NET JRF Hindi Solved Paper – 3 December 2015 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

NET JRF Hindi Solved Paper – 3 December 2015

1. इनमें से कौन-सा युग्म अघोष ध्वनि है? 

(1) ग, घ 

(2) ड, ढ 

(3) प, फ  

(4) द, ध 

उत्तर (3) 

2. निम्नलिखित में से रामदहिन मिश्र की कृति कौन-सी है? 

(1) विभक्ति विचार 

(2) प्रवेशिका हिन्दी व्याकरण 

(3) भाषा तत्त्व प्रकाश 

(4) हिन्दी व्याकरण 

उत्तर (2) 

3. ‘हिन्दी रीति ग्रंथों की परंपरा चिंतामणि त्रिपाठी से चली, अतः रीतिकाल का आरम्भ उन्हीं से मानना चाहिए’ किस इतिहासकार का कथन है? 

(1) रामचंद्र शुक्ल 

(2) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(3) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र 

(4) बच्चन सिंह 

उत्तर (1) 

4. हिन्दी साहित्य के रीतिकाल का ‘श्रृंगार काल’ नाम निम्नलिखित में किस इतिहासकार ने रखा है? 

(1) रामचंद्र शुक्ल 

(2) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(3) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र 

(4) रामकुमार वर्मा 

उत्तर (3) 

5. बालचंद विज्जाइव भासा 

दुहु नहि लग्गइ दुज्जन हासा। 

ये काव्य पंक्तियाँ किसकी हैं? 

(1) स्वयंभू 

(2) विद्यापति 

(3) नरपति नाल्ह 

(4) मधुकर कवि 

उत्तर (2) 

6. किस रासो काव्य की कथा का वर्णन शुक और शुकी के द्वारा किया गया है? 

(1) पृथ्वीराज रासो 

(2) कीर्तिपताका 

(3) बीसलदेव रासो 

(4) खुमाण रासो 

उत्तर (1) 

7. हजारी प्रसाद द्विवेदी के अनुसार ‘घत्ता’ शब्द का व्यवहार मूलतः किस अर्थ में होता रहा है? 

(1) छंद के रूप में 

(2) कथा के एक अंश के रूप में 

(3) छेदने के अर्थ में 

(4) एक कड़वक के अर्थ में 

उत्तर (3) 

8. संत मत के अलावा ‘शब्द’ (सबद) का प्रचलन और किस पंथ में हुआ था? 

(1) सिद्ध 

(2) नाथ पंथ 

(3) जैन 

(4) सखी संप्रदाय 

उत्तर (2) 

9. कुछ नाहीं का नाँव धरि भरमा सब संसार । 

साँच झूठ समझे नहीं, न कुछ किया विचार ।। 

उपर्युक्त दोहा किस कवि का है? 

(1) रहीम 

(2) कबीर दास 

(3) जायसी 

(4) दादूदयाल 

उत्तर (4) 

10. निम्नलिखित में से कौन ‘ब्राह्म संप्रदाय’ का प्रवर्तक है? 

(1) विष्णुस्वामी 

(2) निम्बार्काचार्य 

(3) हित हरिवंश 

(4) मध्वाचार्य 

उत्तर (4) 

11. कहा करौं बैकुंठहि जाय? 

जहँ नहिं नंद, जहाँ न जसोदा, नहिं जहं गोपी ग्वाल न गाय । 

उपर्युक्त काव्य पंक्तियाँ किसकी हैं? 

(1) सूरदास 

(2) परमानंददास 

(3) नंददास 

(4) रसखान 

उत्तर (3) 

12. निम्नलिखित में से ‘ज्ञानदीप’ का रचनाकार कौन है? 

(1) उसमान 

(2) नंददास 

(3) कासिमशाह 

(4) शेख नबी 

उत्तर (4) 

13. गगन हुता नहिं महि हुती हुते चंद नहिं सूर । 

ऐसे अंधकार महँ अंधकार महँ रचा मुहम्मद नूर ।। 

यह दोहा जायसी की किस काव्य-कृति का है? 

(1) पद्मावत 

(2) अखरावट 

(3) आखिरी कलाम 

(4) कन्हावत 

उत्तर (3) 

14. कमलदल नैननि की उनमानि । 

बिसरत नाहिं, सखी! मे मन तें मंद-मंद मुसकानि! 

उपर्युक्त काव्य पंक्तियों के रचनाकार हैं- 

(1) नंददास 

(2) मीराबाई 

(3) रहीम 

(4) रसखान  

उत्तर (3) 

15. गोरख जगायो जोग, भगति भगायो लोग । 

यह काव्य पंक्ति किसकी है? 

(1) गोरखनाथ 

(2) कबीरदास 

(3) तुलसीदास  

(4) जायसी 

उत्तर (3) 

16. ‘हिंदू हृदय और मुसलमान हृदय आमने-सामने करके  

अजनबीपन मिटानेवालों में इन्हीं का नाम लेना पड़ेगा’ – 

रामचंद्र शुक्ल का उक्त कथन किस कवि के संबंध में है? 

(1) कबीरदास 

(2) जायसी 

(3) रहीम 

(4) रसखान 

उत्तर (2) 

17. हीन भए जल मीन अधीन कहा कति मो अकुलानि 

समानै। नीर सनेही को लाय कलंक निरास हवै कायर त्यागत प्रानै । 

‘नीर सनेही’ में कौन-सा अलंकार है? 

(1) अभंगपद श्लेष 

(2) सभंगपद श्लेष 

(3) श्लेष वक्रोक्ति 

(4) श्लेष और वक्रोक्ति 

उत्तर (2) 

18. भिखारीदास ने ‘काव्य निर्णय’ में किसका विवेचन किया है? 

(1) सर्वांग- विवेचन 

(3) छंद विवेचन  

(3) अलंकार विवेचन 

(4) काव्य-भेद 

उत्तर (1) 

19. रामचंद्र शुक्ल ने बिहारी की भाषा के बारे में क्या लिखा है? 

(1) बिहारी की भाषा चलती है। 

(2) बिहारी की भाषा साहित्यिक है। 

(3) बिहारी की भाषा चलती होने पर भी साहित्यिक है। 

(4) बिहारी की भाषा में शब्द वैचित्र्य बहुत कम है। 

उत्तर (3) 

20. जहाँ कलह तहॅ सुख,नहीं कलह सुखन को सूल। 

सबै कलह इक राज में, राज कलह को मूल ।। 

इस दोहे के द्वारा किस कवि ने अतीतकालीन चित्तवृत्ति का वर्णन किया है? 

(1) चाचा हित वृंदावनदास 

(2) भगवत रसिक 

(3) अलबेली अली 

(4) नागरीदास 

उत्तर (4) 

21. “भारतेन्दु हरिश्चंद्र का प्रभाव भाषा और साहित्य दोनों पर बड़ा गहरा पड़ा। उन्होंने जिस प्रकार गद्य की भाषा को पारिमार्जित करके उसे बहुत ही चलता, मधुर और स्वच्छ रूप दिया, उसी प्रकार हिंदी साहित्य को नए मार्ग पर लाकर खड़ा कर दिया।” 

(1) रामचंद्र शुक्ल  

(2) हजारी प्रसाद द्विवेदी  

(3) नंद दुलारे वाजपेयी

(4) शिवदान सिंह चौहान 

उत्तर (1) 

22. ‘क्या हिंदी नाम की कोई भाषा ही नहीं’ लेख के रचनाकार हैं- 

(1) भारतेन्दु हरिश्चंद्र 

(2) बालकृष्ण भट्ट 

(3) महावीर प्रसाद द्विवेदी 

(4) रामचंद्र शुक्ल 

उत्तर (3) 

23. “सुधि मेरे आगम की जग में 

सुख की सिहरन हो अंत खिली!” 

उपर्युक्त पंक्तियाँ किस कवि की हैं? 

(1) मैथिलीशरण गुप्त 

(2) महादेवी वर्मा 

(3) जयशंकर प्रसाद 

(4) सुभद्राकुमारी चौहान 

उत्तर (2) 

24. ‘देहाती दुनिया के लेखक हैं- 

(1) रामवृक्ष बेनीपुरी 

(2) सुदर्शन 

(3) शिवपूजन सहाय 

(4) राहुल सांकृत्यायन 

उत्तर (3) 

25. “यद्यपि 1942 के जन-आंदोलन के समय इस गाँव में न तो फौजियों का कोई उत्पात हुआ था और न आंदोलन की लहर ही इस गाँव में पहुँच पायी थी, किंतु जिले भर की घटनाओं की खबर अफवाहों के रूप में यहाँ तक जरूर पहुंची थी।” 

उपर्युक्त पंक्तियाँ किस उपन्यास से हैं? 

(1) मैला आँचल 

(2) पीढ़ियाँ 

(3) काल कथा 

(4) इन्ही हथियारों से 

उत्तर (1) 

26. इनमें से कौन-सा विचारक मार्क्सवादी है ? 

(1) लियों लावेंथल 

(2) जॉक देरिदा 

(3) जार्ज लूकाच 

(4) इप्पोलित तेन 

उत्तर (3) 

27. निर्मल वर्मा का यात्रा-संस्मरण ‘चीड़ों पर चाँदनी’ आधारित है- 

(1) शिमला प्रवास 

(2) मेघालय प्रवास  

(3) यूरोप प्रवास 

(4) एशिया प्रवास 

उत्तर (3) 

28. ‘अछूत की शिकयत’ कविता का प्रकाशन वर्ष क्या है? 

(1) 1907 ई. 

(2) 1912 ई. 

(3) 1914 ई. 

(4) 1920 ई. 

उत्तर (3) 

29. निम्नलिखित में से किस उपन्यास का संबंध आप्रवासी जीवन से है ? 

(1) वे दिन 

(2) लाल पसीना 

(3) लेकिन दरवाजा 

(4) निर्वासन 

उत्तर (2) 

30. ‘स्त्रीत्व का मानचित्र’ किसकी रचना है? 

(1) सुशीला टाकभोरे 

(2) सविता सिंह 

(3) अनामिका 

(4) प्रभा खेतान  

उत्तर (3) 

31. भारतेन्दु ने अपने किस नाटक को नाट्य रासक व लास्य रूपक कहा है ? 

(1) विषस्य विषमौषधम 

(2) नीलदेवी 

(3) अंधेर नगरी 

(4) भारत दुर्दशा 

उत्तर (4) 

32. निम्नलिखित में से किस नाटक में जातिवाद की समस्या को उठाया गया है ? 

(1) नाटक बाल भगवान 

(2) जलता हुआ रथ 

(3) कोर्ट मार्शल 

(4) सबसे उदास कविता 

उत्तर (3) 

33. निम्नलिखित में से रामेश्वर प्रेम का कौन-सा नाटक बेन जानसन के नाटक ‘वालपेनि’ या ‘दी फॉक्स’ का हिन्दी रूपान्तरण है ? 

(1) राजा नंगा है 

(2) लोमड़ वेश 

(3) शस्त्र संतान 

(4) कैम्प 

उत्तर (2) 

34. निम्नलिखित में से किस एकांकी में संयुक्त परिवार की समस्या को उठाया गया है ? 

(1) अधिकार का रक्षक 

(2) बहनें 

(3) सूखी डाली 

(4) तौलिए 

उत्तर (3( 

35. ‘बायोग्राफिया लिटरेरिया’ का प्रकाशन-वर्ष है ? 

(1) 1795 ई. 

(2) 1772 ई. 

(3) 1817 ई. 

(4) 1840 ई. 

उत्तर (3) 

36. निम्नलिखित में से डॉ. जॉनसन की कृति कौन-सी है? 

(1) रेम्बलर 

(2) साइंस एंड पोइट्री 

(3) इल्यूजन एंड रियलिटी 

(4) एस्थेटिक 

उत्तर (1) 

37. निम्नलिखित में से कौन-सा सीक्षक नई आलोचना से सम्बन्धित नहीं है ? 

(1) रोलॉबार्थ 

(2) स्पिनगार्न 

(3) क्लिंथ ब्रुक्स 

(4) जॉन क्रो रेंसम 

उत्तर (1) 

38. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन आचार्य विश्वनाथ का नहीं है? 

(1) रस अखण्ड है। 

(2) रस स्वप्रकाश है। 

(3) रसवे धान्तरस्पर्श शून्य है। 

(4) रस अपने आकार में भिन्न रूप में आस्वादित किया जाता है । 

उत्तर (4) 

39. ‘ध्वन्यलोक’ किस शताब्दी का ग्रन्थ है ? 

(1) सातवीं शताब्दी 

(2) आठवी शताब्दी 

(3) नौवीं शताब्दी 

(4) ग्यारहवीं शताब्दी 

उत्तर (3) 

40. ‘सौन्दर्य की वस्तुगत सत्ता होती है, इसीलिए यह शब्द सौन्दर्य नाम की कोई चीज नहीं होती’-किसका कथन है? 

(1) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(2) रामचन्द्र शुक्ल 

(3) रामविलास शर्मा 

(4) नन्ददुलारे वाजपेयी 

उत्तर (3) 

41. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है- 

(1) हंसजवाहिर,जयचंद प्रकाश, मधुमालती, मृगावती  

(2) मधुमालती, मृगावती, जयचंद प्रकाश, हंसजवाहिर  

(3) मृगावती, मधुमालती, जयचंद प्रकाश, हंसजवाहिर 

(4) जयचंद प्रकाश, मृगावती, मधुमालती, हंसजवाहिर 

उत्तर (4) 

42. जन्मकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कवियों का  सही क्रम है- 

(1) जगनिक, खुसरो, श्रीधर, चंदबरदाई 

(2) खुसरों, श्रीधर, चंदबरदाई, जगनिक 

(3) चंदबरदाई, जगनिक, खुसरो, श्रीधर 

(4) श्रीधर, खुसरो, चंदबरदाई, जगनिक  

उत्तर (3) 

43. जन्मकाल की दृष्टि से निम्नलिखित रचनाकारों का सही क्रम है- 

(1) चिंतामणि, बिहारी, घनानंद, मतिराम 

(2) बिहारी, चिंतामणि, मतिराम, घनानंद 

(3) मतिराम, बिहारी, घनानंद, चिंतामणि 

(4) बिहारी, घनानंद, मतिराम, चिंतामणि 

उत्तर (2)

44. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित रचनाकारों का सही क्रम है- 

(1) गोविन्दस्वामी, आलम, गुमानमिश्र, वैताल 

(2) वैताल, गोविन्दस्वामी, आलम, गुमानमिश्र 

(3) गुमानमिश्र, आलम, वैताल, गोविन्दस्वामी 

(4) आलम, वैताल, गुमानमिश्र, गाविन्दस्वामी 

उत्तर (1) 

45. ‘हिन्दी साहित्य का इतिहास’ में रामचंद्र शुक्ल ने कृष्णभक्ति शाखा के कवियों को किस क्रम में प्रस्तुत किया है ? 

(1) चतुर्भुजदास, छीतस्वामी, गोविन्दस्वामी, परमानंददास 

(2) गोविन्दस्वामी, छीतस्वामी, चतुर्भुजदास, परमानंददास 

(3) छीतस्वामी, चतुर्भुजदास, परमानंददास, गोविन्दस्वामी 

(4) परमानंददास, चतुर्भुजदास, छीतस्वामी, गोविन्दस्वामी 

उत्तर (4) 

46. रचनाकाल के अनुसार विष्णु प्रभाकर के उपन्यासों का सही क्रम है- 

(1) अर्द्धनारीश्वर, ढलतीरात, स्वप्नमयी, कोई तो 

(2) स्वप्नमयी, अर्द्धनारीश्वर, कोई तो, ढलतीराम 

(3) ढलतीरात, स्वप्नमयी, कोई तो, अर्द्धनारीश्वर 

(4) कोई तो, अर्द्धनारीश्वर, स्वप्नमयी, ढलतीरात 

उत्तर (3) 

47. कथाकारों का जन्म काल के आधार पर सही अनुक्रम है- 

(1) विष्णुप्रभाकर, धर्मवीर भारती, मन्नूभण्डारी, नरेन्द्र कोहली 

(2) धर्मवीर भारती, विष्णुप्रभाकर, नरेन्द्र कोहली, मन्नूभण्डारी 

(3) मन्नूभण्डारी, विष्णुप्रभाकर, नरेन्द्र कोहली, धर्मवीर भारती 

(4) नरेन्द्र कोहली, धर्मवीर भारती, विष्णुप्रभाकर, मन्नू भंडारी 

उत्तर (1) 

48. रचनाकाल के अनुसार उपन्यासों का सही अनुक्रम है- 

(1) सेवा सदन, अधखिला फूल, नूतन ब्रह्मचारी, बूंद और समुद्र 

(2) नूतन ब्रह्मचारी, अधखिला फूल, सेवा सदन, बूंद और समुद्र 

(3) अधखिला फूल, नूतन ब्रह्मचारी, बूंद और समुद्र, सेवा सदन 

(4) बूँद और समुद्र, सेवा सदन, अधखिला फूल, नूतन ब्रह्म चारी 

उत्तर (2) 

49. रचनाकाल के अनुसार कहानी संग्रहों का सही अनुक्रम है- 

(1) एक धनी व्यक्ति का बयान, ये तेरे प्रतिरूप, भूख के तीन दिन, सतह से उठता आदमी 

(2) भूख के तीन दिन, ये तेरे प्रतिरूप, सतह से उठता आदमी, एक धनी व्यक्ति का बयान 

(3) ये तरे प्रतिरूप, भूख के तीन दिन, एक धनी व्यक्ति का बयान, सतह से उठता आदमी 

(4) ये तेरे प्रतिरूप, भूख के तीन दिन, सतह से उठता आदमी, एक धनी व्यक्ति का बयान 

उत्तर (4) 

50. जयशंकर प्रसाद के काव्य ग्रंथों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही क्रम है- 

(1) आंसू, झरना, प्रेमपथिक, लहर 

(2) प्रेमपथिक, झरना, आंसू, लहर 

(3) झरना, लहर, आंसू, प्रेमपथिक 

(4) प्रेमपथिक, लहर, झरना, आँसू 

उत्तर (2) 

51. निम्नलिखित काव्य ग्रंथों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही क्रम है- 

(1) युगांत, स्वर्णधूलि, सतयकाम, लोकायतन 

(2) लोकायतन, सत्यकाम, स्वर्णधूलि, युगांत 

(3) सत्यकाम, स्वर्णधूलि, युगांत, लोकायतन 

(4) युगांत, स्वर्णधूलि, लोकायतन, सत्यकाम 

उत्तर (4) 

52. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित पुस्तकों का सही अनुक्रम है- 

(1) हिंदी साहित्य का आधा इतिहास, हिन्दी साहित्य का दूसरा इतिहास, मध्यकालीन बोध का स्वरूप, हिन्दी साहित्य और संवेदना का विकास 

(2) मध्यकालीन बोध का स्वरूप, हिन्दी साहित्य और संवेदना का विकास, हिंदी साहित्य का दूसरा इतिहास, हिंदी साहित्य का आधा इतिहास 

(3) हिंदी साहित्य और संवेदना का विकास, हिंदी साहित्य का दूसरा इतिहास, हिंदी साहित्य का आधा इतिहास, मध्यकालीन बोध का स्वरूप 

(4) हिंदी साहित्य का दूसरा इतिहास, हिंदी साहित्य का आधा इतिहास, मध्यकालीन बोध का स्वरूप, हिंदी साहित्य और संवेदना का विकास 

उत्तर (2) 

53. कालक्रम की दृष्टि से निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम है- 

(1) त्रिशंकु, आला अफसर, भूख आग है, विषवंश 

(2) त्रिशंकु, विषवंश, आला अफसर, भूख आग है 

(3) आला अफसर, त्रिशंकु, भूख आग है, विषवंश 

(4) विषवंश, आला अफसर, त्रिशंकु, भूख आग है 

उत्तर (1) 

54. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से निम्नलिखित ग्रन्थों का सही अनुक्रम है- 

(1) एस्थेटिक, द सेक्रेड वुड, प्रैक्टिकल क्रिटिसिज्म, रिवेल्युशन 

(2) द सेक्रेड वुड, रिवेल्युशन, एस्थेटिक, प्रैक्टिकल क्रिटिसिज्म 

(3) प्रैक्टिकल क्रिटिसिज्म, एस्थेटिक, द सेक्रेड वुड, रिवेल्युशन 

(4) रिवेल्युशन, प्रैक्टिकल क्रिटिसिज्म, एस्थेटिक, द सेक्रेड वुड 

उत्तर (1) 

55. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से निम्नलिखित आलोचना-ग्रन्थों का सही अनुक्रम है- 

(1) रस मीमांसा, कालिदास की निरंकुशता, शुद्ध कविता की खोज, महावीर प्रसाद द्विवेदी और हिन्दी नवजागरण 

(2) शुद्ध कविता की खोज, कालिदास की निरंकुशता, रस मीमांसा, महावीर प्रसाद द्विवेदी और नवजागरण 

(3) कालिदास की निरंकुशता, रस मीमांसा, शुद्ध कविता की खोज, महावीर प्रसाद द्विवेदी और हिन्दी नवजागरण

(4) कालिदास की निरंकुशता, रस मीमांसा, महावीर प्रसाद द्विवेदी और हिन्दी नवजागरण, शुद्ध कविता की खोज 

उत्तर (3) 

56. स्थापना (Assertion) (A) : काव्येषु नाटक रम्यम् । 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि उसमें काव्य के साथ-साथ सभी ललित कलाओं का समन्वय होता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (3) 

57. स्थापना (Assertion) (A) : काव्यानुभूति का मूल  आधार लोकानुभूति ही है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि केवल लोक जीवन का यथार्थ ही उसके ज्ञान और भाव-क्षेत्रों का विस्तार करता है, कल्पना नहीं। 

विकल्प: 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (1) 

58. स्थापना (Assertion) (A) : केवल सुन्दरता ही कविता का लक्ष्य और उसका एकमात्र नियम है और अनन्तकाल तक कविता में गूंजता है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि सत्य और शिव कविता कामिनी के सौन्दर्यवर्द्धन के लिए उपयोगी हैं और न कालजयी । 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (4) 

59. स्थापना (Assertion) (A) : आधुनिक मनुष्य को इतिहास और समय के नियमों-कानूनों का जितना ज्ञान है, उतना पहले किसी युग में प्राप्त नहीं था। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि मध्यकालीन संस्कृति में धर्म का जो केन्द्रीय स्थान था, उसने धीरे-धीरे पीछे हटते हुए अपनी जगह इतिहास को समर्पित कर दी। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (4) 

60. स्थापना (Assertion) (A) : साहित्य-सर्जना का एक आधार सामूहिक अचेतन को माना गया है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि कविता मूलतः सामूहिक वाचन के लिए ही होता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (2) 

61. स्थापना (Assertion) (A) : आधुनिकता परम्परा का विलोम नहीं है क्योंकि यह प्राचीन और नवीन के द्वन्द का परिणाम है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि आधुनिकता ने मानव-ज्ञान को निरन्तरता और नूतनता प्रदान की है, संस्कृति को गतिशीलता दी है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (3) 

62. स्थापना (Assertion) (A) : भारतेन्दु युगीन गद्य की भाषा तो खड़ी बोली हो गई पर कविता की भाषा ब्रज भाषा ही रही। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि भारतेन्दु युगीन अधिकांश कवि ब्रज क्षेत्र के थे। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत  

(2) (A) गलत (R) सही  

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (1) 

63. स्थापना (Assertion) (A) : शब्द को सुनते ही संकेत के बल पर जो अर्थ साक्षात् समझ में आता है, उसे वाच्यार्थ कहते है। इस अर्थ को सूचित करने वाली शब्दवृत्ति अभिधावृत्ति कहलाती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि भाषा में अर्थ-ग्रहण अभिधावृत्ति से ही होता है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (3) 

64. स्थापना (Assertion) (A) : जिस जाति की सामाजिक अवस्था जैसी होती है, उसका साहित्य भी वैसा ही होता है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि जाति साहित्य का निर्णायक तत्व है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (1) 

65. स्थापना (Assertion) (A) उत्तर आधुनिकता पूँजीवादी विकास की नई स्थिति ओर विश्व की नयी अर्थव्यवस्था का परिणाम है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि नवपूँजीवाद की नाना  विकृतियों और नाना रूपों से सामाजिक साक्षात्कार ही उत्तर आधुनिकता है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (3) 

66. निम्नलिखित सिद्धांतों को उनके सिद्धांतकारों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                        सूची-II  

(a) द्वैत              (i) रामानुजाचार्य 

(b) द्वैताद्वैत         (ii) बल्लभाचार्य 

(c) शुद्धाद्वैत        (iii) निंबाकाचार्य 

(d) विशिष्टाद्वैत      (iv) मध्वाचार्य 

                    (v) शंकराचार्य  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (ii)      (i)       (iv) 

(2)  (iv)     (iii)      (ii)       (i) 

(3)  (v)     (iii)      (iv)       (i) 

(4)  (i)      (ii)      (iii)       (v) 

उत्तर (2) 

67. निम्नलिखित रचनाकारों को उनकी रचनाओं के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                         सूची-II  

(a) चतुर्भुजदास          (i) युगलशतक 

(b) मीराबाई            (ii) अनेकार्थमंजरी 

(c) श्रीभट्ट             (iii) रागगोविन्द 

(d) नंददास            (iv) द्वादशयश  

                     (v) कृष्णगीतावली  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (ii)      (iv)       (v) 

(2)  (ii)     (iii)      (i)       (iv) 

(3)  (iii)     (iv)      (ii)       (i) 

(4)  (iv)      (iii)      (i)       (ii) 

उत्तर (4) 

68. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                            सूची-II  

(a) हितरंगिणी                  (i) रहीम  

(b) सुदामाचरित्र                (ii) केशवदास 

(c) माधवानल कामकंदला        (iii) आलम 

(d) विज्ञानगीता                (iv) नरोत्तमदास 

                            (v) कृपाराम 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (iii)      (iv)      (v) 

(2)  (i)      (ii)      (iii)       (iv) 

(3)  (v)     (iv)      (iii)       (ii) 

(4)  (iv)      (v)      (ii)       (i) 

उत्तर (3) 

69. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                         सूची-II 

(a) अर्द्धकथानक           (i) घनानंद 

(b) काव्यकल्पद्रुम          (ii) बनारसीदास 

(c) अलकशतक            (iii) सेनापति 

(d) बारहमासा             (iv) मुबारक 

                        (v) सुंदर 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (ii)      (iii)       (iv) 

(2)  (ii)     (iii)      (iv)       (v) 

(3)  (iii)     (ii)      (v)       (i) 

(4)  (iv)    (v)      (iii)       (i) 

उत्तर (2) 

70. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                    सूची-II  

(a) राठौडां री ख्यात            (i) शार्रङ्गधर पद्वति 

(b) विराट पुराण               (ii) उपदेश रसायन रास 

(c) पुष्पदंत                   (iii) उत्तर पुराण 

(d) जिनदत्त सूरि              (iv) गोरखनाथ 

                            (v) दयालदास 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)      (v)      (iv)      (iii) 

(2)  (v)     (iv)     (iii)       (ii) 

(3)  (ii)      (i)      (v)       (iv) 

(4)  (iii)    (ii)      (i)        (v) 

उत्तर (2) 

71. निम्नलिखित पंक्तियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                  सूची-II  

(a) वैश्यो! सुनो व्यापार सारा      (i) जयशंकर प्रसाद 

मिट चुका है देश का सब 

धन विदेशी हर रहे हैं पार है 

क्या क्लेश का ? 

(b) तुम भूल गए पुरुषत्व मोह   (ii) पंत  

में, कुछ सत्ता है नारी की 

समरसता है संबंध बनी 

अधिकार और अधिकारी की। 

(c) प्रथम रश्मि-का आना      (iii) महादेवी वर्मा 

रंगिणी! तूने कैसे 

पहचाना? कहाँ-कहाँ 

हे बाल विहंगिनि पाया 

तूने यह गाना ? 

(d) क्या अमरों का लोक      (iv) निराला 

मिलेगा तेरी करुणा 

का उपहार ? 

रहने दो हे देव! अरे यह 

मेरा मिटने का अधिकार! 

                          (v) मैथिलीशरण गुप्त  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (iv)      (i)       (v) 

(2)  (i)       (ii)      (iii)     (iv) 

(3)  (iii)      (v)     (i)       (ii) 

(4)  (v)      (i)      (ii)       (iii) 

उत्तर (4) 

72. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                सूची-II  

(a) साहित्य का समाजशास्त्र     (i) इन्द्रनाथ मदान 

(b) प्रगतिशील साहित्य की      (ii) केदारनाथ सिंह  

समस्यायें  

(c) आधुनिक हिन्दी कविता     (iii) अज्ञेय 

में बिम्ब विधान 

(d) अद्यतन                 (iv) नगेन्द्र 

                           (v) रामविलास शर्मा 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)      (i)      (iii)       (iv) 

(2)  (iv)    (v)      (ii)       (iii) 

(3)  (iii)     (i)     (iv)       (v) 

(4)  (ii)    (v)      (iii)       (iv) 

 उत्तर (2) 

73. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                      सूची-II  

(a) छप्पर                       (i) मोहनदास नैमिशराय 

(b) शिकंजे का दर्द                (ii) ओम प्रकाश वाल्मीकि

(c) अपने अपने पिंजरे             (iii) माता प्रसाद 

(d) झोपड़ी से राजभवन तक        (iv) सुशीला टाकभोरे 

                               (v) जयप्रकाश कर्दम 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (ii)      (iv)       (v) 

(2)  (iii)    (i)      (v)        (ii) 

(3)  (v)    (iv)     (i)        (iii) 

(4)  (ii)     (i)      (v)       (iii) 

उत्तर (3) 

74. निम्नलिखित कहानियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                     सूची-II  

(a) यारों के यार                     (i) दूधनाथ सिंह 

(b) मछली मरी हुई                  (ii) शेखर जोशी 

(c) सपाट चेहरे वाला आदमी          (iii) कृष्णा सोबती 

(d) कोसी का घटवार                (iv) राजकमल चौधरी 

                                (v) भीष्म साहनी 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (v)      (i)       (ii) 

(2)  (ii)     (i)      (iii)        (iv) 

(3)  (iv)    (iii)     (v)        (ii) 

(4)  (ii)     (v)      (iii)       (iv) 

उत्तर (1) 

75. निम्नलिखित संवाद-पंक्तियों को उनके नाटकों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                  सूची-II 

(a) मैंने भावना में भावना का         (i) चन्द्रगुप्त 

वरण किया है….. 

(b) अधिकार सुख कितना           (ii) लहरों के राजहंस 

मादक और सारहीन है… 

(c) समझदारी आने पर यौवन      (iii) आषाढ़ का एक दिन  

चला जाता है, जब तक 

माला गूंथी जाती है फूल 

कुम्हला जाते हैं… 

(d) नारी का आकर्षण पुरुष      (iv) कोमल गांधार 

को पुरुष बनाता है और 

उसका अपकर्षण उसे 

गौतम बुद्ध… 

                            (v) स्कन्दगुप्त 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (iii)      (v)      (i) 

(2)  (iii)    (v)      (i)        (ii) 

(3)  (iii)    (v)     (ii)        (i) 

(4)  (iv)   (iii)     (ii)        (i) 

उत्तर (2)

Leave a Comment

error: Content is protected !!