Kavyashastra Question Answer काव्यशास्त्र प्रश्न – अभ्यास – 1

1. काव्यशास्त्र का प्राचीनतम ग्रंथ है- 

(A) नाट्यशास्त्र 

(B) काव्यादर्श 

(C) काव्य प्रकाश 

(D) साहित्य दर्पण 

उत्तर (A) 

2. ”ननु शब्दार्थो काव्यम्” किसने कहा है? 

(A) भामाह 

(B) भोज 

(C) रुद्रट 

(D) दण्डी 

उत्तर (C) 

3. ‘शब्दार्थ शरीर तावत्काव्यम्’ किसने कहा है? 

(A) व्यास 

(B) दण्डी 

(C) मम्मट 

(D) आनंदवर्धन 

उत्तर (D) 

4. “अंतःकरण की वृत्तियों के चित्र का नाम कविता है.”यह कथन किसका है? 

(A) वियोगी हरि 

(B) आचार्यशुक्ल 

(C) बाबू गुलाब राय 

(D) महावीर प्रसाद द्विवेदी 

उत्तर (D) 

5. ध्वनि का स्वतंत्र महत्व न मानकर उसे लक्षण में अन्तर्भूत करने वाला आचार्य कौन है? 

(A) महिम भट्ट  

(B) भट्टनायक  

(C) मुकुल भट्ट  

(D) कुंतक 

उत्तर (C) 

6. भाव व कल्पना के माध्यम से जीवन की व्याख्या को काव्य किसने कहा? 

(A) वर्ड्सवर्थ  

(B) डॉ. नगेन्द्र  

(C) हडसन  

(D) आचार्य शुक्ल 

उत्तर (C) 

7. कल्पना की अभिव्यक्ति को काव्य मानने वाले विद्वान् हैं – 

(A) हडसन 

(B) शैली  

(C) फ्रायड  

(D) हैजलिट  

उत्तर (B) 

8. सशक्त अनुभूतियों के स्वाभाविक प्रवाह को काव्य किसने माना है? 

(A) हडसन 

(B) शैली 

(C) हैजलिट 

(D) वर्ड्सवर्थ 

उत्तर (D) 

9. भामाह ने काव्य का अनिवार्य हेतु किसे माना है? 

(A) प्रतिभा 

(B) अभ्यास 

(C) निपुणता 

(D) शास्त्रज्ञान 

उत्तर (A) 

10. प्रतिभा, शास्त्र ज्ञान और अभ्यास के समन्वित रूप को काव्य हेतु माना है- 

(A) भामाह 

(B) दण्डी 

(C) वामन 

(D) रुद्रट 

उत्तर (B) 

11. गीत रचना का सर्वोत्तम काल है – 

(A) आदिकाल  

(B) रीतिकाल  

(C) भक्तिकाल  

(D) आधुनिक काल 

उत्तर (C) 

12. “शक्ति ही काव्य का हेतु है” यह किसने कहा है? 

(A) दण्डी 

(B) रुद्रट 

(C) वामन 

(D) राजशेखर 

उत्तर (D) 

13. प्रतिभा को ‘नवनवोन्मेषशालिनी प्रज्ञा’ किसने कहा? 

(A) भट्टोतौत  

(C) भट्ट लोल्लट 

(B) कुन्तक 

(D) आनंदवर्धन 

उत्तर (A) 

14. वर्णनीय वस्तु को नए-नए रूप में प्रस्तुत करने की शक्ति को ‘प्रतिभा’ किसने कहा? 

(A) महिम भट्ट 

(B) आनंदवर्धन 

(C) अभिनव गुप्त 

(D) क्षेमेन्द्र 

उत्तर (C) 

15. लोक, विद्या तथा प्रकीर्ण को काव्य का हेतु मानने वाले आचार्य हैं- 

(A) राजशेखर 

(B) वामन 

(C) मुकुल भट्ट 

(D) प्रतिहारेन्दु राज 

उत्तर (B) 

16. बाबू गुलाब राय ने काव्य का प्रेरक तत्त्व माना है- 

(A) प्रतिभा 

(B) अभ्यास 

(C) ज्ञानार्जन 

(D) आत्मविस्तार 

उत्तर (D) 

17. “वासना के दमन की स्वस्थ प्रवृत्ति ही काव्य हेतु है” यह कथन किसका है? 

(A) फ्रायड 

(B) प्लेटो 

(C) अरस्तु 

(D) हीगल 

उत्तर (A) 

18. आचार्य नंददुलारे बाजपेई के अनुसार काव्य की प्रेरणा मिलती है- 

(A) प्रकृति से 

(B) समाज से 

(C) अध्ययन से 

(D) अनुभूति से 

उत्तर (D) 

19. काव्य-हेतु क्या है ? 

(A) उद्देश्य 

(B) आत्मशांति 

(C) कारण 

(D) पुण्य-फल  

उत्तर (C) 

20. महाकाव्य नहीं है- 

(A) अग्निशस्य  

(B) कामायनी  

(C) जयभारत  

(D) साकेत  

उत्तर (A) 

21. ध्वनि सम्प्रदाय के प्रवर्तक आचार्य हैं- 

(A) आनन्दवर्धन 

(B) विश्वनाथ 

(C) कुंतक  

(D) पंडितराज 

उत्तर (A) 

22. ‘ध्वनिरात्मा काव्यस्य’ किसने कहा है ? 

(A) दंडी  

(B) वामन  

(C) आनन्दवर्धन 

(D) भारवि 

उत्तर (C) 

23. ध्वनि काव्य को सर्वश्रेष्ठ घोषित करने वाले आचार्य हैं- 

(A) भोज 

(B) मम्मट 

(C) जयदेव 

(D) विद्याधर 

उत्तर (B) 

24. आनन्दवर्धन ने ध्वनि की जो व्याख्या की उसका विस्तार अभिनव गुप्त ने किस ग्रंथ में किया है? 

(A) वामन 

(B) कुन्तक 

(C) ध्वन्यालोक लोचन 

(D) रुद्रट 

उत्तर (C) 

25. स्फोट की व्याख्या किसने की? 

(A) महोजी दीक्षित 

(B) वाग्भट्ट 

(C) दंडी 

(D) रुय्यक 

उत्तर (A) 

26. स्फोट कितने प्रकार के हैं? 

(A) छः  

(B) आठ  

(C) दस  

(D) बारह 

उत्तर (B) 

27. काव्य-प्रयोजन क्या है? 

(A) अभ्यास 

(B) प्रतिभा 

(C) उद्देश्य  

(D) निपुणता 

उत्तर (C) 

28. ध्वनि के कितने भेद हैं? 

(A) दो 

(B) चार 

(C) पाँच 

(D) तीन 

उत्तर (D) 

29. यथार्थ बात का अर्थ प्रतीत होने पर होती है- 

(A) रस ध्वनि 

(B) अलंकार ध्वनि 

(C) वस्तु ध्वनि 

(D) इनमें से कोई नहीं 

उत्तर (C) 

30. सर्वश्रेष्ठ ध्वनि मानी गई है— 

(A) रस ध्वनि 

(B) वस्तु ध्वनि 

(C) अलंकार ध्वनि 

(D) इनमें से कोई नहीं 

उत्तर (A) 

31. “विशिष्टा पद रचना रीतिः” यह किसने कहा है? 

(A) वामन  

(B) कुंतक  

(C) विश्वनाथ  

(D) दंडी  

उत्तर (A) 

32. रीति सम्प्रदाय से सम्बन्धित काव्यशास्त्रीय ग्रंथ है- 

(A) काव्यालंकार सूत्र 

(B) काव्यालंकार 

(C) काव्यालंकार सूत्र वृत्ति

(D) काव्यादर्श 

उत्तर (C) 

33. ‘ध्वन्यालोक’ के प्रधान आलोचक हैं- 

(A) महिम भट्ट 

(B) प्रतिहारेन्दुराज 

(C) मम्मट 

(D) अभिनव गुप्त 

उत्तर (D) 

34. ‘ध्वन्यालोक’ की टीका का नाम है- 

(A) लोचन 

(B) काव्यमीमांसा 

(C) नाट्यशास्त्र 

(D) रसगंगाधर 

उत्तर (A) 

35. ‘कारयित्री’ और ‘भावयित्री’ नामक प्रतिभा के दो भेद 

किसने किए हैं – 

(A) दंडी  

(B) राजशेखर  

(C) भामाह 

(D) मम्मट 

उत्तर (B) 

36. किसकी प्रतिभा को ‘भावयित्री’ कहा जाता है? 

(A) कवि 

(B) भावुक 

(C) सहृदय 

(D) नट 

उत्तर (C) 

37. ‘ध्वन्यालोक’ किस तत्त्व से सम्बन्धित ग्रंथ है ? 

(A) अलंकार 

(B) रस 

(C) नाट्य 

(D) ध्वनि 

उत्तर (D) 

38. रीति को काव्य की आत्मा घोषित करने वाले आचार्य हैं – 

(A) कुन्तक 

(B) विश्वनाथ 

(C) वामन 

(D) दंडी 

उत्तर (C) 

39. जिस शैली में सब शब्द गुण और अर्थ गुण हों, उसे  कहते हैं- 

(A) वैदर्भी 

(B) पांचाली 

(C) गौडी  

(D) इनमें से कोई नहीं  

उत्तर (A) 

40. पांचाली रीति कहते हैं- 

(A) जिसमें माधुर्य तथा सौकुमार्य गुण हों  

(B) जिसमें ओज गुण की प्रधानता हो 

(C) जिसमें प्रसाद गुण की प्रधानता हो 

(D) जिसमें वक्रोक्ति की प्रधानता हो 

उत्तर (A) 

41. “वक्रोक्ति काव्य जीवितम्” का उद्घोष किसने किया? 

(A) कुन्तक 

(B) राजशेखर 

(C) भानुदत्त 

(D) महिमभट्ट 

उत्तर (A) 

42. ‘वक्रोक्ति ही काव्य है’ यह किस आचार्य का मानना है? 

(A) भोज 

(B) वामन 

(C) आनन्दवर्धन 

(D) कुन्तक 

उत्तर (D) 

43. आचार्य विश्वनाथ ने काव्य में वक्रोक्ति को किस रूप मेंमाना है? 

(A) रीति 

(B) अलंकार 

(C) गुण 

(D) आत्मा 

उत्तर (B) 

44. काव्य में ‘आत्मा’ शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया ? 

(A) कुन्तक 

(B) दण्डी 

(C) वामन  

(D) रूद्रट 

उत्तर (C) 

45. जिस शैली में केवल ओज हो और कांति गुण हो उसे क्या कहते हैं? 

(A) वैदर्भी  

(B) गौडी  

(C)पांचली  

(D)इनमें से कोई नहीं 

उत्तर (B) 

46. ‘वैदग्धी भङ्गी भणिति’ को वक्रोक्ति किसने माना है? 

(A) रुद्रट 

(B) वामन 

(C) भामाह 

(D) कुन्तक 

उत्तर (D) 

47. वक्रोक्ति की गणना अर्थालंकार में करने वाले आचार्य हैं – 

(A) रुद्रट  

(B) भामाह 

(C) वामन  

(D) कुंतक 

उत्तर (C) 

48. काव्य के अंतरंग पर बल देने वाला सम्प्रदाय है- 

(A) वक्रोक्ति 

(B) ध्वनि 

(C) अलंकार  

(D) रीति  

उत्तर (B) 

49. कुन्तक के अनुसार वक्रोक्ति कितने प्रकार की है? 

(A) चार 

(B) छः 

(C) आठ 

(D) दस 

उत्तर (B) 

50. रुद्रट ने वक्रोक्ति को माना है- 

(A) शब्दालंकार  

(B) उभयालंकार  

(C) अर्थालंकार 

(D) सौंदर्यमलंकार 

उत्तर (A)

भारतीय काव्यशास्त्र के प्रमुख आचार्य

Leave a Comment

error: Content is protected !!