NET JRF Hindi Solved Paper – 2 July 2016 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

NET JRF Hindi Solved Paper – 2 July 2016 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

1. ‘ण’ वर्ण का उच्चारण स्थान है। 

(1) तालु 

(2) वतर्स  

(3) मूर्धा 

(4) कंठ 

उत्तर (3) 

2. आगम वे अ पुराणे, पंडित मान बहंति। 

पक्क सिरिफल अलि अ जिम वाहेरित भ्रमयति ।। 

ये काव्य पंक्तियाँ किसकी है ? 

(1) सरहपा 

(2) कण्हपा 

(3) डोम्भिपा 

(4) कुक्कुरिपा 

उत्तर (2) 

3. सूर समाना चंद में दहूँ किया घर एक। 

मन का चिंता तब भया कछू पुरबिला लेख ।। 

इन पंक्तियों के रचनाकार हैं- 

(1) सुन्दरदास 

(2) कबीरदास 

(3) तुलसीदास 

(4) दादूदयाल 

उत्तर (2) 

4. द्वैतवाद के प्रणेता हैं- 

(1) मध्वाचार्य 

(2) वल्लभाचार्य 

(3) रामानुजाचार्य 

(4) रामानन्द 

उत्तर (1) 

5. ‘रौजतुल हकायक’ के रचयिता हैं- 

(1) शेख नबी 

(2) कासिम शाह  

(3) नूर मोहम्मद 

(4) उसमान 

उत्तर (3) 

6. उनमें से किस कवि ने प्रबंधात्मक वीर काव्य की भी  

रचना की है ? 

(1) रामसहाय दास  

(2) ग्वाल कवि 

(3) पद्माकर भट्ट 

(4) सम्मन 

उत्तर (3) 

7. इनमें से किस कवि ने सतसई की रचना नहीं की है ? 

(1) रसनिधि 

(2) वृंद 

(3) भूपति 

(4) बेनी ‘प्रवीन’ 

उत्तर (4) 

8. ‘भ्रमरदूत के रचनाकार हैं- 

(1) सत्यनारायण कविरत्न 

(2) लाला भगवानदीन 

(3) जगन्नाथदास रत्नाकर 

(4) राय देवीप्रसाद ‘पूर्ण’ 

उत्तर (1) 

9. काम मंगल से मंडित श्रेय 

सर्व इच्छा का है परिणाम; 

तिरस्कृत कर उसको तुम भूल 

बनाते हो असफल भवधाम। 

उपर्युक्त काव्य पंक्तियाँ ‘कामायनी’ के किस सर्ग की हैं? 

(1) वासना 

(2) श्रद्धा 

(3) काम 

(4) लज्जा 

उत्तर (2) 

10. निम्नलिखित में से जयशंकर प्रसाद का कौन-सा नाटक कल्हण की ‘राजतरंगिणी’ पर आधारित है ? 

(1) राज्यश्री 

(2) विशाख 

(3) अनमेजय का नागयज्ञ 

(4) अजातशत्रु 

उत्तर (2) 

11. ‘मुड़-मुड़ कर देखता हूँ’ किसकी आत्मकथा है ? 

(1) राजेंद्र यादव  

(2) भीष्म साहनी 

(3) रवीन्द्र कालिया 

(4) कमलेश्वर 

उत्तर (1) 

12. ‘मणिकर्णिका’ के लेखक हैं – 

(1) ओम प्रकाश वाल्मीकि 

(2) डॉ. धर्मवीर  

(3) तुलसीराम  

(4) सूरजपाल चौहान 

उत्तर (3) 

13. ‘महाकाल’ उपन्यास क लेखक हैं- 

(1) अमृतराय 

(2) अमृतलाल नागर  

(3) विष्णु प्रभाकर 

(4) उदयशंकर भट्ट 

उत्तर (2) 

14. ‘कामरेड का कोट’ कहानी के लेखक हैं- 

(1) विनोदकुमार शुक्ल 

(2) अखिलेश 

(3) ज्ञानरंजन 

(4) सृजय 

उत्तर (4) 

15. भारतेन्दु हरिश्चन्द्र के निम्नलिखित रूपकों में से ‘भाण’ कौन-सा है ? 

(1) वैदिक हिंसा हिंसा न भवति 

(2) विषस्य विषमौषधम् 

(3) भारत दुर्दशा 

(4) नीलदेवी 

उत्तर (2) 

16. ‘सूरदास जब अपने प्रिय विषय का वर्णन शुरू करते हैं तो मानो अलंकारशास्त्र हाथ जोड़कर उनके पीछे-पीछे दौड़ा करता है। उपमानों की बाढ़ आ जाती है, रूपकों की वर्षा हाने लगती है।’ 

उपर्युक्त कथन किस आलोचक का है ? 

(1) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(2) रामचंद्र शुक्ल 

(3) नंददुलारे बाजपेयी 

(4) हरवंश लाल शर्मा 

उत्तर (1) 

17. भरतमुनि के रस सूत्र के व्याख्याता भट्टनायक के सिद्धांत का नाम है- 

(1) अनुमितिवाद 

(2) उत्पत्तिवाद  

(3) भुक्तिवाद 

(4) अभिव्यक्तिवाद 

उत्तर (3) 

18. वक्रोक्ति सिद्धांत के प्रवर्तक आचार्य हैं- 

(1) कुंतक 

(2) विश्वनाथ 

(3) भामह 

(4) आनंदवर्द्धन 

उत्तर (1) 

19. अभिव्यंजनावादी सिद्धांत के प्रवर्तक हैं- 

(1) कॉलरिज  

(2) क्रोचे 

(3) टी. एस. इलियट  

(4) मैथ्यू आर्नल्ड 

उत्तर (2) 

20. प्रेमचन्द और उनका युग’ के लेखक हैं- 

(1) हंसराज रहबर 

(2) इन्द्रनाथ मदान 

(3) नन्ददुलारे वाजपेयी 

(4) रामविलास शर्मा 

उत्तर (4) 

21. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है- 

(1) पुष्पदंत, अद्दहमाण, स्वयंभू, हेमचंद्र 

(2) अद्दहमाण, हेमचंद्र, स्वयंभू, पुष्पदंत 

(3) स्वयंभू, पुष्पदंत, अद्दहमाण, हेमचंद्र 

(4) हेमचंद्र, स्वयंभू, पुष्पदंत, अद्दहमाण 

उत्तर (3) 

22. जन्मकाल के अनुसार तिनम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है- 

(1) बिहारी, देव, भिखारीदास, पद्माकर 

(2) देव, बिहारी, पद्माकर, भिखारीदास 

(3) भिखारीदास, देव, बिहारी, पद्माकर 

(4) भिखारीदास, बिहारी, देव, पद्माकर 

उत्तर (1) 

23. जन्मकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है- 

(1) हरिवंशराय बच्चन, गोपाल सिंह नेपाली, नगेन्द्र शर्मा, रामेश्वर अंचल 

(2) नरेन्द्र शर्मा, रामेश्वर शुक्ल अंचल, हरिवंशराय बच्चन, गोपालसिंह नेपाली 

(3) रामेश्वर शुक्ल अंचल, हरिवंशराय बच्चन, गोपाल सिंह नेपाली, नरेन्द्र शर्मा 

(4) गोपालसिंह नेपाली, हरिवंशराय बच्चन, नरेंद्र शर्मा, रामेश्वर शुक्ल अंचल 

उत्तर (1) 

24. मैथिलीशरण गुप्त की निम्नलिखित काव्यकृतियों का सही अनुक्रम है- 

(1) यशोधरा, द्वापर, पंचवटी, साकेत

(2) पंचवटी, साकेत, यशोधरा, द्वापर 

(3) द्वापर, यशोधरा, पंचवटी, साकेत 

(4) साकेत, यशोधरा, द्वापर, पंचवटी 

उत्तर (2) 

25. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से निम्नलिखित काव्य संग्रहों का सही अनुक्रम है- 

(1) जमीन पक रही है, अभी बिल्कुल अभी, बाघ, उत्तर कबीर और अन्य कविताएं 

(2) बाघ, जमीन पक रही है, उत्तर कबीर और अन्य कविताएं, अभी बिल्कुल अभी 

(3) अभी बिल्कुल अभी, जमीन पक रही है, उत्तर कबीर और अन्य कविताएं, बाघ 

(4) जमीन पक रही है, बाघ, अभी बिल्कुल अभी, उत्तर कबीर और अन्य कविताएं 

उत्तर (3) 

26. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम है- 

(1) कोणार्क, नारद की वीणा, अंधा कुआँ बकरी 

(2) नारद की वीणा, कोणर्क, अंधा कुआँ, बकरी 

(3) अंधा कुआँ बकरी, कोणार्क, नारद की वीणा 

(4) बकरी, कोणार्क, अंधा कुआँ, नारद की वीणा 

उत्तर (2) 

27. प्रकाशन वर्ष के अनुसार फणीश्वरनाथ रेणु के उपन्यासों का सही अनुक्रम है- 

(1) परती परिकथा, दीर्घतप, जुलूस, पल्टू बाबू रोड  

(2) दीर्घतप, जुलूस, पल्टू बाबू रोड, परती परिकथा 

(3) जुलूस, दीर्घतप, पल्टू बाबू रोड, परति परिकथा 

(4) पल्टू बाबू रोड, परती परिकथा, दीर्घतप, जुलूस 

उत्तर (1) 

28. रमेशचन्द्र शाह के उपन्यासों का सही अनुक्रम है- 

(1) किस्सा गुलाम, पूर्वोपर, विनायक, गोबर गणेश 

(2) पूर्वापर, विनायक, किस्सा गुलाम, गोबर गणेश 

(3) गोबर गणेश, पूर्वापर, विनायक, किस्सा गुलाम 

(4) गोबर गणेश, किस्सा गुलाम, पूर्वापर, विनायक 

उत्तर (4) 

29. प्रकाशन वर्ष के अनुसार उषा प्रियंवदा के उपन्यासों  का सही अनुक्रम है- 

(1) पचपन खंभे लाल दीवारें, रुकेगी नहीं राधिका, अंतर्वशी, शेष यात्रा 

(2) अंतर्वशी, पचपन खंभे लाल दीवारें, शेय यात्रा, रुकेगी नहीं राधिका 

(3) पचपन खंभे लाल दीवारें, रुकेगी नहीं राधिका, शेष यात्रा, अंतर्वशी 

(4) शेष यात्रा, पंचपन खंभे लाल दीवारें, रुकेगी नहीं राधिका, अंतर्वशी 

उत्तर (3) 

30. लेखन-काल के अनुसार निम्नलिखित पाश्चात्य आलोचकों का सही अनुक्रम है- 

(1) वर्ड्सवर्थ, क्रोचे, टी.एस.इलियट, आई.ए.रिचर्ड्स  

(2) आई.ए. रिचर्ड्स, वर्ड्सवर्थ, क्रोचे, टी.एस. इलियट 

(3) टी.एस. इलियट, क्रोचे, वर्ड्सवर्थ, आई.ए.रिचर्ड्स 

(4) क्रोचे, आई.ए.रिचर्ड्स, वर्ड्सवर्थ, टी.एस.इलियट 

उत्तर (1) 

31. निम्नलिखित पात्रों को सम्बद्ध काव्य ग्रंथों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                           सूची-II  

(a) चंदा                (i) बीसलदेव रासो 

(b) नागमती            (ii) चंदायन 

(c) राजमती            (iii) ढोला- मारू रा दूहा 

(d) मालवणी           (iv) पृथ्वीराज रासो 

                     (v) पद्मावत 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (v)      (i)       (iii) 

(2)  (iv)   (iii)      (v)       (ii) 

(3)  (v)      (i)      (ii)      (iii) 

(4)  (ii)      (v)      (iv)      (i) 

उत्तर (1) 

32. निम्नलिखित रचनाकारों को उनके आश्रयदाता राजाओं के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                         सूची-II 

(a) चंदबरदाई              (i) छत्रसाल  

(b) बिहारी                (ii) परमाल  

(c) जगनिक              (iii) जयसिंह  

(d) भूषण                (iv) पृथ्वीराज चौहान  

                        (v) बीसलदेव 

विकल्प : 

      (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)      (ii)      (iii)     (iv) 

(2)  (ii)     (iv)      (i)      (iii) 

(3)  (iv)     (iii)      (ii)      (i) 

(4)  (iii)      (iv)      (i)      (ii) 

उत्तर (3) 

33. निम्नलिखित काव्यकृतियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                   सूची-II 

(a) मुक्तिप्रसंग                   (i) लीलाधर जगूड़ी  

(b) खुशबू के शिलालेख            (ii) रामधारी सिंह ‘दिनकर’ 

(c) अनुभव के आकाश            (iii) राजकमल 

में चाँद  

(d) रेणुका                      (iv) नरेश सक्सेना 

                              (v) भवानीप्रसाद मिश्र  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)     (iv)      (iii)     (i) 

(2)  (iii)     (v)      (i)      (ii) 

(3)  (ii)     (iv)      (i)      (iii) 

(4)  (iv)    (iii)      (ii)      (v) 

उत्तर (2) 

34. निम्नलिखित काव्यकृतियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                       सूची-II  

(a) आत्मजयी                  (i) सर्वेश्वरदयाल सक्सेना

(b) खूँटियों पर टँगे लोग         (ii) श्रीकांत वर्मा 

(c) मगध                     (iii) राजेश जोशी 

(d) पहाड़ पर लालटेन           (iv) कुँवर नारायण 

                            (v) मंगलेश डबराल 

विकल्प : 

     (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)      (ii)      (iii)      (v) 

(2)  (v)     (iii)     (iv)      (ii) 

(3)  (iii)    (iv)      (v)      (ii) 

(4)  (iv)      (i)      (ii)      (v) 

उत्तर (4) 

35. निम्नलिखित काव्य पंक्तियों को उनके रचनाकारों  के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                      सूची-II 

(a) पराधीन रहकर अपना सुख        (i) मैथिलीशरण गुप्त 

शोक न कह सकता है। वह 

अपमान जगत में केवल पशु ही 

सह सकता है। 

(b) धरती हिल कर नींद भगा दे       (ii) जगन्नाथदास रत्नाकर 

वज्रनाद से व्योम जगा दे। 

दैव, और कुछ लाग लगा दे। 

(c) दिवस का अवसान समीप था      (iii) राजकमल चौधरी 

गगन था कुछ लोहित हो चला। 

(d) भेजे मनभावन के ऊधव के       (iv) रामनरेश त्रिपाठी 

आवन की, सुधि ब्रज-गाँवनि 

मैं पावन जबै लगीं। 

                          (v) अयोध्या सिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’ 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (i)      (v)      (ii) 

(2)  (i)      (iii)     (ii)      (iv) 

(3)  (v)      (i)      (iii)     (ii) 

(4)  (ii)      (v)      (iv)    (iii) 

उत्तर (1) 

36. जयशंकर प्रसाद के नाट्यगीतों को उनके नाटकों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                               सूची-II 

(a) आह वेदना मिली विदाई,       (i) अजातशत्रु 

मैंने भ्रमवश जीवन संचित 

मधुकरियों की भीख लुटाई। 

(b) यौवन तेरी चंचल छाया         (ii) ध्रुवस्वामिनी 

इसमें बैठ घूँट भर पी लूं 

जो रस तू है लाया। 

(c) कैसी कड़ी रूप की ज्वाला      (iii) स्कन्दगुप्त 

पड़ता है पतंग-सा इसमें मन हो 

कर मतवाला। 

(d) स्वर्ग है नहीं दूसरा और          (iv) कामना 

सज्जन हृदय परम करुणामय 

यही एक है ठौर। 

                                 (v) चन्द्रगुप्त 

विकल्प : 

    (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)     (iii)      (iv)      (i) 

(2)  (i)     (iv)      (v)       (iii) 

(3)  (iii)    (ii)       (v)      (i) 

(4)  (v)      (i)      (iii)      (iv) 

उत्तर (3) 

37. निम्नलिखित निबंध संग्रहों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                               सूची-II 

(a) आस्था और सौंदर्य           (i) निर्मल वर्मा 

(b) अपनी अपनी बीमारी         (ii) विद्यानिवास मिश्र 

(c) कला का जोखिम            (iii) रामविलास शर्मा 

(d) तमाल के झरोखे से          (iv) हरिशंकर परसाई 

                             (v) बालमुकुंद गुप्त  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (i)      (v)      (iii) 

(2)  (iii)     (iv)     (i)       (ii) 

(3)  (iv)    (ii)       (v)       (i) 

(4)  (v)      (iii)      (i)       (ii) 

उत्तर (2) 

38. निम्नलिखित उपन्यासों को उनमें चित्रित गाँवों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                        सूची-II  

(a) राग दरबारी           (i) गंगौली 

(b) आधा गाँव            (ii) बेलारी 

(c) मैला आँचल          (iii) लखनपुर 

(d) गोदान              (iv) मेरीगंज 

                      (v) शिवपाल गंज  

विकल्प : 

     (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)      (i)      (iv)      (ii) 

(2)  (i)      (iii)      (v)       (iv) 

(3)  (iv)    (ii)       (iii)      (v) 

(4)  (iii)    (iv)      (ii)      (i) 

उत्तर (1) 

39.निम्नलिखित संप्रदायों को उनके आचार्यों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                   सूची-II  

(a) औचित्य          (i) भरतमुनि  

(b) वक्रोक्ति         (ii) आनन्दवर्धन  

(c) ध्वनि           (iii) भामह  

(d) रस             (iv) क्षेमेन्द्र 

                   (v) कुन्तक 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)      (ii)      (iv)      (iii) 

(2)  (iii)    (i)        (v)       (ii) 

(3)  (ii)     (iii)       (i)       (v) 

(4)  (iv)    (v)        (ii)      (i) 

उत्तर (4) 

40. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                सूची-II 

(a) चर्च एण्ड स्टेट              (i) मैथ्यु आर्नल्ड 

(b) लिटरेचर एंड ड्रामा           (ii) होरेस

(c) द फाउंडेशन ऑफ            (iii) कॉलरिज 

एस्थेटिक्स 

(d) आर्स पोएतिका              (iv) विलियम वर्ड्सवर्थ 

                             (v) आई. ए. रिचर्ड्स  

विकल्प : 

     (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (ii)      (v)      (i)      (iii) 

(2)  (iii)      (i)      (v)       (ii) 

(3)  (v)     (ii)       (iii)      (i) 

(4)  (i)      (iv)      (ii)       (v) 

उत्तर (2) 

प्रश्न संख्या 41 से 45 तक के प्रश्नों में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (A) है। और दूसरा तर्क (R) है। कोड में दिए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए- 

41. स्थापना (Assertion) (A) : परंपरा आधुनिकता की विरोधी है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि परंपरा पुरातनता को पोषित कर भविष्य का मार्ग अवरुद्ध करती है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (1) 

42. स्थापना (Assertion) (A) : मिथक विगत का आलेख है जिसका संबंध केवल धर्म और इतिहास से है। 

तर्क (Reason) (R) : इसीलिए मिथक का प्रयोजन केवल सामाजिक व्यवस्था के संरक्षण और संचालन से है, रचनात्मक स्वतंत्रता से नहीं। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (1) 

43. स्थापना (Assertion) (A) : धर्म और विज्ञान की तरह साहित्य में प्रतीक एक निश्चित अर्थ का प्रतिपादक होता है। 

तर्क (Reason) (R) : इसीलिए रचनात्मक स्वर पर साहित्यिक प्रतीक के संबंध में पाठक और प्रयोक्ता के बीच मतभेद नहीं हो सकता। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (4) 

44. स्थापना (Assertion) (A) : काव्य के संदर्भ में ‘काव्यानुभूति’ रसानुभूति’ और ‘सौंदर्यानुभूति’ का उल्लेख प्रायः समान अर्थ में किया जाता है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि सच्ची काव्यानुभूति भावानुभूति से ही सम्पृक्त होती, जीवन की यथार्थ अनुभूति से नहीं। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (3) 

45. स्थापना (Assertion) (A) : विरुद्धों का सामंज्सय 

कर्मक्षेत्र का सौंदर्य है जिसकी ओर आकर्षित हुए बिना मनुष्य का हृदय नहीं रह सकता। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि विरुद्धों का सामंजस्य चमत्कृत करता है और यही लोकधर्म का सौंदर्य है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (2) 

निर्देशः निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उससे सम्बन्धित प्रश्नों ( प्रश्न संख्या 46 से 50 ) के दिए गए बहुविकलपें में से सही विकल्प का चयन कीजिए- 

श्रद्धा द्वारा हम दूसरें के महत्व के किसी अंश के अधिकारी नहीं हो सकते, पर भक्ति द्वारा हो सकते हैं। श्रद्धालु महत्व को स्वीकार करता है, पर भक्त महत्त्व की ओर अग्रसर होता है। श्रद्धालु अपने जीवन-क्रम को ज्यों का त्यों छोड़ता है, पर भक्त उनकी काट-छाँट में लग जाता है। अपने आचरण द्वारा दूसरों की भक्ति के अधिकारी होकर ही संसार के बड़े-बड़े महात्मा समाज के कल्याण-साधन में समर्थ हुए हैं। गुरु गोविन्द सिंह को यदि केवल दण्डवत् करने वाले और गद्दी पर भेंट चढ़ाने वाले 

श्रद्धालु ही मिलते, दिन रात साथ रहने वाले अपने सारे जीवन को अर्पित करने वाले-भक्त न मिलतेतो वे अन्याय-दमन में कभी समर्थ न होते। इससे भक्ति के सामाजिक महत्व को, इसी लोक-हितकारिणी शक्ति को स्वीकार करने में किसी का आगा-पीछा नहीं हो सकता। सामाजिक  महत्व के लिए आवश्यक है कि या तो आकिर्षित करो या आकर्षित हो। जैसे इस आकर्षण-विधान के बिना अणुओं द्वारा व्यक्त पिण्डों का अविर्भाव नहीं हो सकता, वैसे ही मानव-जीवन की विशद अभिव्यक्ति भी नहीं हो सकती। 

46. हम दूसरे के महत्व के अधिकारी कैसे हो सकते हैं? 

(1) श्रद्धा द्वारा 

(2) आचरण द्वारा 

(3) आस्था द्वारा 

(4) भक्ति द्वारा 

उत्तर (4) 

47. महात्मा अन्याय का दमन करने में कैसे समर्थ होते हैं? 

(1) लोक कल्याण साधना में सब कुछ समर्पित करने वाले भक्तों के सहयोग से 

(2) भेंट चढ़ाने वाले भक्तों की दक्षिणा से 

(3) श्रद्धालुओं के सहयोग से 

(4) दण्डवत् करने वाले भक्तारें के सहयोग से 

उत्तर (1) 

48. समाज कल्याण संभव हो पाता है, यदि- 

(1) अपना आचरण ठीक-ठीक होता है 

(2) दूसरों का आचरण ठीक होता है 

(3) ऐसा आचरण हो कि दूसरे आप के प्रति भक्ति रखें  

(4) दिन रात काम करते रहें 

उत्तर (3)

49. भक्ति के सामाजिक महत्व का अभिप्राय है- 

(1) लोक-हितकारिणी शक्ति को अस्वीकार करना 

(2) समाज के प्रति आकर्षित होना 

(3) भक्त को सर्वोपरि मानना 

(4) लोक-हितकारीणी शक्ति को स्वीकार करना 

उत्तर (4) 

50. मनव जीवन की सार्थक और व्यापक अभिव्यक्ति के लिए आवश्यक है- 

(1) आकर्षण विधान 

(2) सामाजिक लगाव 

(3) पिण्डों का अविर्भाव 

(4) अणुओं का अस्तित्व 

उत्तर (1)

Leave a Comment

error: Content is protected !!