NET JRF Hindi Solved Paper – 3 December 2014 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

NET JRF Hindi Solved Paper – 3 December 2014 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

1. ‘कुवलयमाला कथा’ के रचनाकार हैं- 

(1) रोड कवि 

(2) उद्यन सूरि  

(3) दामोदर शर्मा 

(4) ज्योतिरीश्वर ठाकुर 

उत्तर (2) 

2.’लालचंद्रिका’ के रचनकार हैं- 

(1) लल्लूलालजी 

(2) सदल मिश्र 

(3) गंगा प्रसाद शुक्ल 

(4) राजा शिवप्रसाद सितारे हिन्द 

उत्तर (1) 

3. “साखी सबदी दोहरा कहि कहनी-उपखान। 

भगति निसृपहिं अधम कवि निंदहिं वेद पुरान।” 

किस कवि की पंक्तियाँ हैं? 

(1) भिखारी दास 

(2) कबीर दास 

(3) तुलसीदास 

(4) सूरदास 

उत्तर (3) 

4. ‘बीसलदेव रासो’ के रचनाकार हैं- 

(1) जगनिक 

(2) शार्ङ्गधर  

(3) नल्लसिंह 

(4) नरपति नाल्ह 

उत्तर (4) 

5. अद्दहमाण की रचना है- 

(1) प्राकृत पैंगलम 

(2) संदेश रासक  

(3) जयचंद्र प्रकाश 

(4) प्रबंध चिंतामणि 

उत्तर (2) 

6. ‘काव्यालंकार संग्रह’ के रचनाकार हैं- 

(1) उद्भट 

(2) भामह  

(3) दण्डी 

(4) वामन 

उत्तर (1) 

7. ‘एवं क्रमहेतुमभिधाय रसविषयं लक्षणसूत्रमाह’- यह रस संबंधी सूत्र किस आचार्य का है ? 

(1) भरतमुनि 

(2) आनंदवर्धन 

(3) अभिनव गुप्त 

(4) हेमचंद्र 

उत्तर (3) 

8. ‘उक्तिव्यक्तिप्रकरण’ ग्रंथ का विषय है- 

(1) पुराण 

(2) प्रेमकाव्य 

(3) भक्तिकाव्य 

(4) व्याकरण 

उत्तर (4) 

9. मस्तीन सुखा डाहिबी। असीम औरम थाहिबी। धी धी धुना नुप जाहिबी। फीकी फिना सत साहिबी।।” 

उपरोक्त पंक्तियाँ किस भाषा का नमूना है? 

(1) मागधी 

(2) पैशाची 

(3) बांगरू 

(4) कौरवी 

उत्तर (2) 

10. ‘अष्टछाप’ के कवि नहीं है- 

(1) रैदास  

(2) कृष्णदास 

(3) परमानन्ददास 

(4) नन्ददास 

उत्तर (1) 

11. राधावल्लभी संप्रदाय के आचार्य हैं- 

(1) रामानुजाचार्य 

(2) गोवस्वामी हितहरिवंश  

(3) वल्लभाचार्य 

(4) शंकराचार्य 

उत्तर (2) 

12. मलिक मुहम्मद जायसी की रचना नहीं है- 

(1) मधुमालती 

(2) आखिरी कलाम 

(3) अखरावट 

(4) पद्मावत 

उत्तर (1) 

13. नायिका भेद पर आधारित ग्रंथ ‘रसमंजरी’ के रचनाकार हैं- 

(1) सूरदास 

(2) बिहारी 

(3) नंददास 

(4) विद्यापति  

उत्तर (3) 

14. कृपाराम द्वारा रचित नायिका-भेद की सबसे पुरानी पुस्तक है- 

(1) हित-तरंगिणी 

(2) उज्ज्वल नीलमणि 

(3) श्रुतिभूषण 

(4) कर्णाभरण 

उत्तर (1) 

15. ‘कविकुल कल्पतरु’ के रचनाकार हैं- 

(1) देव 

(2) केशवदास  

(3) चिंतामणि 

(4) भिखारीदास 

उत्तर (3) 

16. रीति मुक्त श्रृंगारी कवि नहीं हैं- 

(1) सेनापति  

(2) द्विजदेव 

(3) आलम  

(4) ठाकुर 

उत्तर (1) 

17. नीति कवि ‘दीनदयाल गिरि’ की रचना नहीं है- 

(1) अनुरागबाग 

(2) वैराग्य दिनेश  

(3) विश्वनाथ नवरत्न 

(4) छत्र प्रकाश 

उत्तर (4) 

18. आठवीं शताब्दी के कवि नहीं है- 

(1) सरहपा 

(2) हेमचंद्र 

(3) शबरपा 

(4) स्वयंभू 

उत्तर (2) 

19. ‘सखी संप्रदाय’ को कहा जाता है- 

(1) राधावल्लभ संप्रदाय 

(2) हारिदास संप्रदाय 

(3) चिंत्याचिंत्य संप्रदाय 

(4) अष्टछाप संप्रदाय 

उत्तर (2) 

20. ‘प्रयोगवाद’ शब्द का सबसे पहले प्रयोग किस आलोचक ने किया है ? 

(1) नगेन्द्र 

(2) विजयदेव नारायण साही 

(3) नंददुलारे बाजपेयी 

(4) आचार्य रामचंद्र शुक्ल  

उत्तर (3) 

21. “फोर्ट विलियम कॉलेज” की स्थापना कब हुई ? 

(1) 1801 ई. 

(2) 1810 ई. 

(3) 1800 ई. 

(4) 1802 ई. 

उत्तर (3) 

22. “देहरि भई विदेस” किस विधा की रचना है? 

(1) उपन्यास 

(2) नाटक 

(3) आत्मकथ्य 

(4) संस्मरण 

उत्तर (3) 

23. “भारोपीय परिवार” की भाषा नहीं है। 

(1) केल्टिक 

(2) जर्मनिक 

(3) इतलिक 

(4) सियोयन 

उत्तर (4) 

24. मैथिली का प्राचीनतम उपलब्ध ग्रंथ है- 

(1) वर्णरत्नाकर 

(2) चार्यपद 

(3) कीर्तिलता 

(4) ज्ञानेश्वरी 

उत्तर (1) 

25. ‘उत्तरायण’ महाकाव्य के रचनाकार हैं- 

(1) अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध 

(2) रामकुमार वर्मा 

(3) सियारामशरण गुप्त 

(4) रामनरेश त्रिपाठी 

उत्तर (2) 

26. आधुनिक आर्य भाषाओ के वर्गीकरण के अनुसार पूर्वी समुदाय की भाषा नहीं है- 

(1) उड़िया 

(2) बिहारी 

(3) मराठी 

(4) बंगला 

उत्तर (3) 

27. “हिन्दुस्तानी” शब्द यूरोप के लोगों की देन है- 

(1) गार्सा-द-तासी 

(2) शिवसिंह सेंगर 

(3) ग्रियर्सन 

(4) रामचंद्र शुक्ल 

उत्तर (3) 

28. पश्चिमी हिन्दी के अन्तर्गत नहीं आती है- 

(1) बुन्देली 

(2) बांगरू 

(3) कन्नौजी 

(4) बघेली 

उत्तर (4) 

29. मार्क्सवादी आलोचक नहीं हैं- 

(1) रामविलास शर्मा 

(2) नामवर सिंह  

(3) शिवदान सिंह चौहान 

(4) विजयदेव नारायण साही 

उत्तर (4) 

30. ‘काव्यादर्श’ ग्रंथ के रचनाकार हैं- 

(1) दण्डी 

(2) वामन  

(3) रूद्रट 

(4) भामह 

उत्तर (1) 

31. आचार्य कुंतक काव्य-शास्त्र में किस संप्रदाय के प्रर्वतक माने जाते हैं? 

(1) औचित्य 

(2) वक्रोक्ति  

(3) ध्वनि

(4) रीति 

उत्तर (2) 

32. हिन्दी में ‘लोकजागरण’ की अवधारणा किस आलोचक की है? 

(1) रामविलास शर्मा 

(2) शिवदानसिंह चौहान  

(3) प्रकाशचंद्र गुप्त 

(4) राहुल सांस्कृत्यायन 

उत्तर (1) 

33. “भेजे मनभावन के ऊधव के आवन की सुधि ब्रज-गंवनि मै पावन जबै लगी।” उपरोक्त पंक्तियाँ किस काव्य कृति की हैं? 

(1) रसकलस 

(2) गंगा अवतरण  

(3) उद्धवशतक 

(4) भ्रमरगीत 

उत्तर (3) 

34. जादुई यथार्थवाद (मैजिक रियलिज्म) शब्द का सबसे पहले प्रयोग किसने किया? 

(1) फ्रांज काफ्का 

(2) फ्रेंज रोह  

(3) कामू 

(4) सार्त्र 

उत्तर (2) 

35. ‘बौद्धगान ओ दोहा’ का संपादन किसने किया है? 

(1) राहुल सांकृत्यायन 

(2) सूर्यकान्त शास्त्री 

(3) प्रबोधचन्द्र बागची 

(4) हरप्रसाद शास्त्री 

उत्तर (4) 

36. ‘दोहा या दूहा’ किस भाषा का लोकप्रिय छंद रहा है? 

(1) पालि 

(2) प्राकृत  

(3) अपभ्रंश 

(4) अवधी 

उत्तर (3) 

37. “शंकर शेष” द्वारा रचित नाटक नहीं है- 

(1) कार्ट मार्शल 

(2) घरौंदा 

(3) एक और द्रोणाचार्य 

(4) अरे मायावी सरोवर 

उत्तर (1) 

38. ‘नई कहानी’ आंदोलन चलाने वाले लेखक नहीं हैं- 

(1) राजेन्द्र यादव 

(2) गंगाप्रसाद विमल 

(3) कमलेश्वर 

(4) मोहन राकेश 

उत्तर (2) 

39. ‘प्रभा खेतान’ की आत्मकथा है- 

(1) एक कहानी यह भी 

(2) पिंजरे की मैना 

(3) अन्या से अनन्या 

(4) हादसे 

उत्तर (3) 

40. ‘पहला गिरमिटिया’ उपन्यास के लेखक हैं- 

(1) अभिमन्यु अनत 

(2) विष्णु प्रभाकर 

(3) गिरिराज किशोर 

(4) श्रीलाल शुक्ल 

उत्तर (3) 

41. निम्नांकित कृतियों का प्रकाशन वर्ष के क्रमानुसार सही अनुक्रम है- 

(1) साकेतः एक अध्ययन, सीढ़ियों पर धूप में, सच्ची समालोचना, इतिहास तिमिर नाशक 

(2) सच्ची समालोचना, साकेत: एक अध्ययन, इतिहास तिमिर नाशाक, सीढ़ियों पर धूप में  

(3) इतिहास तिमिर नाशक, सच्ची समालोचना, साकेतः एक अध्ययन, सीढ़ियों पर धूप में  

(4) सीढ़ियों पर धूप में, सच्ची समालोचना, इतिहास तिमिर नाशक, साकेत: एक अध्ययन 

उत्तर (3) 

42.भगवतीचरण वर्मा के निनांकित उपन्यासों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) टेढ़े मेढ़े रास्ते, चित्रलेखा, सामर्थ्य और सीमा, भूले बिसरे चित्र 

(2) चित्रलेखा, टेढ़े मेढ़े रास्ते, भूले बिसरे चित्र, सामर्थ्य और सीमा 

(3) भूले बिसरे चित्र, सामर्थ्य और सीमा, चित्रलेखा, टेढे मेढे रास्ते 

(4) सामर्थ्य और सीमा, चित्रलेखा, भूले बिसर चित्र, टेढे मेढे रास्ते 

उत्तर (2) 

43. रघुवीर सहाय की कृतियों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) आत्महत्या के विरुद्ध, हँसो-हँसो जल्दी हँसो, लोग भूल गए हैं, कुछ पते कुछ चिट्ठियाँ 

(2) हँसो-हँसो जल्दी हँसो, कुछ पते कुछ चिट्ठियाँ, लोग भूल गए हैं, आत्महत्या के विरुद्ध 

(3) लोग भूल गए हैं, आत्महत्या के विरुद्ध, हँसो-हँसो जल्दी हँसो, कुछ पते कुछ चिट्ठियाँ 

(4) कुछ पते कुछ चिट्ठियाँ, लोग भूल गए हैं, हँसो-हँसो जल्दी हँसो, आत्महत्या के विरुद्ध 

उत्तर (1) 

44. अज्ञेय के निम्नांकित कहानी संग्रहों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) परम्परा, शरणार्थी, विपथगा, अमरवल्लरी 

(2) अमरवल्लरी, विपथगा, शरणार्थी, परम्परा 

(3) शरणार्थी, अमरवल्लरी, परम्परा, विपथगा 

(4) विपथगा, परम्परा, शरणार्थी, अमरवल्लरी 

उत्तर (4) 

45. रामविलास शर्मा की निम्नांकित कृतियों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) विराम चिह्नन, भाषा, साहित्य और संस्कृति, प्रगति  और परम्परा: भाषा, युगबोध और कविता  

(2) प्रगति और परम्पराः भाषा, साहित्य और संस्कृति: भाषा, युगबोध और कविताः, विराम चिह्न 

(3) भाषा, युगबोध और कविता: भाषा, साहित्य और संस्कृति:, प्रगति और परम्पराः, विराम चिह्न 

(4) प्रगति और परम्पराः, विराम चिह्नःभाषा, युगबोध और कविताः भाषा, साहित्य और संस्कृति 

उत्तर (2) 

46. विद्यानिवास मिश्र के निबंध संग्रहों का प्रकाशन वर्ष के क्रमानुसार सही क्रम है- 

(1) कदम की फूली डाल, तुम चंदन हम पानी, तमाल के झरोखे से, शेफाली झर रही है 

(2) तम चंदन हम पानी, शेफाली झर रही है, कदम की फूली डाल, तमाल के झरोखे 

(3) शेफाली झरी रही है, तुम चंदन हम पानी, तमाल के झरोखे से, कदम की फूली डाली 

(4) तमाल के झरोखे से, तुम चंदन हम पानी, कदम की फूली डाल, शेफाली झरी रही है 

उत्तर (1) 

47. शरद जोशी के व्यंय निबंधो का प्रकाशन वर्ष के अनुसार अनुक्रम है- 

(1) राह किनारे बैठ, यत्र-तत्र सर्वत्र, हम भ्रष्टन के भ्रष्ट हमारे, तिलस्म 

(2) तिलस्म, यत्र-तत्र सर्वत्र, राह किनारे बैठ, हम  भ्रष्टन के भ्रष्टहमारे 

(3) हम भ्रष्टन के भ्रष्ट हमारे, राह किनारे बैठ, तिलस्म,यत्र तत्र सर्वत्र

(4) यत्र तत्र सर्वत्र, राह किनारे बैठ, हम भ्रष्टन के भ्रष्ट हमारे,तिलस्म 

उत्तर (3) 

48. नेमिचंद जैन की रचनाओं का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही क्रम है- 

(1) रंगदर्शन, तीसरा पाठ, अधूरे साक्षात्कार, जनांतिक  

(2) जनांतिक, रंगदर्शन, तीसरा पाठ, अधूरे साक्षात्कार 

(3) अधूरे साक्षात्कार, रंगदर्शन, जनांतिक, तीसरा पाठ 

(4) तीसरा पाठ, अधूरे साक्षात्कार, जनांतिक, रंगदर्शन 

उत्तर (3) 

49. राही मासूम रजा के उपन्यासों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही क्रम है- 

(1) आधा गाँव, टोपी शुक्ला, दिल एक सादा कागज, असंतोष के दिन 

(2) दिल एक सादा कागज, टोपी शुक्ला, आधा गाँव, असंतोष के दिन 

(3) असंतोष के दिन, आधा गाँव, दिल एक सादा कागज, टोपी शुक्ला 

(4) टोपी शुक्ला, असंतोष के दिन, आधा गाँव, दिल एक सादा कागज 

उत्तर (1) 

50. निम्नांकित ऐतिहासिक उपन्यासों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) मधुर स्वप्न, कुणाल की आँखें, गढ़ कुंढार, वयं रक्षामः 

(2) गढ़ कुंढार, मधुर स्वप्न, वयं रक्षामः, कुणाल की आँखें 

(3) वयं रक्षामः गढ़ कुंढार, कुणाल की आँखें, मधुर स्वप्न 

(4) मधुर स्वप्न, गढ़ कुंढार, कुणाल की आँखें, मधुर स्वप्न 

उत्तर (2) 

51. निम्नाकित महिला कथाकारों के उपन्यासों का प्रकाशन वर्ष के क्रमानुसार सही अनुक्रम है- 

(1) पचपन खम्भे लाल दीवारें, तत्सम, दिलो दानिश, आँवा 

(2) तत्सम, दिलो दानिश, पचपन खम्भे लाल दीवारें, आँवा 

(3) आँवा, तत्सम, दिलो दानिश, पचपन खम्भे लाल दीवारें 

(4) दिलो दानिश, आँवा, तत्सम, पचपन खम्भे लाल दीवारें 

उत्तर (1) 

52. निम्नांकि गीतिनाट्यों का प्रकाशन वर्ष के क्रमानुसार सही अनुक्रम है- 

(1) अंधायुग, एक कंठ विषपायी, मत्स्य गंधा,अग्निलीक 

(2) अग्निलीक, एक कंठ विषपयी, अंधायुग, मत्स्य गंधा 

(3) अग्निलीक, अंधायुग, मत्स्य गंधा, एक कंठ विषपायी 

(4) मत्स्य गंधा, अंधायुग, एक कंठ विषपायी, अग्निलीक 

उत्तर (4) 

53. निम्नांकित दलित लेखकों की आत्मकथाओं का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) तिरस्कृत, हादसे, जूठन, मुर्दहिया 

(2) मुर्दहिया, तिरस्कृत, जूठन, हादसे 

(3) जूठन, तिरस्कृत, हादसे, मुर्दहिया 

(4) हादसे, मुर्दहिया, तिरस्कृत, जूठन 

उत्तर (3) 

54. ज्ञानपीठ प्रदान किए गए वर्षों के अनुसार निम्नांकित साहित्यकारों का सही अनुक्रम है- 

(1) श्री नरेश मेहता, महादेवी वर्मा, रामधारी सिंह दिनकर,सुमित्रानन्दन पंत 

(2) रामधारी सिंह दिनकर, सुमित्रानन्दन पंत, महादेवी वर्मा, श्री नरेश मेहता 

(3) सुमित्रानंदन पंत, रामधारी सिंह दिनकर, श्री नरेश मेहता, महादेवी वर्मा 

(4) महादेवी वर्मा, सुमित्रानन्दन पंत, श्री नरेश मेहता, रामधारी सिंह दिनकर 

उत्तर (1) 

55. महिला रचनाकारों के निम्नांकित कहानी संग्रहों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) जोड़ बाकी, एक स्त्री का विदागीत, यही सच है, बोलने वाली औरत 

(2) यही सच है, जोड़ बाकी, एक स्त्री का विदागीत, बोलने वाली औरत 

(3) बोलने वाली औरत, जोड़ बाकी, एक स्त्री का विदागीत, यही सच है 

(4) एक स्त्री का विदागीत, बोलने वाली औरत, जोड़ बाकी, यही सच है 

उत्तर (2) 

56. स्थापना (Assertion) (A) : जैसे विश्व में विश्वात्मा की अभिव्यक्ति होती है, वैसे ही नाटक में रस की । 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि नाटक में रस की स्थिति आद्यंत होती है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (1) 

57. स्थापना (Assertion) (A) : छायावाद के संबंध में मान्यता है कि किसी कविता के भावों की छाया यदि कहीं अन्यत्र जाकर पड़े तो उसे छायावादी कविता कहना चाहिए। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि छायावादी कविता अन्योक्ति से अधिक नहीं है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (4) 

58. स्थापना (Assertion) (A) : जिस प्रकार आत्मा की मुक्तावस्था ज्ञानदशा कहलाती है, उसी प्रकार हृदय की यह मुक्तावस्थ रसदशा कहलाती है। हृदय की इसी मुक्ति की साधना के लिए मनुष्य की वाणी जो शब्द-विधान करती आई है, उसे कविता कहते हैं। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि कविता मनुष्य की चेतना को अनासक्त बनाती है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (2) 

59. स्थापना (Assertion) (A) : शास्त्री सिद्धांत परिवर्तनशील है, उनका युगानुकूल पुनराख्यान होना चाहिए। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि शास्त्रीय सिद्धांतों का युगानुकूल पुनराख्यान न होने से उनका महत्व बना रहता है।

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (2) 

60. स्थापना (Assertion) (A) : सर्वभूत को आत्मभूत करके अनुभव करना ही काव्य का चरम लक्ष्य है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि साहित्यकार लोकसत्ता को न स्वीकार करके सिर्फ व्यक्ति सत्ता को स्वीकार करता है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (3) 

61. स्थापना (Assertion) (A) : भक्ति में लेन-देन का भाव नहीं होता। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि लेन-देन का भाव स्वार्थ की जमीन पर प्रतिष्ठित होता है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (4) 

62. स्थापना (Assertion) (A) : जिस साहित्य से हमारी सुरुचि न जागे वह साहित्य कहलाने अधिकारी नहीं है। 

तर्क (Reason) (R) क्योंकि सुरुचि सम्पन्ता  मात्र साहित्य तक ही सीमित है। 

विकल्प: 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (1) 

63. स्थापना (Assertion) (A) : रचना जीवन का अर्थ विस्तार करती है, तो भावक तथा आलोचक रचना का अर्थ विस्तार करता है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि रचना में जीवन का संचित अनुभव निहित होता है। 

विकल्प: 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (2) 

64. स्थापना (Assertion) (A) : विखंडनवाद मार्क्सवाद का विस्थापन नहीं है अपितु उसकी जड़ों तक पहुँचना है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि मार्क्सवाद से विखंडनवाद का जन्म हुआ है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (4) 

65. स्थापना (Assertion) (A) : मिथक मनुष्य जाति के सांस्कृतिक इतिहास का आख्यान है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि मिथक के बिना इतिहास का लेखन असंभव है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

66. निम्नलिखित कवियों को उनके काव्य संग्रहों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                    सूची-II  

(a) नरेन्द्र वर्मा                 (i) फूल नहीं रग बोलते 

(b) नागार्जुन                   (ii) बुनी हुई रस्सी 

(c) केदार नाथ अग्रवाल          (iii) आत्मजयी 

(d) भावनी प्रसाद मिश्र          (iv) युगधारा 

                            (v) प्रवासी के गीत 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (iv)      (v)      (iii) 

(2)  (iv)     (iii)      (ii)      (i) 

(3)  (v)       (iv)     (i)       (ii) 

(4)  (i)        (ii)     (iii)      (iv) 

उत्तर (3) 

67. निम्नलिखित साहित्यकारों को उनके द्वारा संपादित पत्रिकाओं के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                           सूची-II  

(a) गणेश शंकर विद्यार्थी          (i) चाँद 

(b) चंद्रधर शर्मा गुलेरी            (ii) मतवाला 

(c)भारतेन्दु हरिश्चन्द्र             (iii) प्रताप 

(d) महादेवी वर्मा                (iv) समालोचक 

                              (v) कविवचन सुधा 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (iv)      (v)      (i) 

(2)  (i)       (ii)      (iii)      (v) 

(3)  (v)       (iv)     (iii)      (ii) 

(4)  (ii)        (iii)     (v)      (iv) 

उत्तर (1) 

68. निम्नलिखित उपन्यासकारों को उनके उपन्यासों के साथ सुमेलित कीजिए 

सूची-I                            सूची-II  

(a) संजीव                 (i) समर शेष है 

(b) बदीउज्जमां             (ii) सूत्रधार 

(c) राही मासूम रजा        (iii) नागफनी का देश  

(d) अमृतराय             (iv) एक चूहे की मौत 

                       (v) दिल एक सादा कागज 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (iv)      (v)      (iii) 

(2)  (i)       (ii)      (iii)      (v) 

(3)  (v)       (iv)     (i)       (ii) 

(4)  (iii)      (ii)     (iv)      (iii) 

उत्तर (1) 

69. निम्नलिखित आलोचना ग्रंथो को उनके आलोचकों साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                         सूची-II 

(a) तुलसीदास                        (i) रामस्वरूप चतुर्वेदी 

(b) महावीरप्रसाद द्विवेदी               (ii) शिवदानसिंह चौहान 

और हिन्दी नवजागरण 

(c)हिन्दी साहित्य के अस्सी वर्ष         (iii) रामविलास शर्मा

(d) भाषा और संवेदना                (iv) माताप्रसाद गुप्त 

                                 (v) नेमिचन्द्र जैन 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (v)      (iv)      (ii) 

(2)  (v)     (iii)      (ii)      (i) 

(3)  (i)      (ii)     (iii)       (iv) 

(4)  (iv)    (iii)     (ii)       (i) 

उत्तर (4) 

70. निम्नलिखित पात्रों को उनके उपन्यासों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                       सूची-II  

(a) बावनदास           (i) रागदरबारी 

(b) रंगनाथ             (ii) आँवा 

(c) मंदा                (iii) मैला आँचल 

(d) नमिता पाण्डे         (iv) इदन्नमम् 

                      (v) आधा गाँव 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)     (iv)      (iii)      (i) 

(2)  (iii)     (i)      (iv)      (ii) 

(3)  (i)      (ii)     (iii)       (iv) 

(4)  (ii)    (iii)     (v)       (ii) 

उत्तर (2) 

71. निम्नलिखित पात्रों को उनके काव्यों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                           सूची-II 

(a) यशोदा              (i) असाध्य वीणा 

(b) शची               (ii) प्रिय प्रवास 

(c)अश्वत्थामा          (iii) आत्महत्या के विरुद्ध 

(d) केशकम्बली        (iv) अंधा युग 

                     (v) विष्णुप्रिया 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (iii)      (v)      (iv) 

(2)  (ii)     (v)      (iv)      (i) 

(3)  (iv)   (iii)     (ii)       (v) 

(4)  (v)    (iii)     (i)       (ii) 

उत्तर (2) 

72. निम्नलिखित सिद्धांतों को उनके विचारकों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                              सूची-II  

(a) मनोविश्लेषणवाद            (i) अभिनव गुप्त 

(b) अस्तित्ववाद               (ii) महिम भट्ट 

(c) उत्पत्तिवाद                (iii) ज्याँ पाल सार्त्र 

(d) अभिव्यक्तिवाद            (iv) युंग 

                           (v) भट्टलोल्ल्ट 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)     (i)      (ii)       (iii) 

(2)  (iii)     (ii)     (iv)     (v) 

(3)  (iv)    (iii)     (v)       (i) 

(4)  (i)      (ii)     (iii)       (iv) 

उत्तर (3) 

73. निम्नलिखित कहानीकारों को उनकी कहानियों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                  सूची-II  

(a) मवाली                           (i) कमलेश्वर 

(b) पॉल गोमरा का स्कूटर             (ii) शेखर जोशी 

(c) गुल की बन्नौ                    (iii) मोहन राकेश  

(d) राजा निरंबसिया                  (iv) उदय प्रकाश  

                                  (v) धर्मवीर भारती 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (iv)      (v)      (i) 

(2)  (i)       (iii)     (ii)      (v) 

(3)  (ii)      (iv)     (iii)     (v) 

(4)  (iv)      (ii)     (ii)      (i) 

उत्तर (1) 

74. निम्नलिखित निबंधों को उनके निबंधकारों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                               सूची-II 

(a) ठिठुरता हुआ गणतंत्र        (i) कुबेरनाथ राय 

(b) वसंत आ गया है           (ii) रामचंद्र शुक्ल 

(c) प्रिया नीलकंठी             (iii) बालकृष्ण भट्ट 

(d) काव्य में रहस्यवाद         (iv) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

                            (v) हरिशंकर परसाई  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (iii)      (ii)       (i) 

(2)   (i)      (ii)      (iii)     (iv) 

(3)  (v)      (iv)     (i)        (ii) 

(4)  (iii)      (ii)     (v)       (iv) 

उत्तर (3) 

75. निम्नलिखित काव्य पंक्तियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                              सूची-II 

(a) विषम शिला संकुला          (i) त्रिलोचन  

पर्वतोभूता गंगा शशितारकहारा 

अभिद्रुता अतिशय पूता 

(b) अर्थ विवृत जघनों पर       (ii) सुमित्रानंदन पंत  

तरूण सत्य के सिर धर लेटी  

थी, वह दामिनी-सी रूचि 

गौर कलेवर  

(c) तुम मुझे प्रेम करो, जैसे     (iii) कुंवर नारायण  

मछलियाँ लहरों से करती हैं। 

(d) अनंत विस्तार का अटूट    (iv) शमशेर बहादुर सिंह  

 मौन मुझे भयभीत करता है। 

                           (v) सर्वेश्वर दयाल सक्सेना  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (iii)      (i)       (v) 

(2)   (i)      (ii)      (iv)     (iii) 

(3)  (iii)      (v)     (ii)        (iv) 

(4)  (iv)      (v)     (iii)       (i) 

उत्तर (2)

Leave a Comment

error: Content is protected !!