NET JRF Hindi Solved Paper – 2 December 2014 – नेट जेआरएफ़ हिन्दी हल प्रश्न पत्र

NET JRF Hindi Solved Paper – 2 June 2014 – नेट जेआरएफ़ हल प्रश्न पत्र

निर्देश : इस प्रश्नपत्र में कुल पचास (50) बहु-विकल्पीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्न करने अनिवार्य हैं। 

1. ‘प्रेमवाटिका’ किसकी काव्यकृति है ? 

(1) रसखान 

(2) आलम 

(3) नागरीदास 

(4) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र 

उत्तर (1) 

2. ‘अनघ’ नाटक किस कवि ने लिखा है ? 

(1) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र 

(2) मैथिलीशरण गुप्त 

(3) सुमित्रानन्दन पन्त 

(4) रामकुमार वर्मा 

उत्तर (2) 

3. ‘घुमक्कडशास्त्र’ के लेखक हैं- 

(1) रामवृक्ष वेनपुरी 

(2) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’ 

(3) सतयदेव परिव्राजक 

(4) राहुल सांकृत्यायन 

उत्तर (4) 

4. ‘प्रेमसागर’ के लेखक हैं- 

(1) इंशा अल्लाह खाँ 

(2) सदल मिश्र 

(3) लल्लूजी लाल 

(4) बालकृष्ण भट्ट 

उत्तर (3) 

5. ‘आत्म निरीक्षण’ के लेखक हैं- 

(1) वियोगी हरि 

(2) गुलाब राय 

(3) हरिभाऊ उपाध्याय 

(4) सेठ गोविंददास 

उत्तर (4) 

6. ‘पृथ्वी प्रदक्षिणा’ के लेखक हैं- 

(1) मौलवी महेश प्रसाद 

(2) राहुल सांकृत्यायन 

(3) शिवप्रसाद गुप्त 

(4) सत्यदेव परिव्राजक 

उत्तर (3) 

7. इनमें से किस उपन्यास के लेखक अमृतलाल नागर  नहीं हैं? 

(1) सुहाग के नूपुर 

(2) भूल बिसरे चित्र 

(3) मानस का हंस  

(4) बूँद और समुद्र 

उत्तर (2) 

8. निम्नलिखित में से कौन सा नाटक सुरेन्द्र वर्मा का नहीं है ? 

(1) एक दूनी एक 

(2) मादा कैक्टस 

(3) सेतुबंध 

(4) कैद-ए-हयात 

उत्तर (2) 

9. निम्नलिखित में से कौन सा उपन्यास राहुल सांकृत्यायन का नहीं है ? 

(1) सिंह सेनापति  

(2) जय यौधेय 

(3) दिवोदास 

(4) व्यतीत 

उत्तर (4) 

10. “ज्ञान दूर कुछ क्रिया भिन्न है 

    इच्छा क्यों पूरी हो मन की, 

    एक दूसरे से न मिल सकें 

    यह विडंबना है जीवन की ।” 

    इन काव्य-पंक्तियों के रचनाकार हैं- 

(1) जयशंकर प्रसाद 

(2) सुमित्रानन्दन पंत 

(3) अज्ञेय 

(4) रामनरेश त्रिपाठी 

उत्तर (1) 

11. कंठ्योष्ठ्य ध्वनि का उदाहरण है- 

(1) औ 

(2) क 

(3) ए 

(4) त 

उत्तर (1) 

12. पश्चिमी हिन्दी की दो बोलियों का सही युग्म है- 

(1) कन्नौज-अवधी 

(2) छत्तीसगढ़ी-बाँगरु 

(3) ब्रज-बघेली 

(4) खड़ीबोली-बुन्देली 

उत्तर (4) 

13. शब्द जब वाक्य में प्रयुक्त होने की योग्यता प्राप्त करता है, तो उसे कहा जाता है- 

(1) ध्वनि 

(2) वाक्य 

(3) पद 

(4) समास 

उत्तर (3) 

14. अर्धमागधी अपभ्रंश से विकसित बोली है ? 

(1) बाँगरु 

(2) बघेली 

(3) ब्रजभाषा 

(4) भोजपुरी 

उत्तर (2) 

15. ‘भाषा काव्य संग्रह’ किसकी कृति है ? 

(1) महेशदत्त शुक्ल 

(2) रामचन्द्र शुक्ल 

(3) देवीदत्त शुक्ल 

(4) श्यामबिहारी मिश्र 

उत्तर (1) 

16. वल्लभाचार्य का ‘वेदांत सूत्र’ पर लिखा प्रसिद्ध ग्रंथ है? 

(1) पुष्टिमार्ग रहस्य  

(2) आनन्द भाष्य 

(3) अणु भाष्य  

(4) सृष्टि रहस्य 

उत्तर (3) 

17. “पानी परात को हाथ छुयौ नहिं 

    नैनन के जल सों पग धोए।” 

    किस कवि की पंक्तियाँ हैं? 

(1) सूरदास 

(2) रहीम 

(3) गंग कवि 

(4) नरोत्तमदास 

उत्तर (4) 

18. तुलसीदास के गुरू थे? 

(1) रामानन्द 

(2) हनुमत् शास्त्री 

(3) नरहर्यानन्द 

(4) रामानुजाचार्य 

उत्तर (3) 

19. ‘कवित रत्नाकर’ किस कवि की कृति है ? 

(1) केशवदास 

(2) भिखारीदास 

(3) पद्माकर 

(4) सेनापति 

उत्तर (4) 

20. ‘उत्तर कबीर’ नामक कविता किस कवि की है ? 

(1) अशोक वाजपेयी 

(2) ज्ञानेन्द्रपति 

(3) केदारनाथ सिंह 

(4) कुँवर नारायण 

उत्तर (3) 

21. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित जीवनियों का  सही अनुक्रम है- 

(1) व्यामकेश दरवेश, प्रेमचन्द घर में, वटवृक्ष की  छाया में, आवारा मसीहा 

(2) आवारा मसीहा, वटवृक्ष की छाया में, प्रेमचन्द घर में, व्योमकेश दरवेश 

(3) वटवृक्ष की छाया में, व्योमकेश दरवेश, आवारा मसीहा, प्रेमचन्द घर में 

(4) प्रेमचन्द घर में, आवारा मसीहा, वटवृक्ष की छाया में, व्योमकेश दरवेश 

उत्तर (4) 

22. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से प्रेमचन्द के उपन्यासों का सही क्रम है- 

(1) गोदान, निर्मला, कर्मभूमि, रंगभूमि 

(2) रंगभूमि, निर्मला, गोदान, कर्मभूमि 

(3) रंगभूमि, निर्मला, कर्मभूमि, गोदान 

(4) रंगभूमि, कर्मभूमि, निर्मला, गोदान 

उत्तर (3) 

23. प्रकाशन वर्ष के अनुसार अमृतलाल निम्नलिखित उपन्यासों का सही क्रम है- 

(1) महाकाल, बूँद और समुद्र, खंजन नयन, मानस का हंस 

(2) बूँद और समुद्र, महाकाल, मानस का हंस, खंजन नयन  

(3) महाकाल, बूँद और समुद्र, मानस का हंस, खंजन नयन 

(4) खंजन नयन, मानस का हंस, महाकाल, बूँद और समुद्र 

उत्तर (3) 

24. प्रकाशन के आरंभ की दृष्टि से निम्नलिखितपत्रिकाओं का सही क्रम है- 

(1) माधुरी, विशाल भारत, जागरण, साहित्य संदेश

(2) विशाल भारत, जागरण, माधुरी, साहित्य संदेश 

(3) जागरण, माधुरी, विशाल भारत, साहित्य संदेश 

(4) साहित्य संदेश, विशाल भारत, माधुरी, जागरण 

उत्तर (1) 

25. प्रकाशन वर्ष के अनुसार महादेवी वर्मा की निम्नलिखित गद्य कृतियों का सही क्रम है- 

(1) श्रृंखला की कड़ियाँ, अतीत के चलचित्र, पथ के साथी, स्मृति की रेखाएँ 

(2) अतीत के चलचित्र, श्रृंखला की कड़ियाँ, स्मृति  की रेखाएँ, पथ के साथी 

(3) स्मृति की रेखाएँ, अतीत के चलचित्र, श्रृंखला की कड़ियाँ, पथ के साथी 

(4) पथ के साथी, स्मृति की रेखाएं, श्रृंखला की कड़ियाँ, अतीत के चलचित्र 

 उत्तर (2) 

26. सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ के निम्नलिखित निबंध संग्रहों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही क्रम है-  

(1) लिखि कागद कोरे, आत्मनेपद, कहाँ है द्वारका, अद्यतन  

(2) अद्यतन, लिखि कागद कोर, आत्मनेपद, कहाँ है द्वारका 

(3) आत्मनेपद, अद्यतन, कहाँ है द्वारका, लिखि कागद कोरे 

(4) आत्मनेपद, लिखि कागद कोरे, अद्यतन, कहाँ है द्वारका 

उत्तर (4) 

27. निम्नलिखित व्यंग्य रचनाओं का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है- 

(1) जीप पर सवार इल्लियाँ, भित्तिचित्र, जो घर फूँके, यत्र तत्र सर्वत्र 

(2) यत्र तत्र सर्वत्र, भित्तिचित्र, जीप पर सवार इल्लियाँ, जो घर फूँके 

(3) भित्तिचित्र, जीप पर सवार इल्लियाँ, यत्र तत्र सर्वत्र, जो घर फूँके 

(4) जो घर फूँके, यत्र तत्र सर्वत्र, जीप पर सवार इल्लियाँ, भित्तिचित्र 

उत्तर (3) 

28. निम्नलिखित उपन्यासों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही क्रम है- 

(1) त्यागपत्र, मेरी तेरी उसकी बात, नदी के द्वीप, खंजन नयन 

(2) त्यागपत्र, नदी के द्वीप, मरी तेरी उसकी बात, खंजन नयन 

(3) नदी के द्वीप, त्यागपत्र, खंजन नयन, मरी तेरी उसकी बात 

(4) खंजन नयन, नदी के द्वीप, त्यागपत्र, मेरी तेरी उसकी बात 

उत्तर (2) 

29. जन्मकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही क्रम है- 

(1) बिहारी, चिंतामणि, भूषण, मतिराम 

(2) चिंतामणि, मतिराम, बिहारी, भूषण 

(3) चिंतामणि, मतिराम, भूषण, बिहारी 

(4) भूषण, मतिराम, चिंतामणि, बिहारी 

उत्तर (1) 

30. भगवतीचरण वर्मा के निम्नलिखित उपन्यासों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम- 

(1) टेढ़े-मेढ़े रास्ते, भूले बिसरे चित्र, सामर्थ्य और सीमा, सीधी सच्ची बातें  

(2) सीधी सच्ची बातें, सामर्थ्य और सीमा, भूले बिसरे चित्र, टेढ़े-मेढ़े रास्ते 

(3) भूले बिसरे चित्र, टेढ़े-मेढ़े रास्ते, सीधी सच्ची बातें, सामर्थ्य और सीमा 

(4) सामर्थ्य और सीमा, भूले बिसरे चित्र, टेढ़े-मेढ़े रास्ते, सीधी सच्ची बातें 

उत्तर (1) 

31. निम्नलिखित रचनाकारों को उनकी आत्मकथाओं से सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                           सूची-II  

(a) शिवपूजन सहाय         (i) दश द्वार से सोपान तक 

(b) सुमित्रानंदन पंत         (ii) मेरा जीवन  

(c) हरिवंशराय बच्चन       (iii) अपनी खबर 

(d) पांडेय बेचन शर्मा ‘उग्र’   (iv) राख से लपटें 

                                                    (v) साठ वर्ष : एक रेखांकन 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (ii)      (iii)     (i) 

(2)  (i)      (iv)      (ii)     (v) 

(3)  (v)     (iii)      (iv)     (ii) 

(4)  (ii)     (v)       (i)      (iii) 

उत्तर (4) 

32. निम्नलिखित आलोचकों को उनके ग्रन्थों से सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                             सूची-II  

(a) नन्ददुलारे वाजपेयी      (i) जायसी 

(b) लक्ष्मीकांत वर्मा        (ii) निराला 

(c) रामविलास शर्मा        (iii) मानव मूल्य और साहित्य 

(d) विजयदेव नारायण साही  (iv) हिन्दी साहित्य:बीसवीं शताब्दी 

                                                    (v) नई कविता के प्रतिमान  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (ii)      (iv)     (v) 

(2)  (i)      (iii)      (v)      (ii) 

(3)  (iv)     (v)      (ii)      (i) 

(4)  (ii)     (i)       (iii)      (iv) 

उत्तर (3) 

33. निम्नलिखित संस्मरणात्मक रेखाचित्रों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                    सूची-II 

(a) चेतना के बिम्ब     (i) देवेन्द्र सत्याथी 

(b) रेखाएँ बोल उठीं    (ii) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’ 

(c) जिन्दगी मुस्काई    (iii) महादेवी वर्मा 

(d) सिंहावलोकन       (iv) यशपाल 

                                           (v) नगेन्द्र 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d)

(1)  (iv)     (iii)      (ii)     (i) 

(2)  (i)      (iv)      (iii)     (v) 

(3)  (iii)     (ii)      (i)      (iv) 

(4)  (v)      (i)       (ii)      (iv) 

उत्तर (4) 

34. निम्नलिखित कहानीकारों को उनकी कहानियों से सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                            सूची-II  

(a) भगवतीचरण वर्मा       (i) पिंजरा 

(b) इलाचन्द्र जोशी         (ii) मक्रील 

(c) यशपाल               (iii) दो बाँके 

(d) उपेन्द्रनाथ अश्क        (iv) एक कैदी 

                                                    (v) दीवाली और होली 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iii)     (v)      (ii)       (i) 

(2)  (ii)     (iii)      (i)       (iv) 

(3)  (v)      (ii)      (iv)      (iii) 

(4)  (iv)     (i)       (iii)       (v) 

उत्तर (1) 

35. निम्नलिखित उपन्यासकारों को उनके उपन्यासों से सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                       सूची-II  

(a) राधाकृष्ण दास        (i) तारा 

(b) किशोरीलाल गोस्वामी   (ii) कश्मीर यात्रा 

(c) देवकीनन्दन खत्री      (iii) चन्द्रकान्ता 

(d) श्रद्धाराम फिल्लौरी    (iv) भाग्यवती 

                                                 (v) निःसहाय हिन्दू  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (iii)      (i)       (ii) 

(2)  (v)      (i)      (iii)       (iv) 

(3)  (iii)      (ii)      (iv)      (v) 

(4)  (i)        (iii)     (ii)       (iv) 

 उत्तर (2) 

36. निम्नलिखित नाटककारों को उनके नाटकों से सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                      सूची-II 

(a) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र     (i) महारानी पद्मावती  

(b) राधाचरण गोस्वामी    (ii) संगीत शाकुंतल 

(c) प्रतापनारायण मिश्र    (iii) अंधेर नगरी 

(d) बालकृष्ण भट्ट       (iv) अमरसिंह राठौर 

                                                 (v) नल दमयंती  

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (v)     (iii)      (iv)     (ii) 

(2)  (ii)      (i)      (iii)       (iv) 

(3)  (iv)      (ii)      (v)      (iii) 

(4)  (iii)      (iv)     (ii)       (v) 

उत्तर (4) 

37. निम्नलिखित कृतियों को उनके रचनाकारों के से सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                   सूची-II  

(a) पल्लव            (i) गजानन माधव मुक्तिबोध  

(b) वीणा             (ii) हरिवंशराय बच्चन 

(c) गुंजन             (iii) रामधारी सिंह ‘दिनकर’ 

(d) स्वर्ण किरण       (iv) जैनेन्द्र कुमार  

                                            (v) नगेन्द्र 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (ii)      (v)     (iii) 

(2)  (i)      (iii)      (ii)      (iv) 

(3)  (iii)      (i)      (iv)      (ii) 

(4)  (ii)      (v)     (iii)       (i) 

उत्तर (3) 

38. सुमित्रानन्दन पन्त के निम्नलिखित काव्य-संग्रहों को उनके प्रकाशन वर्ष के अनुसार सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                            सूची-II 

(a) पल्लव         (i) 1927 

(b) वीणा          (ii) 1932  

(c) गुंजन         (iii) 1936 

(d) स्वर्ण किरण   (iv) 1926 

                                 (v) 1947 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (v)      (iii)      (iv) 

(2)  (iv)    (i)      (ii)      (v) 

(3)  (iii)    (ii)     (iv)      (i) 

(4)  (i)     (iv)     (v)      (iii) 

उत्तर (2) 

39. निम्नलिखित पत्रिकाओं को उनके प्रकाशन स्थान से सुमेलित कीजिए- 

सूची-1                       सूची-II  

(a) आनंद कादंबिनी          (i) कानपुर 

(b) ब्राह्मण                (ii) प्रयाग 

(c) हिन्दी प्रदीप            (iii) मिर्जापुर 

(d) उचित वक्ता           (iv) अजमेर 

                                                    (v) कलकत्ता 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (i)     (iii)      (v)      (ii) 

(2)  (ii)    (vi)      (iii)     (i) 

(3)  (iv)    (ii)     (i)      (iii) 

(4)  (iii)     (i)     (ii)      (v) 

उत्तर (4) 

40. निम्नलिखित निबन्धकारों को उनके निबंध संग्रहों के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                                               सूची-II  

(a) चन्द्रधरशर्मा ‘गुलेरी’       (i) महके आँगन चहके द्वार

(b) वासुदेवशरण अग्रवाल     (ii) वन्दे वाणी विनायकौ  

(c) रामवृक्ष बेनीपुरी         (iii) पृथ्वीपुत्र 

(d) कुबेरनाथ राय          (iv) कछुवा धर्म 

                                                    (v) मराल 

विकल्प : 

       (a)     (b)      (c)      (d) 

(1)  (iv)     (iii)      (ii)      (v) 

(2)  (iii)    (ii)      (iv)      (i) 

(3)  (v)    (ii)     (iii)      (iv) 

(4)  (ii)     (i)     (v)      (iii) 

उत्तर (1) 

41. स्थापना (Assertion) (A) : काव्य का उत्कर्ष केवल प्रेमभाव की कोमल व्यंजना में ही माना जा सकता है। 

तर्क (Reason) (R) : क्रोध जैसे उग्र एवं प्रचंड भावों के विधान के साथ-साथ करुण-भाव की अभिव्यक्ति से काव्य में पूर्ण सौन्दर्य के साक्षात्कार हैं। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (2) 

42. स्थापना (Assertion) (A) : भूमंडलीकरण ने ‘जन’ की पुरानी धारणा बदल कर रखी दी है। उसने ‘जन’ को ‘मास’ में बदल दिया है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि भूमंडलीकरण के ‘मास’ में वही लोग शामिल हैं जिनके पास क्रयशक्ति है और जो जनसंचार साधनों के उपयोग में दक्ष हैं। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (1) 

43. स्थापना (Assertion) (A) : श्रृंगार को रसराज माना जाता है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि जीवन के आदि से लेकर अन्त तक उसी का प्रसार है और जीवन की सभी भावनाएँ उसी से निःसृत है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (4) 

44. स्थापना (Assertion) (A) : भारतेन्दु युग आधुनिकता का प्रवेश द्वार है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि वह मध्यकालीन परम्पराओं का पूर्ण विरोधी है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (3) 

45. स्थापना (Assertion) (A) : प्रतीक अमूर्त का मूर्तिकरण है जिसमें अदृश्य सारतत्व की अभिव्यक्ति होती है। 

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि जब किसी वस्तु का कोई एक भाग गोचर हो और फिर आगे उस वस्तु का ज्ञान हो, तब उस भाग को प्रतीक कहते हैं। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (2) 

निर्देश : निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़े और उससे संबंधित प्रश्नों (प्रश्न संख्या 46 से 50) के दिये गये बहुविकल्पों में से सही विकल्प का चयन करें- 

यूरोप और अमरीका में जो आधुनिकता फैली है, उसका असली कारण वैज्ञानिक दृष्टिकोण की प्राथमिकता और प्राबल्य है। यह दृष्टि उद्योग और टेक्नालॉजी से नहीं उत्पन्न हुई है, बल्कि टेक्नालॉजी और उद्योग ही इस दृष्टि के परिणाम हैं। यूरोप और अमरीका का सबसे बड़ा लक्षण 

वैज्ञानिक दृष्टि है, निष्ठुर होकर सत्य को खोजने की व्याकुलता है और इस खोज के क्रम में श्रद्धा, विश्वास, परम्परा और धर्म, किसी भी बाधा को बुद्धि स्वीकार करने को तैयार नहीं है। आधुनिक मनुष्य  के बारे में सामान्य, कल्पना यह है कि अपने चिंतन में वह निर्मम होता है, निष्ठुर और निर्भीक होता है। जो बात बुद्धि की पकड़ में नहीं आ सकती, उसे 

वह त्रिकाल में भी स्वीकार नहीं करेगा. और जो बातें बुद्धि से सही दिखाई देती हैं उनकी वह खुली घोषणा करेगा, चाहे वे धर्म के विरूद्ध पड़ती हों, नैतिकता के खिलाफ जाती हों अथवा उनसे मानवता का चिरपोषित विश्वास खंड-खंड हो जाता हो। 

46. वैज्ञानिक दृष्टि कब धर्म, नैतिकता और विश्वास का विरोध करती है? 

(1) जब वे उसकी दृष्टि से सही हों। 

(2) जब वे मानवता की विरोधी हों। 

(3) जब वे समाज के मूल्यों के संरक्षक हों। 

(4) जब वे उसकी दृष्टि से गलत हों। 

उत्तर (4) 

47. आधुनिक मनुष्य के संदर्भ में वैज्ञानिक दृष्टि की सबसे बड़ी सिद्धि है- 

(1) तथ्यों के प्रति मन की प्रतिक्रिया 

(2) तथ्यों के प्रति हृदय अनुभूति 

(3) तथ्यों का वस्तुगत परीक्षण और निष्कर्ष 

(4) तथ्यों के प्रति लोगों की क्रिया-प्रतिक्रिया 

उत्तर (3) 

48. यूरोप और अमरीका में आधुनिकता के फैलने कारण है- 

(1) उद्योग और टेक्नालॉजी का जन्म 

(2) औद्योगिक वस्तुओं का उपयोग 

(3) भौतिक दृष्टि का त्याग 

(4) वैज्ञानिक दृष्टिकोण की की प्रधानता और प्रबलता  

उत्तर (4) 

49. टेक्नालॉजी उद्योग और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के बीच संबंध है- 

(1) कार्य और कारण का 

(2) कारण और कार्य का 

(3) आधार और अधिरचना का 

(4) जनक और जन्य का

उत्तर (1) 

50. यूरोप और अमरीका किस संदर्भ में श्रद्धा, विश्वास, परम्परा, धर्म आदि किसी भी बाधा को मानने के लिए तैयार नहीं है? 

(1) दार्शनिक सत्य की खोज के संदर्भ में 

(2) वैज्ञानिक सत्य की खोज के संदर्भ में 

(3) सामाजिक यथार्थ के अनुसंधान के संदर्भ में 

(4) साहित्यिक अनुसंधान के संदर्भ में 

उत्तर (2)

Leave a Comment

error: Content is protected !!