NET JRF Hindi Solved Paper – 3 December 2014 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

NET JRF Hindi Solved Paper – 3 June 2014 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

1. इनमें से कौन सी ध्वनि संयुक्त व्यंजन है? 

(1) क्य 

(2) च्च 

(3) ट 

(4) औ 

उत्तर (1) 

2. निम्नलिखित में से किस भाषा को संविधान की अष्टम सूची में सम्मिलित नहीं किया गया है? 

(1) मणिपुरी 

(2) डोगरी 

(3) मैथिली 

(4) छत्तीसगढ़ी 

उत्तर (4) 

3. पुष्पदत की प्रबंध रचना है- 

(1) रिट्ठणेमि चरिउ 

(2) पउम चरिउ 

(3) णयकुमार चरिउ 

(4) भविसयत्तकहा 

उत्तर (3) 

4. बह्मणेहि म जाणंत हि भेऊ । एवइ पढ़िअउ ए उच्चउ बेऊ ।। 

   मट्टी पार्णी कुस लइ पढ़ंत । घरहि बइसी अग्गि हुणंत ।।”        उपर्युक्त काव्य-पंक्तियाँ किस कवि की हैं? 

(1) गोरखनाथ 

(2) रैदास 

(3) सरहपा 

(4) कबीरदास 

उत्तर (3) 

5. मुसलमान अनुयायी कबीरदास को किन का शिष्य मानते हैं? 

(1) शेख तकी 

(2) रज्जब 

(3) मुइनुद्दीन चिश्ती 

(4) नूर मुहम्मद 

उत्तर (1) 

6. फोर्ट विलियम कॉलेज के किस शिक्षक के माध्यम से हिंदी भाषा की पाठ्य पुस्तकों का प्रकाशन आरम्भ हुआ? 

(1) लॉर्ड मैकाले 

(2) जार्ज ग्रियर्सन 

(3) फादर कामिल बुल्के  

(4) गिल क्राइस्ट 

उत्तर (4) 

7. ‘संशयात्मा’ किस कवि की रचना है? 

(1) अशोक वाजपेयी 

(2) कुँवर नारायण 

(3) ज्ञानेन्द्रपति 

(4) उदयप्रकाश 

उत्तर (3) 

8. एकांकी में अन्विति अथवा संकलनत्रय के अंतर्गत काल, स्थान के साथ किसके निर्वाह की गणना कीजाती है? 

(1) पात्र 

(2) प्रकरी 

(3) कार्य 

(4) आहार्य 

उत्तर (3) 

9. इनमें से कौन ‘अनुभाव’ का एक भेद है? 

(1) व्रीड़ा 

(2) निर्वेद 

(3) उन्माद 

(4) आहार्य 

उत्तर (4) 

10. शब्द में जहाँ मूल अर्थ नहीं, बल्कि उसका व्यंग्यार्थ अभिप्रेत होता है, वहाँ कौन सी शब्द-शक्ति होती है? 

(1) अभिधा 

(2) व्यंजना 

(3) लक्षणा 

(4) उपर्युक्त सभी 

उत्तर (2) 

11. जयशंकर प्रसाद कृत ‘उर्वशी’ किस विधा की रचना है? 

(1) गीतिकाव्य 

(2) प्रगीत 

(3) नाटक 

(4) चम्पू काव्य 

उत्तर (4) 

12. ‘काव्यदोष’ की परिभाषा इनमें से सबसे पहले किसने दी? 

(1) दंडी 

(2) वामन 

(3) भामह 

(4) आनंदवर्धन 

उत्तर (2) 

13. “पाय महावर दैन को नाइन बैठी आय । 

फिरि फिरि जानि महावरी एड़ी मीड़ति जाय ।।” 

इन काव्य-पंक्तियों में कौन सा अलंकार है? 

(1) संदेह 

(2) भ्रांतिमान 

(3) विशेषोक्ति  

(4) समासोक्ति 

उत्तर (2) 

14. ‘यथार्थवाद और छायावाद’ निबंध के रचयिता हैं- 

(1) जयशंकर प्रसाद 

(2) शांतिप्रिय द्विवेदी 

(3) नन्ददुलारे वाजपेयी  

(4) मुकुटधर पाण्डेय 

उत्तर (1) 

15. ‘मिला तेज से तेज’ विधा की रचना है? 

(1) जीवनी 

(2) निबंध 

(3) आत्मकथा 

(4) संस्मरण 

उत्तर (1) 

16. ‘छायावाद का पतन’ पुस्तक के लेखन कौन हैं? 

(1) शांतिप्रिय द्विवेदी 

(2) रामविलास शर्मा 

(3) नंददुलारे वाजपेयी 

(4) देवराज 

उत्तर (4) 

17. ‘एक पत्नी के नोट्स’ किसकी रचना है? 

(1) ममता कालिया 

(2) मेहरून्निसा परवेज 

(3) चित्रा मुद्गल 

(4) मंजुल भगत 

उत्तर (1) 

18. निर्मल वर्मा का पहला कहानी संग्रह है- 

(1) जलती झाड़ी 

(2) बीच बहस में 

(3) परिंदे 

(4) कव्वे और कालापानी 

उत्तर (3) 

19. रस निष्पत्ति के संदर्भ में ‘भुक्तिवाद’ किस आचार्य का मत है? 

(1) अभिनव गुप्त 

(2) शंकुक 

(3) भट्टनायक 

(4)  भट्ट लोल्ल्ट 

उत्तर (3) 

20. ‘स्वर भंग’ किस प्रकार का अनुभाव है? 

(1) कायिक 

(2) आहार्य 

(3) वाचिक 

(4) सात्विक 

उत्तर (4) 

21. जयशंकर प्रसाद के किस नाटक का एक पात्र ‘शर्वनाग’ है? 

(1) राज्यश्री 

(2) स्कंदगुप्त 

(3) जनमेजय का नागयज्ञ 

(4) विशाख 

उत्तर (2) 

22. निम्नलिखित में से कौन सा नाटक स्त्री- समस्या से सम्बन्धित नहीं है? 

(1) अंधा कुआँ 

(2) चिंदियों की एक झालर 

(3) साँच कहूँ तो 

(4) नेपथ्य राग 

उत्तर (2) 

23. ‘अंत हाजिर हो’ किस महिला नाट्यकार की रचना है? 

(1) शांति मेहरोत्रा 

(2) मृणाल पाण्डे 

(3) त्रिपुरारि शर्मा 

(4) मीरा कांत 

उत्तर (4) 

24. “हम दीवानों की क्या हस्ती, हैं आज यहाँ कल वहाँ चले।” ये काव्य पंक्तियाँ किस कवि की हैं? 

(1) बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’ 

(2) माखनलाल चतुर्वेदी 

(3) भगवतीचरण वर्मा 

(4) सुभद्राकुमारी चौहान 

उत्तर (3) 

25. “बात बोलेगी/हम नहीं/भेद खोलेगी/बात ही” काव्य पंक्तियाँ के रचनाकार हैं- 

(1) शमशेर बहादुर सिंह 

(2) नागार्जुन 

(3) शिवमंगल सिंह सुमन 

(4) त्रिलोचन शास्त्री 

उत्तर (1) 

26. “जनम अवधि हम रूप निहारल 

नयन न तिरपित भेल ।” 

इन काव्य-पंक्तियों के रचयिता हैं- 

(1) विद्यापति 

(2) हितहरिवंश  

(3) रसखान 

(4) मीराबाई 

उत्तर (1) 

27. “रूप की आराधना का मार्ग 

आलिंगन नहीं तो और क्या है?” 

इन काव्य पंक्तियों के रचनाकार हैं- 

(1) भवानीप्रसाद मिश्र

(2) नरेन्द्र शर्मा 

(3) रामधारी सिंह दिनकर 

(4) केदारनाथ अग्रवाल 

उत्तर (3) 

28. “लोकवृत्तानुकरणं नाट्मेतन्मया कृतम” यह कथन किस आचार्य का है? 

(1) भरत 

(2) अभिनवगुप्त 

(3) धनंजय 

(4) रामचंद्र गुणचंद्र 

उत्तर (1) 

29. “काव्यं तु जायते जातु कस्यचित् प्रतिभावतः ।” यह उक्ति किस आचार्य की है? 

(1) भामह 

(2) दण्डी 

(3) उद्भट 

(4) मम्मट 

उत्तर (1) 

30. ‘औचित्यं रससिद्धस्य स्थिरं काव्यस्य जीवितम्” यह उक्ति किस आचार्य की है? 

(1) आनंदवर्धन 

(2) मम्मट 

(3) क्षेमेन्द्र 

(4) विश्वनाथ 

उत्तर (3) 

31. “कविता सर्वोत्तम शब्दों का सर्वोत्तम क्रम विधान है।” किस पाश्चात्य आलोचक का मत है? 

(1) वर्ड्सवर्थ 

(2) एडीसन 

(3) कॉलरिज 

(4) मैथ्यु आर्नल्ड 

उत्तर (3) 

32. “कविता हमारे परिपूर्ण क्षणों की वाणी है।” यह  कथन किसका है? 

(1) जयशंकर प्रसाद 

(2) सुमित्रानंदन पंत 

(3) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला 

(4) महादेवी वर्मा 

उत्तर (2) 

33. निम्नलिखित में से कौन-सा श्रृंखलामूलक अलंकार नहीं है? 

(1) कारणमाला 

(2) माला दीपक 

(3) एकावली 

(4) काव्यलिंग 

उत्तर (4) 

34. इनमें से कौन सी बोली ओकार बहुला नहीं है? 

(1) ब्रज 

(2) खड़ी बोली 

(3) बुंदेली 

(4) कन्नौजी  

उत्तर (2) 

35. ‘विज्ञान गीता’ किस आचार्य कवि की कृति है? 

(1) केशवदास 

(2) भिखारीदास 

(3) पद्माकर 

(4) सेनापति 

उत्तर (1) 

36 ‘गीत गुंज’ किस कवि की रचना है? 

(1) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला 

(2) सुमित्रानंदन पंत 

(3) रामकुमार वर्मा 

(4) महादेवी वर्मा 

उत्तर (1) 

37. ‘छाया’ नामक एकांकी के लेखक हैं- 

(1) उपेन्द्रनाथ अश्क 

(2) रामकुमार वर्मा  

(3) उदयशंकर भट्ट 

(4) सुदर्शन 

उत्तर (4) 

38. राजेन्द्र यादव की कहानी है- 

(1) बदबू 

(2) जहाँ लक्ष्मी कैद है 

(3) गदर 

(4) जानवर और जानवर 

उत्तर (2) 

39. इनमें से किस हिंदी आलोचक ने ‘साधारणीकरण’ की व्याख्या की है? 

(1) नगेन्द्र 

(2) नंददुलारे वाजपेयी  

(3) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(4) नामवर सिंह 

उत्तर (1) 

40. ‘श्लेष’ अलंकार कितने प्रकार का होता है? 

(1) 2 

(2) 3 

(3) 4 

(4) 5 

उत्तर (2) 

41. प्रकाशन वर्ष के अनुसार इन उपन्यासों का सही अनुक्रम है 

(1) सिंह सेनापति, शेखर : एक जीवनी (प्रथम भाग), राम रहीम, अलका 

(2) अलका, राम रहीम, शेखर : एक जीवनी (प्रथम भाग), सिंह सेनापति 

(3) शेखर : एक जीवनी (प्रथम भाग), राम रहीम, अलका, सिंह सेनापति 

(4) राम रहीम, अलका, सिंह सेनापति, शेखर : एक जीवनी (प्रथम भाग) 

उत्तर (2) 

42. फणीश्वरनाथ रेणु के उपन्यासों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही क्रम है- 

(1) परती परिकथा, दीर्घतपा, पलटूबाबू रोड, मैला आँचल 

(2) मैला आँचल, पलटू बाबू रोड,परती परिकथा, दीर्घतपा 

(3) मैला आँचल, परती परिकथा, दीर्घतपा, पलटू बाबू रोड 

(4) दीर्घतपा, मैला आँचल, पलटू बाबू रोड, परती परिकथा 

उत्तर (3) 

43. प्रकाशन वर्ष के अनुसार जयशंकर प्रसाद की कहानियों का सही अनुक्रम है- 

(1) प्रतिध्वनि, आकाशदीप, आँधी, इंद्रजाल 

(2) आकाशदीप, प्रतिध्वनि, इंद्रजाल, आँधी 

(3) आँधी, इंद्रजाल, आकाशदीप, प्रतिध्वनि 

(4) प्रतिध्वनि, आकाशदीप, इंद्रजाल, आँधा 

उत्तर (1) 

44. प्रकाशन वर्ष के अनुसार इन रचनाओं का सही अनुक्रम है- 

(1) इतिहास तिमिर नाशक, साहित्य देवता, सीढ़ियों पर धूप में, शिवशंभु के चिट्ठे 

(2) सीढ़ियों पर धूप में, इतिहास तिमिर नाशक, शिवशम्भु के चिट्ठे, साहित्य देवता 

(3) इतिहास तिमिर नाशक, शिवशंभु के चिट्ठे, साहित्य देवता, सीढ़ियों पर धूप में 

(4) साहित्य देवता, सीढ़ियों पर धूप में, इतिहास तिमिर नाशक, शिवशंभु के चिट्ठे 

उत्तर (3) 

45. प्रकाशन वर्ष के अनुसार रामविलास शर्मा की कृतियों का सही अनुक्रम है- 

(1) बड़े भाई, भारतेन्दु युग, परम्परा का मूल्यांकन, भाषा, साहित्य और संस्कृति 

(2) भारतेन्दु युग, भाषा, साहित्य और संस्कृति, परम्परा का मूल्यांकन, बड़े भाई 

(3) भाषा, साहित्य और संस्कृति, परम्परा का मूल्यांकन, बड़े भाई, भारतेन्दु युग 

(4) परम्परा का मूल्यांकन, बड़े भाई, भाषा, साहित्य और संस्कृति, भारतेन्दु युग  

उत्तर (2) 

46. भाषा – निर्माण की इकाइयों का सही अनुक्रम है- 

(1) शब्द, ध्वनि, वाक्य, पद 

(2) शब्द, वाक्य, ध्वनि, पद 

(3) पद, वाक्य, ध्वनि, शब्द 

(4) ध्वनि, शब्द, पद, वाक्य 

उत्तर (4) 

47. निम्ननांकित में से उच्चारण स्थान के आधार पर कंठ से लेकर मुख विवर में उच्चरित व्यंजन ध्वनियों का सही अनुक्रम है- 

(1) कंठ्य, तालव्य, वर्त्स्य, दंत्य, ओष्ठ्य 

(2) तालव्य, कंठ्य, ओष्ठ्स, दंत्य, वर्त्स्य 

(3) दंत्य, ओष्ठ्य, कंठ्य, वर्त्स्य, तालव्य

(4) ओष्ठ्य, वर्त्स्य, तालव्य, कंठ्य, दंत्य 

उत्तर (1) 

48. देवनागरी लिपि का सही विकास-क्रम है- 

(1) गुप्त लिपि, ब्राह्मी लिपि, देवनागरी लिपि, नागरी लिपि 

(2) नागरी लिपि, ब्राह्मी लिपि, गुप्त लिपि, देवनागरी लिपि 

(3) ब्राह्मी लिपि, गुप्त लिपि, नागरी लिपि, देवनागरी लिपि 

(4) गुप्त लिपि, नागरी लिपि, ब्राह्मी लिपि, देवनागरी लिपि 

उत्तर (3) 

49. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से भीष्म साहनी के नाटकों का सही अनुक्रम है- 

(1) माधवी, मुआवजे, आलमगीर हानूश 

(2) हानूश, माधवी, मुआवजे, आलमगीर 

(3) मुआवजे हानूश, आलमगीर, माधवी 

(4) आलमगीर, माधवी, हानूश, मुआवजे 

उत्तर (2) 

50. विष्णु प्रभाकर के नाटकों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) युग युगे क्रांति, सत्ता के आर-पार, डाक्टर, टूटते परिवेश 

(2) टूटते परिवेश, डाक्टर, सत्ता के आर-पार, युगे युगे क्रांति 

(3) सत्ता के आर-पार, टूटते परिवेश, युगे युगे क्रांति, डाक्टर 

(4) डाक्टर, युगे युगे क्रांति, टूटते परिवेश, सत्ता के आर-पार 

उत्तर (4) 

51. जन्मकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है- 

(1) केदारनाथ अग्रवाल, त्रिलोचन, धर्मवीर भारती, रघुवीर सहाय 

(2) त्रिलोचन, रघुवीर सहाय, केदारनाथ अग्रवाल,धर्मवीर भारती 

(3) धर्मवीर भारती, त्रिलोचन, केदारनाथ अग्रवाल, रघुवीर सहाय 

(4) रघुवीर सहाय, त्रिलोचन, धर्मवीर भारती, केदारनाथ अग्रवाल 

उत्तर (1) 

52. ज्नमकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है- 

(1) अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’, बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’, माखनलाल चतुर्वेदी, मैथिलीशरण गुप्त 

(2) मैथिलीशरण गुप्त, अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’, बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’, माखनलाल चतुर्वेदी 

(3) अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’, मैथिलीशरण गुप्त, माखनलाल चतुर्वेदी, बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’ 

(4) माखनलाल चतुर्वेदी, मैथिलीशरण गुप्त, बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’, अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’ 

उत्तर (3) 

53. प्रकाशन वर्ष के अनुसार रचनाओं का सही अनुक्रम है- 

(1) निशा निमंत्रण, मधुकलश, मधुशाला, मधुबाला 

(2) मधुशाला, मधुबाला, मधुकलश, निशा निमंत्रण 

(3) मधुबाला, मधुशाला, निशा निमंत्रण, मधुकलश 

(4) मधुकलश, निशा निमंत्रण, मधुशाला, मधुबाला 

उत्तर (2) 

54. जन्मकाल के अनुसार रचनाकारों का सही अनुक्रम है- 

(1) श्रीधर पाठक, जगन्नाथदास रत्नाकर, रामनरेश त्रिपाठी, मुकुटधर पाण्डेय 

(2) मुकुटधर पाण्डेय, श्रीधर पाठक, रामनरेश त्रिपाठी, जगन्नाथदास रत्नाकर 

(3) जगन्नाथदास रत्नाकर, रामनरेश त्रिपाठी, मुकुटधर पाण्डेय, श्रीधर पाठक 

(4) रामनरेश त्रिपाठी, जगन्नाथदास रत्नाकर, श्रीधर पाठक, मुकुटधर पाण्डेय 

उत्तर (1) 

55. जन्मकाल के अनुसार कवियों का सही अनुक्रम है- 

(1) दादू दयाल, गुरु नानक, मलूकदास, सुंदरदास 

(2) गुरु नानक, दादू दयाल, सुंदरदास, मलूकदास  

(3) गुरु नानक, दादू दयाल, मलूकदास, सुंदरदास 

(4) मलूकदास, गुरू नानक, दादू दयाल, सुंदरदास 

उत्तर (3) 

56. स्थापना (Assertion) (A) : मनोविश्लेषणवाद में सबसे अधिक महत्व व्यक्ति के मन को दिया जाता है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि व्यक्ति का मन सामाजिक प्रतिबंधों में कैद होकर जड़ हो जाता है। 

विकल्प : 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (3) 

57. स्थापना (Assertion) (A) : ईश्वर और मनुष्य बीच संबंध स्थापित करने का एक माध्यम धर्म है। धर्म साधना व्यक्तिनिष्ठ है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि साध्य और साधक का एकीकरण साधना के माध्यम से ही होता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

58. स्थापना (Assertion) (A) : सामाजिक जीवन की स्थिति और पुष्टि के लिए करुणा का प्रसार आवश्यक है। 

तर्क (Reason) (R) क्योंकि करुणा का व्यक्तिगत स्वार्थ से विरोध है। उसके लिए निजी हित छोड़ना पड़ता है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (3) 

59. स्थापना (Assertion) (A) : इतिहास का साहित्य कुछ बड़े-बड़े व्यक्तियों के उत्थान और पतन के लेखे जोखे के नाम नहीं है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि इतिहासमूलक साहित्य मनुष्य के धरावाहिक जीवन के सारभूत रस का प्रवाह है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (3) 

60. स्थापना (Assertion) (A) : जाति भेद और छुआ-छूत की प्रथाओं ने हमारे देश को अनेक स्तरों में बाँट रखा है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि लोकतंत्र के शक्ति – विकेन्द्रीकरण का सबसे सही मार्ग यही है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (1) 

61. स्थापना (Assertion) (A) : काव्य विद्या है और कला उपविधा। इसलिए चौंसठ कलाओं की सूची में काव्य समाविष्ट नहीं है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि कला कौशल और शिल्प है, जबकि काव्य ज्ञान और जीवन का एक व्यापक सर्जनात्मक विधान है जिसमें सत् और असत् का विवेक रहता है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (3) 

62. स्थापना (Assertion) (A) : नाटक शुद्ध साहित्य है, जिसकी आलोचना काव्यालोचन के स्थापित प्रतिमानों द्वारा की जा सकती है। 

तर्क (Reason) (R) : लेकिन नाटक शुद्ध साहित्य नहीं है। यह नट की क्रिया है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (2) 

63. स्थापना (Assertion) (A) : साहित्य मनुष्य के हृदय को स्वार्थ-संबंधों के संकुचित मंडल के ऊपर उठाकर लोक-सामान्य की भूमि पर ले जाता है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि मनुष्य संबंधों का निर्वाह साहित्य से प्रेरित होकर केवल आत्म-संतोष के लिए करता है। 

विकल्प: 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

64. स्थापना (Assertion) (A) : मनुष्य की रागात्मक प्रवृत्ति उसे सामाजिक बंधनों से मुक्त होने के लिए प्रेरित करती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि समाज मनुष्य की रागात्मकता को स्वीकार नहीं करता। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

65. स्थापना (Assertion) (A) : साहित्य में व्यक्तिवादी चेतना समाज के बहुमुखी विकास को अवरूद्ध करती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि व्यक्तिवाद से समाज में अराजकता फैलती है। 

विकल्प: 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (3) 

66. निम्नलिखित उपन्यासों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                                      सूची-II  

(a) वामा शिक्षक        (i) राधाकृष्ण दास 

(b) भाग्यवती          (ii) बालकृष्ण भट्ट 

(c) निस्सहाय हिन्दू     (iii) श्रद्धाराम फिल्लौरी 

(d) नूतन ब्रह्मचारी     (iv) लाल श्रीनिवास दास 

                                            (v) ईश्वरी प्रसाद-कल्याण राय 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)     (iii)      (i)      (ii) 

(2)  (i)     (ii)      (iii)      (iv) 

(3)  (iv)    (iii)     (ii)      (i) 

(4)  (ii)     (iii)     (i)      (v) 

उत्तर (1) 

67. प्रेमचंद के औपन्यासिक पात्रों को उनके उपन्यासों से सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                               सूची-II 

(a) अमृतराय              (i) निर्मला 

(b) कृष्णचन्द्र             (ii) सेवासदन 

(c) जानसेवक             (iii) प्रेमा  

(d) उदयभानु             (iv) कायाकल्प  

                                                  (v) रंगभूमि  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (iii)      (iv)      (v) 

(2)  (iii)     (ii)      (v)       (i) 

(3)  (i)     (ii)     (iii)        (iv) 

(4)  (iv)     (iii)     (i)        (v) 

उत्तर (2) 

68. आई. ए. रिचर्ड्स के ग्रंथों को उनके प्रकाशन के प्रथम संस्करण वर्ष से सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                                         सूची-II 

(a) दि प्रिंसिपल्स ऑफ       (i) सन् 1922 

लिटररी क्रिटिसिज्म 

(b) दि फिलॉसॉफी          (ii) सन् 1924 

ऑफ रेटरिक 

(c) साइंस एंड पोइट्री       (iii) सन् 1929 

(d) प्रैक्टिकल क्रिटिसिज्म   (iv) सन् 1926 

                                                  (v) सन् 1936  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (ii)      (iii)      (iv) 

(2)  (iii)     (ii)      (i)       (v) 

(3)  (v)     (iv)     (iii)        (ii) 

(4)  (ii)     (v)     (iv)        (iii) 

उत्तर (4) 

69. निम्नलिखित पाश्चात्य सिद्धान्तों को उनके संबंद्ध पुस्तकों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                                           सूची-II

(a) रागात्मक भाषा        (i) दि सेक्रेड वुड 

(b) परंपरा और वैयक्तिक  (ii) बायोग्रोफिया लिटरेरिया  

प्रज्ञा 

(c) कल्पना सिंद्धान्त    (iii) द मीनिंग ऑफ मीनिंग  

(d) अनुकरण सिद्धांत   (iv) कल्चर एन्ड एनार्की  

                                            (v) पेरिपोइएतिकेस 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (ii)      (iii)      (iv) 

(2)  (iv)     (ii)      (iii)       (i) 

(3)  (iii)     (i)     (ii)        (v) 

(4)  (ii)     (iii)     (i)        (iv) 

उत्तर (3) 

70. निम्नलिखित सम्प्रदायों को उनके आचार्यों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                            सूची-II    

(a) भरत                (i) रीति 

(b) दण्डी               (ii) ध्वनि 

(c) वामन              (iii) रस 

(d) आनंदवर्धन         (iv) अलंकार 

                                             (v) वक्रोक्ति  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (ii)      (iii)      (iv) 

(2)  (iii)     (iv)      (i)       (ii) 

(3)  (ii)     (iv)     (v)        (iii) 

(4)  (iv)     (v)     (iii)        (ii) 

उत्तर (2) 

71. निम्नलिखित निबंधकारों को उनके निबंधों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                                                 सूची-II  

(a) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’    (i) आलोक पर्व  

(b) रामधारी सिंह ‘दिनकर’       (ii) आलबाल  

(c) सच्चिदानंद हीरानंद         (iii) माटी हो गई सोना  

वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ 

(d) हजारी प्रसाद द्विवेदी      (iv) संचारिणी  

                                                         (v) रेती के फूल  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (v)      (ii)      (i) 

(2)  (iv)     (iii)      (ii)     (v) 

(3)  (ii)       (i)        (v)    (iii) 

(4)  (v)      (iv)     (ii)        (i) 

उत्तर (1) 

72. निम्नलिखित संस्मरणात्मक कृतियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                                    सूची-II  

(a) आछे दिन पाछे गये    (i) राजेंद्र यादव  

(b) नंगातलाई का गाँव    (ii) काशीनाथ सिंह  

(c) आँगन के बंदनवार    (iii) कमलेश्वर  

(d) वे देवता नहीं हैं      (iv) विश्वनाथत्रिपाठी 

                                               (v) विवेकी राय 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (ii)      (iv)      (i) 

(2)  (iv)     (iii)      (v)     (ii) 

(3)  (ii)       (iv)     (v)      (i) 

(4)  (iii)      (v)     (ii)       (iv) 

उत्तर (3) 

73. निम्नलिखित लेखकों को उनके यात्रावृत्तांत के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                                           सूची-II 

(a) राहुल सांकृत्यायन       (i) आखिरी चट्टान तक 

(b) रामवृक्ष बेनीपुरी        (ii) चीड़ो पर चाँदनी 

(c) मोहन राकेश          (iii)तिब्बत यात्रा 

(d) निर्मल वर्मा          (iv) पैरों में पंख बाँधकर 

                                                (v) देश-विदेश  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (iv)      (i)      (iii) 

(2)  (iv)     (ii)      (v)     (i) 

(3)  (v)       (iii)     (i)    (ii) 

(4)  (ii)      (iv)     (i)      (ii) 

उत्तर (4) 

74. निम्नलिखित कहानियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                                  सूची-II  

(a) ग्यारह वर्ष का समय       (i) माधव राव सप्रे 

(b) गुललबहार                     (ii) किशोरीलाल गोस्वामी 

(c) एक टोकरीभर मिट्टी   (iii) बंग महिला 

(d) प्लेग की चुडैल             (iv) रामचन्द्र शुक्ल 

                                          (v) भगवान दास 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (ii)      (i)       (v) 

(2)  (i)       (ii)    (iv)      (iii) 

(3)  (iv)     (ii)     (i)       (iii) 

(4)  (v)      (i)      (ii)      (iv) 

उत्तर (1) 

75. निम्नलिखित काव्यसंग्रहों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                                सूची-II 

(a) आत्हत्या के विरूद्ध      (i) प्रभाकर माचवे 

(b) हाशिये का गवाह           (ii) गजानन माधव मुक्तिबोध

(c) चाँद का मुँह टेढ़ा है        (iii) कुँवर नारायण 

(d) स्वप्न भंग                   (iv) रघुवीर सहाय 

                                          (v) भारत भूषण अग्रवाल   

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (ii)      (v)       (iv) 

(2)  (ii)      (i)    (iii)      (iv) 

(3)  (iv)     (iii)     (ii)       (i) 

(4)  (iii)      (iv)      (v)      (ii) 

उत्तर (3)

Leave a Comment

error: Content is protected !!