सूची-II  

(a) प्रतीक              (i) बनारसीदास चतुर्वेदी 

(b) विशाल भारत        (ii) अज्ञेय 

(c) कर्मवीर             (iii) माहादेवी वर्मा 

(d) चाँद               (iv) माखनलाल चतुर्वेदी 

                      (v) प्रेमचन्द 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)        (d) 

(1)       (iv)       (iii)       (ii)       (i) 

(2)       (iii)      (i)      (iv)        (ii) 

(3)       (i)      (ii)      (iii)         (iv) 

(4)       (ii)        (i)      (iv)       (iii) 

उत्तर (4)

Leave a Comment

error: Content is protected !!