NET JRF Hindi Solved Paper – 2 June 2015 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

NET JRF Hindi Solved Paper – 2 June 2015 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

1. महापंडित राहुल सांकृत्यायन ने इनमें से किस कवि को हिन्दी का पहला कवि माना है ?

(1) स्वयंभू

(2) सरहपाद

(3) पुष्पदंत

(4) गोरखनाथ

उत्तर (2)

2. “संदेसऊ सबित्थऊ पइ मइ कहणु न जाड़।

जे कालांगुलि मूदडऊ सो बाँहडी समाइ ।।”

(1) विमलसूरि

(2) अद्दहमाण

(3) हेमचंद्र

(4) दामोदर भट्ट

उत्तर (2)

3. ‘कबीर की अपेक्षा खुसरो का ध्यान बोलचाल की भाषा की ओर अधिक था’ किसका कथन है?

(1) जॉर्ज ग्रियर्सन

(2) मिश्रबंधु

(3) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(4) रामचंद्र शुक्ल

उत्तर (4)

4. निम्नलिखित ग्रंथों में से किसके रचयिता तुलसीदास नहीं है ?

(1) वैराग्य संदीपनी

(2) कृष्ण गीतावली

(3) हनुमच्चरित

(4) पार्वती मंगल

उत्तर (3)

5. ‘जायसी पहले कवि है, सूफी बाद में, किसका कथन है?

(1) श्याम मनोहर पांडेय

(2) चंद्रबली सिंह

(3) विजयदेव नारायण साही

(4) रामचन्द्र शुक्ल

उत्तर (3)

6. “जसोदा! कहा कहाँ हौँ बात?

तुम्हारे सुत के करतब मो पै कहे नहिं जात”।

इन काव्य पंक्तियों के रचयिता हैं-

(1) सूरदास

(2) कृष्णदास

(3) नंददास

(4) चतुर्भुजदास

उत्तर (4)

7. “अधर-मधुरता, कठिनता कुच, तीक्षनता-त्यौर।

रस-कवित्त-परिपक्वता जाने रसिक न और ।।”

(1) चिंतामणि

(2) जसवंत सिंह

(3) भिखारीदास

(4) बेनी प्रवीन

उत्तर (2)

8. निम्नलिखित में से रीतिमुक्त कविता की विशेषता कौन-सी है?

(1) स्वच्छंदता

(2) सामाजिकता 

(3) निर्वैयक्तिकता

(4) ऐतिहासिकता

उत्तर (1)

9. ‘एकांत संगीत’ किसकी रचना है?

(1) श्रीधर पाठक

(2) हरिवंशराय बच्चन

(3) रामेश्वर शुक्ल अंचल

(4) महादेवी वर्मा

उत्तर (2)

10. ‘दुःखिनी बाला’ नाटक के लेखक हैं-

(1) श्री निवासदास

(2) राधाकृष्णदास

(3) किशोरीलाल गोस्वामी 

(4) प्रतापनारायण मिश्र

उत्तर (2)

11. निम्नलिखित में से कौन-सा कहानी-संग्रह प्रेमचंद का नहीं है?

(1) प्रेमपचीसी

(2) प्रेमद्वादशी

(3) मुहब्बत की राहें

(4) सप्त सरोज

उत्तर (3)

12. निम्नलिखित में से कौन सा कहानी-संग्रह फणीश्वरनाथ रेणु का नहीं है ?

(1) आदिम रात्रि की महक

(2) अगिनखोर

(3) अच्छे आदमी

(4) ग़रीबी हटाओ

उत्तर (4)

13. मृणाल किस उपन्यास की प्रमुख पात्र है?

(1) निर्वासित

(2) परख

(3) त्यागपत्र

(4) अंतराल

उत्तर (3)

14. बंबई के मजदूर संगठनों के जीवन-संघर्ष पर आधारित उपन्यास है-

(1) आवाँ

(2) अनित्य

(3) समरांगण 

(4) अंतर्वशी

उत्तर (1)

15. ‘शिवशंभु के चिट्ठे’ के रचनाकार हैं?

(1) बालमुकुन्द गुप्त

(2) श्यामसुन्दर दास 

(3) सरदारपूर्ण सिंह

(4) बालकृष्ण भट्ट

उत्तर (1)

16. इनमें से कौन काशी नागरी प्रचारिणी सभा के प्रथम सभापति थे?

(1) बाबू श्यामसुंदर दास

(2) पंडित रामनारायण मिश्र 

(3) बाबू राधाकृष्ण दास

(4) बाबू गदाधर सिंह

उत्तर (3)

17. इनमें से कौन-सा विराम चिन्ह है जो हिन्दी में अंग्रेजी भाषा से नहीं लिया गया है ?

(1)  ;

(2)  ,

(3) ?

(4) I

उत्तर (4)

18. प्रयत्न के आधार पर ‘ल’ किस प्रकार की ध्वनि है?

(1) पार्श्विक 

(2) उत्क्षिप्त

(3) प्रकंपित

(4) संघर्षहीन

उत्तर (1)

19. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्दालंकार नहीं है ?

(1) श्लेष

(2) उपमा

(3) वीप्सा

(4) वक्रोक्ति

उत्तर (2)

20. रस-सूत्र की व्याख्या करते हुए ‘अभिव्यक्तिवाद’ की स्थापना किस आचार्य ने की ?

(1) भट्टनायक

(2) श्री शंकुक 

(3) भट्टलोल्लट

(4) अभिनव गुप्त

उत्तर (4)

21. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है-

(1) भरतेश्वर बाहुबली रास,श्रावकाचार, चंदनबाला रास, रेवंत गिरि रास

(2) रेवंतगिरि रास, श्रावकाचार, भरतेश्वर बाहुबली रास, चंदनबाला रास

(3) चंदनबाला रास, भरतेश्वर बाहुबली रास, रेवंतगिरि रास, श्रावकाचार

(4) श्रावकाचार, भारतेश्वर बाहुबली रास, चंदनबाला रास, रेवंतगिरि रास

उत्तर (4)

22. अलंकार संप्रदाय से संबंद्ध अलंकार ग्रंथों का सही कालानुक्रम है-

(1) अलंकार सर्वस्व, अलंकार कौस्तुभ, काव्यालंकार सार संग्रह, काव्यालंकार

(2) काव्यालंकार, अलंकार सर्वस्व, काव्यालंकार सार संग्रह, अलंकार कौस्तुभ

(3) काव्यालंकार सार संग्रह, अलंकार सर्वस्व,अलंकार कौस्तुभ, काव्यालंकार

(4) काव्यालंकार, काव्यालंकार सार संग्रह, अलंकार सर्वस्व, अलंकार कौस्तुभ

उत्तर (4)

23. जन्मकाल के अनुसार निम्नलिखित पाश्चात्य आलोचकों का सही कालानुक्रम है-

(1) कॉलरिज, मैथ्यू आर्नल्ड, क्रोचे, जॉन ड्राइडन

(2) मैथ्यू आर्नल्ड, क्रोचे, कॉलरिज, जॉन ड्राइडन

(3) क्रोचे, कॉलरिज, जॉन ड्राइडन, मैथ्यू आर्नल्ड

(4) जॉन ड्राइडन, कॉलरिज, मैथ्यू आर्नल्ड, क्रोचे

उत्तर (4)

24. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम है-

(1) घराऊ घटना, स्वतंत्र रमा और परतंत्र लक्ष्मी, अद्भुत प्रायश्चित, अंगूठी का नगीना

(2) स्वतंत्र रमा और परतंत्र लक्ष्मी, अद्भुत प्रायश्चित, अंगूठी का नगीना, घराऊ घटना

(3) अद्भुत प्रायश्चित, अंगूठी का नगीना, घराऊ घटना, स्वतंत्र रमा और परतंत्र लक्ष्मी 

(4) अंगूठी का नगीना,घराऊ घटना, स्वतंत्र रमा परतंत्र लक्ष्मी, अद्भुत प्रायश्चित

उत्तर (1)

25. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित आत्मकथाओं का सही अनुक्रम है-

(1) अपने अपने पिंजरे, जूठन, मुर्दहिया, शिकंजे का दर्द 

(2) जूठन, मुर्दहिया, शिकंजे का दर्द, अपने अपने पिंजरे

(3) मुर्दहिया, शिकंजे का दर्द, अपने अपने पिंजरे, जूठन

(4) शिकंजे का दर्द, अपने अपने पिंजरे, जूठन, मुर्दहिया

उत्तर (1)

26. प्रकाशन वर्ष के अनुसार फणीश्वरनाथ रेणु के उपन्यासों का सही अनुक्रम है-

(1) मैला आंचल, परती परिकथा, दीर्घतपा, जुलूस

(2) परती परिकथा, दीर्घतपा, जुलूस, मैला आंचल

(3) मैला आंचल, परती परिकथा, जुलूस, दीर्घतपा

(4) परती परिकथा, मैला आंचल, जुलूस, दीर्घतपा

उत्तर (1)

27. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित कहानी संग्रहों का सही अनुक्रम है-

(1) सतमी के बच्चे, फाँसी, बिखरे मोती, दो बाँके

(2) सतमी के बच्चे, दो बाँके, बिखरे मोती, फाँसी

(3) दो बाँके, सतमी के बच्चे, विखरे मोती, फाँसी

(4) फाँसी, बिखरे मोती, सतमी के बच्चे, दो बाँके

उत्तर (4)

28. जन्मकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है-

(1) सोहन लाल द्विवेदी, श्याम नारायण पाण्डेय, रामधारी सिंह दिनकर, सियाराम शरण गुप्त

(2) श्याम नारायण पाण्डेय, सोहनलाल द्विवेदी, रामधारी सिंह दिनकर, सियाराम शरण गुप्त

(3) सियाराम शरण गुप्त, सोहन लाल द्विवेदी, श्यामनारायण पाण्डेय, रामधारी सिंह दिनकर

(4) रामधारी सिंह दिनकर, सियाराम शरण गुप्त, सोहनलाल द्विवेदी, श्यामनारायण पाण्डेय

उत्तर (3)

29. निम्नलिखित दैनंदिनियों (डायरियों) का सही कालानुक्रम है-

(1) मेर कॉलिज डायरी, प्रवास की डायरी, दैनंदिनी, डायरी के कुछ पन्ने

(2) प्रवास की डायरी, दैनंदिनी, डायरी के कुछ प्नने, मेरी कॉलिज डायरी

(3) दैनंदिनी, डायरी के कुछ पन्ने, मेरी कॉलिज डायरी, प्रवास की डायरी

(4) डायरी के कुछ पन्ने, मेरी कॉलिज डायरी, प्रवास की डायरी, दैनंदिनी

उत्तर (3)

30. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित  पत्र-पत्रिकाओं का सही अनुक्रम है-

(1) हरिश्चंद मैगजीन, आनंद कादंबिनी, नागरी प्रचारिणी पत्रिका, सरस्वती

(2) आनंद कादंबिनी, नागरी प्रचारिणी पत्रिका, सरस्वती, हरिश्चंद्र मैंगजीन

(3) नागरी प्रचारिणी पत्रिका, आनंद कादंबिनी,  हरिश्चन्द्र मैंगजीन, सरस्वती

(4) सरस्वती, हरिश्चंद्र मैंगजीन, नागरी प्रचारिणी पत्रिका, आनंद कादंबिनी

उत्तर (1)

31. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                           सूची-II 

(a) जयमयंक जसचंद्रिका         (i) देवसेन

(b) पृथ्वीराज रासो              (ii) मधुकर कवि

(c) श्रावकाचार                  (iii) सुमति मणि

(d) नेमीनाथ रास               (iv) चंदबरदाई

                             (v) पुष्पदंत

विकल्प :

      (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (v)     (ii)      (iii)     (iv)

(2)  (ii)     (iv)      (i)      (iii)

(3)  (i)      (iii)      (iv)     (ii)

(4)  (iv)      (v)       (i)    (ii)

उत्तर (2)

32. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-1                           सूची-II 

(a) साहित्य लहरी            (i) रसखान

(b) प्रेम वाटिका             (ii) सूरदास

(c) रसमंजरी               (iii) हितहरिवंश

(d) भक्त नामावली         (iv) नंददास

                         (v) ध्रुवदास 

विकल्प :

       (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (ii)     (i)      (iv)      (v)

(2)  (iv)    (iii)      (ii)      (i)

(3)  (iii)    (iv)      (v)     (ii)

(4)  (ii)      (v)       (i)    (iii)

उत्तर (1)

33. निम्नलिखित कवियों को उनकी रचनाओं के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                           सूची-II 

(a) आलम             (i) सुजानहित प्रबंध

(b) घनानंद           (ii) श्रृंगारलतिका सौरभ

(c) ठाकुर            (iii) माधवानल कामकंदला

(d) द्विजदेव         (iv) ठाकुर ठसक

                   (v) इश्कनामा 

विकल्प :

       (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (i)     (ii)      (iii)     (iv)

(2)  (ii)     (v)      (i)      (iii)

(3)  (iii)      (i)      (iv)     (ii)

(4)  (iv)     (iii)       (v)    (i)

उत्तर (3)

34. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                                सूची-II

(a) एक पतंग अनंत में        (i) शमशेर बहादुर सिंह 

(b) यहाँ से देखो             (ii) कुंवर नारायण 

(c) बात बोलेगी             (iii) अशोक वाजपेयी 

(d) आत्मजयी              (iv) श्रीकांत वर्मा

                         (v) केदारनाथ सिंह 

विकल्प :

       (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (ii)     (iii)      (v)     (i)

(2)  (i)      (ii)      (iii)      (iv)

(3)  (v)      (iv)      (iii)     (ii)

(4)  (iii)      (v)       (i)    (ii)

उत्तर (4)

35. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                             सूची-II 

(a) सूखी डाली            (i) रामकुमार वर्मा

(b) कारवाँ               (ii) जयशंकर प्रसाद

(c) बादल की मृत्यु        (iii) उपेन्द्रनाथ अश्क

(d) एक घूँट              (iv) विष्णु प्रभाकर

                        (v) भुवनेश्वर प्रसाद

विकल्प :

       (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (iv)     (i)      (ii)       (v)

(2)  (i)      (ii)      (iv)      (iii)

(3)  (iii)     (v)       (i)      (ii)

(4)  (ii)      (iv)     (iii)     (i)

उत्तर (3)

36. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                             सूची-II 

(a) मेरी आत्म कहानी     (i) रामवृक्ष बेनीपुरी

(b) स्मृति की रेखाएं      (ii) शिवनंदन सहाय

(c) माटी की मूरतें       (iii) श्याम सुंदर दास

(d) हरिश्चंद्र            (iv) महादेवी वर्मा

                     (v) कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर

विकल्प :

       (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (ii)     (iv)      (iii)     (v)

(2)  (iii)     (iv)      (i)      (ii)

(3)  (ii)      (iii)      (v)     (i)

(4)  (v)      (iv)      (ii)    (iii)

उत्तर (2)

37. निम्नलिखित लेखिकाओं को उनकी रचनाओं के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                           सूची-II 

(a) ममता कालिया    (i) एक जमीन अपनी

(b) नासिरा शर्मा      (ii) शेष कादंबरी

(c) चित्रा मुद्गल     (iii) एक पत्नी के नोट्स

(d) अलका सरावगी   (iv) एक पति के नोट्स

                  (v) जिंदा मुहावरे

विकल्प :

       (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (iii)     (v)      (i)      (ii)

(2)  (ii)     (iii)      (v)     (iv)

(3)  (v)      (ii)      (iii)     (iv)

(4)  (iii)     (iv)      (ii)    (v)

उत्तर (1)

38. निम्नलिखित काव्य शास्त्रीय कृतियों को उनके आचार्यों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                                सूची-II

(a) औचित्य विचार चर्चा       (i) आनंद वर्द्धन

(b) ध्वन्यालोक              (ii) भट्ट नायक

(c) श्रृंगार प्रकाश             (iii) भोजराज

(d) काव्य मीमांसा           (iv) राजशेखर

                          (v) क्षेमेन्द्र

विकल्प :

    (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (v)     (i)      (iii)      (iv)

(2)  (i)     (iii)      (iv)      (v)

(3)  (iii)    (iv)      (v)     (ii)

(4)  (v)      (iv)      (i)    (ii)

उत्तर (1)

39. निम्नलिखित आलोचना ग्रंथों को उनके आलोचकों  के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-1                                सूची-II

(a) हिन्दी साहित्य के अस्सी वर्ष     (i) रमेशचंद्र शाह

(b) शब्द और मनुष्य              (ii) विश्वनाथ त्रिपाठी

(c) अज्ञेय: वागर्थ-वैभव            (iii) निर्मल वर्मा

(d) लोकवादी तुलसीदास           (iv) शिवदान सिंह चौहान

                              (v) परमानंद श्रीवास्तव

विकल्प :

       (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (i)     (iii)      (iv)     (v)

(2)  (ii)     (iv)      (i)      (iii)

(3)  (iv)    (v)       (i)     (ii)

(4)  (iv)      (i)      (ii)    (iii)

उत्तर (3)

40. निम्नलिखित नाटककारों को उनके नाटकों के साथ सुमेलित कीजिए-

सूची-I                                  सूची-II

(a) हरिकृष्ण प्रेमी                 (i) अंगूर की बेटी

(b) गोविन्द वल्लभ पंत            (ii) संन्यासी

(c) लक्ष्मी नारायण मिश्र           (iii) अशोक

(d) चंद्रगुप्त विद्यालंकार           (iv) रक्षा बंधन

                               (v) कर्त्तव्य

विकल्प :

       (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (iv)     (v)      (ii)     (iii)

(2)  (iv)     (i)      (ii)      (iii)

(3)  (ii)     (iii)      (v)     (i)

(4)  (iii)     (i)      (iv)    (v)

उत्तर (2)

निर्देश: प्रश्न संख्या 41 से 45 तक के प्रश्नों में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) है। दिए गये विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिये-

41. स्थापना (Assertion) (A) : मनुष्य को कर्म में प्रवृत करने वाली मूल प्रवृत्ति भावत्मिका है। केवल तर्कबुद्धि या विवेचन के बल से हम किसी कार्य में प्रवृत्त नहीं होते।

तर्क (Reason) (R) क्योंकि जहाँ जटिल  बुद्धि-व्यापार के अनंतर किसी कर्म का अनुष्ठान देखा जाता है वहाँ भी तह में कोई भाव या वासना छिपी रहती है।

विकल्पः

(1) (A) गलत (R) गलत

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) सही (R) सही

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (3)

42. स्थापना (Assertion) (A) : अभिव्यंजनावादियों के अनुसार कवि या कलाकार अपने अंतर की भावना को बाहर प्रकाशित करता है, बाह्य वस्तु को नहीं।

(Reason) (R) : क्योंकि अभिव्यंजनावादी अंतर की भावना की जगत बाह्य वस्तु को अधिक महत्व देता है।

विकल्प:

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) सही (R) सही

(4) (A) गलत (R) गलत

उत्तर (1)

43. स्थापना (Assertion) (A) : मन को अनुरंजित करना, उसे सुख या आनंद पहुँचाना ही कविता का अंतिम लक्ष्य मानना चाहिए।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि कविता मनोविलास की सामग्री है जिससे सहृदय पाठक अपनी कुठाओं से मुक्त होता है। इसे ही हृदय की मुक्तावस्था कहा गया है।

विकल्पः

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) सही (R) गलत

उत्तर (3)

44. स्थापना (Assertion) (A) : फ्रायड के अनुसार कला और धर्म, दोनों का उद्भव अचेतन मानस की संचित प्रेरणाओं और इच्छाओं में ही होता है। इस कामशक्ति के उन्नयन के फलस्वरूप कलाकार सर्जन करता है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि अवचेतन मानस में कामशक्ति के उन्नयन के फलस्वरूप कलाकार सर्जन करता है।

विकल्पः

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) सही (R) गलत

(3) (A) गलत (R) गलत

(4) (A) गलत (R) सही

उत्तर (2)

45. स्थापना (Assertion) (A) : काव्य का जो चरम लक्ष्य सर्वभूत को आत्मभूत कराके अनुभव कराना है, उसके साधन में भी अहंकार का त्याग आवश्यक है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि जब तक इस अहंकार से पीछा न छूटेगा तब तक प्रकृति के रूप मनुष्य की अनुभूति के भीतर नहीं आ सकते।

विकल्पः

(1) (A) सही (R) गलत

(2) (A) गलत (R) सही

(3) (A) सही (R) सही

(4) (A) गलत (R) गलत

उत्तर (3)

निर्देश: निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उससे संबंधित प्रश्नों (प्रश्न संख्या 46 से 50)  के दिए गए बहुविकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

कविता ही मनुष्य के हृदय को स्वार्थ-संबंधों के  संकुचित मंडल से ऊपर उठाकर लोक-सामान्य भावभूमि पर ले जाती है, जहाँ जगत् की नाना गतियों के मार्मिक स्वरूप का साक्षात्कार और शुद्ध अनुभूतियों का संचार होता है, इस भूमि पर पहुँचे हुए मनुष्य को कुछ काल के लिए अपना पता नहीं रहता। वह अपनी सत्ता को लोकसत्ता में लीन किये रहता है। उसकी अनुभूति सबकी अनुभूति होती है या हो सकती है। इस अनुभूति-योग के अभ्यास से हमारे मनोविकार का परिष्कार तथा शेष सृष्टि के साथ हमारे रागात्मक संबंध की रक्षा और निर्वाह होता है। जिस प्रकार जगत् अनेक रूपतामक है उसी प्रकार हमारा हृदय भी अनेक भावात्मक है। इन अनेक भावों का व्यायाम और परिष्कार तभी समझा जा सकता है जबकि इनका प्रकृत सामंजस्य जगत् के भिन्न-भिन्न रूपों, व्यापारों या तथ्यों के साथ हो जाय। इन्हीं भावों के सूत्र से मनुष्य-जाति जगत के साथ तादात्म्य का अनुभव चिरकाल से करती चली आई है।

46. भावों का व्यायाम और परिष्कार कब संभव है?

(1) भावों का स्वाभाविक संबंध मानव-जगत से स्थापित होने पर।

(2) भावों का स्वाभाविक संबंध प्रकृति-जगत् से स्थापित होने पर

(3) भावों का स्वाभाविक संबंध मानवेतर जगत् से स्थापित होने पर।

(4) भावों का स्वाभाविक संबंध विश्व के विविध रूपों- व्यापारों के साथ स्थापित होने पर।

उत्तर (4)

47. अनेक रूपात्मक जगत् की तरह हमारा हृदय अनेक भावात्मक है, क्योंकि-

(1) जगत की सत्ता से हमारी हृदय की सत्ता निरपेक्ष है।

(2) अनेक रूपतामक जगत् की आतंरिक अभिव्यक्ति हमारे हृदय द्वारा संभव है।

(3) अनेक भावात्मक हृदय कारण है और जगत् उसकी अभिव्यक्ति।

(4) अनेक रूपतामक जगत् और हमारे हृदय में प्रस्तुत- अप्रस्तुत संबंध है।

उत्तर (2)

48. मनुष्य जाति जगत् के साथ तादात्म्य का अनुभव किसके कारण करती रही है।

(1) बुद्धि के सामंजस्य के कारण।

(2) मन के सामंजस्य के कारण।

(3) अहंकार के सामंजस्य के कारण।

(4) हृदय के सामंजस्य के कारण।

उत्तर (4)

49. शुद्ध अनुभूतियों का संचार कब होता है?

(1) लोक सामान्य की भावभूमि से हृदय को मिलाने से।

(2) लोक सामान्य की भावभूमि से हृदय को मुक्त करने से।

(3) हृदय को लोकजगत् में सिर्फ मनुष्य जगत् से संबंद्ध रखने से।

(4) हृदय को लोकजगत् में सिर्फ चेतन जगत् से संबंद्ध रखने से।

उत्तर (1)

50. हमारे मनोविकार का परिष्कार किस दशा में संभव है?

(1) लोकसत्ता से अपनी सत्ता को विशिष्ट समझते रहने से।

(2) लोकसत्ता से अपनी सत्ता को निरर्थक समझते रहने से।

(3) लोकसत्ता के सामने अपनी सत्ता का समर्पण कर देने के अभ्यास से।

(4) लोकसत्ता के सामने अपनी सत्ता को तुच्छ मानकर अलग रखने से।

उत्तर (3)

Leave a Comment

error: Content is protected !!