NET JRF Hindi Solved Paper – 3 December 2012

NET JRF Hindi Solved Paper – 3 December 2012

1. अपभ्रंश का मुख्य छंद है – 

(1) दोहा 

(2) बरवै  

(3) कुंडलिया 

(4) सवैया 

उत्तर (1) 

2. आगरा की बोली क्षेत्र है – 

(1) अवधी 

(2) ब्रज 

(3) खडीबोली 

(4) छत्तीसगढ़ी 

उत्तर (2) 

3. ‘पंडिअ सअल सन्त बक्खाणइ । देहहि बुद्ध बसंत न जाणइ’ कथन है – 

(1) मीनपा 

(2) शबरीपा 

(3) गोरक्षपा 

(4) शबरपा 

उत्तर (4)* 

4. ‘परमात्मप्रकाश’ के रचनाकार हैं। 

(1) रामसिंह 

(2) योगीन्द्र 

(3) हेमचन्द्र 

(4) मेरुतुंग 

उत्तर (2) 

5. ‘गोरखबानी’ के सम्पादक हैं – 

(1) रामचन्द्र शुक्ल 

(2) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(3) श्यामसुन्दर दास 

(4) पीताम्बरदत्त बड़थ्वाल 

उत्तर (4) 

6. किस रचना का दूसरा नाम ‘आल्हा खंड’ है? 

(1) पृथ्वीराज रासो 

(2) परमाल रासो 

(3) विजयपाल रासो 

(4) हम्मीर रासो 

उत्तर (2) 

7. ‘सजन सकारे जाँयगें नैन मरेंगें रोय’ उक्ति है – 

(1) अमीर खुसरो 

(2) कबीर 

(3) दादूदयाल 

(4) रहीम 

उत्तर (1) 

8. ‘अष्टाछाप’ के कवि हैं – 

(1) स्वामी हरिदास 

(2) हित हरिवंश 

(3) प्रियादास 

(4) कुंभनदास 

उत्तर (4) 

9. ‘हेरी म्हा तो दरद दिवाणी म्हारौँ दरद न जाण्याँ कोय’ उक्ति है – 

(1) सहजोबाई 

(2) मीराबाई 

(3) दयाबाई 

(4) मुक्ताबाई 

उत्तर (2) 

10. ‘माँगि के खैबो मसीत के सोइबो, लैबो को एक न दैबो को दोऊ।” पंक्ति का सम्बन्ध तुलसीदास की किस रचना से है? 

(1)रामचरितमानस 

(2) विनयपत्रिका 

(3) गीतावली 

(4) कवितावली 

उत्तर (4) 

11. मुल्ला वजही की रचना है – 

(1) कुतुब मुश्तरी 

(2) कदमराव व पदमराव 

(3) शिकारनामा 

(4) इरशादनामा 

उत्तर (1) 

12. प्रतापसाहि की रचना नहीं है – 

(1) काव्य विलास 

(2) व्यंग्यार्थ कौमुदी 

(3) नवरस तंरग 

(4) श्रृंगार मंजरी 

उत्तर (3) 

13. ‘छत्रप्रकाश’ प्रबन्ध काव्य के रचनाकार हैं – 

(1) सूदन 

(2) लालकवि 

(3) पद्माकर 

(4) भूषण 

उत्तर (2) 

14. निम्नलिखित में से कौन-सा नीतिकार कवि नहीं है? 

(1) रहीमदास 

(2) गिरधर कविराय 

(3) दीनदयाल गिरि 

(4) गिरिधर दास 

उत्तर (4) 

15. निम्नलिखित में से किन लेखकों का सम्बन्ध ‘फोर्ट विलियम कॉलेज’ से था? 

(1) राजा लक्ष्मण सिंह, शिवप्रसाद सिंह ‘सितारे 

(2) रामप्रसाद निरंजनी, वैकुंठनाथ मिश्र 

(3) जुगलकिशोर, बालमुकुंद गुप्त 

(4) लल्लूलाल, सदन मिश्र 

उत्तर (4) 

16. ‘गार्सा द तासी’ ने ‘हिन्दुस्तानी साहित्य का इतिहास’ किस भाषा में लिखा है? 

(1) फ्रांसीसी 

(2) जर्मन 

(3) अंग्रजी 

(4) हिन्दी 

उत्तर (1) 

17. अंग्रेजी सरकार की ओर से अदालत का कामकाज देश की प्रचलित भाषाओं में करने का ‘इश्तहारनामा’ किस सन् में निकला? 

(1) सन् 1819 

(2) सन् 1826 

(3) सन् 1836 

(4) सन् 1946 

उत्तर (3) 

18. ‘लोगन कवित्त कीबो खेल करि जानो है’ किसकी उक्ति है? 

(1) ठाकुर 

(2) केशवदास 

(3) घनानंद 

(4) मतिराम 

उत्तर (1) 

19. इनमे से कौन-सी तुलसीदास की है? 

(1) राध्यान मंजरी 

(2) रामसतसई 

(3) कृष्णगीतावली 

(4) श्री रामार्चन पद्धति 

उत्तर (3) 

20. यह काव्य पंक्ति “हिन्दू मग पर पाँव न राखेउँ का जौ बहुतै हिन्दी भाखेउ।” किसकी है? 

(1) नूर मुहम्मद 

(2) जायसी 

(3) मंझन 

(4) कुतुबन 

उत्तर (1) 

21. ‘कबीर कानि राखी नहीं, वर्णाश्रम षट दरसनी’ किसने कहा है? 

(1) रैदास 

(2) मलूकदास 

(3) नाभादास 

(4) प्रियादास 

उत्तर (2) 

22. इनमें से किसका समय सबसे पहले है? 

(1) कबीरदास 

(2) रैदास 

(3) धर्मदास 

(4) दादूदयाल 

उत्तर (2) 

23. इनमे से किसका समय सबसे बाद में है? 

(1) केशवदास 

(2) रहीमदास 

(3) घनानंद 

(4) पद्माकर  

उत्तर (4) 

24. इनमें से कौन-सा नाटक भरतेन्दु का नहीं है? 

(1) भारत जननी 

(2) भारत दुर्दशा 

(3) भारत सौभाग्य 

(4) अंधेर नगरी 

उत्तर (3) 

25. इनमें से कौन-सी पत्रिका मासिक नहीं थी? 

(1) बालाबोधिनी 

(2) हिन्दी प्रदीप 

(3) सरस्वती 

(4) नागरी प्रचारिणी 

उत्तर (4) 

26. निम्नलिखित में से कौन-सा उपन्यास काशीनाथ सिंह का है? 

(1) रेहन पर रग्घू 

(2) चाक 

(3) एक ब्रेक के बाद 

(4) ग्लोबल गाँव के देवता 

उत्तर (1) 

27. निम्नलिखित में से किन साहित्यकारों का जन्म शताब्दी वर्ष सन् 2011 था? 

(1) बच्चन, दिनकर, रामकुमार वर्मा, सुभद्राकुमारी चौहान 

(2) अज्ञेय, त्रिलोचन, मुक्तिबोध, महादेवी वर्मा 

(3) नागार्जुन, अज्ञेय, केदारनाथ अग्रवाल, शमशेर 

(4) नागार्जुन, भैरवप्रसाद गुप्त, उपेन्द्रनाथ अश्क, भीष्म साहनी 

उत्तर (3) 

28. ‘दृग उरझत टूटत कुटुम, जुरत चतुर चित प्रीत’ में कौन-सा अलंकार है? 

(1) विरोधाभास 

(2) अंसगति 

(3) विभावना 

(4) निदर्शना 

उत्तर (2) 

29. निम्नलिखित में से ‘दस द्वारे का पिंजरा’ उपन्यास के रचनाकार हैं।

(1) अनामिका 

(2) अलका सरावगी 

(3) मधु काँकरिया 

(4) नासिरा शर्मा 

उत्तर (1) 

30. ‘कथासतीसर’ की लेखिका हैं। 

(1) चित्रा मुद्गल 

(2) क्षमा शर्मा 

(3) नीलाक्षी सिंह 

(4) चन्द्रकांता 

उत्तर (4) 

31. रससूत्र के व्याख्याता कौन हैं? 

(1) भरत मुनि, महिम भट्ट, मम्मट, विश्वनाथ 

(2) लोल्लट, शंकुक, भट्टनायक, अभिनव गुप्त  

(3) विश्वनाथ, पं. जगन्नाथ, महिम भट्ट, अप्पय दीक्षित 

(4) केशव मिश्र, विद्यासागर, राजशेखर, जयदेव 

उत्तर (2) 

32. हिन्दी दैनिक ‘समाचार सुधावर्षण’ के सम्पादक हैं – 

(1) जुगुल किशोर 

(2) श्यामसुन्दर सेन  

(3) बालमुकुंद 

(4) राधाकृष्ण दास 

उत्तर (2) 

33. ‘द न्यू क्रिटिसिज्म’ पुस्तक के लेखक हैं – 

(1) जॉन क्रो रैंसम 

(2) रोला बार्थ 

(3) जाक देरीदा 

(4) सॉस्यूर 

उत्तर (1) 

34. ‘राइटिंग एंड डिफरेंस’ पुस्तक किस आलोचक की है? 

(1) मिशेल फूको 

(2) वर्जीनिया वुल्फ 

(3) सिमोन द बुआ 

(4) जाक देरिदा 

उत्तर (4) 

35. ‘साधारणीकरण’ आलम्बनत्व धर्म का होता है” कथन किसका है? 

(1) आचार्य विश्वनाथ 

(2)आचार्य अभिनवगुप्त 

(3) आचार्य विश्वनाथ प्रसाद मिश्र 

(4) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल 

उत्तर (4) 

36. ‘सुअरदान’ के लेखक हैं – 

(1) मनोज सोनकर 

(2) रूपनारायण सोनकर 

(3) तुलसी राम 

(4) जयप्रकाश कर्दम 

उत्तर (2) 

37. ‘अन्न हैं मेरे शब्द’ किस कवि की कृति है? 

(1) स्वप्निल श्रीवास्तव 

(2) रवीन्द्र श्रीवास्तव 

(3) आलोक श्रीवास्तव 

(4) एकान्त श्रीवास्तव 

उत्तर (4) 

38. ‘अनारो’ किसका उपन्यास है? 

(1) ममता कालिया 

(2) चित्रा मुद्गल 

(3) मंजुल भगत 

(4) राजी सेठ 

उत्तर (3) 

39. ‘व्योमकेश दरवेश’ किस विधा की रचना है? 

(1) आत्मकथा 

(2) संस्मरण 

(3) जीवनी  

(4) डायरी 

उत्तर (3) 

40. ‘सुचरिता’का सम्बन्ध किस उपन्यास से है? 

(1) शेखर एक जीवनी 

(2) बाणभट्ट की आत्मकथा 

(3) पहला गिरमिटिया 

(4) राग दरबारी 

उत्तर (2) 

41. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम बताइये – 

(1) कृष्णायन, कीर्तिपताका, रामचरितमानस, रामचन्द्रिका 

(2) कीर्तिपताका, रामचरितमानस, रामचन्द्रिका, कृष्णायन 

(3) रामचरितमानस, रामचन्द्रिका, कृष्णायन, कीर्तिपताका 

(4) रामचन्द्रिका, रामचरितमानस, कीर्तिपताका, कृष्णायन 

उत्तर (2) 

42. रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है – 

(1) साकेत, कामायनी, कुरुक्षेत्र, अंधायुग 

(2) कामायनी, कुरुक्षेत्र, साकेत, अंधायुग 

(3) साकेत, कुरुक्षेत्र, अंधायुग, कामायनी 

(4) अंधायुग, कुरुक्षेत्र, अंधायुग, कामायनी 

उत्तर (1) 

43. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित ग्रन्थें का सही अनुक्रम है – 

(1) अनुराग, बाँसुरी, मृगावती, ज्ञानदीप, दन्द्रवती 

(2) ज्ञानदीप,मृगावती, अनुराग वाँसुरी, इन्द्रावती 

(3) मृगावती, ज्ञानदीप, इंद्रावती, अनुराग बाँसुरी 

(4) इन्द्रवती, मृगावती, ज्ञानदीप, अनुराग बाँसुरी 

उत्तर (3) 

44. जीवनकाल की दृष्टि से निम्नलिखित निबन्धकारों का सही अनुक्रम बताइये – 

(1) रामचन्द्र शुक्ल, महावीर प्रसाद द्विवदी, विद्यानिवास मिश्र, हजारी प्रसाद द्विवदी 

(2) महावीर प्रसाद द्विवेदी, रामचन्द्र शुक्ल, हजारी प्रसाद द्विवेदी, विद्यानिवास मिश्र 

(3) हजारी प्रसाद द्विवेदी, महावीर प्रसाद द्विवेदी, रामचन्द्र शुक्ल विद्यानिवास मिश्र 

(4) विद्यानिवास मिश्र, महावीर प्रसाद द्विवेदी, रामचंद्र शुक्ल, हजारी प्रसाद द्विवेदी 

उत्तर (2) 

45. रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित निबन्ध संग्रहों का सही अनुक्रम हैं: 

(1) अशोक के फूल, अर्द्धनारीश्वर, आत्मनेपद, श्रृंखला की कड़ियाँ 

(2) अर्द्धनारीश्वर, आत्मनेपद, श्रृंखला की कड़ियाँ, अशोक के फूल, 

(3) आत्मनेपद, श्रृंखला की कडियां, अशोक के फूल, अर्द्धनारीश्वर 

(4) श्रृंखला की कड़ियाँ, अशोक के फूल, अर्द्धनारीश्वर, आत्मनेपद 

उत्तर (4) 

46. रचनाकाल की दृष्टि से उपन्यासों का सही अनुक्रम है – 

(1) परीक्षा गुरु, निस्सहाय हिन्दु, ठेठ हिन्दी का ठाठ,  देहाती दुनिया 

(2) निस्सहाय हिन्दु, परीक्षा गुरु, ठेठ हिन्दी का ठाठ, देहाती दुनिया 

(3) देहाती दुनिया, परीक्षा गुरु, निस्सहाय हिन्दू, ठेठ  हिन्दी के ठाठ 

(4) ठेठ हिन्दी के ठाठ, देहाती दुनिया, परीक्षा गुरु, निस्सहाय हिन्दू 

उत्तर (1) 

47. रचनाकाल के आधार पर हजारी प्रसाद द्विवेदी के निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम बताइये – 

(1) अनामदास का पोथा, पुनर्नवा, बाणभट्ट की आत्मकथा, चारुचन्द्र लेख 

(2) पुनर्नवा, बाणभट्ट की आत्मकथा, चारुचन्द्र लेख, अनामदास का पोथा 

(3) बाणभट्ट की आत्मकथा, चारुचन्द्र लेख, पुनर्नवा, अनामदास का पोथा

(4) चारुचन्द्र लेख, बाणभट्ट की आत्मकथा, पुनर्नवा, अनामदास का पोथा 

उत्तर (3) 

48. रचना काल की दृष्टि से निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम है – 

(1) ग्यारह वर्ष का समय, दुलाई वाली, पंच परमेश्वर, दोपहर का भोजन 

(2) दुलाई वाली, ग्यारह वर्ष का समय, पंच परमेश्वर, दोपहर का भोजन 

(3) दोपहर का भोजन, पंच परमेश्वर, दुलाई वाली, ग्यारह वर्ष का समय 

(4) पंच परमेश्वर, दुलाई वाली, ग्यारह वर्ष का समय, दोपहर का भोजन 

उत्तर (1) 

49. रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम है- 

(1) स्कन्दगुप्त, झाँसी की रानी, चंद्रवली, कबिरा खड़ा बजार में 

(2) चंद्रवली, कबिरा खड़ा बजार में, स्कन्दगुप्त, झाँसी वाली रानी 

(3) झाँसी वाली रानी, स्कन्दगुप्त, चंद्रावली, कबिरा खड़ा बजार में 

(4) चंद्रावली, स्कन्दगुप्त, झाँसी की रानी, कबिरा खड़ा बजार में 

उत्तर (4) 

50. रचनाकाल के आधार पर प्रसाद के निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम है – 

(1) चन्द्रगुप्त, अजातशत्रु, राज्यश्री, ध्रुवस्वामिनी 

(2) अजातशत्रु, राज्यश्री, चन्द्रगुप्त, ध्रुवस्वामिनी 

(3) राज्यश्री, अजातशत्रु, चन्द्रगुप्त,ध्रुवस्वामिनी 

(4) अजातशत्रु, राज्यश्री,ध्रुवस्वामिनी, चन्द्रगुप्त 

उत्तर (3) 

51. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित आत्मकथाओं का सही अनुक्रम है – 

(1) मेरी जीवन यात्रा, अर्धकथा, क्या भूलूँ क्या याद करूँ, टुकडे टुकडे दास्तान 

(2) अर्धकथा, मेरी जीवन यात्रा, क्या भूलूँ क्या याद करूँ, टुकडे टुकडें दास्तान 

(3) टुकडे-टुकड़ दास्तान, मेरी जीवन यात्रा, अर्धकथा, क्या भूलूँ क्या याद करूँ 

(4) क्या भूलूँ क्या याद करूँ, टुकड़े-टुकड़े दास्तान, अर्धकथा, मेरी जीवन यात्रा 

उत्तर (*) 

52. रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित कृतियों का सही क्रम है? 

(1) भारत भारती, रस कलश, उर्वशी, शम्बूक 

(2) रस कलश, भारत भारती, उर्वशी, शम्बूक 

(3) उर्वशी, शम्बूक, भारत भारती, रस कलश 

(4) शम्बूक, रस कलश, भारत भारती, उर्वशी 

उत्तर (1) 

53. रचनाकाल की दृष्टि से निराला की निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है: 

(1) तुलसीदास, परिमल, नये पत्ते, आराधना 

(2) आराधना, परिमल, नये पत्ते, तुलसीदास 

(3) नये पत्ते, आराधना, परिमल, तुलसीदास 

(4) परिमल, तुलसीदास, नये पत्ते, आराधना 

उत्तर (4) 

54. रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम है – 

(1) राग दरबारी, धरती न अपना, महाभोज, झीनी झीनी बीनी चदरिया 

(2) महाभोज, राग दरबारी, धरती धन न अपना, झीनी झीनी बीनी चदरिया 

(3) धरती धन न अपना, झीनी झीनी बीनी चदरिया,  महाभोज, राग दरबारी 

(4) राग दरबारी, महाभोज, धरती धन न अपना, झीनी झीनी बीनी चदरिया 

उत्तर (1) 

55. हिन्दी भाषा के विकास का सही क्रम है: 

(1) पाालि, प्राकृत, संस्कृत, अपभ्रंश 

(2) संस्कृत, पालि, प्राकृत, अपभ्रंश 

(3) संस्कृत, अपभ्रंश, पालि, प्राकृत 

(4) अपभ्रंश, संस्कृत, प्राकृत,पालि 

उत्तर (2) 

56. स्थापना (Assertion) (A) : साहित्य सामूहिक अवचेतन का निषेध है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि साहित्य में सिर्फ व्यक्ति मन की अभिव्यक्ति है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (2) 

57. स्थापना (Assertion) (A) : विषमता और दुख-सुख का द्वन्द्व विकास का मूलाधार है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि समता से विकास असंभव है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (1) 

58. स्थापना (Assertion) (A) : कला सामाजिक अनुपयोगिता की अनुमति के विरूद्ध अपने को प्रमाणित करने का प्रयत्न है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि कलाकर सामाजिक अभावों के खिलाफ संघर्ष करता है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (4) 

59. स्थापना (Assertion) (A) : सौन्दर्य बाहर की कोई वस्तु नहीं, मन के भीतर की वस्तु है। 

तर्क (Reason) (R) : कारण कि सौन्दर्य की सत्ता मन के बाहर नहीं होती है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (3) 

60. स्थापना (Assertion) (A) : नारीवाद का एक उद्देश्य पुरुष सत्ता का निषेध है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि नारीवाद का एकमात्र उद्देश्य यही है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

61. स्थापना (Assertion) (A) : प्रेम न बाड़ी उपजै प्रेम न हाट बिकाय । 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि प्रेम दो कौड़ी का होता है।

विकल्प : 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही  (R) सही 

(3) (A) सही  (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (3) 

62. स्थापना (Assertion) (A) : स्थायी साहित्य जीवन की चिरन्तन समस्याओं का समाधान है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि स्थायी साहित्य का लोक जीवन की तात्कालिक समस्याओं से कोई सम्बन्ध नहीं होता । 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (3) 

63. स्थापना (Assertion) (A) : लोकहृदय में हृदय के लीन होने का नाम रसदशा है। 

तर्क (Reason) (R) : इसलिये साधारणीकरण के लिए कवि का लोकधर्मी होना आवश्यक है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत  

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) और (R) दोनों सही 

(4) (A) और (R) दोनों गलत  

उत्तर (1) 

64. स्थापना (Assertion) (A) : भारतेन्दु युग आधुनिकता का प्रवेश द्वार है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि भारतेन्दु युगीन कविता में मध्यकालीन भावबोध का नितांत अभाव है।       

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

65. स्थापना (Assertion) (A) रस ब्रह्मास्वाद सहोदर है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि रस में लौकिक विषयों का सर्वथा विरोभाव होता है। 

विकल्प: 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (2) 

66. निम्नलिखित कवियों को उनके काव्य संग्रहों के साथ सुमेलित कीजिये – 

सूची-I                            सूची-II 

(a) बालकृष्ण शर्मा नवीन       (i) हिमतरंगिणी 

(b) रानरेश त्रिपाठी            (ii) प्रवासी के गीत  

(c) माखनलाल चतुर्वेदी        (iii) हम विषपायी जनम के 

(d) सोहन लाल द्विवेदी       (iv) पथिक 

                          (v) भैरवी  

विकल्प : 

              (a)       (b)       (c)        (d) 

(1)         (v)      (iv)        (iii)       (ii) 

(2)         (i)       (ii)        (iii)       (iv) 

(3)         (iii)     (iv)       (i)         (v) 

(4)         (ii)      (i)         (iii)       (iv) 

उत्तर (3) 

67. निम्नलिखित साहित्यकारों को उनके द्वारा सम्पादित पत्रिकाओं के साथ सुमेलित कीजिये – 

सूची-I                                         सूची-II 

(a) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र                (i) आनन्द कादम्बिनी 

(b) अंबिकादत्त                      (ii) हिन्दी प्रदीप 

(c) बदरीनाराण चौधरी ‘प्रेमघन’        (iii) ब्राह्मण 

(d) बालकृष्ण भट्ट                 (iv) कवि वचन सुधा 

                                 (v) पीयूष प्रवाह 

विकल्प : 

              (a)       (b)       (c)        (d) 

(1)         (iv)      (v)        (i)       (ii) 

(2)         (i)       (ii)        (iii)       (iv) 

(3)         (ii)     (iii)         (i)         (v) 

(4)         (iii)      (i)         (ii)       (iv) 

उत्तर (1) 

68. निम्नलिखित उपन्यासकारों को उनके उपन्यासों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                 सूची-II 

(a) भीष्म साहनी              (i) कटरा बी आरजू 

(b) श्रीलाल शुक्ल             (ii) तमस 

(c) राही मासूम रजा          (iii) शहर में कर्फ्यू 

(d) शिवप्रसाद सिंह           (iv) रागदरबारी 

                          (v) अलग अलग वैतरणी 

विकल्प : 

              (a)       (b)        (c)        (d) 

(1)         (i)        (i)         (iii)       (iv) 

(2)         (i)       (iii)        (iv)        (v) 

(3)        (ii)       (iv)         (i)         (v) 

(4)        (iii)       (ii)         (i)         (v) 

उत्तर (3) 

69. निम्नलिखित आलोचना ग्रन्थों को उकने आलोचकों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                  सूची-II  

(a) रस मीमांसा                   (i) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(b) नाथ सम्प्रदाय                 (ii) नन्ददुलारे वाजपेयी  

(c) आस्था और सौन्दर्य            (iii) रामचन्द्र शुक्ल 

(d) हिन्दी साहित्यः बीसवीं शताब्दी   (iv) रामविलास शर्मा  

                               (v) देवीशंकर अवस्थी 

विकल्प : 

              (a)       (b)        (c)        (d) 

(1)         (i)        (i)         (iii)       (iv) 

(2)         (iii)       (i)        (iv)        (ii) 

(3)        (ii)       (iii)         (iv)       (v) 

(4)        (iv)       (i)         (ii)         (iii)

उत्तर (2) 

70. निम्नलिखित पात्रों को उनके उपन्यासों के साथ सुमेलित कीजिये – 

सूची-I                             सूची-II 

(a) गोबर                  (i) नदी के द्वीप 

(b) भुवन                 (ii) बाणभट्ट की आत्मकथा  

(c) महामाया              (iii) मृगनयनी 

(d) कुमारगिरि             (iv) गोदान 

                        (v) चित्रलेखा  

विकल्प : 

              (a)       (b)        (c)        (d) 

(1)         (iv)        (i)        (ii)       (v) 

(2)         (iii)       (ii)        (i)        (iv) 

(3)        (v)       (iv)         (iii)       (ii) 

(4)        (iv)       (iii)        (v)        (ii) 

उत्तर (1) 

71. निम्नलिखित पात्रों को उनके काव्यों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                          सूची-II 

(a) प्रियंवद            (i) प्रलय की छाया 

(b) कमला            (ii) उर्वशी 

(c) औशीनरी          (iii) आत्मजयी 

(d) नचिकेता          (iv) असाध्यवीणा 

                    (v) अंधायुग 

विकल्प : 

              (a)       (b)        (c)        (d) 

(1)        (iii)       (ii)         (iv)        (v) 

(2)       (iv)        (i)          (ii)        (iii) 

(3)        (i)        (ii)         (iii)        (iv) 

(4)        (ii)       (iii)        (v)          (i) 

उत्तर (2) 

72. निम्नलिखित सिद्धान्तों को उनके विचारकों के साथ सुमेलित कीजिये 

सूची-I                            सूची-II 

(a) अभिव्यंजनावाद        (i) टी एस इलियट 

(b) आभिजात्यवाद         (ii) सार्त्र 

(c) अस्तित्ववाद          (iii) जाक देरिदा 

(d) विखण्डनवाद          (iv) क्रोचे 

                        (v) मैथ्यू आर्नल्ड 

विकल्प : 

              (a)       (b)        (c)        (d) 

(1)        (i)         (ii)       (iii)        (iv) 

(2)       (iv)       (iii)       (ii)          (i) 

(3)        (v)       (iii)       (ii)          (i) 

(4)        (iv)       (i)         (ii)        (iii) 

उत्तर (4) 

73. निम्नलिखित कहानीकारों को उनकी कहानियों के साथ सुमेलित कीजिये – 

सूची-I                              सूची-II 

(a) फणीश्वरनाथ रेणु      (i) दोपहर का भोजन 

(b) अमरकांत            (ii) ठेस 

(c) उषा प्रियवदा         (iii) परदा 

(d) यशपाल             (iv) वापसी 

                      (v) पुरस्कार 

विकल्प : 

              (a)       (b)        (c)        (d) 

(1)        (i)         (v)       (iv)        (iii) 

(2)       (ii)         (i)        (iv)       (iii) 

(3)       (ii)        (v)        (iv)        (iii) 

(4)       (ii)        (v)       (iv)          (i) 

उत्तर (2) 

74. निम्नलिखित निबन्धों को उनके निबन्धकारों के साथ सुमेलित कीजिए: 

सूची-I                                   सूची-II  

(a) मजदूरी और प्रेम                (i) कुबेरनाथ राय 

(b) कुटज                         (ii) अध्यापक पूर्णसिंह  

(c) मेरे राम का मुकुट भीग रहा है    (iii) विद्यानिवास मिश्र 

(d) लोभ और प्रीति                (iv) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

                                (v) रामचन्द्र शुक्ल 

विकल्प : 

              (a)       (b)        (c)        (d) 

(1)        (ii)         (iv)       (iii)        (v) 

(2)       (iv)         (ii)        (iii)       (i) 

(3)       (v)        (ii)        (iv)        (iii) 

(4)       (iv)        (ii)       (iii)          (v) 

उत्तर (1) 

75. निम्नलिखित उक्तियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये – 

सूची-I                                      सूची-II 

(a) मैं उपन्यास को मानव चरित्र का 

 चित्र समझता हूँ।                   (i) महादूवी वर्मा 

(b) अधिकार सुख कितना 

मादक और सारहीन है।              (ii) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(c) करुणा सेंत का सौदा नहीं है।      (iii) प्रेमचन्द 

(d) मनुष्य ही साहित्य का लक्ष्य है।   (iv) जयशंकर प्रसाद 

                                (v) रामचन्द्र शुक्ल 

विकल्प : 

              (a)       (b)        (c)        (d) 

(1)        (iii)      (iv)        (v)         (ii) 

(2)       (ii)        (iii)        (i)         (iv) 

(3)       (v)        (i)          (iii)        (ii) 

(4)       (i)        (ii)         (iv)          (iii) 

उत्तर (1)

Leave a Comment

error: Content is protected !!