NET JRF Hindi Solved Paper – 2 December 2012

NET JRF Hindi Solved Paper – 2 December 2012

निर्देश : इस प्रश्नपत्र में पचास (50) बहु-विकल्पीय प्रश्न है। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्न अनिवार्य है। 

 1. ‘सरहपा’ का सम्बन्ध निम्न में से किससे है ? 

(1) सिद्ध साहित्य 

(2) रासो काव्य 

(3) नाथ साहित्य 

(4) जैन काव्य 

उत्तर (A) 

2. निम्नलिखित में से कौन अष्टछाप के कवि नहीं है ? 

(1) कुंभनदास 

(2) सुन्दरदास 

(3) सूरदास 

(4) नन्ददास 

उत्तर (2) 

3. बिहारी किस धारा के कवि हैं ? 

(1) रीतिसिद्ध 

(2) रीतिमुक्त 

(3) स्वच्छन्द 

(4) रीतिबद्ध 

उत्तर (1) 

4. प्रेमचन्द किस प्रवृत्ति के उपन्यासकार हैं ? 

(1) आदर्शवादी 

(2) यथार्थवादी 

(3) आदर्शोन्मुख यथार्थवादी 

(4) यथार्थोन्मुख आदर्शवादी 

उत्तर (3) 

5. अमृतलाल नागर के जीवनी परक उपन्यास ‘खंजन नयन’ में किसके जीवन का चित्रण किया गया है ? 

(1) तुलसीदास 

(2) मीराबाई 

(3) सूरदास 

(4) रैदास 

उत्तर (3) 

6. अंगरेजी स्वछन्दतावादी काव्य का प्रभाव हिन्दी की किस काव्य धारा पर दिखाई देता है? 

(1) प्रगतिवाद 

(2) प्रयोगवाद 

(3) छायावाद 

(4) नयी कविता 

उत्तर (3) 

7. “दुःख ही जीवन की कथा रही, 

      क्या कहूँ आज जो नहीं कही।” 

उपर्युक्त पंक्तियाँ किस कविता से उद्धृत हैं ? 

(1) सरोज स्मृति 

(2) राम की शक्तिपूजा  

(3) कुकुरमुत्ता 

(4) तुलसीदास 

उत्तर (1) 

8. ‘रस आखेटक’ के रचनाकार हैं ? 

(1) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

(2) विद्यानिवास मिश्र 

(3) कुबेरनाथ राय 

(4) शरद जोशी 

उत्तर (3) 

9. निम्न में से कौन-सी हरिशंकर परसाई की रचना नहीं है ? 

(1) विकलांग श्रद्धा का दौर 

(2) ठिठुरता हुआ गणतन्त्र 

(3) प्रेमचन्द के फटे जूते 

(4) जीप पर सवार इल्लियाँ 

उत्तर (4) 

10. ‘एक बूँद सहसा उछली’ किस विधा की रचना है ? 

(1) संस्मरण 

(2) यात्रा – वृत्तान्त 

(3) रेखाचित्र  

(4) निबंध 

उत्तर (2) 

11. ‘आलोचक के मुख से’ किस आलेचक के व्याख्यानों का संकलन है ? 

(1) नन्ददुलारे वाजपेयी 

(2) रामस्वरूप चतुर्वेदी 

(3) नामवर सिंह 

(4) प्रभाकर श्रोत्रिय 

उत्तर (3) 

12. ‘समय देवता’ किस कवि की कविता है ? 

(1) केदारनाथ अग्रवाल 

(2) नागार्जुन 

(3) माखनलाल चतुर्वेदी 

(4) नरेश मेहता 

उत्तर (4) 

13. ‘ऑफ ग्रैमेटॉलोजी’ के लेखक कौन है ? 

(1) जैक देरिदा 

(2) फ्रेडरिक जेमसन 

(3) रिचर्ड रोर्टी 

(4) पॉल दि मान 

उत्तर (1) 

14. निम्नलिखित में से कौन मार्क्सवादी आलोचक नहीं है? 

(1) शिवदान सिंह चौहान  

(2) शिवकुमार मिश्र 

(3) प्रकाशचंद्र गुप्त 

(4) रामस्वरूप चतुर्वेदी 

उत्तर (4) 

15. ‘मेरे राम का मुकुट भीग रहा है’ किसकी रचना है? 

(1) कुबेरनाथ राय 

(2) विष्णुकान्त शास्त्री 

(3) विद्यानिवास मिश्र  

(4) गुलाब राय 

उत्तर (3) 

16. निम्नलिखित में से कौन-सी आलोचना कृति विजयदेव नारायण साही की है ? 

(1) जायसी 

(2) सूरदास 

(3) साहित्यलोचन 

(4) रस मीमांसा 

उत्तर (1) 

17. खड़ी बोली के विकास में फोर्ट विलियम कालेज का विशिष्ट योगदान है, क्योंकि – 

(क) अंग्रेजी ने खड़ी बोली के विकास को प्रमुखता दी। 

(ख) खड़ी बोली के प्रशिक्षण से विविध साहित्यिक विधाओं में सृजन हुआ। 

(ग) खड़ी बोली में साहित्य लेखन युग की आवश्यकता थी। 

(1) (a) और (b) सही, (c) गलत 

(2) (a) और (c) सही, (b) गलत 

(3) (b) और (c) सही, (a) गलत 

(4) (c) सही, (a) और (b) गलत 

उत्तर (2) 

18. (क) ब्रजभाषा में गीतात्मकता स्वाभाविक रूप से आ जाती है। 

(ख) ब्रजभाषा में परुष वर्णों का अभाव है। 

(1) (a) और (b) दोनों सही 

(2) (a) आंशिक सही, (b) सही 

(3) (a) और (b) दोनों गलत 

(4) (a) सही, (b) आंशिक सही 

उत्तर (2) 

19. (क) नयी कविता में नये मनुष्य की प्रतिष्ठा हुई है। 

(ख) नयी कविता में व्यक्त मनुष्य का द्वन्द अंशतः आयातित है। 

(1) (a) सही, (b) गलत 

(2) (a) और (b) दोनों सही 

(3) (a) सही, (b) आंशिक 

(4) (a) गलत, (b) सही 

उत्तर (2) 

20. छायावाद की निम्नलिखित विशेषताएँ हैं – 

(क) आत्मनुभूति की अभिव्यक्ति 

(ख) साम्राज्यवाद के प्रति विद्रोह  

(ग) सौन्दर्य के प्रति अत्यधिक आकर्षण 

(घ) छायावाद रहस्य का पर्याय है। 

(1) सभी सही 

(2) (a), (c), (d) सही, (b) आंशिक सही 

(3) (c) आंशिक सही, (a), (b), (d) सही 

(4) (a), (b), (c) सही, (d) आंशिक सही 

उत्तर (4) 

21. निम्नलिखित इतिहास ग्रंथों का कालक्रमानुसार सही क्रम क्या है ? 

(1) हिन्दी साहित्य का आलोचनात्मक इतिहास, हिन्दी साहित्य की भूमिका, हिन्दी साहित्य का इतिहास, मिश्र बंधु विनोद  

(2) हिन्दी साहित्य का इतिहास, हिन्दी साहित्य की भूमिका, मिश्र बंधु विनोद, हिन्दी साहित्य का आलोचनात्मक इतिहास

(3) हिन्दी साहित्य की भूमिका, हिन्दी साहित्य का इतिहास, मिश्रबंधु विनोद, हिन्दी साहित्य आलोचनात्मक इतिहास 

(4) मिश्रबंधु विनोद, हिन्दी साहित्य का इतिहास, हिन्दी साहित्य की भूमिका, हिन्दी साहित्य का आलोचनात्मक इतिहास 

उत्तर (4) 

22. गोस्वामी तुलसीदास की रचनाओं का सही क्रम कौन सा है। 

(1) गीतावली,दोहवली, विनय पत्रिका, रामचरित मानस 

(2) रामचरित मानस, दोहावली, गीतावली, विनय पत्रिका 

(3) दोहावली, गीतावली, रामचरित मानस, विनय पत्रिका  

(4) विनय पत्रिका, दोहावली, गीतावली, रामचरित मानस 

उत्तर (2) 

23. जनमतिथि की दृष्टि से द्विवेदी युगीन कवियों का सही क्रम कौन सा है ? 

(1) श्रीधर पाठक, अयोध्या सिंह उपाध्याय हरिऔध, मैथलीशरण गुप्त, रामनरेश त्रिपाठी 

(2) मैथिलीशरण गुप्त, अयोध्या सिंह उपाध्याय हरिऔध, श्रीधर पाठक, रामनरेश त्रिपाठी 

(3) रामनरेश त्रिपाठी, श्रीधर पाठक, अयोध्या सिंह उपाध्याय हरिऔध, मैथलीशरण गुप्त 

(4) अयोध्या सिंह उपाध्याय हरिऔध, मैथिलीशरण गुप्त, श्रीधर पाठक, रामनरेश त्रिपाठी 

उत्तर (1) 

24. आधुनिक हिन्दी की निम्नलिखित कृतियों का प्रकाशन काल की दृष्टि से सही अनुक्रम क्या है ? 

(1) आत्मजयी, कनुप्रिया, उर्वशी, यशोधरा 

(2) कनुप्रिया, उर्वशी, आत्मजयी, यशोधरा 

(3) उर्वशी, कनुप्रिया, यशोधरा, आत्मजयी 

(4) यशोधरा, उर्वशी, कनुप्रिया, आत्मजयी 

उत्तर (4) 

25. निम्नलिखित पाश्चात्य् समीक्षकों का जन्म की दृष्टि से सही अनुक्रम है ? 

(1) अरस्तू, प्लेटो, लोंजाइनस, कॉलरिज 

(2) प्लेटो, अरस्तू, लोंजाइनस, कॉलरिज 

(3) कॉलरिज, प्लेटो, अरस्तू, लोंजाइनस 

(4) लोजाइनस, अरस्तू, प्लेटो, कॉलरिज 

उत्तर (2) 

26. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से निम्न पत्रिकाओं का सही क्रम क्या हैं? 

(1) कवि वचन सुधा, सस्वती, चाँद, हंस 

(2) सरस्वती, चाँद, हंस, कवि वचन सुधा 

(3) हंस, चाँद, कवि वचन सुधा, सरस्वती 

(4) चाँद, हंस, सरस्वती, कवि वचन सुधा 

उत्तर (1) 

27. निम्नलिखित उपन्यासों का प्रकाशन की दृष्टि से सही अनुक्रम कौन सा है? 

(1) तमस, सूखा बरगद, आधा गाँव, झूठा सच 

(2) झूठा सच, आधा गाँव, सूखा बरगद, तमस 

(3) सूखा बरगद, झूठा सच, आधा गाँव, तमस 

(4) झूठा सच, आधा गाँव, तमस, सूखा बरगद 

उत्तर (4) 

28. निम्नलिखित कवियों का सही क्रम क्या है? 

(1) पद्माकर, बिहारी, चिन्तामणि, केशवदास 

(2) बिहारी, पद्माकर, केशवदास, चिन्तामणि 

(3) चिन्तामणि, केशवदास, बिहारी, पद्माकर 

(4) केशवदास, चिन्तामणि, बिहारी, पद्माकर 

उत्तर (4) 

29. निम्नलिखित काव्यों का सही अनुक्रम कौन-सा फल 

(1) लोकायतन, राम की शक्तिपूजा, झरना, प्रिय प्रवास 

(2) झरना, प्रिय प्रवास, लोकायतन, राम की शक्ति पूजा 

(3) प्रिय प्रवास, झरना, राम की शक्तिपूजा, लोकायतन 

(4) राम की शक्ति पूजा, लोकायतन, झरना, प्रिय प्रवास 

उत्तर (3) 

30. निम्नलिखित पंक्तियों के साथ कवियों का सुमेलन कीजिये – 

सूची-I                             सूची-II  

(a) घुन खाये शहतीरों पर    (i) केदारनाथ अग्रवाल 

(b) एक बीते के बराबर      (ii) नागार्जुन 

(c) किन्तु हम द्वीप हैं     (iii) धूमिल 

(d) भूख से रिरियाती हुई    (iv) अज्ञेय 

                        (v) लीलाधर जगूड़ी 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)      (d) 

(1)          (ii)      (iii)     (iv)       (v) 

(2)         (v)       (iv)     (iii)       (i) 

(3)         (i)        (ii)      (iii)      (v) 

(4)        (ii)        (i)       (iv)      (iii) 

उत्तर (4) 

31. निम्नलिखित सम्पादकों को उनकी पत्रिकाओं साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                    सूची-II  

(a) श्यामसुन्दर सेन               (i) कवि वचन सुधा 

(b) राजा लक्ष्मण सिंह             (ii) समाचार सुधावर्षण 

(c) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र             (iii) आनन्द कादम्बिनी  

(d) बदरी नारायण चौधरी ‘प्रेमघन’   (iv) प्रजा हितैषी  

                               (v) मतवाला 

विकल्प : 

              (a)       (b)       (c)        (d) 

(1)         (ii)      (iv)        (i)        (iii) 

(2)         (i)       (ii)        (iii)       (iv) 

(3)         (ii)      (iii)       (iv)       (v) 

(4)         (v)      (ii)         (i)       (iii) 

उत्तर (1) 

32. निम्नलिखित पत्रिकाओं को उनके प्रकाशन वर्ष के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                              सूची-II  

(a) सार सुधा निधि                (i) 1877 

(b) बंग दूत                      (ii) 1930

(c) भारत मित्र                   (iii) 1879 

(d) हंस                        (iv) 1829 

                              (v) 1931 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)      (d) 

(1)          (i)      (iii)     (v)       (iv) 

(2)         (ii)       (i)     (iii)       (v) 

(3)         (i)        (ii)      (iii)      (iv) 

(4)        (iii)        (iv)       (i)      (ii) 

उत्तर (4) 

33. निम्नलिखित आलोचनात्मक कृतियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                                                सूची-II 

(a) दूसरी परम्परा की खोज         (i) रामधारी सिंह दिनकर 

(b) नये साहित्य का सौनदर्यशास्त्र      (ii) नामवर सिंह 

(c) हिन्दी साहित्य का आदिकाल    (iii) गजानन माधव मुक्तिबोध 

(d) नया साहित्यःनये प्रश्न        (iv)नन्ददुलारे बाजपेयी 

                                                           (v) हजारी प्रसाद द्विवेदी 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)      (d) 

(1)       (ii)      (iii)      (v)      (iv) 

(2)       (i)       (ii)      (iii)     (iv) 

(3)       (ii)      (i)       (v)      (iii) 

(4)      (iii)      (ii)      (v)      (iv) 

उत्तर (1) 

34. निम्नलिखित कथनों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                                         सूची-II 

(a) करुणा दुःखात्मक वर्ग 

में आने वाला मनोविकार है।              (i) डॉ. नगेन्द्र 

(b) मनुष्य की श्रेष्ठ 

साधनाएँ ही संस्कृति हैं।                  (ii) हजारी प्रसाद द्विवदी 

(c) छायावाद स्थूल के 

प्रति सूक्ष्म का विद्रोह है।                (iii) रामचंद्र शुक्ल  

(d) भक्ति आन्दोलन एक 

जातीय और जनवादी 

आन्दोलन है।                                (iv) रामविलास शर्मा 

                                                      (v) रामस्वरूप चतुर्वेदी 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)      (d) 

(1)        (i)       (iii)      (v)      (iv) 

(2)       (iii)      (ii)       (i)       (iv) 

(3)       (iv)      (v)      (iii)      (ii) 

(4)      (ii)       (iv)       (i)      (v) 

उत्तर (2) 

35. निम्नलिखित कृतियों को उनकी विधा के साथ सुमेलित कीजिए- 

सूची-I                                              सूची-II  

(a) लहरों के राजहंस                  (i) नाटक 

(b) आधा गाँव                          (ii) निबन्ध 

(c) तुम चन्दन हम पानी        (iii) आत्मकथा  

(d) मुर्दहिया                           (iv) रेखाचित्र  

                                              (v) उपन्यास 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)      (d) 

(1)        (ii)       (v)      (iv)      (i) 

(2)       (v)      (iv)      (iii)       (i) 

(3)       (ii)      (iii)      (i)        (v) 

(4)       (i)       (v)       (ii)      (iii) 

उत्तर (4) 

36. निम्नलिखित उपन्यासों को उनके पात्रों के साथ सुमेलित कीजिये – 

सूची-I                                                 सूची-II 

(a) गबन                                      (i) मृणाल  

(b) नदी के द्वीप                        (ii) डॉ. प्रशांत  

(c) मैला आँचल                          (iii) जालपा  

(d) बाणभट्ट का आत्मकथा     (iv) भुवन 

                                                   (v) निपुणिका 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)      (d) 

(1)       (iii)      (iv)      (ii)      (v) 

(2)       (ii)       (i)       (v)       (iii) 

(3)       (i)        (ii)      (iii)      (iv) 

(4)      (iv)      (v)       (ii)        (i) 

उत्तर (1) 

37. निम्नलिखित पात्रों को नाटकों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                  सूची-II 

(a) सिंहरण                 (i) आधे अधूरे 

(b) युयुत्सु                  (ii) हानुश 

(c) जुनेजा                 (iii) चन्द्रगुप्त 

(d) दक्ष                     (iv) अंधायुग 

                                 (v) एक कंठ विषपायी 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)      (d) 

(1)        (i)       (iii)      (v)      (iv) 

(2)       (iii)      (ii)       (i)       (iv) 

(3)       (iii)      (iv)      (i)      (v)

(4)      (ii)       (iv)       (i)      (v) 

उत्तर (3) 

38. निम्नलिखित आचार्यों को उनके सिद्धान्तों के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-1                                             सूची-II 

(a) भट्ट लोल्लट                  (i) स्फोटवाद 

(b) शंकुक                            (ii) अभिव्यक्तिवाद 

(c) अभिनवगुप्त                 (iii) अनुमितिवाद 

(d) भट्ट नायक                  (iv) आरोपवाद 

                                            (v) भुक्तिवाद 

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)      (d) 

(1)       (iv)     (iii)     (ii)        (v) 

(2)       (i)        (ii)     (v)       (iv) 

(3)       (iv)     (iii)      (i)       (ii) 

(4)       (ii)       (i)       (iii)      (v) 

उत्तर (1) 

39. निम्नलिखित आचार्यों को उनके कालखण्ड के साथ सुमेलित कीजिये- 

सूची-I                                              सूची-II 

(a) भामह                             (i) दसवीं सदी  

(b) क्षेमेन्द्र                          (ii) सत्रहवीं सदी  

(c) विश्वनाथ                     (iii) ग्यारहवीं सदी  

(d) पंडितराज जगन्नाथ   (iv) चौदहवीं सदी 

                                           (v) छठी सदी  

विकल्प : 

             (a)      (b)      (c)      (d) 

(1)        (i)       (ii)      (v)       (iv) 

(2)       (v)      (iii)     (iv)       (ii) 

(3)       (iii)      (ii)      (i)        (v) 

(4)      (iv)       (i)       (iii)      (ii) 

उत्तर (2) 

40. स्थापना (Assertion) (A) : किसी व्यक्ति का लोभ उस व्यक्ति से केवल बाह्य सम्पर्क रखकर ही तुष्ट नहीं हो सकता, उसके हृदय का सम्पर्क भी चाहता है। 

तर्क (Reason) (R) : लोभ प्रेम का मूल है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) सही (R) सही 

(3) (A) सही (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) गलत 

उत्तर (3) 

41. स्थापना (Assertion) (A) : भरत मुनि के अनुसार स्थयी भाव ही रस के रूप में परिणत होता है। 

तर्क (Reason) (R) : उनके प्रसिद्ध रससूत्र में स्थायी भाव का स्पष्ट उल्लेख है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) सही 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (2) 

42. स्थापना (Assertion) (A) : “बिन पग चलै सुनै बिनु काना” असंगति अलंकार का उदाहरण है। 

तर्क (Reason) (R) : असंगति अलंकार में कारण के बिना कार्य हो जाता है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) गलत 

(2) (A) सही (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) गलत (R) सही 

उत्तर (1) 

43. स्थापना (Assertion) (A) : भाषा वैज्ञानिकों की दृष्टि में हिन्दी और उर्दू अलग-अलग भाषाएँ हैं। 

तर्क (Reason) (R) : उनका व्याकरण एक ही है। 

(1) (A) सही  (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) गलत (R) सही 

(4) (A) सही  (R) गलत 

उत्तर (3) 

44. स्थापना (Assertion) (A) : मैथिली संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल भाषा है। 

तर्क (Reason) (R) : इसके शामिल होने से हिन्दी भाषियों की संख्या में वृद्धि हुई है। 

विकल्पः 

(1) (A) गलत (R) सही 

(2) (A) गलत (R) गलत 

(3) (A) सही (R) सही 

(4) (A) सही (R) गलत 

उत्तर (4) 

45. स्थापना (Assertion) (A) : “हमारे मत में हिन्दी और उर्दू दो बोली न्यारी-न्यारी है।” यह कथन राजा शिवप्रसाद सितारे हिन्द का है। 

तर्क (Reason) (R) : यह कथन ईस्ट इण्डिया कम्पनी की भाषा नीति के विरुद्ध है। 

विकल्पः 

(1) (A) सही (R) गलत 

(2) (A) गलत (R) सही 

(3) (A) गलत (R) गलत 

(4) (A) सही (R) सही 

उत्तर (3) 

निर्देश: निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उससे सम्बन्धित प्रश्नों (प्रश्न संख्या 46 से 50 तक) के उत्तरों के दिये गये बहुविकल्पों में से सही विकल्प का चयन करें- 

यूरोपीय उपन्यास के विकास में पूँजीवादी अर्थतन्त्र और मध्य वर्ग का योगदान बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और अकसर इस अवधारणा को हिन्दी उपन्यास के इतिहास पर भी चस्पा कर दिया जाता है। पर हिन्दी क्षेत्र की परिस्थितियों को देखते हुए हिन्दी उपन्यास के सम्बन्ध में इस सामान्यीकरण को संगत नहीं माना जा सकता। 1870-90 की अवधि में हिन्दी क्षेत्र में न तो पूँजीवादी अर्थतन्त्र का कोई वर्चस्व था, न ही कोई मजबूत मध्य वर्ग पैदा हुआ था। इस समय भारत ब्रिटिश उपनिवेशवाद के चंगुल में तड़फड़ा रहा था और एक विदेशी पूँजीवादी उसका चौतरफा शोषण कर रहा था। इस विदेशी पूँजीवाद की भाषा अंग्रेजी थी। इस व्यवस्था के पोषक और सहायता के रूप में अंग्रेजी पढ़ा-लिखा मध्य वर्ग वजूद में आ रहा था, पर वह अधिकतर अहिन्दी भषी, विशेष रूप से बंगला भाषी जनता की राष्ट्रीय आकांक्षाओं की अभिव्यक्ति था।

46. पूँजीवादी अर्थतन्त्र और मध्य वर्ग ने साहित्य की किस विधा के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया? 

(1) यूरोपीय उपन्यास 

(2) भारतीय उपन्यास 

(3) हिन्दी उपन्यास 

(4) बांग्ला उपन्यास 

उत्तर (1) 

47. हिन्दी उपन्यास के सम्बन्ध में किस सामान्यीकरण को संगत नहीं माना जा सकता? 

(1) हिन्दी उपन्यास के विकास पर पश्चिमी उपन्यासों का भी प्रभाव है। 

(2) हिन्दी उपन्यास पूंजीवाद की देन है। 

(3) हिन्दी उपन्यास में परम्परा से चली आती कथा का भी योगदान है। 

(4) हिन्दी उपन्यास भारतीय जनता की राष्ट्रीय आकांक्षाओं की अभिव्यक्ति है। 

उत्तर (2) 

48. 1870-90 की अवधि में हिन्दी क्षेत्र के किस अर्थतन्त्र का वजूद नहीं था? 

(1) सामन्तवादी अर्थतन्त्र 

(2) पूंजीवादी अर्थतंत्र  

(3) जमींदारी अर्थतन्त्र 

(4) वाणिज्यिक अर्थतन्त्र 

उत्तर (2) 

49. 1870-90 की अवधि में भारत किसके चंगुल में तड़फड़ा रहा था? 

(1) ब्रिटिश उपनिवेशवाद 

(2) फ्रांसीसी उपनिवेवाद 

(3) जर्मन उपनिवेशवाद 

(4) ब्रिटिश राष्ट्रवाद 

उत्तर (1) 

50. हिन्दी उपन्यास किसकी राष्ट्रीय आकांक्षाओं की अभिव्यक्ति था? 

(1) हिन्दी भाषी जनता 

(2) अहिन्दी भाषी 

(3) अंग्रेजी पढ़ा लिखा वर्ग 

(4) मध्य वर्ग 

उत्तर (1)

Leave a Comment

error: Content is protected !!